Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi: रंगस्थलम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Rangasthalam Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम राम चरण की फिल्म रंगस्थलमसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Rangasthalam Movie interesting Facts trivia In Hindi


Star Cast
Ram Charan as Chelluboina Chittibabu
Samantha Akkineni as Ramalakshmi
Prakash Raj as MLA Dakshina Murthy
Jagapati Babu as President Phanindra Bhupathi
Aadhi Pinisetty as Chelluboina Kumar Babu


Written & Directed by Sukumar

Produced by Y. Naveen, Y. Ravi Shankar & C. V. Mohan

Music by Devi Sri Prasad


Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Lifetime Box Office Collection
Budget, Cast & Verdict, 2018 Telugu Film


1. ‘रंगस्थलमतेलुगू भाषा में बनी एक पीरियड-एक्शन फिल्म थी जो 30 मार्च 2018 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में राम चरण, सामंथा रुथ प्रभु, आदि पिनीशेट्टी, जगपति बाबू और प्रकाश राज जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

इन सब के अलवा पूजा हेगड़े भी फिल्म में एक आइटम सोंग में नजर आई थी.

2. फिल्म का डायरेक्शन सुकुमार ने किया था. साथ ही फिल्म की कहानी भी इन्होंने ही लिखी थी. बता दें, सुकुमार साउथ के जाने माने डायरेक्टर हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत अल्लू अर्जुन के साथ फिल्म ‘आर्या’ से की थी. 
इसके बाद इन्होने महेश बाबू के साथ फिल्म 1 का दम, अल्लू अर्जुन के साथ ‘आर्या 2 और जूनियर एनटीआर के साथ नन्नाकू प्रेमाथो जैसी कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन किया है. 

इन सब के अलावा इनकी अपकमिंग फिल्मों में ‘पुष्पा’ शामिल है. इस फिल्म में अल्लू अर्जुन लीड रोल में नजर आने वाले हैं. 

इसके अलावा फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को नवीन, रवि शंकर और सी. वी. मोहन ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi

3. इस फिल्म का म्यूजिक देवी श्री प्रसाद ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे.

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. लगभग सभी बड़े क्रिटिक्स ने फिल्म को पॉजिटिव रिव्यू दिए थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 8.4 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है. 

इसके अलावा ये फिल्म दर्शकों को भी खूब पसंद आई थी. यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:


Rangasthalam Movie Budget : 60 करोड़ रूपये

Rangasthalam Movie Office Collection (India) : 105 करोड़ रूपये

Rangasthalam Movie Box Office Collection (Worldwide) : 216 करोड़ रूपये

Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi: अर्जुन रेड्डी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


5. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 53 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 32 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

6. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड की बात करें तो ये प्रभास की फिल्म ‘बाहुबली’ के बाद दूसरी ऐसी तेलुगू फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार किया था. 


Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi

इसके अलावा ये फिल्म साल 2018 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म भी बनी थी. इस साल महेश बाबू की फिल्म ‘भारत आने नेनू’ दूसरे नंबर पर थी. 

इतना ही नहीं ‘रंगस्थलम’ आज भी तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की 8वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. इन सब के अलावा ये राम चरण के करियर की भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. 

बता दें, राम चरण की आने वाली फिल्म ‘RRR’ है जिससे सभी को काफी उम्मीदें हैं. उम्मीद की जा रही है कि ये फिल्म ‘बाहुबली 2’ का भी रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

Indra: The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi: इंद्र दि टाइगर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

7. दोस्तों, ये राम चरण के करियर की 11वीं फिल्म थी. इन्होने साल 2007 में फिल्म ‘चिरुथा’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. 

इसके बाद इन्हें मगधीरा, नायक, येवडू, ब्रूस ली: दि फाइटर और ध्रुवा जैसी फिल्मों में भी देखा जा चुका है. राम चरण के अलावा फिल्म ‘रंगस्थलम’ की लीड एक्ट्रेस सामंथा की बात करें तो इस साल इनकी कुल 5 फ़िल्में रिलीज़ हुई थी. 


Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi

‘रंगस्थलम’ के अलावा साल 2018 में सामंथा को फिल्म महानती, इरुम्बू थिरई, सीमा राजा और यू टर्न में भी देखा गया था.

8. ‘रंगस्थलम’ फिल्म के बारे में बात करें तो इस फिल्म में 1980 के दशक की कहानी दिखाई गई है. इस फिल्म का का सेट हैदराबाद के जुबली हिल में तैयार किया गया था जिसे बनाने में करीब 400 लोग लगे थे. 

इस पूरे सेट को तैयार होने में 2 महीने का समय लग गया था. 80 के दशक जैसा गांव दिखाने के लिए इसमें करीब 5 करोड़ रूपये का खर्च आया था. 
इस फिल्म में दो ऐसे भाइयों की कहानी दिखाई गई है, जो गांव में अपना गुंडाराज चला रहे भूपति के खिलाफ लड़ाई लड़ते हैं. फिल्म में राम चरण ने चिट्टीबाबू, आदि पिनीशेट्टी ने कुमार बाबू और जगपति बाबू ने फणींद्र भूपति का रोल निभाया है. 

फिल्म की स्टोरीलाइन काफी दमदार है. इसके अलावा फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार की राइटिंग की सभी ने खूब तारीफ की थी. इन सब के अलावा फिल्म की स्टारकास्ट ने भी अपने-अपने किरदारों में जान दाल दी थी. यही वजह है कि ये फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

Magadheera Unknown Facts In Hindi: मगधीरा फिल्म से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें

9. फिल्म में राम चरण का लुक उनकी बहन सुष्मिता कोनिदेला ने तैयार किया था. अपने किरदार में रियल दिखने के लिए राम चरण ने इस रोल के लिए काफी स्ट्रगल किया था. 

फिल्म में राम चरण ने अपनी दाढ़ी ओरिजिनल रखी थी. इसके अलावा इस रोल के लिए उन्होंने गोदावरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के साथ काफी समय बिताया था और उनकी बोली जाने वाली भाषा की भी काफी समय तक प्रैक्टिस की थी.

10. इस फिल्म में लीड एक्ट्रेस के लिए सबसे पहले अनुपमा परमेश्वरन को अप्प्रोच किया गया था. फिल्म के लिए उनका स्क्रीन टेस्ट भी हुआ था लेकिन आखिरी समय में मेकर्स ने फिल्म में सामंथा को ले लिए. 
सामंथा ने इस फिल्म में एक शर्त पर काम करने के लिए हामी भरी थी कि वो सिर्फ सुबह और शाम के समय ही शूटिंग करेंगी और दोपहर में बिलकुल भी काम नहीं करेंगी. मेकर्स ने सामंथा की इस बात को मान लिया था. 

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि फिल्म में सामंथा की अपनी आवाज नहीं है उनकी आवाज को डबिंग आर्टिस्ट ज्योति वर्मा ने डब किया था. 

इस फिल्म में रामलक्ष्मी के किरदार के लिए सामंथा ने भी राम चरण की तरह काफी स्ट्रगल किया था. सामंथा ने भी आंध्रप्रदेश के राजमुंदरी के पास गांव की औरतों के साथ काफी समय बिताया था जिससे वो उनकी भाषा और रहने का ढंग सही से जान सके.


Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi

11. रंगस्थलम उन टॉप चुनिंदा भारतीय फिल्मों में से एक है जिसकी पूरी शूटिंग ‘रेड हीलियम 8K’ कैमरों के साथ हुई थी. बता दें, ‘रंगस्थलम’ की अधिकांश शूटिंग या तो सुबह के समय या फिर सनलाइट के समय की गई थी क्योंकि शूटिंग के टाइम वहां टेम्परेचर बहुत ज्यादा था. 

इसलिए दिन में शूटिंग नहीं हो पाती थी. इसलिए इन कैमरों का यूज किया गया था. इस कैमरे की रेंज बहुत तेज है और इससे काफी कम रोशनी में भी आसानी से शूटिंग की जा सकती है.

12. फिल्म के डायरेक्टर सुकुमार ने आदि पिनीशेट्टी को उनकी फिल्म ‘निन्नु कोरी’ के सेट पर अप्रोच किया था. फिल्म की स्क्रिप्ट सुनते ही आदि ने इस रोल के लिए हां कर दी थी.

Vedalam Movie Unknown Facts In Hindi: वेदालम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

13. अप्रैल 2018 में मेकर्स ने अनाउंसमेंट की थी कि ‘रंगस्थलम’ को तमिल, मलयालम, कन्नड़, भोजपुरी और हिंदी में भी डब किया जायेगा. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. 

मार्च 2019 में ये फिल्म सिर्फ कन्नड़ भाषा में ही डब की गई थी. कन्नड़ भाषा में इस फिल्म को ‘रंगस्थला’ नाम से 12 जुलाई 2019 को 150 स्क्रीन के साथ कर्नाटका में रिलीज़ किया गया था.

14. ‘रंगस्थलम’ साल 1957 में रिलीज़ हुई तेलुगू फिल्म ‘मायाबाजार’ के बाद तेलुगू सिनेमा की ऐसी दूसरी फिल्म थी जो कन्नड़ भाषा में डब होकर कर्नाटका के थियेटरों में रिलीज़ की गई थी. फिल्म को कन्नड़ भाषा में भी काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था.

Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

15. इस फिल्म के डिजिटल राइट्स अमेज़न प्राइम ने खरीदे हुए हैं. ये फिल्म आज भी अमेज़न प्राइम के सभी मेंबर्स के लिए ऑनलाइन अवेलेबल है. लेकिन अमेज़न प्राइम पर ये फिल्म सिर्फ तेलुगू भाषा में भी देखने को मिलेगी.

दोस्तों, पिछले करीब एक दशक से नार्थ इंडिया में साउथ की फिल्मों की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ी है. इसलिए यहां की ऑडियंस साउथ की सभी फिल्मों की हिंदी डबिंग का बेसब्री से इंतजार करती है. 

‘रंगस्थलम’ भी साउथ की उन्ही फिल्मों में से एक है, जिसका दर्शक हिंदी में डब होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां