Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi: विक्रम वेधा फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Vikram Vedha Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साउथ फिल्म इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन थ्रिलर फिल्मों में से एक ‘विक्रम वेधा’ से जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Vikram Vedha Movie Trivia In Hindi


Star Cast
Madhavan as Vikram
Vijay Sethupathi as Vedha
Shraddha Srinath as Priya

Written & Directed by Pushkar–Gayathri
Produced by S. Sashikanth
Music by Sam C. S.


Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Lifetime Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict 2017 Tamil Film


1. ‘विक्रम वेधातमिल भाषा में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 21 जुलाई 2017 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में आर. माधवन, विजय सेतुपति और श्रद्धा श्रीनाथ जैसे कई एक्टर्स नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन रियल लाइफ हस्बैंड-वाइफ की जोड़ी पुष्कर और गायत्री ने मिलकर किया था और फिल्म की कहानी भी इन दोनों ने साथ में ही लिखी थी. इसके अलावा फिल्म प्रोडक्शन की बात करें तो फिल्म को एस. सशिकांत ने प्रोड्यूस किया था.

3. क्योंकि फिल्म का सस्पेंस और थ्रिल ही फिल्म का प्लस पॉइंट था. इसलिए फिल्म का म्यूजिक कुछ खास पसंद नहीं किया गया था. 

बता दें, इस फिल्म का म्यूजिक सैम सी. एस. ने कंपोज़ किया था. फिल्म में छोटे और बड़े सभी गानों को मिलाकर 10 गाने रखे गए थे. लेकिन फिल्म का बैकग्राउंड म्यूजिक दर्शकों को काफी पसंद आया था.

Vedalam Movie Unknown Facts In Hindi: वेदालम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से 8.6 की रेटिंग दी हुई है. इसके अलावा ये फिल्म दर्शकों को भी खूब पसंद आई थी. 

हालांकि फिल्म की रिलीज़ के दौरान भारत सरकार ने GST लागू कर दिया था जिसके बाद टिकेट की कीमतें भी बढ़ गई थीं लेकिन इसके बावजूद दर्शकों ने ये फिल्म थियेटरों में जाकर देखी. 

इसका नतीजा ये निकला कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:


Vikram Vedha Movie Budget : 11 करोड़ रूपये
Vikram Vedha Movie Office Collection (India) : 38 करोड़ रूपये
Vikram Vedha Movie Box Office Collection (Worldwide) : 60 करोड़ रूपये

Janatha Garage Movie Unknown Facts In Hindi: जनता गैराज फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

5. आपको बता दें, ‘विक्रम वेधा’ साल 2017 में रिलीज़ हुई छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म बनी थी. ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई सारे अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. 

इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में कुल मिलाकर 46 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 19 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.


Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi

6. इस फिल्म की कहानी ‘बेताल पचीसी’ की लोक कथाओं से इंस्पायर्ड है. जिस तरह विक्रम और बेताल की कहानियों में बेताल, विक्रम को हर बार एक कहानी सुनाता है उसी तरह इस फिल्म में भी वेधा, विक्रम को हर बार एक नई कहानी सुनाता है. 

फिल्म में विक्रम के किरदार में आर. माधवन नजर आये हैं और वेधा का रोल विजय सेतुपति ने प्ले किया है. जहां विक्रम एक पुलिस इंस्पेक्टर है वहीं वेधा एक क्रिमिनल होता है जो एक दिन अचानक विक्रम के सामने सरेंडर कर देता है. 

लेकिन उसकी एक शर्त होती है कि विक्रम उसकी कहानियां सुनेगा और इसके बाद ही उसके बारे में फैसला लेगा कि वो सही है या गलत? लेकिन वेधा हर नई कहानी में विक्रम को कंफ्यूज करता रहता है. 

फिल्म का यही पार्ट दर्शकों को सबसे ज्यादा पसंद आया था. इसके अलावा फिल्म का सस्पेंस भी एकदम कमाल का रखा गया है, जो एंड में दर्शकों को चौंका देता है.

Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

7. फिल्म के डायरेक्टर पुष्कर और गायत्री ने अभी तक कुल 3 फिल्मों का डायरेक्शन किया है. इन्होने अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘ओरम पो’ से की थी. ये एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म थी जिसमे लीड रोल में आर्या नजर आये थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. 

इसके बाद साल 2010 में इन दोनों ने फिल्म ‘वा: क्वार्टर कटिंग’ भी बनाई थी. इस फिल्म में सिवा लीड रोल में नजर आये थे. इस फिल्म के बाद पुष्कर और गायत्री ने कई सालों का ब्रेक लिया क्योंकि वो इस बार कोई सीरियस फिल्म बनाना चाहते थे. 

इसी बीच दोनों ने मिलकर ‘विक्रम वेधा’ की स्क्रिप्ट लिखनी शुरू कर दी. साल 2015 में दोनों ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम करना शुरू कर दिया था. इसके बाद साल 2016 तक फिल्म की स्किप्ट कम्पलीट हो गई थी.

Bharat Ane Nenu Movie Unknown Facts In Hindi: भारत आने नेनु फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


8. फिल्म की कास्टिंग की बात करें तो एक बार गायत्री और पुष्कर ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि इस फिल्म में वेधा के रोल के लिए उनके दिमाग में सबसे पहले विजय सेतुपति का ही नाम आया था. 

बल्कि फिल्म की स्क्रिप्ट भी उन्होंने कई बार विजय सेतुपति को ध्यान में रखकर ही लिखी थी. इसके बाद विक्रम के रोल के लिए आर. माधवन का चुनाव विजय सेतुपति के बाद ही हुआ था. 

दरअसल एक बार पुष्कर और गायत्री आर. माधवन से उनकी फिल्म ‘साला खड़ूस’ के सेट पर मिले थे. वहीँ पर उन दोनों ने डिसाइड कर लिया था विक्रम वाले रोल के लिए वो माधवन को ही लेंगे.


Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi

9. दोस्तों, आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि फिल्म के लीड एक्टर्स आर. माधवन और विजय सेतुपति की मुलाकात पहली बार ‘विक्रम वेधा’ के सेट पर ही हुई थी. 

इससे पहले ये दोनों रियल लाइफ में कभी एक दूसरे से नहीं मिले थे. यहां तक कि इससे पहले इन्होने कभी भी एक दूसरे से फ़ोन पर भी बात नहीं की थी.

Son of Satyamurthy Unknown Facts In Hindi: सन ऑफ सत्यमूर्ति फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

10. इस फिल्म के लिए आर. माधवन को एक पुलिस ऑफिसर के किरदार में दिखना था जिसके लिए उन्हें वजन कम करना पड़ा. क्योंकि वो अपनी पिछली फिल्म ‘साला खड़ूस’ में एक रेसलर बने थे जिसके लिए उन्होंने अपना वजन बढ़ाया था. 

इस दौरान उन्होंने वजन कम करने के वर्कआउट नहीं किया बल्कि अपनी स्ट्रिक्ट डाईट फॉलो की थी. बताया जाता है वो खाना खाने के बाद 5 घंटे तक कुछ नहीं खाते थे और शाम को 6 बजे के बाद भी कुछ नहीं खाते थे. सिर्फ इसी डाईट को फॉलो करने से ही उनका वजन कम हो गया था.

Ratsasan Movie Unknown Facts In Hindi: रतसासन फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

11. फिल्म में विजय सेतुपति को 4 अलग-अलग अवतारों में दिखाया गया है. 20 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के किरदार में विजय सेतुपति अलग-अलग गैंगस्टर के रूप में नजर आये हैं.

12. आपको जानकर यकीन नहीं होगा लेकिन ये सच है कि 'विक्रम वेधा' में एक सीक्वेंस को शूट करने के लिए 3000 से ज्यादा बुलेट का इस्तेमाल किया गया था.

13. फिल्म में माधवन के द्वारा निभाया गया विक्रम का किरदार किसी भी क्रिमिनल को मारने के लिए दो बार शूट करता है. फिल्म में ये उसका सिग्नेचर स्टाइल दिखाया गया है.

Kick Movie Unknown Facts In Hindi: किक फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

14. ‘विक्रम वेधा’ में पुलिस की तरफ से इस्तेमाल की गई बंदूकें ओरिजिनल थीं जो स्पेशली तमिलनाडु पुलिस फोर्स की तरफ से दी गई थीं.

15. आर. माधवन मैजिक ट्रिक दिखाने में माहिर हैं. इसलिए शूटिंग से ब्रेक लेने के बाद वो अक्सर स्टाफ और क्रू मेंबर के सामने अपनी मैजिक ट्रिक दिखाया करते थे.

16. इस फिल्म की शूटिंग के लिए मेकर्स की तरफ से 53 दिन का टाइट शिड्यूल दिया गया था जिसके तहत काफी रिस्ट्रिक्शन लगाए थे. इसलिए कई बार विजय सेतुपति अपने एक फैन के यहां से आया हुआ खाना खाया करते थे.

Naa Peru Surya – Surya The Soldier Unknown Facts In Hindi: सूर्या: द सोल्जर फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

17. ‘विक्रम वेधा’ में दिखाए गये वोइलेंस की वजह से सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को पहले ‘A’ सर्टिफिकेट दिया था. लेकिन मेकर्स चाहते थे कि इस फिल्म को ‘U/A’ सर्टिफिकेट मिले ताकि ये एक फैमिली फिल्म बन सके और सभी लोग इस फिल्म को देख सकें. 

इसके लिए प्रोड्यूसर वापिस सेंसर बोर्ड गए और फिल्म में कुछ सीन काटने के बाद उन्हें ‘U/A’ सर्टिफिकेट मिल गया था.

18. पहले इस फिल्म की रिलीज़ डेट 7 जुलाई 2017 फिक्स की गई थी लेकिन भारत सरकार के द्वारा GST लागू करने की वजह से ‘तमिल फिल्म प्रोड्यूसर्स काउंसिल’ की तरफ से स्ट्राइक कर दी गई जिसके बाद इस फिल्म की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाकर 21 जुलाई करनी पड़ी. 

इसके अलावा फिल्म का ट्रेलर 22 जून 2017 में रिलीज़ किया गया था. बता दें, फिल्म का ट्रेलर बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ खान और तमिल एक्टर सिवाकार्तिकेयन ने अपने-अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से लांच किया था.

Temper Movie Unknown Facts In Hindi: टेम्पर फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


19. इस फिल्म की हिंदी डबिंग के राइट्स ‘गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स’ ने खरीदे थे जिसके बाद 10 जून 2018 में ‘विक्रम वेधा’ नाम से ही इस फिल्म को हिंदी में भी रिलीज़ किया गया था. फिल्म को यूट्यूब और टीवी दोनों पर काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था.

20. ‘विक्रम वेधा’ के हिंदी रीमेक के राइट्स बॉलीवुड के पॉपुलर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नीरज पांडे ने फिल्म के रिलीज़ होते ही खरीद लिए थे. साल 2019 में इस फिल्म को लेकर कई ऐसी ख़बरें आई थीं कि इस फिल्म के हिंदी रीमेक के लिए आमिर खान और सैफ अली खान को साइन कर लिया है. 


Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi

रिपोर्ट्स में बताया गया था कि विक्रम के किरदार में सैफ अली खान और वेधा के किरदार में आमिर खान नजर आयेंगे. इतना ही नहीं रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया था कि ‘विक्रम वेधा’ के हिंदी रीमेक का डायरेक्शन भी ओरिजिनल फिल्म के डायरेक्टर और राइटर गायत्री और पुष्कर ही करेंगे. 

बताया जा रहा है कि आमिर खान इस फिल्म के लिए हां कर चुके हैं लेकिन अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्डा’ में बिजी होने की वजह से इस फिल्म की शूटिंग शुरू नहीं की जा सकती. 

हालांकि इस बारे में अभी तक कोई भी ऑफिसियल घोषणा नहीं हुई है लेकिन हो सकता है ‘लाल सिंह चड्डा’ की शूटिंग ख़त्म होने के बाद इस फिल्म को लेकर आमिर कोई फैसला सुना सकते हैं. वैसे यदि सैफ अली खान भी इस फिल्म के हां कर देते हैं तो इन दोनों को काफी समय बाद बड़े पर्दे पर एक साथ देखा जायेगा. 

Srimanthudu – The Real Tevar Unknown Facts In Hindi: श्रीमंतुडु - दि रियल तेवर फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

बता दें, सैफ और आमिर अभी तक 2 फिल्मों में एक साथ काम कर चुके हैं. इन दोनों को साल 1993 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘परंपरा’ और साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिल चाहता है’ में एक साथ देखा गया था. इसलिए ‘विक्रम वेधा’ में ये दोनों करीब 19 साल बाद एक साथ नजर आएंगे. 

इन सब के अलावा कुछ रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि फिल्म के राइटर और डायरेक्टर गायत्री और पुष्कर ‘विक्रम वेधा’ के हिंदी रीमेक में सबसे पहले आर. माधवन और शाहरुख़ खान को लेना चाहते थे जिसके बाद आर. माधवन और शाहरुख़ खान की इस बारे में बातचीत भी हुई थी. 

लेकिन नीरज पांडे इस फिल्म को अपने हिसाब से बनाना चाहते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोगों का ये भी कहना है कि आमिर खान जैसे बड़े सुपरस्टार के साथ कोई दूसरा सुपरस्टार काम करने को तैयार नहीं है. 

इसीलिए सैफ अली खान की तरफ से भी अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. अब देखना ये है कि क्या ‘विक्रम वेधा’ का रीमेक बॉलीवुड में बन पायेगा या नहीं? यदि बनता है तो कौन-कौन से एक्टर्स इस फिल्म में देखने को मिलते हैं?

देखिये वीडियो :

https://www.social18.in/search/label/Bollywood

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां