Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


Golmaal Again Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म गोलमाल अगेनसे जुड़ी 18 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Golmaal Again Movie Trivia In Hindi


Golmaal Again Movie Star Cast
Ajay Devgn as Gopal
Arshad Warsi as Madhav
Tushar Kapoor as Lucky
Kunal Khemu as Laxman
Shreyas Talpade as Laxman
Tabu as Anna Matthew
Parineeti Chopra as Khushi Bansal
Neil Nitin Mukesh as Nikhil Surana
Prakash Raj as Vasu Reddy
Sanjay Mishra as Babli
Johnny Lever as Pappi Bhai

Story & Directed by Rohit Shetty
Produced by Rohit Shetty & Sangeeta Ahir
Music by Tanishk Bagchi & Rochak Kohli

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia

Box Office Collection, Budget, Review, Cast & Verdict, 2017 Bollywood Film


1. ‘गोलमाल अगेनहिंदी भाषा में बनी एक सुपरनेचुरल एक्शन कॉमेडी फिल्म थी जो 20 अक्टूबर 2017 में दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई थी. 

ये गोलमाल फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म थी जिसमे अजय देवगन, तब्बू, परिणीति चोपड़ा, अरसद वारसी, कुनाल खेमू, श्रेयस तलपड़े, तुषार कपूर, जॉनी लीवर और संजय मिश्रा जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

इनके अलावा प्रकाश राज और नील नितिन मुकेश ने फिल्म में नेगेटिव रोल प्ले किया था. साथ ही फिल्म में नाना पाटेकर ने भी एक छोटा सा कैमियो किया था. 

इसके अलावा जब फिल्म के किसी करैक्टर में आत्मा घुस जाती है तो उस समय घोस्ट की आवाज भी नाना पाटेकर की ही दिखाई गई थी.


2. इस फिल्म की स्टोरी और डायरेक्शन का काम बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं. बल्कि ‘गोलमाल अगेन’ के लिए उन्हें ‘लायंस गोल्ड अवॉर्ड्स’ की तरफ से ‘ब्लॉकबस्टर डायरेक्टर ऑफ दि ईयर’ का अवॉर्ड भी दिया गया था. 

बता दें, रोहित शेट्टी ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत साल 2003 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘जमीन’ से की थी. इसके बाद इन्होने गोलमाल सीरीज, सिंघम सीरीज, बोल बच्चन, चेन्नई एक्सप्रेस, दिलवाले और सिम्बा जैसी कई बड़ी फ़िल्में बनाई हैं. 

इनकी आने वाली फिल्मों में सूर्यवंशी, गोलमाल 5 और सिंघम 3 शामिल हैं. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, कि रोहित शेट्टी अभी तक 13 फिल्मों का डायरेक्शन कर चुके हैं और उनमे से 10 फ़िल्में उन्होंने अजय देवगन के साथ ही बनाई हैं. 

‘गोलमाल अगेन’ रोहित शेट्टी और अजय देवगन की जोड़ी में बनी 10वीं फिल्म थी. इन सब के अलावा ‘गोलमाल अगेन’ के प्रोडक्शन की बात करें तो फिल्म को खुद रोहित शेट्टी ने प्रोड्यूस भी किया था.



Good Newwz Movie Unknown Facts In Hindi: गुड न्यूज फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक बॉलीवुड के फेमस म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक के भतीजे अमाल मालिक और साउथ फिल्मों के जाने माने म्यूजिक डायरेक्टर एस. थामन ने मिलकर कंपोज़ किया था. 

इस फिल्म के 2 गानों को पुराने गानों से दोबारा रि-क्रिएट किया गया था. इनमे से एक गाना ‘मैंने तुझको देखा’ साल 1997 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘इश्क’ के गाने ‘नींद चुराई मेरी’ से दोबारा रि-क्रिएट किया गया था. 

इस पर फिल्म के ओरिजिनल म्यूजिक डायरेक्टर अनु मालिक ने मेकर्स पर ये आरोप लगाये थे कि उनसे बिना परमिशन लिए ही ये गाना उन्होंने अपनी फिल्म में इस्तेमाल किया है और म्यूजिक इस्तेमाल करने के बाद उन्हें क्रेडिट भी नहीं दिया. 
इस पर उनके भतीजे अमाल मलिक ने जवाब दिया था कि ये म्यूजिक उनका नहीं है बल्कि उन्होंने भी इस म्यूजिक को हॉलीवुड के फेमस पॉप ग्रुप लीनियर के गाने ‘सेंडिंग ऑल माय लव’ से कॉपी किया था. इसलिए उन्होंने ओरिजिनल कम्पोजर से परमिशन ले ली है. 

इसके अलावा फिल्म का दूसरा गाना ‘आते जाते हंसते गाते’ साल 1989 में रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के गाने ‘आते जाते हंसते गाते’ के म्यूजिक को लेकर रीमिक्स किया गया था.

4. फिल्म की स्टोरीलाइन के बारे में बात करें तो जिन लोगों ने गोलमाल सीरीज देखी है उन्हें पता होगा कि इस फिल्म के सभी लीड करैक्टर अनाथ हैं जो जमनादास जी के अनाथ आश्रम में बड़े हुए हैं. 

बड़े होकर सभी को पता चलता है कि जमनादास जी का देहांत हो गया है. ऐसे में पूरा ग्रुप फिर से वहां इकठ्ठा होता है. लेकिन आश्रम में एक लड़की की आत्मा है जो सभी को परेशान करती रहती है. 

फिल्म में नील नितिन मुकेश और प्रकाश राज विलेन बने हैं जिन्होंने प्रॉपर्टी के लिए जमनादास जी को मारा था लेकिन सबूत ना मिलने की वजह से दोनों को पुलिस नहीं पकड़ पाती है. 
इसके बाद फिल्म में यही दिखाया है कि कैसे उस आत्मा की मदद से गोपाल और उसके साथी विलेन्स को अरेस्ट करवाते हैं. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ये फिल्म गोलमाल सीरीज की चौथी फिल्म थी. 

इसलिए इस फिल्म में सीरीज की पिछली फिल्मों के भी कुछ सीन्स को नए अंदाज में रि-क्रिएट किया गया था, जो ऑडियंस को काफी पसंद आये थे.

Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Unknown Facts In Hindi: दि रिटर्न ऑफ अभिमन्यु फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने तो इस फिल्म को 10 में से कुल 4.9 की रेटिंग ही दी हुई है. लेकिन ऑडियंस को ये फिल्म काफी पसंद आई थी. 

यही सबसे बड़ी वजह थी कि नेगेटिव रिव्यू का असर अजय देवगन के फैंस पर बिलकुल भी देखने को नहीं मिला और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Golmaal Again Movie Budget : 70 करोड़ रूपये
Golmaal Again Movie Office Collection (India) : 205 करोड़ रूपये
Golmaal Again Movie Box Office Collection (Worldwide) : 311 करोड़ रूपये

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi

6. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 11 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 4 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

7. ‘गोलमाल अगेन’ के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड के बारे में बात करें तो ये फिल्म सिनेमाघरों में 50 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी जो साल 2017 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी. 
इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ पहले नंबर पर थी, जिसने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 339 करोड़ रूपये की कमाई की थी. 

इसके अलावा ‘गोलमाल अगेन’ अजय देवगन के करियर की भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. हालांकि साल 2020 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘तानाजी’ ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था जिसने सिर्फ इंडिया में ही 280 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की थी. 

इन सब के अलावा ‘गोलमाल अगेन’ कॉमेडी फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली चौथी बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी. बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कॉमेडी फिल्मों की बात करें तो पहले नंबर पर आमिर खान की फिल्म पीके, दूसरे नंबर पर सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान और तीसरे नंबर पर शाहरुख़ खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस थी.



Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें

8. ‘गोलमाल अगेन’ दिवाली पर रिलीज़ हुई सोलो रिलीज़ नहीं थी. इससे ठीक एक दिन पहले आमिर खान के होम प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ भी रिलीज़ हुई थी. 

हालांकि इंडियन बॉक्स ऑफिस पर ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ अजय देवगन की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ से पीछे रही लेकिन वर्ल्डवाइड कलेक्शन के मामले में ये फिल्म साल 2017 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी जिसने सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 

जबकि वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में अजय देवगन की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ उस साल 5वें नंबर पर थी. बता दें, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 977 करोड़ रूपये कमाए थे जबकि ‘टाइगर जिंदा है’ ने 570 करोड़ रूपये और ‘गोलमाल अगेन’ ने 311 करोड़ रूपये की कमाई की थी.

9. गोलमाल सीरीज की दूसरी और तीसरी फिल्मों में लीड रोल में करीना कपूर नजर आई थीं. लेकिन अपनी प्रेगनेंसी की वजह से वो ‘गोलमाल अगेन’ को साइन नहीं कर पाईं. इसलिए मेकर्स को लीड एक्ट्रेस के रोल के लिए परिणीति चोपड़ा को लेना पड़ा.

Theri Movie Unknown Facts In Hindi: थेरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

10. वैसे तो रोहित शेट्टी गोलमाल सीरीज की चौथी फिल्म की प्लानिंग साल 2012 से ही कर रहे थे लेकिन उस दौरान उन्होंने शाहरुख़ खान के साथ चेन्नई एक्सप्रेस, अजय देवगन के साथ सिंघम रिटर्न्स और शाहरुख़ खान के साथ ही फिल्म दिलवाले की कमिटमेंट कर दी थी जिसकी वजह से ये फिल्म 4 साल डिले हुई.

11. गोलमाल फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म ‘गोलमाल: फन अनलिमिटेड’ साल 2006 में रिलीज़ हुई थी. इसके ठीक 10 साल पूरे होने पर यानि साल 2016 में रोहित शेट्टी और अजय देवगन ने मिलकर इस सीरीज की चौथी फिल्म ‘गोलमाल 4’ की अनाउंसमेंट की थी.

12. जिस दिन ‘गोलमाल अगेन’ की शूटिंग का पहला दिन था उस दिन रोहित शेट्टी को पूरी स्टारकास्ट में एनर्जी की कमी लग रही थी. 
काफी टाइम हो गया जब उन्हें अच्छे शॉट नहीं मिल रहे थे तो पूरी स्टारकास्ट को इस सीरीज की पिछली फिल्म ‘गोलमाल 3’ की डीवीडी दिखाई थी, जिसके बाद ही फिल्म की शूटिंग शुरू हुई थी.

13. जैसा कि हमने बताया कि ‘गोलमाल अगेन’ में नाना पाटेकर ने एक छोटा सा कैमियो किया था. बता दें, रोहित शेट्टी ने शरूआत से ही प्लानिंग की थी कि इस रोल के लिए वो संजय दत्त को लेंगे और संजय दत्त ने कास्ट को ज्वाइन भी कर लिया था. 

लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी. बाद में रोहित शेट्टी को संजय दत्त की जगह नाना पाटेकर को लेना पड़ा.

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi: डूकुडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

14. रोहित शेट्टी अपनी फिल्मों के प्रोमोशन का मौका कहीं भी नहीं छोड़ते हैं. बता दें, इस फिल्म से करीब एक महीने पहले रिलीज़ हुई सनी देओल, बॉबी देओल और श्रेयस तलपड़े की फिल्म ‘पोस्टर बॉयज’ के एक सीन में ‘गोलमाल 4’ की स्टारकास्ट दिखाई जाती है, जिसमे वो पोस्टर बॉयज को सपोर्ट करते नजर आये थे. 

इसके अलावा ‘गोलमाल अगेन’ के टाइटल सोंग में भी अजय देवगन को उनकी फिल्म ‘सिंघम’ का सिग्नेचर स्टेप करते हुए दिखाया गया है. 

इतना ही नहीं रोहित शेट्टी के ही डायरेक्शन में बनी रणवीर सिंह की फिल्म ‘सिम्बा’ के गाने ‘आंख मारे’ में भी गोलमाल की स्टारकास्ट गोलमाल 5’ का प्रोमोशन करती नजर आई थी.

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi

15. शायद आप लोगों ने नोटिस ना किया हो लेकिन फिल्म में रोहित शेट्टी ने भी एक कैमियो किया है. फिल्म के टाइटल सोंग में जब येलो कार से अरसद वारसी की एंट्री दिखाई जाती है तो उस कार को रोहित शेट्टी ही ड्राइव कर रहे होते हैं.

16. इस फिल्म के एक सीन में अजय देवगन टीवी पर अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म ‘लम्हें’ देख रहे होते हैं. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि ‘लम्हें’ और अजय देवगन की डेब्यू फिल्म ‘फूल और कांटे’ एक साथ रिलीज़ हुई थी. 

फूल और कांटे’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही जबकि ‘लम्हे’ बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रही थी.

Sarrainodu Unknown Facts In Hindi: सराइनोडु फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

17. अगर आपने गोलमाल सीरीज की सभी फ़िल्में देखी हैं तो आपको पता होगा कि ‘गोलमाल अगेन’ को छोड़कर सभी फिल्मों के क्लाइमैक्स फनी और कॉमेडी से भरपूर रखे गए थे. 

जबकि ‘गोलमाल अगेन’ का क्लाइमैक्स एकदम सीरियस रखा था जिसमे विलेन्स को पुलिस अरेस्ट कर लेती है और परिणीति चोपड़ा यानि ख़ुशी सभी को छोड़कर हेवन में चली जाती है.

18. गोलमाल फ्रेंचाइजी की पांचवीं फिल्म भी पाइपलाइन में है. रोहित शेट्टी और अजय देवगन इस बारे में कई बार खुलासा कर चुके हैं कि इस फिल्म पर काम चल रहा है और ये फिल्म साल 2021 में रिलीज़ की जा सकती है. 

क्योंकि कोरोना वायरस की प्रॉब्लम आने से पहले रोहित शेट्टी अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘सूर्यवंशी’ में बिजी थे. इसलिए ‘गोलमाल 5’ के लिए टाइम नहीं निकाल पाए. अब ‘सूर्यवंशी’ बनकर तैयार है तो रोहित शेट्टी ‘गोलमाल 5’ पर काम कर रहे हैं.

देखें वीडियो:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ