Kaithi Movie Unknown Facts In Hindi: कैथी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

Kaithi Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम तमिल सुपरस्टार कार्थी की फिल्म कैथीसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.


Kaithi Movie Trivia In Hindi

Kaithi Movie Star Cast

Karthi as Dilli

Narain as Inspector Bejoy

Arjun Das as Anbu

Harish Uthaman as Adaikalam

 

Written & Directed by Lokesh Kanagaraj

Produced by S. R. Prabhu

Music by Sam C. S.

 

Kaithi Movie Unknown Facts, Interesting Trivia, Budget, Box Office Collection
Review, Revisit, Cast & Verdict, 2019 Tamil Film

 

1. ‘कैथीतमिल लैंग्वेज में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 25 अक्टूबर 2019 में दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई थी. काफी कम लोग जानते होंगे कि ‘कैथी’ फिल्म का प्लाट साल 1976 में रिलीज़ हुई अमेरिकन एक्शन-थ्रिलर फिल्म ‘असाल्ट ऑन प्रेसिंट 13’ की कहानी से काफी इंस्पायर्ड था. 


कैथी एक तमिल वर्ड है जिसका हिंदी में मतलब होता है कैदी या बंदी. ये फिल्म तमिल लैंग्वेज के साथ-साथ तेलुगू भाषा में भी एक ही साथ रिलीज़ की गई थी. तेलुगू भाषा में इस फिल्म को ‘कैदी’ नाम से रिलीज़ किया गया था. 


इस फिल्म में कार्थी, नरेन, अर्जुन दास और हरीश उथमान जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. बता दें, साल 2019 में कार्थी की टोटल 3 फिल्में रिलीज़ हुई थीं. इस साल कैथी के अलावा इन्हें देव और थम्बी में भी देखा गया था.

 

2. फिल्म का डायरेक्शन लोकेश कनगराज ने किया था जो इससे पहले एक्शन-थ्रिलर फिल्म ‘मानागरम’ भी बना चुके हैं. इनकी आने वाली फिल्मों में ‘मास्टर’ शामिल है, जिसमे लीड रोल में विजय और विजय सेतुपति नजर आने वाले हैं. 


ये फिल्म इस साल के अंत तक रिलीज़ की जा सकती है. इन सब के अलावा ‘कैथी’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को एस. आर. प्रभु ने प्रोड्यूस किया था.


Desamuduru - Ek Jwalamukhi Movie Unknown Facts In Hindi: देसमुदुरु – एक ज्वालामुखी फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


3. इस फिल्म का म्यूजिक सैम सी. एस. ने कंपोज़ किया था. वैसे तो फिल्म के लिए 17 ट्रैक रिकॉर्ड किये गए थे लेकिन फिल्म में एक भी गाना नहीं फिल्माया गया है. ये सभी गाने फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर के तौर पर दिखाए गए हैं. 


हालांकि सैम के द्वारा रिकॉर्ड किया गया एक गाना ‘नील इराविल’ फिल्म के टीज़र रिलीज़ के समय जरूर दिखाया गया था लेकिन फिल्म में एक भी गाना नहीं डाला गया. बता दें, फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक फिल्म की जान था जो ऑडियंस को काफी पसंद आया.


Action Movie Unknown Facts In Hindi: एक्शन फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


4. फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म में दिल्ली नाम के एक सख्स की कहानी दिखाई गई है जो पिछले कई सालों से जेल में सजा काट रहा है. लेकिन एक दिन उसके अच्छे व्यवहार के चलते उसकी सजा माफ़ कर दी जाती है. इसी दौरान उसे पता चलता है कि उसकी एक बेटी भी है. वो अपनी बेटी से मिलने के इए निकल पड़ता है. 


बीच रास्ते में उसे एक पुलिस वाला क्रिमिनल समझकर पकड़ लेता है. लेकिन तभी फिल्म में ऐसी सिचुएशन आती है कि दिल्ली को उन पुलिस वालों की मदद करनी पड़ती है. हालांकि इस बीच उसे काफी सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है. 


iSmart Shankar Movie Unknown Facts In Hindi: स्मार्ट शंकर फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


इसी बीच फिल्म में कई जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस भी दिखाए गए हैं जो फिल्म की जान हैं. क्या दिल्ली अपनी बेटी से मिल पाता है या नहीं, इसके लिए आपको ये फिल्म देखनी पड़ेगी.  फिल्म के आखिर में पता चलता है कि दिल्ली का एक पास्ट भी है जोकि फिल्म में नहीं दिखाया गया है.


वैसे फिल्म में कार्थी की परफॉरमेंस सच में लाजवाब रही है. फिल्म की पूरी कहानी सिर्फ एक ही रात की है. इसलिए फिल्म की पूरी शूटिंग रात के टाइम में ही की गई थी.


Kaithi Movie Unknown Interesting Facts In Hindi

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने तो इस फिल्म को 10 में से 8.5 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है. 


आपकी जानकारी के लिए बता दें, कार्थी की फिल्म ‘कैथी’ के साथ तमिल सुपरस्टार विजय की मेगा बजट फिल्म ‘बिगिल’ भी रिलीज़ हुई थी. क्योंकि ‘कैथी’ एक स्माल बजट फिल्म थी इसलिए उस समय लोगों को लग रहा था कि विजय के सामने कार्थी की फिल्म फ्लॉप हो जाएगी. 


Sarkar Movie Unknown Facts In Hindi: सरकार फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


लेकिन ऐसा नहीं हुआ फिल्म में कार्थी की परफॉरमेंस ऑडियंस को बेहद पसंद आई और फिल्म ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को जुटाने में भी कामयाब रही और बॉक्स ऑफिस पर भी ब्लॉकबस्टर रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

 

Kaithi Movie Budget : 25 करोड़ रूपये

Kaithi Movie Office Collection (India) : 75 करोड़ रूपये

Kaithi Movie Box Office Collection (Worldwide) : 105 करोड़ रूपये


Athadu Movie Unknown Facts In Hindi: अथाडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


6. ‘कैथी’ फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स के बारे में बात करें तो ये कार्थी के करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 2019 में रिलीज़ हुई छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. 


इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर विजय की फिल्म बिगिल, दूसरे नंबर पर रजनीकांत की फिल्म पेट्टा, तीसरे नंबर पर अजित कुमार की फिल्म विश्वासम, चौथे नंबर पर भी अजित कुमार की ही फिल्म नेर्कोंड़ा पार्वई और पांचवें नंबर पर राघव लॉरेंस की फिल्म कंचना 3 थी.


Khaidi No 150 Unknown Facts In Hindi: कैदी नं० 150 फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें


7. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही थी. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 10 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 9 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. 


बल्कि 2019 में रिलीज़ हुई फिल्मों के लिए कई अवॉर्ड फंक्शन अभी भी पेंडिंग हैं. इन सब के अलावा ‘कैथी’ को ‘इंटरनेशनल इंडियन फिल्म फेस्टिवल टोरंटो 2020’ की तरफ से ऑफिसियल स्क्रीनिंग के लिए भी सेलेक्ट किया गया था.

 

8. शुरुआत में फिल्म के डायरेक्टर लोकेश कनगराज कार्थी से पहले लीड रोल के लिए मंसूर अली खान को लेने वाले थे लेकिन जैसे-जैसे स्क्रिप्ट आगे बढ़ती गई तो मेकर्स ने कार्थी को लेने का फैसला लिया. 


Mersal Movie Unknown Facts In Hindi: मेर्सल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


इतना ही नहीं शुरुआत में ही मेकर्स ने ये अनाउंसमेंट भी कर दी थी कि फिल्म में कोई भी लीड एक्ट्रेस नहीं होगी और ये सच भी है क्योंकि ये उन चुनिंदा फिल्मों में से एक है जिसमे एक भी एक्ट्रेस नहीं है और कोई गाना भी नहीं दिखाया गया है.

 

9. इस फिल्म की शूटिंग चेन्नई और तिरुनेलवेली के आसपास के हिस्सों में की गई थी. क्योंकि फिल्म में एक ही रात की कहानी दिखाई गई है, इसलिए फिल्म की पूरी शूटिंग रात में ही की गई थी. 


Kaithi Movie Unknown Interesting Facts In Hindi

10. फिल्म के डायरेक्टर कनगराज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने कार्थी की एक्शन फिल्म ‘नान महान अल्ला’ देखी थी जिसका एक एक्शन सीक्वेंस उन्हें काफी पसंद आया था. 


इसलिए फिल्म ‘कैथी’ के क्लाइमैक्स सीक्वेंस को भी उन्होंने कार्थी की फिल्म ‘नान महान अल्ला’ के उसी एक्शन सीक्वेंस की मदद से तैयार किया था.


1 Nenokkadine Movie Unknown Facts In Hindi: Ek Ka Dum फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


11. पहले इस फिल्म की रिलीज़ डेट 27 सितंबर 2019 फाइनल की गई थी लेकिन पोस्ट प्रोडक्शन में देरी होने की वजह से इस फिल्म की रिलीज़ डेट आगे बढ़ानी पड़ी. 


इसके अलावा कार्थी अपने लिए दिवाली को काफी लकी मानते हैं. क्योंकि इससे पहले भी उनकी कई फिल्में दिवाली पर अच्छी कमाई करती आई हैं. इसी वजह से बाद में इस फिल्म की रिलीज़ दिवाली 2019 फाइनल कर दी गई.


Bigil Movie Unknown Facts In Hindi: बिगिल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


12. जिन लोगों ने ये फिल्म देखी है उन्हें मालूम होगा कि फिल्म के एंडिंग सीन में ये एहसास होता है कि मेकर्स ने इस फिल्म का सीक्वल भी बनाने की प्लानिंग की हुई है. 


इस बारे में फिल्म के डायरेक्टर लोकेश और लीड एक्टर कार्थी भी हिंट दे चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक सिर्फ सीक्वल ही नहीं बल्कि लोकेश इस फिल्म का प्रीक्वल बनाने की भी प्लानिंग कर रहे हैं. ये दोनों ही फिल्में साल 2021-22 के बीच रिलीज़ की जा सकती हैं.

 

13. ‘कैथी’ फिल्म के हिंदी डबिंग के राइट्स गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने खरीदे थे. इसके बाद इस फिल्म का हिंदी टीज़र भी रिलीज़ किया जा चुका है. इस फिल्म का टीवी प्रीमियर सोनी मैक्स पर किया जायेगा. उम्मीद की जा रही है कि टीवी के साथ-साथ ये फिल्म हमें यूट्यूब पर भी देखने को मिल सकती है.


14. इन सब के अलावा ‘कैथी’ फिल्म के हिंदी रीमेक के राइट्स रिलायंस एंटरटेनमेंट ने खरीदे हुए हैं. कुछ टाइम पहले बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन ने भी इस बारे में ऑफिसियल अनाउंसमेंट की थी कि वो इस फिल्म के सीक्वल में काम कर रहे हैं और ये फिल्म 12 फरवरी 2021 में रिलीज़ होगी. फिल्म में अजय देवगन लीड रोल में नजर आएंगे लेकिन बाकी स्टारकास्ट की अनाउंसमेंट अभी नहीं हुई है.

 

15. वैसे अगर आप ‘कैथी’ फिल्म को तमिल लैंग्वेज में देखना चाहते हैं तो ये फिल्म ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म हॉटस्टार पर अवेलेबल है. इसके अलावा अगर आप ये फिल्म तेलुगू भाषा में देखना चाहते हैं तो तेलुगू वर्जन में ये फिल्म ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म अहावीडियो पर उपलब्ध है.


देखिये वीडियो :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ