Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi: पोकिरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Pokiri Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम महेश बाबू की फिल्म पोकिरीसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Pokiri Movie interesting facts and trivia In Hindi


Star Cast
Mahesh Babu as Pandu / Krishna Manohar IPS
Ileana D'Cruz as Shruti
Nassar as Suryanarayana
Prakash Raj as Ali Bhai
Ashish Vidyarthi as SI Pasupathy
Brahmanandam as Brahmi


Written & Directed by Puri Jagannadh

Produced by Puri Jagannadh & Manjula Ghattamaneni

Music by Mani Sharma

Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Lifetime Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict, 2006 Telugu Film


1. ‘पोकिरीतेलुगू भाषा में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 28 अप्रैल 2006 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में महेश बाबू, इलियाना डिक्रूज, प्रकाश राज, आशीष विद्यार्थी और ब्रह्मानंदम जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर पुरी जगंनाध ने किया था. साथ ही फिल्म की कहानी भी उन्होंने ही लिखी थी. पोकिरी के अलावा पुरी जगंनाध साउथ में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. 

ये अपने करियर में चिरुथा, टेम्पर, हार्ट अटैक, स्मार्ट शंकर और बिजनेसमैन जैसी कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन भी कर चुके हैं. इन सब के अलावा इन्होने बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन और सोनू सूद को लेकर फिल्म ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’ का भी डायरेक्शन किया था. 
इसके अलावा फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को पुरी जगंनाध और महेश बाबू की बहन मंजुला स्वरुप ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक मणि शर्मा ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर थे.


Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 7.9 की रेटिंग दी हुई है. 

इसके अलावा ये फिल्म दर्शकों को भी खूब पसंद आई थी. यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Pokiri Movie Budget : 12 करोड़ रूपये
Pokiri Movie Office Collection (India) : 42 करोड़ रूपये
Pokiri Movie Box Office Collection (Worldwide) : 66 करोड़ रूपये

Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

5. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 14 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 8 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

6. दोस्तों, ‘पोकिरी’ बॉक्स ऑफिस पर सोलो रिलीज़ नहीं थी. इसी हफ्ते 2 बड़ी तेलुगू फ़िल्में और भी रिलीज़ हुई थीं. इनमे पवन कल्याण की फिल्म बंगाराम और दूसरी नंद्मुरी बालाकृष्णा की फिल्म ‘वीरभद्र’ शामिल थी. 
इन दोनों बड़े सुपरस्टार के सामने भी महेश बाबू की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर इतना बड़ा कमाल कर दिखाया था.

7. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड की बात करें तो ये फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म बनी थी. 


Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi

इससे पहले सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में ये रिकॉर्ड साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी की फिल्म ‘इंद्र: दि टाइगर’ के नाम था जो साल 2002 में रिलीज़ हुई थी. 

रिलीज़ के अगले 4 सालों तक ये रिकॉर्ड ‘इंद्र: दि टाइगर’ के नाम ही रहा था लेकिन साल 2006 में रिलीज़ हुई महेश बाबू की फिल्म ‘पोकिरी’ ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

इसके बाद महेश बाबू की फिल्म ‘पोकिरी’ के नाम ये रिकॉर्ड अगले 3 सालों तक रहा. क्योंकि साल 2009 में रिलीज़ हुई राम चरण की फिल्म ‘मगधीरा’ ने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था और उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म बन गई थी.

Magadheera Unknown Facts In Hindi: मगधीरा फिल्म से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें


8. दोस्तों, ये महेश बाबू के करियर की पहली ऐसी फिल्म थी जो बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर हुई थी. क्योंकि इससे पहले महेश बाबू को इतनी बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई थी और इस फिल्म के बाद महेश बाबू की मार्किट वैल्यू भी काफी बढ़ गई थी. 

वैसे तो महेश बाबू ने साल 1979 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘नीदा’ से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद बतौर लीड एक्टर इन्हें साल 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘राजा कुमारुडू’ में देखा गया था. 


Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi

इस फिल्म में महेश बाबू के साथ बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा नजर आई थीं. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

दोस्तों, साल 2006 में ‘पोकिरी’ को मिलाकर महेश बाबू की 2 फ़िल्में रिलीज़ हुई थी. दूसरी फिल्म थी ‘सैनिकुडू’. बता दें, महेश बाबू ने इस फिल्म को ‘पोकिरी’ से पहले साइन किया था और इस फिल्म की काफी शूटिंग पूरी भी हो चुकी थी. 

लेकिन पोकिरी साइन करने के बाद महेश बाबू ने ‘सैनिकुडू’ की शूटिंग बंद कर दी और मेकर्स को कहा कि वो ‘पोकिरी’ की शूटिंग जल्दी ही ख़त्म करेंगे और दोबारा ‘सैनिकुडू’ पर काम शुरू करेंगे. 

Race Gurram Unknown Facts In Hindi: रेस गुर्रम फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

‘पोकिरी’ फिल्म के डायरेक्टर पुरी जगंनाध ने भी कई इंटरव्यू में महेश बाबू के काम की तारीफ करते हुए कहा था कि फिल्म ‘पोकिरी’ में महेश बाबू ने अधिकांश सीन वन टेक में ही पूरे किये थे.

महेश बाबू के अलावा फिल्म ‘पोकिरी’ की लीड एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज के बारे में बात करें तो ये उनके करियर की दूसरी फिल्म थी. 

इससे पहले इलियाना ने साल 2006 में ही तेलुगू फिल्म ‘देवदासु’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद इन्हें तमिल, कन्नड़ और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की भी कई फिल्मों में देखा गया है.

Bajrangi Bhaijaan Unknown Facts In Hindi: बजरंगी भाईजान से जुड़ी 23 अनसुनी और रोचक बातें

9. भागीरथ थियेटर कर्नूल, आंध्रप्रदेश में ये फिल्म रिलीज़ के बाद 500 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी. इस थियेटर में रोजाना फिल्म के 4 शो चलाये जाते थे. मेकर्स ने सिर्फ इसी थियेटर से 60 लाख रूपये से भी ज्यादा की कमाई की थी.

10. फिल्म में आईपीएस ऑफिसर कृष्णा मनोहर की कहानी दिखाई गई है जो अंडरकवर होकर हैदराबाद में बढ़ते हुए क्राइम को अंदर से खत्म करता है. इसके लिए वो क्रिमिनल्स के साथ काम करना शुरू कर देता है और सभी को धीरे-धीरे खत्म करता है. 
इसी बीच फिल्म का मेन विलेन अली भाई कृष्णा के पिता का क़त्ल कर देता है जिसके बाद कृष्णा अकेले ही अली की पूरी गैंग को खत्म करता है. 

फिल्म में सबसे बड़ा सस्पेंस यही रखा गया था कि विलेन्स के साथ-साथ दर्शकों को भी ये पता नहीं चल पाता कि कृष्णा एक आईपीएस ऑफिसर है. 

Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi

फिल्म में अच्छी स्टोरीलाइन के साथ-साथ जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस भी दिखाए गया थे, जिसकी वजह से ये फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई.

11. साल 2004 में पुरी जगंनाध ने जूनियर एनटीआर के साथ फिल्म ‘आंध्रावाला’ बनाई थी जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी. इसके बाद वो एक ऐसी फिल्म बनाना चाहते थे जिसमे जबरदस्त एक्शन के साथ सस्पेंस और थ्रिल भी देखने को मिले. 

इसके लिए उन्होंने एक स्क्रिप्ट लिखी थी जिसका टाइटल ‘उत्तम सिंह सन ऑफ सूर्यनारायण’ फाइनल किया था. सबसे पहले उन्होंने ये स्क्रिप्ट चिरंजीवी को सुनाई थी. उन्हें फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद जरूर आई लेकिन बाकि फिल्मों में बिजी होने की वजह से इस फिल्म को डेट्स नहीं दे पाए. 
इसके बाद पुरी जगंनाध ने पवन कल्याण और रवि तेजा से भी कांटेक्ट किया था लेकिन उन दोनों ने भी इस फिल्म के लिए मना कर दिया. काफी समय बाद जब कोई फिल्म में काम करने को तैयार नहीं हुआ तो पुरी जगंनाध ने इस फिल्म को बनाने की उम्मीद ही छोड़ दी थी. 

इसके काफी समय बाद 3 नवंबर 2004 में फाइनली पुरी जगन्नाथ ने हैदरबाद के ताज होटल में महेश बाबू से मुलाकात की. महेश बाबू को फिल्म की स्क्रिप्ट काफी पसंद आई लेकिन उन्होंने पुरी जगंनाध को फिल्म के टाइटल के साथ-साथ फिल्म में कुछ बदलाव करने के लिए भी कहा. 

पुरी जगंनाध ने महेश बाबू की बात मानकर फिल्म की स्क्रिप्ट में बदलाव किये और तब इस फिल्म का नाम ‘पोकिरी’ फाइनल किया गया.

24 Time Story Movie Unknown Facts In Hindi: 24 फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

12. पुरी जगंनाध ‘पोकिरी’ फिल्म में लीड एक्ट्रेस के लिए सबसे पहले आयशा टाकिया को लेना चाहते थे लेकिन प्रोड्यूसर ने आखिरी समय में प्लान चेंज कर दिया और इलियाना डिक्रूज को ले लिया. 

इलियाना से पहले लीड एक्ट्रेस के लिए दीपिका पादुकोण और कंगना रानौत से भी बात की गई थी लेकिन दोनों ने ही इस फिल्म को करने से मना कर दिया था. 

दोस्तों, फिल्म ‘पोकिरी’ में तो आयशा टाकिया को मौका नहीं मिल पाया लेकिन इस फिल्म के हिंदी रीमेक ‘वांटेड’ में आयशा को सलमान खान के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका जरूर मिला था.

Chhichhore Movie Unknown Facts In Hindi: छिछोरे फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें

13. एक इंटरव्यू में महेश बाबू ने बताया था कि इस फिल्म का क्लाइमैक्स सीन करीब 10 दिनों में शूट हुआ था. इसके अलावा फिल्म के 2 गानों को मिलाकर उन्होंने लगातार 38 दिनों तक बिना ब्रेक लिए ही शूटिंग की थी जिसके चलते उनके शोल्डर में काफी प्रॉब्लम होने लग गई थी और उनकी तबियत भी काफी ख़राब हो गई थी. इसके बाद कई दिनों तक उनका इलाज चला था. 

14. फिल्म के एक अंडरवाटर सीक्वेंस की शूटिंग के दौरान कुछ इलेक्ट्रिकल लाइट्स का यूज किया गया था. लाइट्स में कुछ प्रॉब्लम होने की वजह से इलेक्ट्रीशियन लाइन को चेंज कर रहे थे तभी एक शॉर्ट सर्किट हुआ जिसकी वजह से एक यूनिट मेंबर की मौत हो गई थी. 
उस दिन महेश बाबू की किस्मत अच्छी थी और ये उनके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था. क्योंकि बताया जाता है कि शॉर्ट सर्किट होने से ठीक 2 सेकंड पहले ही महेश बाबू पूल से निकल गए थे.

15. महेश बाबू की फिल्म ‘पोकिरी’ को हिंदी भाषा में भी डब किया गया था और हिंदी में भी ये फिल्म काफी पसंद की गई थी. इसके अलावा इस फिल्म का अभी तक 4 भाषाओँ में रीमेक भी बनाया जा चुका है. 


Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi

साल 2007 में प्रभुदेवा ने विजय के साथ इस फिल्म का रीमेक ‘पोकिरी’ नाम से ही तमिल भाषा में बनाया था. इसके अलावा साल 2008 में प्रभुदेवा ने ही सलमान खान को लेकर ‘वांटेड’ बनाई थी. 

साल 2010 में ‘पोरकी’ नाम से कन्नड़ भाषा में भी इस फिल्म का रीमेक बनाया जा चुका है. इन सब के अलावा साल 2011 में बांग्लादेश में बंगाली भाषा में ‘मोनेर जाला’ नाम से इस फिल्म का अनऑफिसियल रीमेक भी बनाया गया था.

देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां