Khaidi No 150 Unknown Facts In Hindi: कैदी नं० 150 फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें


Khaidi No 150 Movie Interesting Facts & Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी की जबरदस्त एक्शन फिल्म कैदी नं० 150से जुड़ी 13 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Khaidi No 150 Movie trivia in hindi


Khaidi No 150 Star Cast
Chiranjeevi as Kaththi Seenu / Konidela Shankar (Dual Role)
Kajal Aggarwal as Lakshmi
Brahmanandam as Doberman
Tarun Arora as Aggarwal

Directed by V. V. Vinayak
Produced by Ram Charan & A. Subaskaran
Music by Devi Sri Prasad

Khaidi No. 150 Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2017 Telugu Film


1. ‘कैदी नं० 150तेलुगू भाषा में बनी एक एक्शन फिल्म थी जो 11 जनवरी 2017 में रिलीज़ हुई थी. बता दें, ये साल 2014 में रिलीज़ हुई तमिल सुपरस्टार विजय की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कथ्थी’ की रीमेक थी जिसमे चिरंजीवी डबल रोल में नजर आये थे. 

इनके अलावा फिल्म में काजल अग्रवाल, ब्रह्मानंदम और तरुण अरोड़ा जैसे कई बड़े एक्टर्स भी नजर आये थे. बता दें, फिल्म के एक गाने ‘अमाड़ू लेट्स डू कुमूडू’ में चिरंजीवी के बेटे राम चरण और फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर देवी श्री प्रसाद भी कैमियो करते नजर आये थे. 

इन दोनों के अलावा फिल्म के गाने ‘रथालू’ में साउथ एक्ट्रेस लक्ष्मी राय ने एक आइटम नंबर भी किया था जिसकी कोरियोग्राफी राघव लॉरेंस ने की थी.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर वी. वी. विनायक ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. इन्होने अल्लू अर्जुन के साथ बन्नी और बद्रीनाथ, चिरंजीवी के साथ टैगोर, जूनियर एनटीआर के साथ साम्बा और राम चरण के साथ नायक जैसी फिल्में भी बनाई हैं. 

इसके अलावा कैदी नं० 150के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को राम चरण और ए. सुबासकरण ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक देवी श्री प्रसाद ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 5 गाने थे और सभी गाने उस साल सुपरहिट हुए थे. इनमे से फिल्म का गाना ‘अमाड़ू लेट्स डू कुमूडू’ उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. 

इतना ही नहीं इस गाने को उस साल ‘साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड्स’ की तरफ से अवॉर्ड भी दिया गया था.


4. इस फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो कथ्थी सीनू एक छोटा-मोटा चोर होता है जो गलत तरीके से पैसे कमाता है. एक दिन वो जेल से भाग जाता है और देश छोड़ने की प्लानिंग करता है. 

इसी दौरान एक दिन उसके सामने शंकर नाम के शख्स को कुछ गुंडे मारने की कोशिश करते हैं. ये देखकर कथ्थी उस शख्स की जान बचाता है. लेकिन कहानी में ट्विस्ट तब आता है जब कथ्थी को पता चलता है कि शंकर बिलकुल उसके जैसा ही दिखता है. 

लेकिन कथ्थी आदत से मजबूर है जो अपनी जगह शंकर को जेल भेज देता है और पैसे के लालच में शंकर की जगह उसके गांव चला जाता है. गांव जाकर कथ्थी को पता चलता है कि शंकर गांव में रहकर किसानों की मदद कर रहा है और कॉर्पोरेट कंपनियों के खिलाफ लड़ाई कर रहा है. 

Khaidi No 150 Movie trivia in hindi chiranjeevi

धीरे-धीरे कथ्थी भी बदल जाता है और शंकर की तरह गांव के लोगों की मदद करता है. फिल्म की स्टोरीलाइन काफी दमदार है और साथ ही फिल्म में कई जगह टर्न और ट्विस्ट भी देखने को मिलते हैं. 

चिरंजीवी की एक्टिंग, एक्शन सीक्वेंस और कॉमेडी टाइमिंग हमेशा से ही कमाल रही है. यही वजह है कि ये फिल्म ऑडियंस को इतनी पसंद आई थी.


5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. साथ ही पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 6 की रेटिंग दी हुई है. हालांकि इसी हफ्ते नंद्मुरी बालाकृष्णा की तेलुगू फिल्म ‘गौतमीपुत्र सातकर्णि’ भी रिलीज़ हुई थी. 

इसके वावजूद ऑडियंस ने चिरंजीवी की फिल्म को ज्यादा प्यार दिया. इसके अलावा फिल्म के साथ तमिल सुपरस्टार विजय की फिल्म ‘भैरवा’ भी रिलीज़ हुई थी. इसलिए तमिलनाडु में चिरंजीवी की फिल्म को ज्यादा स्क्रीन्स नहीं मिल पाई थी. 




इन सबके बावजूद कैदी नं० 150बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Khaidi No. 150 Movie Budget : 50 करोड़ रूपये
Khaidi No. 150 Movie Office Collection (India) : 104 करोड़ रूपये
Khaidi No. 150 Movie Box Office Collection (Worldwide) : 164 करोड़ रूपये

6. ‘कैदी नं० 150’ के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स के बारे में बात करें तो ये उस टाइम की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म बनी थी. उस टाइम पर सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर प्रभास की फिल्म ‘बाहुबली: दि बिगनिंग’ थी. 


इसके अलावा ‘कैदी नं० 150’ साल 2017 की भी दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म बनी थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न’ थी.

Khaidi No 150 Movie Unknown and interesting Facts In Hindi

7. चिरंजीवी ने ‘कैदी नं० 150’ से करीब 10 साल बाद फिल्मों में कमबैक किया था. इससे पहले ये साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘शंकर दादा जिंदाबाद’ में नजर आये थे जो बॉलीवुड फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ की रीमेक थी. 

हालांकि इसी बीच इन्होने कई फिल्मों में कैमियो जरूर किया था. लेकिन फुल लेंथ मूवी में नजर नहीं आये. बता दें, ‘कैदी नं० 150’ देखने के बाद ये यकीन करना मुश्किल है कि चिरंजीवी ने 10 साल बाद वापसी की थी. 


क्योंकि उनकी परफॉरमेंस में कोई भी कमी नजर नहीं आती. यही वजह है कि इंडस्ट्री में करीब 4 दशक से भी ज्यादा काम करने के बाद चीरू की फैन फॉलोइंग कम नहीं हुई है. साथ ही 65 साल की ऐज होने के बावजूद भी वो इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं.

8. कैदी टाइटल में बनी चिरंजीवी की अभी तक 3 फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं. ‘कैदी नं० 150’ चिरंजीवी की तीसरी फिल्म थी. इसकी शुरुआत साल 1983 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कैदी’ से हुई थी. 

Khaidi No 150 Movie Unknown and interesting Facts In Hindi

ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हुई थी जिसने चिरंजीवी को रातों रात बड़ा सुपरस्टार बना दिया था. इसके बाद साल 1988 में ‘कैदी नं० 786’ रिलीज़ हुई थी जो चिरंजीवी के करियर की 100वीं फिल्म थी. 

इसके अलावा साल 2017 में ‘कैदी नं० 150’ रिलीज़ की गई थी जो उनके करियर की 150वीं फिल्म भी थी. इतना ही नहीं फिल्म में चिरंजीवी के द्वारा निभाये गए एक किरदार को जेल हो जाती है जिसका आईडी नंबर भी 150 ही दिखाया गया है. इसी वजह से इस फिल्म का टाइटल ‘कैदी नं० 150’ रखा गया था.




9. ‘कैदी नं० 150’ में वीएफएक्स का भी इस्तेमाल किया था जिसके लिए मेकर्स ने शाहरुख़ खान की खुद की कंपनी ‘रेड चिलीज विएफएक्स’ को हायर किया था.

10. जैसा कि हमने बताया कि फिल्म में चिरंजीवी ने डबल रोल प्ले किया है. इनमे से एक करैक्टर का नाम कोनिदेला शंकर होता है जो एक एक्टिविस्ट हैं. ये नाम वास्तव में चिरंजीवी के सरनेम से लिया गया है. 


आप में से काफी कम लोग जाने होंगे कि चिरंजीवी का पूरा नाम कोनिदेला शिव शंकर वारा प्रसाद है. बता दें, राम चरण के साथ-साथ कोनिदेला परिवार का नाम फिल्म के प्रोडक्शन के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

11. जैसा कि हमने शरूआत में बताया कि ‘कैदी नं० 150’ विजय की फिल्म ‘कथ्थी’ की रीमेक थी. ओरिजिनल फिल्म ‘कथ्थी’ का डायरेक्शन ए. आर. मुरुगादोस ने किया था. 

बता दें, चिरंजीवी और वी. वी. विनायक सिर्फ ‘कथ्थी’ ही नहीं बल्कि साल 2002 में रिलीज़ हुई ए. आर. मुरुगादोस की ही फिल्म ‘रमन्ना’ का भी रीमेक बना चुके हैं. इस फिल्म का नाम ‘टैगोर’ था जो साल 2003 में रिलीज़ हुई थी.


12. ‘कैदी नं० 150’ में चिरंजीवी के एक करैक्टर का नाम कथ्थी सीनू दिखाया गया है. बता दें, ये नाम विजय की फिल्म ‘कथ्थी’ के ही एक करैक्टर ‘कथ्थी’ से लिया गया है.

13. इस फिल्म को हिंदी में भी ‘कैदी नं० 150’ नाम से ही रिलीज़ किया गया था. हिंदी वर्जन में भी इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

इस फिल्म के हिंदी वर्जन के डिजिटल राइट्स हॉटस्टार ने खरीदे हुए हैं. आप इस फिल्म को हॉटस्टार की वेबसाइट और ऑफिसियल एप पर जाकर फ्री में देख सकते हैं.

देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां