Mersal Movie Unknown Facts In Hindi: मेर्सल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Mersal Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम तमिल सुपरस्टार विजय की फिल्म मेर्सलसे जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Mersal Movie Interesting Facts Trivia In Hindi


Mersal Star Cast
Vijay in a triple role as Vetrimaaran, Vetri - Vetrimaaran's youngest son & Dr. Maaran - Vetrimaaran's eldest son
Kajal Aggarwal as Anu Pallavi, Vetri's love interest
Nithya Menen as Aishwarya Vetrimaaran, Vetrimaaran's wife
S. J. Surya as Daniel Arockiyaraj
Sathyaraj as DC Rathnavel "Randy"

Screenplay, Written & Directed by Atlee Kumar
Produced by N. Ramasamy, Hema Rukmani & H. Murali
Music by A. R. Rahman

Mersal Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia, Review, Revisit

Lifetime Box Office Collection, Cast & Verdict, 2017 Tamil Film


1. ‘मेर्सल’ तमिल भाषा में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 18 अक्टूबर 2017 में दिवाली के मौके रिलीज़ हुई थी. ‘मेर्सल’ तमिल भाषा का एक वर्ड है, जिसका इंग्लिश में मतलब होता है स्टनिंग और हिंदी में इसका मतलब होता है अद्भुत. 

इस फिल्म में विजय ने ट्रिपल रोल प्ले किया था. इनके अलावा फिल्म में काजल अग्रवाल, सामंथा रुथ प्रभु, नित्या मेनन, एस. जे. सूर्या और सत्यराज जैसे कई बड़े एक्टर्स भी नजर आये थे. 

2. फिल्म का डायरेक्शन तमिल फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर एटली कुमार ने किया था. बता दें, एटली ने अभी तक कुल 4 फिल्में ही बनाई है जिनमे से 3 फिल्मों में विजय ही लीड रोल में नजर आये हैं. 

एटली कुमार ने साल 2013 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘राजा रानी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी जिसमे लीड रोल में आर्या नजर आये थे. इसके बाद इन्होने विजय के साथ साल 2016 में ‘थेरी’, साल 2017 में ‘मेर्सल’ और साल 2019 में ‘बिगिल’ बनाई थी. 

इसके अलावा इस फिल्म की कहानी एटली कुमार और के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद ने मिलकर लिखी थी. बता दें, विजयेन्द्र प्रसाद मगधीरा, बाहुबली और बजरंगी भाईजान जैसी कई बड़ी फिल्मों की भी काहानी लिख चुके हैं. 

इन सब के अलावा ‘मेर्सल’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को एन. रामासामी, हेमा रुकमनी और एच. मुरली ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक ए. आर रहमान ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 4 गाने थे और सभी गाने उस साल सुपरहिट हुए थे. बल्कि कई हफ़्तों तक इस फिल्म के गाने नंबर 1 पोजीशन पर रहे थे.

4. फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म में दो ट्विन ब्रदर्स की कहानी दिखाई गई है. एक है डॉ. मारण, जो करप्शन से लड़ता है. दूसरा वेत्री है जो एक फेमस मैजिशियन है. दोनों का रोल विजय ने ही प्ले किया है. 

बता दें, दोनों जब आपस में मिलते हैं तो उन्हें पता चलता है कि उनके पिता वेत्रीमारण और मां ऐश्वर्या को डैनियल ने ही मारा है. दोनों के पिता के रोल में विजय और मां के रोल में नित्या मेनन नजर आई हैं. 

Mersal Movie Unknown Facts In Hindi

इनके अलावा फिल्म के मेन विलेन डैनियल के रोल में एस. जे. सूर्या नजर आये हैं. फिल्म की स्टोरीलाइन काफी दमदार है. साथ ही पूरी फिल्म में कई जगह टर्न और ट्विस्ट भी देखने को मिलते हैं. इन सब के अलावा विजय की परफॉरमेंस तो सच में लाजवाब रही है.


5. ये फिल्म वर्ल्डवाइड 3300 से भी ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ की गई थी जो उस समय तमिल फिल्म इंडस्ट्री की सबसे बड़ी रिलीज़ थी. इसके अलावा ‘मेर्सल’ चाइना में रिलीज़ होने वाली पहली तमिल फिल्म भी थी. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. 

इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 7.6 की रेटिंग दी हुई है. बता दें, इस फिल्म की लेंथ करीब 2 घंटे 43 मिनट थी. 

इसलिए बड़ी लेंथ को लेकर फिल्म को कुछ नेगेटिव रिव्यू जरूर मिले थे लकिन नेगेटिव रिव्यू का फिल्म की कमाई पर कोई असर देखने को नहीं मिला और ये फिल्म कई सिनेमाघरों में 100 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी. 

इसके साथ ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर भी हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Mersal Movie Budget : 120 करोड़ रूपये
Mersal Movie Office Collection (India) : 170 करोड़ रूपये
Mersal Movie Box Office Collection (Worldwide) : 260 करोड़ रूपये




6. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 57 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 35 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

7. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो ये फिल्म विजय के करियर की सबसे महंगी फिल्म और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी जिसने विजय की पिछली सभी फिल्मों के रिकार्ड्स तोड़ दिए थे. 

इतना ही नहीं ये फिल्म तमिल फिल्म इंडस्ट्री की दूसरी सबसे महंगी फिल्म भी थी. क्योंकि इससे पहले साल 2010 में रिलीज़ हुई रजनीकांत की फिल्म ‘रोबोट’ तमिल में सबसे ज्यादा महंगी फिल्म थी जिसका बजट करीब 132 करोड़ रूपये के आस पास था जबकि ‘मेर्सल’ को 120 करोड़ रूपये के बजट में बनाया गया था. 


इसके अलावा ‘मेर्सल’ साल 2017 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म भी बनी थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में दूसरे नंबर पर अजित कुमार की फिल्म विवेगम, तीसरे नंबर पर सूर्या की फिल्म सिंघम 3, चौथे नंबर पर विजय की फिल्म भैरवा और पांचवें नंबर पर सिवाकार्तिकेयन की फिल्म वैलईकरण थी. 

इन सब के अलावा मेर्सल उस समय की साउथ में 5वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. उस समय सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर प्रभास की फिल्म बाहुबली 2, दूसरे नंबर पर बाहुबली 1, तीसरे नंबर पर रजनीकांत की फिल्म रोबोट और चौथे नंबर पर भी रजनीकांत की ही फिल्म कबाली थी. 

Mersal Movie Unknown Facts In Hindi

इतना ही नहीं इस फिल्म ने यूएसए बॉक्स ऑफिस पर 1 मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया था. इसके साथ ही विजय रजनीकांत के बाद तमिल फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे एक्टर बन गए थे जिनकी दो फिल्मों ने यूएसए में 1 मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था. इनमे मेर्सल के अलावा इनकी साल 2016 में रिलीज़ हुई फिल्म थेरी भी शामिल है.

8. इस फिल्म का टीज़र 21 सितंबर 2017 में एटली कुमार के जन्मदिन के मौके पर रिलीज़ किया गया था. इस टीज़र ने यूट्यूब पर 1 मिलियन लाइक्स पाने का रिकॉर्ड भी बनाया था. 


इससे पहले सबसे ज्यादा लाइक्स पाने का रिकॉर्ड इसी साल रिलीज़ हुई तमिल सुपरस्टार अजित कुमार की फिल्म ‘विवेगम’ के नाम था, जिसके टीज़र ने करीब 6 लाख लाइक्स बटोरे थे. लेकिन मेर्सल वर्ल्ड की पहली ऐसी फिल्म थी जिसके टीज़र को यूट्यूब पर सबसे पहले 1 मिलियन लाइक्स मिले थे.

9. ‘मेर्सल’ दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई थी जिसे ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. इसी वजह से विजय ने अपनी अगली 2 फिल्में भी दिवाली पर ही रिलीज़ की थीं. 

मेर्सल के बाद साल 2018 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘सरकार’ और साल 2019 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बिगिल’ भी दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई थी. इनमे सरकार बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही जबकि 'बिगिल' बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी.


10. विजय ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की हैं जिनमे उन्होंने मल्टीपल रोल प्ले किया है. मेर्सल से पहले विजय साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘अजागीय तमिल मगन’ में डबल रोल, साल 2009 में रिलीज़ हुई फिल्म विल्लू में भी डबल रोल, साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कथ्थी’ में भी डबल रोल में नजर आ चुके हैं इसके अलावा साल 2019 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बिगिल’ में भी विजय को डबल रोल में देखा जा चुका है.

11. जैसे कि हमने बताया कि फिल्म में विजय ट्रिपल रोल में नजर आये हैं जिनमे से वेत्री वाला रोल एक मैजिशियन का था, जिसके लिए विजय ने वर्ल्ड के 3 बेस्ट मैजिशियन से मैजिक ट्रिक सीखी थी. 

इनमे से रिपब्लिक ऑफ मैसेडोनिया से गोगो रिक्विम, कनाडा से रमन शर्मा और बुल्गारिया से डैनी बेलेव का नाम शामिल था.


12. फिल्म में विजय के द्वारा निभाया गया डॉ. मारण वाला किरदार रियल लाइफ डॉ. बालासुब्रमण्यम से इंस्पायर्ड था.  डॉक्टर बालासुब्रमण्यम के बारे में बताया जाता है कि ये बोदीनायक्कानुर, थेनी डिस्ट्रिक्ट के रहने वाले हैं जो अपने पेशेंट का इलाज सिर्फ 5 रूपये लेकर ही करते हैं. फिल्म में डॉक्टर मारण को भी ईमानदार और हेल्पफुल दिखाया गया है.

13. जब ये फिल्म रिलीज़ हुई थी तो इसकी बड़ी लेंथ के साथ-साथ क्रिटिक्स ने इस फिल्म की कहानी पर भी कॉपी करने के आरोप लगाए थे. 

कई बड़े क्रिटिक्स का मानना था कि इस फिल्म का कांसेप्ट साल 1982 में रिलीज़ हुई रजनीकांत की फिल्म ‘मूंद्रू मुगम’ और साल 1989 में रिलीज़ हुई कमल हासन की फिल्म ‘अपूर्व सगोधरार्गल’ से काफी मिलता जुलता था. 

Mersal Movie Unknown Facts In Hindi

इतना ही नहीं साउथ के जाने माने प्रोड्यूसर कथिरेसन ने रजनीकांत की फिल्म ‘मूंद्रू मुगम’ के रीमेक के राइट्स खरीदे हुए थे, इसलिए जब उन्हें विजय की फिल्म ‘मेर्सल’ की स्टोरी के बारे में पता चला तो उन्होंने मेकर्स के खिलाफ केस करने का फैसला लिया. हालांकि बताया जाता है कि कोर्ट के बाहर ही दोनों के बीच सेटलमेंट हो गया था.

14. इस फिल्म की स्टार्टिंग में मेकर्स ने 3 लीड एक्ट्रेस की अनाउंसमेंट की थी. इनमे ज्योतिका, काजल अग्रवाल और सामंथा रुथ प्रभु का नाम शामिल था. लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से ज्योतिका इस फिल्म से बाहर हो गई. बाद में ये रोल नित्या मेनन के पास चला गया.




बता दें, ये काजल अग्रवाल और सामंथा के साथ विजय की तीसरी फिल्म थी. इससे पहले विजय और काजल अग्रवाल की जोड़ी थुप्पाकी और जिल्ला में नजर आ चुकी है. जबकि विजय और सामंथा मेर्सल से पहले कथ्थी और थेरी में एक साथ नजर आ चुके हैं.

15. ‘मेर्सल’ साउथ इंडिया की पहली ऐसी फिल्म थी, जिसके फर्स्ट लुक के लिए ट्विटर ने हैशटैग मेर्सल इमोजी लांच की थी. ये हैशटैग उन दौरान काफी टाइम तक ट्रेंडिंग में रहा था.

16. ‘मेर्सल’ की रिलीज़ से पहले मेकर्स को कई बड़ी प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ा था. दरअसल उन्होंने फिल्म में कुछ एनिमल्स का इस्तेमाल किया था जिसके लिए उन्होंने ‘एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया’ से परमिशन नहीं ली थी. 


इसी वजह से सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया. फिल्म की रिलीज़ को सिर्फ एक ही दिन बचा था ऐसे में मेकर्स ने जैसे तैसे ‘एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया’ से एनओसी ली और फिल्म के कई सीन कट करने के बाद सेंसर बोर्ड ने सर्टिफिकेट इशू किया. तब जाकर ये फिल्म दिवाली पर फिक्स की गई डेट पर रिलीज़ हो पाई.

17. इतना ही नहीं मेकर्स के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ कई राजनीतिक दलों ने प्रदर्शन किये थे. बता दें, इंडियन गवर्नमेंट में 1 जुलाई 2017 में जीएसटी लागू किया था. 

इसके अलावा उन दिनों डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई कैम्पेन भी चलाये जा रहे थे. लेकिन फिल्म में जीएसटी और डिजिटल इंडिया को लेकर विजय ने कुछ डायलॉग बोले थे, जो इंडियन गवर्नमेंट पर सवाल उठा रहे थे. 

इसी के चलते बीजेपी के साथ-साथ कई राजनीतिक दलों का ये मानना था कि ये डायलॉग बाकी देशों के बीच भारत की छवि खराब कर सकते हैं. इसलिए सभी ने इन डायलॉग्स को हटाने की डिमांड की थी. 

Mersal Movie Unknown Facts In Hindi

उन दिनों सोशल मीडिया पर #MersalvsModi काफी दिनों तक ट्रेंडिंग में रहा था. हालांकि इसका कुछ खास इम्पेक्ट देखने को नहीं मिला और धीरे-धीरे ये मामला भी शांत होता चला गया.


18. इन सब के अलावा फिल्म की रिलीज़ से करीब 2 हफ्ते पहले फिल्म के टाइटल को लेकर साउथ फिल्मों के प्रोड्यूसर ए. राजेंद्रन ने ‘मेर्सल’ के मेकर्स के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट में एक पेटीशन भी लगाया था. 

राजेंद्रन का कहना था कि उन्होंने अपनी एक फिल्म का टाइटल ‘मेर्सलाईटन’ रजिस्टर करवाया हुआ है. इसलिए एटली कुमार अपनी फिल्म ‘मेर्सल’ नाम से रिलीज़ नहीं कर सकते. लेकिन मद्रास हाई कोर्ट ने फैसला एटली कुमार के फेवर में दिया और इस पेटीशन को रिजेक्ट कर दिया.

19. जैसा कि हमने बताया कि फिल्म में विजय ने डॉक्टर मारण का किरदार भी निभाया है. फिल्म में डॉ. मारण की वजह से हॉस्पिटल में काम करने वाले कई करप्ट डॉक्टर्स का खुलासा होता है. 

फिल्म में डॉक्टर्स की नेगेटिव इमेज दिखाने की वजह से ‘तमिलनाडु गवर्नमेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन’ की तरफ से भी काफी लोगों ने फिल्म के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किये थे. 


जब डॉक्टर्स के विरोध प्रदर्शन का कोई असर नहीं हुआ तो ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन’ के साथ काम करने वाले ज्यादातर डॉक्टर्स ने पायरेटेड वेबसाइटों से फिल्म के डाउनलोडिंग लिंक लेकर ऑनलाइन शेयर करना शुरू कर दिए. ताकि लोग थियेटर में ना जाएं और घर बैठे ही फिल्म देख सकें. इस वजह से मेकर्स को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा था.

20. 9 नवंबर 2017 में इस फिल्म को तेलुगू भाषा में ‘अदिरिंधी’ नाम से भी डब किया था. वहां भी इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

बता दें, ‘मेर्सल’ के तेलुगू वर्जन के फर्स्ट लुक ने ट्विटर पर सबसे ज्यादा लाइक्स पाने का रिकॉर्ड भी बनाया था. इससे पहले ये रिकॉर्ड महेश बाबू की फिल्म ‘स्पाइडर’ के नाम था जो ‘मेर्सल’ से करीब एक महीने पहले रिलीज़ हुई थी. 

Mersal Movie Unknown Facts In Hindi

महेश बाबू की फिल्म ‘स्पाइडर’ के फर्स्ट लुक को पहले एक हफ्ते में ट्विटर पर 26900 लाइक्स मिले थे जबकि विजय की फिल्म ‘मेर्सल’ ने पहले एक हफ्ते में ट्विटर पर 27 हजार से ज्यादा लाइक्स पूरे कर लिए थे. 

‘मेर्सल’ अभी तक हिंदी लैंग्वेज में डब नहीं हो पाई है. इस फिल्म के हिंदी डबिंग के राइट्स गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने खरीदे थे जिसके बाद इसकी डबिंग साल 2018 में कम्पलीट भी हो गई थी. 


इसके बाद मेकर्स ने दिवाली 2018 में इस फिल्म को हिंदी में रिलीज़ करने का फैसला लिया था लेकिन डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी डायमेंशन पिक्चर्स और गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स के बीच कुछ प्रॉब्लम हो गई जिसकी वजह से ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई. 

इसके बाद 2019 में दोबारा से इस फिल्म को हिंदी में रिलीज़ करने के प्लान बनाया लेकिन अननोन रीज़न की वजह से ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई. 

बता दें, मेर्सल के अलावा साल 2018 में रिलीज़ हुई विजय की फिल्म सरकार और साल 2019 में रिलीज़ हुई 'बिगिल' भी अभी तक हिंदी में रिलीज़ नहीं हो पाई है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘बिगिल’ के हिंदी डबिंग राइट्स भी गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने ही खरीदे हुए हैं. अब देखना ये है कि ‘मेर्सल’ और ‘बिगिल’ में से कौन सी फिल्म का हिंदी वर्जन सबसे पहले रिलीज़ होता है. वैसे अगर आप चाहें तो ‘मेर्सल’ को तमिल लैंग्वेज में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म जी5 और नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं.

देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां