काम ना मिलने पर पाई-पाई को मोहताज हुए ये बॉलीवुड सितारे, किसी ने बेचा घर तो कोई बना गार्ड


Top 5 Bollywood Celebs Who Spent Their Life In Poverty And Loneliness


बॉलीवुड में ऐसे कई सितारे आये और चले गए जिन्होंने अपने करियर में कई उतार चढ़ाव का सामना किया. लेकिन किस्मत कब साथ छोड़ दे कोई नहीं बता सकता. 

कुछ ऐसा ही इन बॉलीवुड सितारों (Celebs) के साथ भी हुआ. कई बड़ी फिल्मों में अभिनय करने वाले इन सितारों की जिंदगी में भी ऐसा समय आया जब ये पाई-पाई को मोहताज हो गए. 

bollywood actors who turned from rich to poor


इनमे से कई सितारे ऐसे भी थे जिनके पास इलाज करवाने तक के पैसे नहीं थे. आज की इस पोस्ट में हम ऐसे ही टॉप 5 बॉलीवुड सितारों के बारे में बात करने वाले हैं.


1. मीना कुमारी – Meena Kumari

bollywood actors who turned from rich to poor

मीना कुमारी का नाम बॉलीवुड की सबसे मशहूर और सदाबहार अभिनेत्रियों के बीच लिया जाता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि इनका असली नाम महजबीन बानो था. 

कहा जाता है मीना कुमारी ने महज 4 साल की उम्र से ही एक्टिंग शुरू कर दी थी. अपनी जबरदस्त एक्टिंग के दम पर उन्हें भारतीय सिनेमा की 'ट्रेजेडी क्वीन' भी कहा जाने लगा था. 


मीना कुमारी उस दौरान सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक थीं, जिनके नाम मात्र से ही फिल्म हिट हो जाया करती थी. लेकिन महज 39 की उम्र में इन्होने दुनिया को अलविदा कह दिया. 

बताया जाता है अपने आखिरी समय में इनके पास हॉस्पिटल के बिल भरने तक के पैसे नहीं थे. मीना कुमारी को पाकीजा, साहिब बीबी और गुलाम, बैजू बावरा और काजल जैसी कई बड़ी फिल्मों में देखा गया था.


2. महेश आनंद – Mahesh Anand

bollywood actors who turned from rich to poor

90 के दशक में लगभग हर फिल्म में महेश आनंद को विलेन के रोल में देखा जाता था. कई बड़े सितारों के साथ काम करने वाले महेश आनंद की जिंदगी में भी ऐसा समय आया जब उन्हें इंडस्ट्री में काम नहीं मिला और वो पाई-पाई को मोहताज हो गए. 

फरवरी 2019 में महेश आनंद का निधन हो गया. इनका शव इनके घर से बरामद हुआ था. महेश आनंद ने बॉलीवुड में कुली नंबर 1, शहंशाह, कुरुक्षेत्र, स्वर्ग, मोहरा, एक और एक ग्यारह जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया था.


3. पूजा डडवाल – Pooja Dadwal

bollywood actors who turned from rich to poor

पूजा डडवाल, सलमान खान के साथ फिल्म ‘वीरगति’ में काम करने के बाद लाइमलाइट में आई थीं. लेकिन इस फिल्म का उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिल पाया. 

हालांकि इसके बाद भी इन्हें कई फिल्मों में देखा गया लेकिन इन्हें लीड एक्ट्रेस के तौर पर पहचान नहीं मिल पाई. धीरे-धीरे इन्हें इंडस्ट्री में काम मिलना बिलकुल बंद हो गया, जिसके बाद इनकी हालत बेहद ही ख़राब हो गई. 



इसी बीच ये बीमार पड़ गईं और एक समय ऐसा आया जब इनके पास इलाज के लिए भी पैसे नहीं थे. साल 2019 में ही जब इस बात का पता सलमान खान को चला तो उन्होंने पूजा का इलाज करने का जिम्मा उठाया. 

फिलहाल पूजा घर पर रहकर टिफिन सर्विस का काम कर रही हैं. इसके अलावा ये भी सुनने में आया है कि ये जल्दी ही बॉलीवुड में भी वापसी करने वाली हैं.


4. सवी सिद्धू – Savi Sidhu

bollywood actors who turned from rich to poor

सवी सिद्धू को बॉलीवुड फिल्म गुलाल, ब्लैक फ्राइडे और पटियाला हाउस जैसी फिल्मों में देखा जा चुका है. लेकिन कुछ समय बाद ही इन्हें फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया. 

इसके बाद इनके घर की आर्थिक स्थिति इतनी ख़राब हो गई कि अपना घर चलाने के लिए ये एक गार्ड की नौकरी करने पर मजबूर हो गए. 


फ़िलहाल ये लाइमलाइट से दूर हैं कुछ समय पहले ही इनकी गार्ड की वर्दी पहने तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं. इसके अलावा यह भी खबरें थीं कि बॉलीवुड सिंगर मिका सिंह ने इन्हें काम देने का वादा किया है.

5. सतीश कौल – Satish Kaul

bollywood actors who turned from rich to poor

सतीश कौल ने बॉलीवुड के दिग्गज सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और दिलीप कुमार जैसे कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है. इन्हें बी आर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में भगवान इन्द्रदेव की भूमिका में भी देखा गया था. 


इसके अलावा ये राम लखन, याराना, कर्मा, प्यार तो होना ही था, आंटी नंबर 1 जैसी कई बड़ी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं. लेकिन इनकी जिंदगी में भी एक समय ऐसा आया जब आर्थिक तंगी के चलते इन्हें अपना घर भी बेचना पड़ा था. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2019 में पंजाब सरकार ने इन्हें 5 लाख रूपये की मदद भी भेजी थी.

देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां