How to Fix Indexed, though blocked by robots.txt in Blogger- New Method in Hindi 2020


“Indexed though blocked by robots.txt” Problem Fixed 


दोस्तों, वेबसाइट तो सभी बना लेते हैं लेकिन धीरे-धीरे कुछ ऐसी समस्याएं आने लग जाती हैं, जिनके बारे में उन्हें बिलकुल पता नहीं होता है. इसलिए कुछ उपाय ऐसे हैं जिन्हें पहले से ही कर लें तो भविष्य में नुकसान होने का खतरा नहीं रहता है.

how to fix Indexed though blocked by robots.txt
Indexed, thought blocked by robots.txt - fixed

What is “Indexed though blocked by robots.txt”?

आज की पोस्ट में हम ब्लॉगिंग (Blogging) से जुड़ी एक ऐसी ही समस्या पर बात करने वाले हैं. दरअसल जो लोग Blogger पर काम करते हैं उन्हें गूगल सर्च कंसोल (Google Search Console) की तरफ से एक यह कई ईमेल आये होंगे जिनमे उन्होंने बताया होगा कि आपकी वेबसाइट में एक Error है.

दोस्तों यह Error “Indexed though blocked by robots.txt” नाम से आता है. दरअसल यह एक Warning है जिसके माध्यम से आपको बताया जाता है कि आपकी वेबसाइट के यूआरएल के साथ-साथ Category, Tag और Labels भी Google Search Console में Index हो रहे हैं.

How To Remove “Showing Posts With Label” In New Blogger Templates 2020 - [New Code Added]

बता दें, यह प्रोसेस आपने कभी किया नहीं होता लेकिन यह अपने आप ही हो जाता है. हालांकि इस बारे में अभी तक बहुत से आर्टिकल लिखे जा चुके हैं साथ ही यूट्यूब पर भी बहुत सी वीडियो मिल जाएंगी. 


अधिकांश लोग इस बारे में यही कहते हैं कि यह कोई समस्या नहीं है और ना ही इससे आपकी वेबसाइट पर कोई असर पड़ता है.

जबकि मेरा इस बारे में यह मानना है कि यह छोटी नहीं बल्कि बड़ी समस्या है. बता दें, मेरी वेबसाइट भी Blogger पर ही है और इस Error की वजह से मेरी वेबसाइट पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ा है. जहां तक मेरा एक्सपीरियंस है और जो मेरे साथ हुआ है वो मैं आपके सामने शेयर कर रहा हूं.

12 Easy Ways To Increase Website Traffic In Hindi

These are some side effects of “Indexed though blocked by robots.txt”

1. इस Error के आते ही वेबसाइट की सभी नई पोस्ट देरी से Index होनी शुरू हो जाती हैं.

2. इतना ही नहीं आपकी वेबसाइट का Sitemaps भी देरी से अपडेट होने लगता है.

3. इस Error की वजह से वेबसाइट की बाकी Posts की रैंकिंग पर भी सीधा असर होता है.


ये तो सब मैंने खुद एक्सपीरियंस किया है. इसके अलावा भी और कई नुकसान हो सकते हैं. सोचने वाली बात एक और भी है कि यदि इस Error से Bloggers को कोई परेशानी नहीं होती है तो गूगल इसे Warning क्यों कहता है और इस Error के आने के तुरंत बाद ही ईमेल कर, इसे Fix करने के लिए क्यों कहता है?
इसलिए इस Error को फिक्स करना जरूरी है. आपकी जानकर हैरानी होगी कि मेरी वेबसाइट में यह Error करीब डेढ़ साल पहले आया था लेकिन मैंने इस पर जयादा ध्यान नहीं दिया. 

धीरे-धीरे जब मेरी वेबसाइट का Traffic कम हुआ तब मैंने इसके बारे में Research की और यह Solution निकाला.

7 Tips to Write a Blog Post Like A Professional Blogger

How to Fix “Indexed though blocked by robots.txt”?

दोस्तों, इस Error को फिक्स करने के लिए मैंने यूट्यूब पर कई वीडियो देखीं. इसके अलावा कई आर्टिकल भी पढ़े लेकिन किसी से कोई फायदा नहीं हुआ. लेकिन आखिरकार एक जगह इस समस्या का हल मिल ही गया.



आपको बता दूं, इन्टरनेट पर 90% से ज्यादा लोगों ने यह तरीका बताया था कि अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाकर, सेटिंग में Custom Robot.txt सेक्शन में एक कोड डालना है, जो नीचे स्क्रीनशॉट में दिया गया है.


मेरी वेबसाइट में यह कोड काम नहीं आया. इतना ही नहीं मैंने इस कोड बारे में कई रिव्यू और कमेंट भी देखे. अधिकांश लोगों की “Indexed though blocked by robots.txt” वाली समस्या का हल नहीं हो पाया.

How To Fix “Earnings At Risk – One Or More Of Your Sites Does Not Have An Ads.Txt File”? - In Hindi

इसके बाद जो मुझे तरीका मिला वह आपको बता देता हूं. हालांकि यह कोड सही है लेकिन इसे डालने का तरीका काफी लोगों ने गलत बताया है. यही वजह है कि वेबसाइट का ये Error ख़त्म नहीं हो रहा है. तो आइये इसका सही तरीका जानते हैं.

Step 1

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाकर उसके सेटिंग पैनल में जाना है. इसके बाद यदि आपने Custom Robot.txt को Enable नहीं किया है तो उसे Yes करें.


Step 2

इसके बाद आपको उस बॉक्स में नीचे दिया गया कोड पेस्ट करना है.


ध्यान रहे मेरी वेबसाइट के यूआरएल https://www.social18.in की जगह आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डालना है.

Step 3

इसके बाद Save Changes पर क्लिक कर देना है.

Step 4


इतना सब करने के बाद आपको अपने Google Search Console अकाउंट में जाना है. इसमें Coverage सेक्शन में जाने के बाद Valid with warning पर क्लिक करना है. स्क्रीनशॉट में 0 Warning है, क्योंकि मैं ये प्रॉब्लम पहले ही FIX कर चुका हूं. नीचे डिटेल में जाने के बाद Warning पर क्लिक करना है.


Step 5

इसके बाद VALIDATE FIX पर क्लिक करना है.


ये सब कम्पलीट होने के बाद कुछ दिन इंतजार कीजिये. मेरी वेबसाइट का ये Error महज 2 दिनों में ठीक हो गया था. उम्मीद है इससे आपको भी मदद मिलेगी.

देखें वीडियो:


जानकारी अच्छी और कारगार साबित हुई हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें, ताकी सभी को इस समस्या से छुटकारा मिल सके, धन्यवाद.

Post a Comment

4 Comments

  1. Thanks bhai for new Updated
    Tricks.bhai maine is naye tarike ka use krke submit kiya hai.kash ho jaye.thak u. Vidieo banane k liye.

    ReplyDelete
    Replies
    1. bhai iss code se mere sath-sath kai logon ka error fix ho gaya hai...hope ki aapka bhi ho jaye

      Delete