Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi: डूकुडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Dookudu Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू की फिल्म डूकुडूसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Dookudu Movie interesting trivia In Hindi


Star Cast
Mahesh Babu as G. Ajay Kumar I. P. S. (Chinna)
Samantha Ruth Prabhu as Prasanthi
Sonu Sood as Nayak
Prakash Raj as Shankar Narayana, Ajay's Father
Brahmanandam as Padmasri / Singapore Rajeswara Rao / Champak Seth

Written & Directed by Srinu Vaitla
Produced by Ram Achanta, Gopichand Achanta & Anil Sunkara
Music by S. Thaman

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Lifetime Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict, 2011 Telugu Film


1. ‘डूकुडूतेलुगू भाषा में बनी एक एक्शन-कॉमेडी फिल्म थी जो 23 सितंबर 2011 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में महेश बाबू, सामंथा रुथ प्रभु, सोनू सूद, प्रकाश राज और ब्रह्मानंदम जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर श्रीनू वैतला ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं. 

इन्होने राम पोथिनेनी के साथ रेडी, नागार्जुन के साथ किंग, जूनियर एनटीआर के साथ बादशाह, महेश बाबू के साथ अगाडू और राम चरण के साथ फिल्म ‘ब्रूस ली: दि फाइटर जैसी कई फिल्में बनाई हैं. 

इसके अलावा ‘डूकुडू’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को राम अचंता, गोपीचंद अचंता और अनिल संकरा ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

Sarrainodu Unknown Facts In Hindi: सराइनोडु फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक एस. थामन ने कंपोज़ किया था. इस फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे.

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 7.4 की रेटिंग दी हुई है. 

इसके अलावा ये फिल्म ऑडियंस को भी काफी पसंद आई थी. यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Dookudu Movie Budget : 35 करोड़ रूपये

Dookudu Movie Office Collection (India) : 60 करोड़ रूपये

Dookudu Movie Box Office Collection (Worldwide) : 101 करोड़ रूपये

Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi: रंगस्थलम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

5. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 51 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 38 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

6. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड की बात करें तो ये फिल्म साल 2011 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म बनी थी. 

इसके अलावा पहले दिन की वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में इस फिल्म ने पिछली सभी तेलुगू फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इतना ही नहीं ये फिल्म महेश बाबू के करियर की भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. 

Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi: पोकिरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

इन सब के अलावा इस फिल्म ने पहले वीकेंड के मामले में उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रामचरण की फिल्म ‘मगधीरा’ और नंद्मुरी बालाकृष्णा की फिल्म ‘सिम्हा’ का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi

इसके अलावा ‘डूकुडू तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी फिल्म थी जिसे नार्थ इंडिया के 21 शहरों में अलग-अलग रिलीज़ किया गया था.

7. महेश बाबू की फिल्म ‘डूकुडू तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी फिल्म थी जिसे दुनियाभर के 21 देशों में अलग-अलग रिलीज़ किया गया था. इनमे से जर्मनी, साउथ अफ्रीका, बोत्सवाना, नीदरलैंड, दुबई और फ़िनलैंड जैसे कई ऐसे देश हैं जहां पहली बार कोई तेलुगू फिल्म रिलीज़ हुई थी. 

Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi: अर्जुन रेड्डी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

इस फिल्म को जितना इंडिया में पसंद किया गया था उतना अच्छा रिस्पोंस ही विदेशों में भी मिला था. यही वजह थी कि इस फिल्म ने ओवरसीज मार्किट में जबरदस्त कमाई की थी. 

बता दें, ये तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी फिल्म थी जिसने यूएसए बॉक्स ऑफिस पर 1 मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था. 

इस फिल्म ने महेश बाबू के करियर को नई ऊंचाईओं तक पहुंचा दिया था. साथ ही महेश बाबू की फैन फॉलोइंग इंडिया के अलावा विदेशों में भी काफी अच्छी हो गई थी.

Indra: The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi: इंद्र दि टाइगर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

8. दोस्तों, ये फिल्म हैदराबाद में तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की सबसे बड़ी रिलीज़ थी. क्योंकि इस फिल्म को हैदराबाद में 71 स्क्रीन्स के साथ रिलीज़ किया गया था जबकि हैदराबाद में उस समय तक सबसे बड़ी रिलीज़ राम चरण की फिल्म ‘मगधीरा’ थी जिसे 68 स्क्रीन्स के साथ रिलीज़ किया गया था.

9. इस फिल्म में महेश बाबू ने एक अंडरकवर पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई है जिसे खतरनाक माफिया गिरोह को खत्म करने के लिए भेजा जाता है. फिल्म में सोनू सूद नायक नाम के मेन विलेन की भूमिका में नजर आये हैं. 

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi

महेश बाबू और उनकी टीम को 10 दिनों का टास्क दिया जाता है कि वो नायक को पकड़ेंगे नहीं तो उन्हें और उनकी टीम को सस्पेंड कर दिया जायेगा. फिल्म की स्टोरीलाइन काफी दमदार है. 

फिल्म में कई जगह जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस दिखाए गए हैं. यही वजह है कि ये फिल्म ऑडियंस को इतनी ज्यादा पसंद आई थी.

Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi: विक्रम वेधा फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

10. ‘डूकुडू फिल्म की स्टोरीलाइन काफी हद तक साल 2003 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड की ट्रेजीकॉमेडी फिल्म ‘गुड बाय लेनिन’ से मिलती जुलती है. 

फिल्म की रिलीज़ के बाद बहुत से क्रिटिक्स ने फिल्म की कहानी पर चोरी के आरोप भी लगाए थे, जिसके बाद फिल्म के डायरेक्टर श्रीनू वैतला ने उन सभी आरोपों को गलत ठहराया था.

11. इस फिल्म की स्क्रिप्ट की डिमांड थी कि फिल्म में महेश बाबू को एक सीन में शर्टलेस होना था लेकिन महेश बाबू ने शर्टलेस होने से साफ़ मना कर दिया था. 

Vedalam Movie Unknown Facts In Hindi: वेदालम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

सिर्फ ‘डूकुडू ही नहीं बल्कि इससे पहले और इस फिल्म के बाद भी महेश बाबू को शर्टलेस होने के लिए कहा गया था लेकिन अभी तक वो किसी भी फिल्म में शर्टलेस नजर नहीं आये हैं. 

हालांकि साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘एक का दम’ में महेश बाबू को हाफ शर्टलेस दिखाया गया था लेकिन कैमरे का एंगल सिर्फ बैक और साइड से रखा गया था.

12. फिल्म की शूटिंग की पहली स्टेज में इस फिल्म का नाम ‘पॉवर’ फाइनल किया गया था. फिल्म की रिलीज़ के कुछ दिनों पहले इस फिल्म का नाम बदल कर ‘डूकुडू कर दिया गया. हालांकि बाद में साल 2014 में ‘पॉवर’ नाम से कन्नड़ भाषा में इस फिल्म का रीमेक जरूर बनाया गया था.

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi

Janatha Garage Movie Unknown Facts In Hindi: जनता गैराज फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

13. फिल्म की काफी शूटिंग दुबई और तुर्की में की गई थी. इतना ही नहीं पहले की गई प्लानिंग की वजह से फिल्म की पूरी टीम को इस्तांबुल में भी शूटिंग करनी पड़ी थी. जबकि इस्तांबुल में उस समय एक सुसाइड बम की वजह से काफी अफरा तफरी मची हुई थी.

14. इस फिल्म की शूटिंग के टाइम पर एक इंसिडेंट हो गया था. दरअसल टीम ने हैदराबाद के विकाराबाद रेलवे स्टेशन में शूटिंग के लिए परमिशन ली थी. लेकिन तेज बारिश के चलते फिल्म की शूटिंग नहीं हो पाई और महेश बाबू सेट से जल्दी निकल गए थे. 

तभी कुछ लोकल पॉलिटिक्स सपोर्टर्स ने वहां क्रू मेंबर्स पर हमला कर दिया और पत्थर बरसाने लगे. टीम ने उन सभी लोगों के खिलाफ पुलिस में FIR दर्ज कराई थी. 

Bharat Ane Nenu Movie Unknown Facts In Hindi: भारत आने नेनु फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

इसके बाद जब फिल्म रिलीज़ हुई तो उन्ही लोगों ने मेकर्स के खलाफ विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि वो उस इलाके के किसी भी थियेटर में फिल्म रिलीज़ नहीं होने देंगे. 

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi

मामला शांत करने के लिए मेकर्स ने उन सभी प्रदर्शनकारियों के साथ मुलाकात की और FIR वापिस ले ली. इसके बाद उन इलाकों में ये फिल्म रिलीज़ हो पाई थी.

Srimanthudu – The Real Tevar Unknown Facts In Hindi: श्रीमंतुडु - दि रियल तेवर फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

15. महेश बाबू की फिल्म ‘डूकुडू के रीमेक के बारे में बात करें तो इस फिल्म का रीमेक अभी तक 2 भाषाओँ में बनाया जा चुका है. साल 2012 में बंगाली भाषा में ‘चैलेंज 2’ नाम से इस फिल्म का रीमेक बनाया गया था. 

इसके बाद साल 2014 में कन्नड़ भाषा में इस फिल्म का रीमेक ‘पॉवर’ नाम से भी बन चुका है. इसके अलावा फिल्म की डबिंग के बारे में बात करें तो इस फिल्म को तमिल, हिंदी और मलयालम में डब किया गया था. 

तमिल भाषा में इस फिल्म को ‘अथिरादी वेत्तई’ नाम से डब किया गया था. इसके बाद हिंदी भाषा में ये फिल्म ‘दि रियल टाइगर’ नाम से डब हुई थी और मलयालम में इस फिल्म को ‘चूड़न’ नाम से डब किया गया था.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां