Bigil Movie Unknown Facts In Hindi: बिगिल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Bigil Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम तमिल सुपरस्टार विजय की फिल्म बिगिलसे जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.


Bigil Movie interesting Facts trivia revisit In Hindi


Bigil Movie Star Cast
Vijay as Michael (Bigil) and Rayappan
Nayanthara as Angel Aasirvatham
Jackie Shroff as J. K. Sharma, All India Football Federation president

Screenplay, Written & Directed by Atlee Kumar
Produced by AGS Entertainment
Music by A. R. Rahman

Bigil Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia, Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict, 2019 Tamil Film


1. ‘बिगिलतमिल भाषा में बनी एक स्पोर्ट्स-एक्शन फिल्म थी जो 25 अक्टूबर 2019 में दिवाली के मौके रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को तमिल भाषा के साथ-साथ तेलुगू और कन्नड़ भाषा में भी एक ही साथ रिलीज़ किया गया था. 

कन्नड़ भाषा में ये फिल्म ‘बिगिल’ नाम से ही रिलीज़ हुई थी जबकि तेलुगु भाषा में इस फिल्म को विस्सल’ नाम से रिलीज़ किया गया था. फिल्म में जोसेफ विजय और नयनतारा लीड रोल में नजर आये थे जबकि बॉलीवुड सुपरस्टार जैकी श्रॉफ ने फिल्म में नेगेटिव रोल प्ले किया था.

2. फिल्म का डायरेक्शन तमिल फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर एटली कुमार ने किया था. बता दें, एटली ने अभी तक कुल 4 फिल्में ही बनाई है जिनमे से 3 फिल्मों में विजय ही लीड रोल में नजर आये हैं. 

एटली कुमार ने साल 2013 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘राजा रानी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी जिसमे लीड रोल में आर्या नजर आये थे. 

इसके बाद इन्होने विजय के साथ साल 2016 में ‘थेरी’, साल 2017 में ‘मार्सल’ और साल 2019 में ‘बिगिल’ बनाई थी. इन सब के अलावा ‘बिगिल’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को एजीएस एंटरटेनमेंट ग्रुप ने प्रोड्यूस किया था.

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक ए. आर रहमान ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 7 गाने थे और लगभग सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे. इस फिल्म का गाना ‘वेरिथानम’ खुद विजय ने ही गाया था जो उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. 

इनके अलावा इस फिल्म के गाने ‘सिंगाप्पेन्ने’ में फिल्म के डायरेक्टर एटली कुमार और म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर. रहमान भी कैमियो करते नजर आये थे. 

बता दें, ये गाना भी उस साल कई हफ़्तों तक नंबर 1 पोजीशन पर रहा था. इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि ‘बिगिल’ लगातार विजय की ऐसी तीसरी फिल्म थी जिसमे ए. आर. रहमान ने म्यूजिक दिया था. इससे पहले मार्सल और सरकार में भी ए. आर. रहमान ने ही अपना म्यूजिक दिया था.

Theri Movie Unknown Facts In Hindi: थेरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

4. फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म में जोसेफ विजय डबल रोल में नजर आये हैं. एक है माइकल जो बिगिल के नाम से भी फेमस है और दूसरा किरदार है रायप्पन का जो माइकल के पिता हैं. 

माइकल एक फुटबॉल प्लेयर रह चुका है जो बाद में फीमेल टीम का कोच बन जाता है. इसके अलावा रायप्पन एक डॉन है लेकिन दिल का बहुत अच्छा है. 

फिल्म की कहानी काफी हद तक शाहरुख़ खान की फिल्म ‘चक दे इंडिया’ से मिलती जुलती है. जिसमे शाहरुख खान को एक हॉकी प्लेयर दिखाया गया था जिसे टीम से निकाल दिया जाता है और फिर वो बाद में लड़कियों की टीम का कोच बनकर इंडिया को जीत दिलाता है. 


Bigil Movie Unknown Facts In Hindi

कुछ ऐसा ही किरदार ‘बिगिल’ में माइकल का भी है. लेकिन अंतर बस इतना है कि वहां हॉकी थी और यहाँ फुटबॉल है. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद साउथ इंडिया में लोगों के बीच काफी अच्छा सोशल इम्पैक्ट देखने को मिला था. 

साउथ के कई बड़े फुटबॉल टीम के कोच की तरफ से ये बयान आये थे कि वो लड़कियों को भी फुटबॉल की ट्रेनिंग देना शुरू कर रहे हैं.

Brindavanam The Super Khiladi Movie Unknown Facts In Hindi: ब्रिंदावनम फिल्म से जुड़ी 14 अनसुनी और रोचक बातें


5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 6.8 की रेटिंग दी हुई है. 

बता दें, फिल्म की बड़ी लेंथ को लेकर कुछ नेगेटिव रिव्यू भी दिए गए थे. क्योंकि इस फिल्म की ड्यूरेशन 2 घंटे 59 मिनट थी, जिसके चलते फिल्म को ऑडियंस की तरफ से भी नेगेटिव रिव्यू का सामना करना पड़ा था. 

देखा जाए तो प्रेजेंट में 3 घंटे की फिल्म कोई भी देखना नहीं चाहेगा. यह भी फिल्म का एक वीक पॉइंट रहा. इसके अलावा ज्यादा बजट होने की वजह से भी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर नहीं हो पाई लेकिन अपना बजट निकालने में जरूर कामयाब रही. 

बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को हिट घोषित किया गया था. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:


Bigil Movie Budget : 180 करोड़ रूपये

Bigil Movie Office Collection (India) : 198 करोड़ रूपये

Bigil Movie Box Office Collection (Worldwide) : 300 करोड़ रूपये

Good Newwz Movie Unknown Facts In Hindi: गुड न्यूज फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

6. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर तो नहीं हो पाई लेकिन इस फिल्म को अभी तक अलग-अलग केटेगरी में 7 नॉमिनेशन मिल चुके हैं. जिनमे से ये फिल्म 4 अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी है. इनमे से ‘जीसिने अवॉर्ड्स तमिल’ की तरफ से विजय को फेवरेट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था.

7. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो ये फिल्म विजय के करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी जिसने विजय की पिछली सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इसके अलावा ये साल 2019 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म भी बनी थी. 

इस साल रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में दूसरे नंबर पर रजनीकांत की फिल्म पेट्टा, तीसरे नंबर पर अजित कुमार की फिल्म विश्वासम, चौथे नंबर पर राघव लॉरेंस की फिल्म कंचना 3 और पांचवें नंबर पर सूर्या की फिल्म काप्पान थी.

8. ‘बिगिल’ लगातार विजय की तीसरी ऐसी फिल्म थी जो दिवाली के मौके पर रिलीज़ की गई थी. इससे पहले साल 2018 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘सरकार’ और साल 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मार्सल’ भी दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई थी. ये दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थीं.

9. इस फिल्म का ट्रेलर 12 अक्टूबर 2019 में रिलीज़ किया गया था. ट्रेलर ने रिलीज़ होते ही उस समय कई रिकार्ड्स तोड़ दिए थे. रिलीज़ होते ही पहले एक घंटे में इस ट्रेलर को सबसे तेज 1 मिलियन लाइक्स मिल गए थे, जिसके बाद ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया था. 

Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi: थुप्पाकी फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

इसके अलावा इस ट्रेलर ने उस समय सबसे ज्यादा लाइक्स पाने वाली शाहरुख़ खान फिल्म ‘जीरो’ के ट्रेलर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था और ये उस समय का सबसे ज्यादा लाइक्स पाने वाला इंडियन ट्रेलर भी बन गया था. 

इतना ही नहीं ‘बिगिल’ के ट्रेलर ने 19 फरवरी 2020 तक 50 मिलियन व्यूज भी पूरे कर लिए थे जिसके बाद ये तमिल फिल्म इंडस्ट्री का सबसे ज्यादा बार देखा जाने वाला ट्रेलर भी बन गया था.

10. फिल्म के इंटरवल सीन में विजय यानि माइकल को रेलवे स्टेशन पर दिखाया जाता है. जिस टाइम वो स्टेशन पर एंट्री लेता है उस समय तक ट्रेन चल चुकी होती है. तभी वो भागते हुए ट्रेन पर चढ़ता है. 

इस सीन को आप ध्यान से देखेंगे तो ट्रेन में चढ़ते समय वो सबसे पहले अपना लेफ्ट पैर आगे बढ़ाता है लेकिन ट्रेन के अंदर से दूसरे एंगल से जब वो सीन दिखाया जाता है तो उसका राईट वाला पैर आगे होता है. ये एक मिस्टेक थी जो आप में से काफी लोगों ने नोटिस नहीं की होगी.

Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Unknown Facts In Hindi: दि रिटर्न ऑफ अभिमन्यु फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

11. इस फिल्म के लिए विजय ने फुटबॉल में स्पेशल ट्रेनिंग ली थी. साथ ही फिल्म के मेन सीक्वेंस के लिए पॉपुलर स्पोर्ट्स कोरियोग्राफर ऐमी मैकडैनियल और जस्टिन स्किनर को बुलवाया गया था जो अपने करियर में ‘पेले: बर्थ ऑफ ए लीजेंड’, मिलियन डॉलर आर्म और 13 रीज़न व्हाई जैसी फिल्मों के लिए भी काम कर चुके हैं.

12. इस फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद विजय ने अपने सभी क्रू मेंबर्स को 400 सोने की अंगूठी गिफ्ट की थी. इन सभी अंगूठी पर फिल्म का टाइटल ‘बिगिल’ प्रिंटेड था. इसके बाद देशभर में विजय की काफी तारीफ हुई थी. लेकिन इस दौरान विजय इनकम टैक्स की नजरों में आ गए. 


Bigil Movie Unknown Facts In Hindi

इसके बाद मार्च 2020 में विजय के यहां इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड पड़ी. इस रेड में इनकम टैक्स की तरफ से कुछ फिगर जारी किये थे जिनमे बताया गया था कि विजय ने इस फिल्म के लिए 50 करोड़ रूपये कैश में लिए हैं. इसके अलावा उनके घर काफी सारा कैश भी मिला था.

13. मार्च 2020 में फिल्म की शूटिंग के दौरान एक बाइक सीक्वेंस सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. इस सीक्वेंस में विजय बाइक राइड कर रहे होते हैं जिसमे उन्हें ड्रिफ्ट करते हुए भी दिखाया गया है. ये सीन फिल्म के बेहतरीन एक्शन सीक्वेंस में से एक था.

Duvvada Jagannadham - DJ Unknown Facts In Hindi: DJ फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


14. ‘बिगिल’ फिल्म की रिलीज़ के समय इसकी कहानी पर चोरी के आरोप भी लगाए गए थे. तेलुगू फिल्ममेकर नंदी चिन्नी कुमार ने मेकर्स के खिलाफ हैदराबाद कोर्ट में केस भी दर्ज करवाया था. इस पर फैसला आने में काफी टाइम लग गया था और तब तक ये फिल्म काफी सिनेमाघरों से हट भी चुकी थी. 

हालांकि इसी बीच इस फिल्म के डिजिटल राइट्स अमेज़न प्राइम ने खरीद लिए थे लेकिन मद्रास हाई कोर्ट ने फिल्म की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग पर रोक लगा दी थी. आख़िरकार दिसंबर 2019 में हैदराबाद कोर्ट ने दोनों पार्टी के बीच सेटलमेंट करवाया.

15. इस फिल्म में नयनतारा और वजय दूसरी बार एक साथ नजर आये थे. इससे पहले इन दोनों को साल 2009 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘विल्लू’ में एक साथ देखा गया था. इसके अलावा ‘बिगिल’ विजय के करियर की चौथी ऐसी फिल्म भी थी जिसमे उन्होंने मल्टीपल रोल प्ले किया है. 

इससे पहले विजय साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘अजागीय तमिल मगन’ में डबल रोल, साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कथ्थी’ में भी डबल रोल और साल 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मार्सल’ में ट्रिपल रोल में नजर आ चुके हैं.

Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें

16. जिन लोगों ने विजय की फिल्म ‘बिगिल’ और ‘थेरी’ देखी है उन्होंने जरूर नोटिस किया होगा कि ‘बिगिल’ में कुछ सीन ‘थेरी’ से कॉपी किये गए हैं.

17. ‘बिगिल’ तमिल फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी फिल्म थी जो इमैक्स फॉर्मेट में भी रिलीज़ हुई थी. इससे पहले साल 2018 में रिलीज़ हुई रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म ‘2.0’ को लेकर उम्मीदें थीं कि ये फिल्म इमैक्स में रिलीज़ होगी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया था.

18. माइकल और थेंड्राल दोनों की जर्सी शर्ट का नंबर 5 दिखाया गया है और दोनों ही अपनी-अपनी टीमों के कैप्टन दिखाए गए हैं. इसके अलावा कथीर और वेम्बू का शर्ट नंबर 63 दिखाया गया है, जो विजय की 63वीं फिल्म ‘बिगिल’ से लिया गया है.


Bigil Movie Unknown Facts In Hindi

19. फिल्म के एक सीन में फिल्म का मेन विलेन जे. के. शर्मा माइकल के बेस्ट फ्रेंड धीना को माइकल को धोखा देने के लिए कहता है. लेकिन धीना उसकी बात नहीं मानता और माइकल के लिए अपनी दोस्ती निभाता है. फाइनल कट में मेकर्स ने ये सीन डिलीट कर दिया था जो आपको फिल्म में देखने को नहीं मिलेगा.

20. ‘बिगिल’ फिल्म तेलुगू और कन्नड़ भाषा में पहले ही डब हो चुकी है लेकिन ये फिल्म अभी तक हिंदी भाषा में डब नहीं हो पाई है. इस फिल्म के हिंदी डबिंग के राइट्स गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने करीब 27 करोड़ रूपये में खरीदे थे. 

बता दें, इससे पहले साल 2017 में रिलीज़ हुई विजय की फिल्म मार्सल और साल 2018 में रिलीज़ हुई सरकार भी अभी तक हिंदी में रिलीज़ नहीं हो पाई है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक विजय की फिल्म ‘मार्सल’ के हिंदी डबिंग के राइट्स भी गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने ही खरीदे हुए हैं. इसलिए ‘बिगिल’ की हिंदी रिलीज़ के लिए हमें और भी इंतजार करना पड़ सकता है.

देखिये वीडियो :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ