Nagina Unknown Facts In Hindi: नगीना फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Nagina Movie Trivia in Hindi: आज की इस पोस्ट में हम श्रीदेवी (Sridevi) की फिल्म नगीना’ (Nagina) से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. उम्मीद है इनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.
nagina movie trivia in hindi
Nagina (1986) Unknown Facts in Hindi
Star Cast
Sridevi as Rajni / Nagin
Rishi Kapoor as Rajiv
Komal Mahuvakar as Vijaya Singh
Amrish Puri as Bhairon Nath
Prem Chopra as Thakur Ajay Singh

Directed by Harmesh Malhotra
Produced by Harmesh Malhotra

Music by Laxmikant-Pyarelal

Nagina Movie Unknown Facts In Hindi 

Sridevi | Rishi Kapoor | Amrish Puri


1. ‘नगीना’ (Nagina) 28 नवंबर 1986 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म का निर्देशन हर्मेश मल्होत्रा (Harmesh Malhotra) ने किया था. इसके अलावा फिल्म को हर्मेश मल्होत्रा ने प्रोड्यूस भी किया था.

2. फिल्म में श्रीदेवी (Sridevi), ऋषि कपूर (Rishi Kapoor), अमरीश पुरी (Amrish Puri) और प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) जैसे कई बड़े सितारे शामिल थे.

3. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. आइये इस फिल्म के बजट और बॉक्रस ऑफिस कलेक्तीशन के बारे में बात करते हैं.
  • Nagina Budget : N/A
  • Nagina Box Office Collection (India) : 4.70 करोड़ रूपये
  • Nagina Box Office Collection (Worldwide) : 9.50 करोड़ रूपये

nagina unknown facts in hindi


4. आपको बता दें, ‘नगीना’ (Nagina) साल 1986 में रिलीज़ हुई दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. पहले स्थान पर सुभाष घई (Subhash Ghai) के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘कर्मा’ (Karma) थी, जिसमे दिलीप कुमार (Dilip Kumar), नूतन (Nutan), श्रीदेवी (Sridevi), अनिल कपूर (Anil Kapoor), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) लीड रोल में थे.

5. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 5 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे. खासकर फिल्म का गाना ‘मैं तेरी दुश्मन’ उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. 




बता दें, इस फिल्म का म्यूजिक लक्ष्मीकांत प्यारेलाल (Laxmikant-Pyarelal) जी ने मिलकर कंपोज़ किया था.

6. फिल्म के रिलीज़ होने से पहले अधिकांश लोगों का यह कहना था कि यह फिल्म फ्लॉप हो जाएगी. क्योंकि उस दौरान अधिकांश फैमिली फ़िल्में बना करती थीं और इस तरह की फ़िल्में इससे पहले काफी ज्यादा पसंद नहीं की गईं थीं. लेकिन यह फिल्म उम्मीदों से कहीं बेहतर निकली और दर्शकों ने फिल्म को खूब सराहा.

7. ‘नगीना’ (Nagina) की सफलता के बाद साल 1989 में ‘निगाहें’ (Nigahen) नाम से इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया गया था. लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल नहीं हो पाई थी. 

nagina unknown facts in hindi

इस फिल्म में श्रीदेवी (Sridevi) के अलावा सनी देओल (Sunny Deol) को लीड रोल में लिया गया था. बाकी नेगेटिव रोल में अनुपम खेर (Anupam Kher) नजर आये थे.

8. आपकी जानकारी के लिए बता दें, फिल्म के सीक्वल ‘निगाहें’ के बाद निर्माताओं ने फिल्म का तीसरा पार्ट भी बनाने की भी योजना बनाई थी लेकिन यह फिल्म हमेशा के लिए बंद हो गई. बता दें, तीसरे पार्ट का नाम ‘नगमें’ (Nagmen) रखा गया था.

9. श्रीदेवी (Sridevi) से पहले इस फिल्म में लीड रोल बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा (Jaya Prada) को दिया गया था लेकिन उन्होंने इस रोल को रिजेक्ट कर दिया था. बताया जाता है कि उन्हें सांपों से बहुत डर लगता था, इसी वजह से उन्होंने यह रोल ठुकरा दिया.

nagina unknown facts in hindi

10. फिल्म के डायरेक्टर हर्मेश मल्होत्रा (Harmesh Malhotra) अपनी हर फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अजीत (Ajit) को जरूर लिया करते थे. लेकिन ‘नगीना’ बनाने के समय वो फिल्मों से सन्यास ले चुके थे. 

इसलिए फिल्म में अजीत को ऋषि कपूर के स्वर्गीय पिता के तौर पर दिखाया गया था और कई सीन में उनकी फोटो भी देखने को मिलती है.


11. श्रीदेवी (Sridevi) ने अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि इस फिल्म का क्लाइमैक्स डांस सीक्वेंस ‘मैं तेरी दुश्मन’ उनका सबसे फेवरेट डांस रहा है. श्रीदेवी (Sridevi) ने इस गाने के बारे में यह भी खुलासा किया था कि यह गाना फिल्म की शूटिंग के सबसे आखिरी दिन शूट हुआ था. 

ठीक एक दिन पहले फिल्म के डायरेक्टर हर्मेश मल्होत्रा (Harmesh Malhotra) ने कोरियोग्राफर सरोज खान (Saroj Khan) और श्रीदेवी (Sridevi) को अगले दिन सुबह 7 बजे सेट पर आने के लिए कहा था. जबकि श्रीदेवी उस दिन सुबह 6:30 बजे ही पहुंच गई थीं.

nagina unknown facts in hindi

12. शूटिंग का आखिरी दिन होने की वजह से क्रू मेंबर्स और फिल्म की टीम ने पूरे सेट को तोड़ दिया था. इसलिए फिल्म का क्लाइमैक्स डांस सीक्वेंस श्रीदेवी को सिर्फ एक दीवार के सामने ही करना पड़ा था.

13. मशहूर वेबसाइट याहू (Yahoo) और टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) के अनुसार यह भारतीय सिनेमा की ‘टॉप 10 स्नेक’ फिल्मों में से एक है.


14. पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने फिल्म ‘नगीना’ को 10 में से 6.6 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है.

15. आपको बता दें, फिल्म में श्रीदेवी (Sridevi) की बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए उन्हें फिल्मफेयर (Filmfare Award) की तरफ से एक स्पेशल अवॉर्ड भी दिया गया था.
देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां