Singham Movie Unknown Facts In Hindi: सिंघम फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Singham Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की फिल्म सिंघमसे जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Singham Movie Interesting Facts In Hindi


Singham Movie Star Cast
Ajay Devgn as Inspector Bajirao Singham
Kajal Aggarwal as Kavya Bhosle
Prakash Raj as Jaikant Shikre
Murali Sharma as DSP Satyam Patkar

Story & Directed by Rohit Shetty
Produced by Reliance Eentertainment
Music by Ajay - Atul

Singham Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia, Box Office Collection

Budget, Revisit, Review, Cast & Verdict, 2011 Bollywood Film


1. ‘सिंघमहिंदी भाषा में बनी एक एक्शन फिल्म थी जो 22 जुलाई 2011 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में अजय देवगन, काजल अग्रवाल, प्रकाश राज और मुरली शर्मा जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

बता दें, ‘सिंघम’ फिल्म का ट्रेलर 3 जून 2011 में रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म ‘रेडी’ के साथ रिलीज़ किया गया था जिसे क्रिटिक्स और ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस था.

2. इस फिल्म की स्टोरी और डायरेक्शन का काम बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं. 

बता दें, रोहित शेट्टी ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत साल 2003 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘जमीन’ से की थी. इसके बाद इन्होने गोलमाल सीरीज, सिंघम सीरीज, बोल बच्चन, चेन्नई एक्सप्रेस, दिलवाले और सिम्बा जैसी कई बड़ी फ़िल्में भी बनाई हैं. 

इनकी आने वाली फिल्मों में सूर्यवंशी, गोलमाल 5 और सिंघम 3 शामिल हैं. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, कि रोहित शेट्टी अभी तक 13 फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं और उनमे से 10 फ़िल्में उन्होंने अजय देवगन के साथ ही बनाई हैं. 

‘सिंघम’ रोहित शेट्टी और अजय देवगन की जोड़ी में बनी 7वीं फिल्म थी. इन सब के अलावा ‘सिंघम’ के प्रोडक्शन की बात करें तो फिल्म को रिलायंस एंटरटेनमेंट ने प्रोड्यूस भी किया था.

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक अजय-अतुल ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म के कुल 3 गाने ही रखे गए थे लेकिन सभी गाने उस साल सुपरहिट हुए थे. खासकर फिल्म का टाइटल सोंग ‘सिंघम’ उस साल सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था.

4. फिल्म की स्टोरीलाइन के बारे में बात करें तो फिल्म में बाजीराव सिंघम नाम के एक इमानदारी पुलिस ऑफिसर की कहानी दिखाई गई है जो अपने गांव शिवगढ़ के पुलिस स्टेशन में ड्यूटी करता है. 

इसी बीच बाजीराव गोवा के रहने वाले एक गैंगस्टर और पॉलिटिशियन जयकांत शिकरे को एक मर्डर की वजह से अपने पुलिस स्टेशन में आकर साइन करने पर मजबूर कर देता है. इसी वजह से जयकांत बाजीराव से बदला लेने के लिए उसका ट्रांसफर गोवा सिटी में करवा देता है. 
बता दें, जयकांत शिकरे की वजह से गोवा पुलिस स्टेशन में एक ईमानदार पुलिस ऑफिसर राकेश कदम ने सुसाइड कर लिया था. गोवा में आते के साथ ही बाजीराव राकेश कदम के बारे में पता करता है तो उसे पता चलता है कि पॉलिटिशियन से लेकर बड़े पुलिस ऑफिसर तक जयकांत के साथ मिले हुए हैं. 

इसी बीच जयकांत बाजीराव को कुछ समय के लिए परेशान जरूर करता है लेकिन ज्यादा कामयाब नहीं हो पाता. इसके बाद फिल्म में यही दिखाया गया है कि कैसे बाजीराव राकेश कदम को बेगुनाह साबित करता है और सभी क्रिमिनल्स को सजा दिलवाता है. 

फिल्म की स्टोरीलाइन, एक्शन सीक्वेंस और स्टारकास्ट की दमदार परफॉरमेंस की वजह से ये फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. साथ ही ऑडियंस ने भी फिल्म को काफी प्यार दिया था. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से कुल 6.8 की रेटिंग ही दी हुई है. 

बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को सुपरहिट घोषित किया गया था. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:


Singham Movie Budget : 46 करोड़ रूपये

Singham Movie Office Collection (India) : 100 करोड़ रूपये

Singham Movie Box Office Collection (Worldwide) : 157 करोड़ रूपये

Brindavanam The Super Khiladi Movie Unknown Facts In Hindi: ब्रिंदावनम फिल्म से जुड़ी 14 अनसुनी और रोचक बातें


6. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो ये फिल्म साल 2011 की 5वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी. 

इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में सलमान खान की फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ पहले नंबर पर थी, दूसरे नंबर पर भी सलमान खान की ही फिल्म ‘रेडी’, तीसरे नंबर पर शाहरुख़ खान की फिल्म रा. वन और चौथे नंबर पर भी शाहरुख़ खान की ही फिल्म ‘डॉन 2 थी.

7. बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने के साथ-साथ ‘सिंघम’ कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 15 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 9 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. 

इनमे से ‘दैनिक भास्कर बॉलीवुड अवॉर्ड्स’ की तरफ से अजय देवगन को ‘सुपरस्टार ऑफ दि ईयर’ का अवॉर्ड भी दिया गया था. इनके अलावा प्रकाश राज को ‘जीसिने अवॉर्ड्स’ की तरफ से ‘बेस्ट विलेन’ का अवॉर्ड भी मिला था.

Good Newwz Movie Unknown Facts In Hindi: गुड न्यूज फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

8. ‘सिंघम’ से पहले साल 2010 में रोहित शेट्टी की कॉमेडी फिल्म ‘गोलमाल 3’ रिलीज़ हुई थी, जो ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी. 

बता दें, एक कॉमेडी फिल्म होने के बावजूद इस फिल्म में रोहित शेट्टी ने एक्शन सीन भी डाले थे, जिन्हें सभी जगह से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

इसके तुरंत बाद ही रोहित शेट्टी ने डिसाइड कर लिया था कि उनकी अगली फिल्म एक जबरदस्त एक्शन फिल्म होगी. बस फिर क्या था अगले ही साल यानी साल 2011 में ‘सिंघम’ रिलीज़ हुई.

9. ‘सिंघम’ साल 2010 में रिलीज़ हुई तमिल सुपरस्टार सूर्या की फिल्म ‘सिंघम’ की रीमेक थी. ओरिजिनल फिल्म में भी प्रकाश राज ही विलेन के रोल में नजर आये थे और इनकी परफॉरमेंस रोहित शेट्टी को काफी पसंद आई थी. 


Singham Movie Unknown Facts In Hindi

इसलिए अपनी फिल्म ‘सिंघम’ में भी इन्होंने प्रकाश राज को ही लिया. इसके अलावा तमिल फिल्म में लीड एक्ट्रेस के तौर पर नजर आई अनुष्का शेट्टी को भी हिंदी रीमेक में काम करने का ऑफर दिया गया था लेकिन उन्होंने साफ़ मना कर दिया कि वो हिंदी फिल्मों में काम नहीं करेंगी. 

अनुष्का के साथ-साथ साउथ एक्ट्रेस असिन को भी काव्या का रोल ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने भी इस रोल के लिए मना कर दिया. बाद में ये रोल काजल अग्रवाल के पास चला गया.

Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi: थुप्पाकी फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

10. अधिकांश लोग ये मानते हैं कि ‘सिंघम’ काजल अग्रवाल के करियर की पहली हिंदी फिल्म थी. लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि ये उनकी दूसरी बॉलीवुड फिल्म थी. क्योंकि काजल अग्रवाल ने अपनी एक्टिंग की शुरुआत ही बॉलीवुड फिल्म से की थी. 

इनकी डेब्यू फिल्म ‘क्यूं हो गया ना’ थी जिसमे लीड रोल में विवेक ओबेरॉय और ऐश्वर्या राय लीड रोल में नजर आये थे जबकि काजल अग्रवाल ने इस फिल्म में सपोर्टिंग रोल प्ले किया था.

11. वैसे तो ‘सिंघम’ फिल्म के विलेन प्रकाश राज साउथ फिल्मों के जाने माने एक्टर हैं जिन्होंने अभी तक कई बड़ी फिल्मों में काम किया है लेकिन इनके बॉलीवुड करियर की बात करें तो इन्होने साल 2002 में रिलीज़ हुई शाहरुख़ खान और करिश्मा कपूर की फिल्म ‘शक्ति’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. 
इसके बाद ये मल्टीस्टारर फिल्म ‘खाकी’ में भी नजर आये थे. लेकिन साल 2009 में रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म ‘वांटेड’ ने इन्हें रातों रात बड़ा स्टार बना दिया. इस फिल्म में उनका गनी भाई वाला रोल ऑडियंस को काफी पसंद आया था. 

इसके बाद प्रकाश राज को ‘सिंघम’ में अजय देवगन के साथ काम करने का मौका मिला. ‘सिंघम’ में जयकांत शिकरे वाले रोल की वजह से इनकी पॉपुलैरिटी बहुत ज्यादा बढ़ गई थी. 

इसी वजह से इस फिल्म की सक्सेस के बाद इन्हें बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में विलेन के रोल ऑफर हुए. इन फिल्मों में दबंग 2, पुलिसगिरी, ज़ंजीर, सिंह साब दि ग्रेट जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं.

Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें

12. ‘सिंघम’ फिल्म से रोहित शेट्टी ने अपनी कॉप यूनिवर्स की शुरुआत की थी. इसके बाद रोहित शेट्टी ने सिम्बा और सूर्यवंशी भी बनाई हैं. इन दोनों ही फिल्मों में बाजीराव सिंघम यानी अजय देवगन कैमियो करते नजर आये हैं. 

‘सिम्बा’ साल 2018 में रिलीज़ हुई थी जो जूनियर एनटीआर की फिल्म ‘टेम्पर’ की ऑफिसियल रीमेक थी. इसके अलावा ‘सूर्यवंशी’ अभी रिलीज़ होनी बाकी है जिसमे अक्षय कुमार और कटरीना कैफ लीड रोल में नजर आने वाले हैं.

13. ‘सिंघम’ फिल्म की ज्यादातर शूटिंग गोवा में हुई थी. बता दें, रोहित शेट्टी अपने लिए गोवा सिटी को काफी लकी मानते हैं. 
इसलिए अभी तक उन्होंने अपनी फिल्मों की ज्यादातर शूटिंग गोवा में ही की है. इनमे से गोलमाल: फन अनलिमिटेड, ऑल दि बेस्ट, गोलमाल 3 और दिलवाले जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं.

14. ‘सिंघम’ में जयकांत शिकरे का राईट हैण्ड शिवा नायक जब बाजीराव सिंघम के पुलिस स्टेशन अपने आदमियों को छुड़ाने जाता है तो वो बिना पूछे ही चेयर पर बैठ जाता है और तभी डायलॉग बोलता है “जब तक बैठने को कहा ना जाये तब तक चुपचाप खड़े रहो. ये पुलिस स्टेशन है तुम्हारे बाप का घर नहीं.” 


Singham Movie Unknown Facts In Hindi

ये डायलॉग साल 1973 में रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ज़ंजीर’ से लिया गया है जिसमे अमिताभ बच्चन ने बिलकुल ऐसा ही डायलॉग प्राण के सामने बोला था.

15. इस फिल्म में अजय देवगन का डायलॉग ‘आता माझी सटकली’ काफी पॉपुलर हुआ था. इसी वजह से फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने अपनी अगली कॉमेडी फिल्म ‘बोल बच्चन’ में भी अजय देवगन से यही डायलॉग बुलवाया था. 

इतना ही नहीं ‘सिंघम’ फिल्म के सीक्वल ‘सिंघम रिटर्न्स’ में ‘आता माझी सटकली’ नाम से एक गाना भी रखा गया था जिसे यो यो हनी सिंह ने कंपोज़ किया था और गाया भी हनी सिंह ने ही था.

Theri Movie Unknown Facts In Hindi: थेरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

16. इस फिल्म में हिंदी भाषा के साथ-साथ मराठी भाषा भी काफी इस्तेमाल की गई थी. इसलिए फिल्म में काम करने वाले कई सपोर्टिंग एक्टर्स ऐसे थे जो ज्यादातर मराठी फिल्मों में काम करते आ रहे हैं. इनमे सोनाली कुलकर्णी, सचिन खेड़ेकर और अनंत जोग जैसे कई एक्टर्स शामिल हैं.

17. ‘सिंघम’ की रिलीज़ के बाद कर्नाटका में फिल्म के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ था. दरअसल फिल्म में कन्नड़ लोगों के खिलाफ कुछ डायलॉग बोले गए थे जिसके चलते कर्नाटका में सभी थियेटर ओनर को ये फिल्म हटानी पड़ी थी. 

बाद में मेकर्स ने सभी प्रदर्शनकारियों से बात की और फिल्म में उन्हें जो भी डायलॉग गलत लगे थे उन्हें हटाने के बाद दोबारा से फिल्म रिलीज़ की.


Singham Movie Unknown Facts In Hindi

18. अप्रैल 2018 से रोहित शेट्टी ने ‘सिंघम’ फिल्म से इंस्पायर्ड बच्चों के लिए एक एनिमेटेड टीवी शो की भी शुरुआत की थी. ये टीवी शो डिस्कवरी किड्स चैनल पर ब्रॉडकास्ट होता है. पिछले दो सालों से ये शो बच्चों का फेवरेट रहा है.

19. साल 2019 में ‘सिंघम’ नाम से ही पंजाबी भाषा में इस फिल्म का रीमेक बनाया गया था. इस फिल्म को खुद अजय देवगन ने ही प्रोड्यूस किया था. फिल्म में परमीश वर्मा और सोनम बाजवा लीड रोल में नजर आये थे. ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें

20. साल 2014 में सिंघम रिटर्न्स’ नाम से इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया गया था. इस फिल्म में अजय देवगन के साथ करीना कपूर लीड रोल में नजर आई थीं. इस फिल्म का डायरेक्शन भी रोहित शेट्टी ने ही किया था. 

बता दें, इस फिल्म की कहानी साल 1993 में रिलीज़ हुई मलयालम फिल्म ‘एकलव्यन’ से काफी इंस्पायर्ड थी. इसके अलावा रोहित शेट्टी और अजय देवगन मिलकर सिंघम सीरीज की तीसरी फिल्म पर भी काम कर रहे हैं. 

उम्मीद की जा रही है कि ‘सिंघम 3’ साल 2021 में क्रिसमस के मौके पर रिलीज़ की जा सकती है.

देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां