1 Nenokkadine Movie Unknown Facts In Hindi: Ek Ka Dum फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


1 Nenokkadine Ek Ka Dum Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम महेश बाबू की फिल्म एक का दमसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

1 Nenokkadine Movie interesting Facts In Hindi revisit ek ka dum


1 Nenokkadine Ek Ka Dum Star Cast
Mahesh Babu as Gautham
Kriti Sanon as Sameera
Nassar as the actual businessman
Pradeep Rawat as the actual taxi driver
Sayaji Shinde as Inspector John Baadshah
Posani Krishna Murali as Gulaab Singh

Written & Directed by Sukumar
Produced by Ram Achanta, Gopichand Achanta & Anil Sunkara
Music by Devi Sri Prasad

1 Nenokkadine – Ek Ka Dum Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Review

Revisit, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict, 2014 Telugu Film


1. ‘एक का दमतेलुगू भाषा में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 10 जनवरी 2014 में मकर संक्रांति के मौके पर रिलीज़ हुई थी. मकर संक्रांति के मौके पर रिलीज़ हुई ‘एक का दम’ महेश बाबू की लगातार तीसरी फिल्म थी. 

इससे पहले साल 2013 में ‘सबसे बढ़कर हम 2’ और साल 2012 में ‘बिजनेसमैन’ भी मकर संक्रांति के मौके पर ही रिलीज़ हुई थी. ‘एक का दम’ की स्टारकास्ट की बात कें तो इस फिल्म में महेश बाबू और कृति सेनन लीड रोल में नजर आये थे. 

इनके आलावा फिल्म में महेश बाबू के बचपन का किरदार उनके ही बेटे गौतम ने निभाया था और कमाल की बात ये है कि इस फिल्म में महेश बाबू के करैक्टर का नाम भी गौतम ही होता है.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर सुकुमार ने किया था. साथ ही फिल्म की कहानी भी इन्होंने ही लिखी थी. बता दें, सुकुमार साउथ के जाने माने डायरेक्टर हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत अल्लू अर्जुन के साथ फिल्म आर्यासे की थी. 

इसके बाद इन्होने अल्लू अर्जुन के साथ आर्या 2, राम चरण के साथ रंगस्थलम और जूनियर एनटीआर के साथ नन्नाकू प्रेमाथो जैसी कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन किया है. इन सब के अलावा इनकी अपकमिंग फिल्मों में पुष्पाशामिल है. इस फिल्म में अल्लू अर्जुन लीड रोल में नजर आने वाले हैं. 
इसके अलावा ‘एक का दम’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को राम अचंता, गोपीचंद अचंता और अनिल संकरा ने मिलकर प्रोड्यूस किया था जो महेश बाबू के साथ फिल्म डूकुडू और अगाडू भी बना चुके हैं.

3. इस फिल्म का म्यूजिक देवी श्री प्रसाद ने कंपोज़ किया था. इस फिल्म में 5 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे. बता दें, ये सुकुमार के करियर की 5वीं फिल्म थी और इन सभी फिल्मों में देवी श्री प्रसाद ने ही अपना म्यूजिक दिया था.

4. इस फिल्म की स्टोरीलाइन के बारे में बात करें तो महेश बाबू यानि गौतम एक रॉक स्टार है. वो अकेला रहता है क्योंकि जब वह छोटा था तो उसके पेरेंट्स को किसी ने मार दिया था. 
अब बड़ा होकर वो अपने पेरेंट्स के कातिलों से बदला लेना चाहता है. लेकिन उसे एक साइक्लोजिकल प्रॉब्लम है जिसका 25% ब्रेन काम नहीं करता. हालांकि इसमें कृति सेनन यानी समीरा उसकी काफी मदद करती है. 

एक बार गौतम अपने पेरेंट्स के कातिलों में से किसी एक को मार देता है और पुलिस में सरेंडर कर देता है. लेकिन समीरा पुलिस को एक विडियो दिखाती है जिसमे पता चलता है कि गौतम ने किसी को नहीं मारा बल्कि ये उसका वहम है. 

बाकी फिल्म में यही दिखाया गया है कि वो अपनी याद्दाश्त कम होने के बावजूद कैसे इस प्रॉब्लम से बाहर निकलता है और उन सभी कातिलों से अपने पेरेंट्स की मौत का बदला लेता है.

5. इस फिल्म को पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने 10 में से 8.1 की जबरदस्त रेटिंग दी थी. लेकिन बाकी क्रिटिक्स की तरफ से फिल्म को ज्यादा अच्छे रिव्यू नहीं मिल पाए. 

हालांकि बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने काफी अच्छी शुरुआत भी की थी लेकिन धीरे-धीरे इस फिल्म की कमाई की रफ़्तार कम होती चली गई. ऑडियंस को ये फिल्म ज्यादा पसंद नहीं आई जिसका नतीजा ये निकला कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरफ फ्लॉप साबित हुई. 
बता दें, इस फिल्म के ट्रेलर को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था और सभी को फिल्म से काफी उम्मीदें थीं लेकिन फिल्म ने ऑडियंस को काफी निराश किया. इसी वजह से बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म अपना बजट भी नहीं निकाल पाई. 

इस फिल्म के फ्लॉप होने की एक सबसे बड़ी वजह ये भी थी कि इस फिल्म की रिलीज़ के ठीक 2 दिन बाद राम चरण और अल्लू अर्जुन की एक्शन फिल्म ‘येवडु’ रिलीज़ हुई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था. 

1 Nenokkadine Ek Ka Dum Movie Unknown Facts In Hindi

ये भी एक वजह रही कि महेश बाबू की फिल्म ‘एक का दम’ ऑडियंस को जुटाने में कामयाब नही हो पाई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

1 Nenokkadine Movie Budget : 70 करोड़ रूपये
1 Nenokkadine Movie Office Collection (India) : 44 करोड़ रूपये (Satellite + Dubbed + Music etc.)
1 Nenokkadine Movie Box Office Collection (Worldwide) : 54 करोड़ रूपये

Yevadu Unknown Facts In Hindi: येवडु से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


6. इंडिया में इस फिल्म को सक्सेस नहीं मिल पाई लेकिन यूएसए बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने करीब 10 करोड़ रूपये का ग्रॉस बिज़नेस कर लिया था जिसके बाद ये उस समय की यूएसए में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी तेलुगू फिल्म बन गई थी. 

बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को भले ही सक्सेस ना मिल पाई हो लेकिन ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में जरूर कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 12 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 7 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

7. फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार साल 2011 में रिलीज़ हुई अपनी ही फिल्म ‘100% लव’ के बाद एक साइक्लोजिकल थ्रिलर पर काम कर रहे थे. इस फिल्म की स्क्रिप्ट उन्होंने महेश बाबू को ध्यान में रखते हुए ही लिखी थी क्योंकि वो जानते थे कि इस रोल में सिर्फ और सिर्फ महेश बाबू ही परफेक्ट साबित हो सकते हैं. 
स्क्रिप्ट पूरी होने के बाद सुकुमार ने महेश बाबू के साथ फिल्म ‘बिजनेसमैन’ के सेट पर मुलाकात की. शूटिंग से टाइम निकालकर महेश बाबू सुकुमार से एक नजदीकी रेस्टोरेंट में मिले, जिसमे काफी शोर हो रहा था. 

इसके बावजूद महेश बाबू ने फिल्म की स्टोरी सुनी और सिर्फ कुछ ही स्टोरी सुनने के बाद करीब 25 मिनट में ही उन्होंने फिल्म के लिए हां कर दिया. इस बारे में सुकुमार भी कई इंटरव्यू में बता चुके हैं. 

सुकुमार ने इस फिल्म को लेकर ये भी बताया था कि ये उनके ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक था लेकिन ये उनका बैड लक था कि ये फिल्म नहीं चल पाई.

Bigil Movie Unknown Facts In Hindi: बिगिल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

8. फिल्म में लीड एक्ट्रेस के लिए सुकुमार ने अपनी पिछली फिल्म ‘100% लव’ की एक्ट्रेस तमन्ना को लेने का फैसला किया था लेकिन तमन्ना उन दिनों राम चरण के साथ फिल्म ‘राका’ और प्रभास के साथ फिल्म ‘रेबेल’ की शूटिंग में बिजी थी जिसकी वजह से तमन्ना ने इस रोल के लिए मना कर दिया. 

इसके बाद मेकर्स ने काजल अग्रवाल को फिल्म की लीड एक्ट्रेस के तौर पर साइन कर लिया था. लेकिन काजल अग्रवाल अपनी फिल्म थुप्पाकी, नायक और स्पेशल 26 की शूटिंग से टाइम नहीं निकाल पाई. 

आखिर में मेकर्स ने कृति सेनन से बात की तो उन्होंने एक शर्त रखी कि साजिद नाडियाडवाला से फिल्म ‘हीरोपंती’ को लेकर बात चल रही है, इसलिए शूटिंग का शिड्यूल डिवाइड हो सकता है. इसके बाद कृति ने एक ही साथ दोनों फिल्मों की शूटिंग की और ये दोनों ही फिल्में साल 2014 में ही रिलीज़ हुई.

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें

9. बहुत लोग ये मानते हैं कि साल 2014 में रिलीज़ हुई ‘हीरोपंती’ कृति सेनन के करियर की पहली फिल्म थी लेकिन ऐसा नहीं है. बल्कि कृति सेनन ने महेश बाबू के साथ फिल्म ‘एक का दम’ से फिल्मों में डेब्यू किया था. इसके बाद ही इन्हें ‘हीरोपंती’ में देखा गया था.

10. अभी तक महेश बाबू के साथ काम करने वाले लगभग सभी डायरेक्टर्स ये स्टेटमेंट दे चुके हैं कि महेश बाबू अपनी फिल्मों में शर्टलेस होना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इस फिल्म के लिए सुकुमार ने किसी तरह महेश बाबू को मना लिया था. 

1 Nenokkadine Ek Ka Dum Movie Unknown Facts In Hindi

महेश बाबू शर्टलेस होने के लिए मान तो गए थे लेकिन उनकी शर्त थी कि फिल्म में उन्हें हाफ शर्टलेस ही दिखाया जायेगा. इसी वजह से फिल्म में कैमरे का एंगल सिर्फ बैक और साइड से ही रखा गया था.

11. एक बार इस फिल्म की शूटिंग लंदन में एक ब्रिज पर चल रही थी. उसी समय पॉवर फेलियर की वजह से शूटिंग रोक दी गई. जब काफी टाइम तक लाइट की नहीं आई तो डायरेक्टर ने एलईडी लैम्प्स, बाइक्स की हैडलाइट और 3 बड़ी टोर्चलाइट का यूज करके फिल्म का वो चेजिंग सीन कम्पलीट किया था. 
इस सीन को कम्पलीट करने के लिए ब्रिज का ट्रैफिक करीब 8 घंटे तक के लिए रोकना पड़ा था. बता दें, इस सीन के अलावा भी फिल्म के कई मेजर सीन लंदन में शूट किये गए थे और ये तेलुगू सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म थी जिसकी शूटिंग लंदन में लगातार 60 दिनों तक चली थी. इसी वजह से फिल्म का बजट भी काफी बढ़ गया था.

12. इस फिल्म के टाइटल 1 के बारे में एक बार फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार ने बताया था कि अगर आप इसे गौर से देखेंगे तो इसके बैकग्राउंड में वर्ल्डमैप दिखाया है, इसका मतलब है कि वो इस दुनिया में अकेला है. इसके अलावा 1 की फ्रंट साइड पर इंडिया का मैप नजर आयेगा, जिसका मतलब है कि वो इंडिया का रहने वाला है.

13. जब फिल्म ख़त्म होती है तो गौतम अपने घर वापिस जाता है जहां उसे एक डायरी मिलती है. इस डायरी में उसके पिता के नाम के अलावा बहुत कुछ लिखा होता है. 
ये सीन फिल्म का बेहद ही इमोशनल सीन था, जिसे रीयलिस्टिक बनाने के लिए फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार ने एक प्लान किया था, जिसके बारे में उन्होंने महेश बाबू को भी नहीं बताया था. 

दरअसल वो डायरी सुकुमार ने महेश बाबू के रियल लाइफ बेटे गौतम से ही लिखवाई थी ताकी महेश बाबू उसे देखते ही असलियत में इमोशनल हो जाएँ और हुआ भी कुछ ऐसा ही. 

अपने बेटे की हैण्ड राइटिंग देखकर महेश बाबू सच में काफी इमोशनल हो गए थे, जिसके बारे में उन्होंने एक इंटरव्यू में भी बताया था.

Ratsasan Movie Unknown Facts In Hindi: रतसासन फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

14. फिल्म के एक सीन में महेश बाबू किसी को ढूंढ रहे होते हैं और इसी दौरान वो एक पब में पहुंच जाते हैं, इसी दौरान फिल्म में एक आइटम सोंग दिखाया गया है. 

बता दें, बॉलीवुड की फेमस सिंगर और एक्ट्रेस सोफी चौधरी फिल्म के आइटम सोंग ‘लंदन बाबू’ में कैमियो करती नजर आई थी. सोफी चौधरी से पहले इस आइटम नंबर के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस से बात की गई थी लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया था. 

इसके अलवा फिल्म का दूसरा गाना ‘हु आर यू’ शुरुआत में ही शूट कर लिया गया था. बता दें, इस गाने की शूटिंग हैदराबाद के ‘अन्नपूर्णा स्टूडियोज’ में हुई थी, जिसमे महेश बाबू के साथ-साथ 600 से ज्यादा मॉडल्स और 2000 से भी ज्यादा लोगों ने पार्टीसिपेट किया था.

15. तेलुगू भाषा में इस फिल्म का नाम ‘1: नेनोक्कडीने’ था जिसे इसी साल हिंदी भाषा में ‘एक का दम’ नाम से रिलीज़ किया गया था. हिंदी में इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

हिंदी के अलावा साल 2015 में ये फिल्म तमिल और मलयालम भाषा में भी डब की गई थी. दोनों ही भाषाओँ में इस फिल्म को ‘नंबर 1’ नाम से रिलीज़ किया गया था.

देखिये वीडियो :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ