Sarkar Movie Unknown Facts In Hindi: सरकार फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Sarkar Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम तमिल सुपरस्टार विजय की फिल्म सरकारसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Sarkar Movie Trivia in hindi


Sarkar Movie Star Cast
Vijay as Sundar Ramaswamy
Keerthy Suresh as Nila
Varalaxmi Sarathkumar
Yogi Babu as Kaushik

Screenplay, Written & Directed by A. R. Murugadoss
Produced by Kalanithi Maran
Music by A. R. Rahman

Sarkar Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2018 Tamil Film


1. ‘सरकारतमिल भाषा में बनी एक पॉलिटिकल-एक्शन फिल्म थी जो 6 नवंबर 2018 में दिवाली के मौके रिलीज़ हुई थी. बता दें, इस फिल्म को तमिल लैंग्वेज के साथ-साथ तेलुगू भाषा में भी एक ही साथ रिलीज़ किया गया था. 

इस फिल्म की स्टारकास्ट की बात करें तो फिल्म में जोसेफ विजय, कीर्ति सुरेश, वारालक्ष्मी सरथकुमार और योगी बाबू जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर ए. आर. मुरुगादोस ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. 

इन्होने ‘सरकार’ से पहले विजय के साथ फिल्म ‘थुप्पाकी’ और ‘कथ्थी’ भी बनाई थी जो दिवाली के मौके पर ही रिलीज़ हुई थीं और ये दोनों ही फिल्में ऑडियंस को काफी पसंद आई थीं. 
इनके अलावा ये सूर्या के साथ फिल्म ‘गजनी’, महेश बाबू के साथ फिल्म ‘स्पाइडर’ और रजनीकांत के साथ फिल्म ‘दरबार’ जैसी कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. 

इन सब के अलावा ‘सरकार’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को कलानिथी मारण ने प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक ए. आर रहमान ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 5 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे.

Bigil Movie Unknown Facts In Hindi: बिगिल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

4. फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म में यूएस की बड़ी आईटी कंपनी में काम करने वाले एक सख्स सुंदर रामास्वामी की कहानी दिखाई गई है जो एक बार इलेक्शन के टाइम पर अपना वोट डालने इंडिया आता है. 

लेकिन जैसे ही वो अपना वोट डालने जाता है तो उसे पता चलता है कि किसी ने उसके नाम पर पहले ही वोट डाल दिया है. इसके बाद वो कंडक्ट ऑफ इलेक्शन रूल्स, 1961 की धारा 49P के अंडर कानूनी लड़ाई लड़ता है, जो किसी भी व्यक्ति को ये अधिकार देती है कि वह किसी दूसरे व्यक्ति के हाथों उसका वोट डाले जाने के बाद खुद भी वोट डाल सकता है. 
इस फ्रॉड में कई पॉलिटिशियन मिले होते हैं. फिल्म की स्टोरीलाइन काफी दमदार है और कई जगह एक्शन सीक्वेंस भी देखने को मिलते हैं. इसी वजह से ये फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

5. इस फिल्म का टीज़र 19 अक्टूबर 2018 में रिलीज़ किया गया था जिसे ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था. टीज़र ने रिलीज़ होते ही यूट्यूब पर कई रिकॉर्ड कायम किये थे. 


Sarkar Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

बता दें, ‘सरकार’ के टीज़र ने यूट्यूब पर सबसे तेज लाइक्स पाने का रिकॉर्ड भी बनाया था. इस टीज़र ने पहले 5 घंटों के अंदर ही 1 मिलियन लाइक्स पूरे कर लिए थे. 

इससे पहले सबसे तेज 1 मिलियन लाइक्स पाने का रिकॉर्ड हॉलीवुड फिल्म ‘एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर’ के नाम था जिसने 1 मिलियन लाइक्स 21 घंटों में पूरे किये थे. 
‘सरकार’ को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से 6.8 की रेटिंग दी हुई है. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Sarkar Movie Budget : 110 करोड़ रूपये
Sarkar Movie Office Collection (India) : 140 करोड़ रूपये
Sarkar Movie Box Office Collection (Worldwide) : 250+ करोड़ रूपये

6. इसके साथ ही इंडिया में इस फिल्म को हिट घोषित किया गया था जबकि वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म ब्लॉकबस्टर सबित हुई थी. 
बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 11 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 4 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

7. ‘सरकार’ तमिल फिल्म इंडस्ट्री की पहली ऐसी फिल्म थी जो पोलैंड, मैक्सिको, न्यू ज़ीलैण्ड, यूक्रेन और रूस में रिलीज़ हुई थी. इसके अलावा कुल मिलाकर ये फिल्म करीब 80 फोरेन कन्ट्रीज में 1200 स्क्रीन्स पर रिलीज़ की गई थी. 


Sarkar Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो ये फिल्म विजय के करियर की दूसरी ऐसी फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ का आंकड़ा पार किया था. 

इससे पहले साल 2017 में रिलीज़ हुई ‘मेर्सल’ ने भी वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ रूपये से ज्यादा का बिज़नेस किया था. इसके अलावा ‘सरकार’ विजय के करियर की ऐसी तीसरी फिल्म भी थी जिसने यूएस बॉक्स ऑफिस पर 1 मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया था. 
इससे पहले साल 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘थेरी’ और साल 2017 में रिलीज़ हुई ‘मेर्सल’ भी ये कारनामा कर चुकी हैं. इतना ही नहीं ‘सरकार’ साल 2018 में रिलीज़ हुई दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म भी बनी थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म ‘2.0’ थी. 

इन सब के अलावा ‘सरकार’ ने पहले दिन तमिलनाडु में ही करीब 30 करोड़ रूपये का कलेक्शन कर लिया था जिसके बाद इस फिल्म ने प्रभास की फिल्म ‘बाहुबली 2’ का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. बता दें, तमिलनाडु बॉक्स ऑफिस पर ‘बाहुबली 2’ ने करीब 15 करोड़ रूपये की कमाई की थी.

Athadu Movie Unknown Facts In Hindi: अथाडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

8. ‘सरकार’ लगातार विजय की दूसरी ऐसी फिल्म थी जो दिवाली के मौके पर रिलीज़ की गई थी. इससे पहले साल साल 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मेर्सल’ भी दिवाली के मौके पर ही रिलीज़ हुई थी. 

ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. इतना ही नहीं ‘मेर्सल’ और ‘सरकार’ की सक्सेस के बाद साल 2019 में ‘बिगिल’ भी विजय ने दिवाली पर ही रिलीज़ की थी और इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था.

Mission Mangal Movie Unknown Facts In Hindi: मिशन मंगल फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें

9. बता दें, विजय की फिल्में तमिल के अलावा तेलुगू, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी लैंग्वेज में भी खूब पसंद की जाती हैं. इसी वजह से इनकी फैन फॉलोइंग पूरे इंडिया के साथ-साथ विदेशों में भी काफी है. 


Sarkar Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

बता दें, इस फिल्म की रिलीज़ के टाइम विजय के केरल फैंस ने उनका 175 फीट लंबा कट-आउट बनाया था जो कोल्लम में किसी भी एक्टर के लिए सबसे लंबा कट-आउट था. उन दिनों ये कट आउट काफी टाइम तक चर्चा में भी रहा था.

10. फिल्म के डायरेक्टर ए. आर. मुरुगादोस ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फिल्म में विजय का रोल गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से इंस्पायर्ड था. इसी वजह से फिल्म में विजय के रोल का नाम भी सुंदर ही रखा गया था.

Khaidi No 150 Unknown Facts In Hindi: कैदी नं० 150 फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें

11. इस फिल्म की रिलीज़ के टाइम कई कंट्रोवर्सीज हुई थीं. बता दें, गवर्नमेंट ऑफ तमिलनाडु ने मेकर्स पर आरोप लगाए थे कि वो फिल्म के जरिये गवर्नमेंट को निशाना बना रहे हैं और जनता को उकसा रहे हैं. 

इतना ही नहीं उनका ये भी कहना था कि फिल्म में एक्स-चीफ मिनिस्टर जयललिता को उनके ओरिजिनल नाम ‘कोमालावल्ली’ के नाम के साथ विलेन बनाकर उन्हें बदनाम करने की साजिश की जा रही है. इसके अलावा सिनेमाघरों में AIADMK पार्टी के नेताओं ने कई विरोध प्रदर्शन भी किए और विजय की फिल्म ‘सरकार’ के पोस्टर्स भी फाड़ दिए. 


Sarkar Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

इसी बीच तमिल फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सुपरस्टार रजनीकांत और कमल हासन के साथ-साथ कई बड़े प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर ने मेकर्स का सपोर्ट भी किया था और कहा था कि जब फिल्म को सेंसर बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट मिल चुका है तो इस तरह के प्रदर्शन नहीं होने चाहिए. 

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि इस तरह विरोध करके ये लोग बोलने की स्वतंत्रता को दबाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि इस दौरान फिल्म की कमाई पर कोई असर देखने को नहीं मिला लेकिन फिर भी बढ़ते प्रोटेस्ट को देखते हुए मेकर्स ने फिल्म के ऑडियो ट्रैक में से ‘कोमालावल्ली’ नाम को म्यूट कर दिया था.

Super 30 Movie Unknown Facts In Hindi: सुपर 30 फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

12. इन सब के अलावा साउथ फिल्मों के फेमस राइटर वरुण राजेंद्रन ने मुरुगादोस पर अपनी फिल्म ‘संगोल’ की कहानी चुराने के आरोप लगाये थे. ये मामला कोर्ट में गया जहां वरुण ने बताया कि उन्होंने अपनी फिल्म ‘संगोल’ का टाइटल साल 2007 में ही रजिस्टर करवाया था और मुरुगादोस ने इसकी कहानी चुराई है. 

कोर्ट में ये बात सच साबित हुई जिसके बाद कोर्ट ने फिल्म ‘सरकार’ के मेकर्स को ऑर्डर दिया कि वो फिल्म के टाइटल कार्ड में वरुण को 30 सेकंड का थैंक यू नोट का क्रेडिट देंगे और साथ ही उन्हें 30 लाख रूपये का कंपनसेशन भी देंगे.

1 Nenokkadine Movie Unknown Facts In Hindi: Ek Ka Dum फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

13. कई कंट्रोवर्सीज और प्रोटेस्ट के बावजूद ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही जिसके बाद इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की तरफ से कंडक्ट ऑफ इलेक्शन रूल्स, 1961 की धारा 49P को लेकर कई अवेयरनेस प्रोग्राम चलाये गए ताकि लोगों को पता चल सके कि यदि किसी नागरिक का वोट किसी और व्यक्ति ने फ्रॉड तरीके से डाल दिया है तो वो नागरिक 1961 की धारा 49P के अंडर अपना वोट वापिस डाल सकता है.

14. ‘सरकार’ में विजय और कीर्ति सुरेश की जोड़ी दूसरी बार बनी थी. इससे पहले इन दोनों को साल 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘भैरवा’ में देखा गया था. 
बता दें, ‘सरकार’ में कीर्ति सुरेश से पहले लीड एक्ट्रेस के लिए नयनतारा से बात की गई थी. लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से वो ये फिल्म नहीं कर पाई. इसके बाद ये रोल कीर्ति सुरेश के पास चला गया.

15. ‘सरकार’ अभी तक हिंदी लैंग्वेज में डब नहीं हो पाई है. बता दें, इसके अलावा साल 2017 में रिलीज़ हुई विजय की फिल्म मेर्सल और साल 2019 में रिलीज़ हुई बिगिल भी अभी तक हिंदी में रिलीज़ नहीं हुई है. 
रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘मेर्सल’ और ‘बिगिल’ के हिंदी डबिंग राइट्स गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने ही खरीदे हुए हैं. अब देखना ये है कि ‘मेर्सल’, ‘सरकार’ और ‘बिगिल’ में से कौन सी फिल्म का हिंदी वर्जन सबसे पहले रिलीज़ होता है. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ‘सरकार’ तमिल और तेलुगू लैंग्वेज में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म नेटफ्लिक्स पर इंग्लिश और हिंदी सबटाइटल के साथ अवेलेबल है. आप चाहें तो देख सकते हैं.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां