Hungama Unknown Facts In Hindi: हंगामा फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें


Hungama Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर कॉमेडी फिल्मों में से एक ‘हंगामा’ (Hungama) फिल्म से जुड़ी 13 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Hungama movie trivia In Hindi


Star Cast
Aftab Shivdasani as Nandu Apte
Rimi Sen as Anjali
Akshaye Khanna as Jitender Sahai
Paresh Rawal as Radheshyam Tiwari
Shoma Anand as Mrs. Anjali Tiwari
Shakti Kapoor as Tejabhai a.k.a. Kachara Seth
Rajpal Yadav as Raja
Tiku Talsania as Popat Seth
Upasna Singh as Dulari

Directed by Priyadarshan
Produced by Ganesh Jain, Pooja Galani & Vijay Galani
Music by Nadeem-Shravan

Hungama Unknown Facts In Hindi (2003), Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘हंगामा’ बॉलीवुड की एक कॉमेडी फिल्म थी, जो 1 अगस्त 2003 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अक्षय खन्ना, आफताब शिवदासानी, रिमी सेन, परेश रावल, राजपाल यादव, शोमा आनंद, शक्ति कपूर, टीकू तलसानिया और उपासना सिंह जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. 

रिमी सेन की यह पहली बॉलीवुड फिल्म थी और फिल्म में इनकी आवाज डब की गई थी.


2. फिल्म का डायरेक्शन बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर प्रियदर्शन ने किया था. इसके अलावा फिल्म को गणेश जैन, पूजा गलानी और विजय गलानी ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक नदीम-श्रवण ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने खूब पसंद किये गए थे.



4. फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यही वजह है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Hungama Movie Budget : 6 करोड़ रूपये 
Hungama Box Office Collection (India) : 13 करोड़ रूपये
Hungama Box Office Collection (India) : 21 करोड़ रूपये

बता दें, यह साल 2003 में रिलीज़ हुई 13वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी.


5. बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने के साथ-साथ फिल्म टीवी पर भी खूब पसंद की जाती है. यही वजह है कि हर हफ्ते यह फिल्म किसी ना किसी टीवी चैनल पर देखने को जरूर मिल जाती है.

6. फिल्म में नंदू यानी आफताब शिवदासानी के पिता का नाम बाबूराव गणपतराव आप्टे दिखाया गया था, जो साल 2000 में रिलीज़ हुई प्रियदर्शन की ही फिल्म ‘हेरा फेरी’ (Hera Pheri) से लिया गया था. 


Hungama Movie Unknown Facts In Hindi

फिल्म में इसका खुलासा उस समय होता है जब पोपट सेठ यानी टीकू तलसानिया अखबार में चंदू के लापता होने की खबर पढ़ता है.

7. फिल्म में परेश रावल और आफताब शिवदासानी दोनों ही लीड रोल में नजर आये थे लेकिन इन दोनों को किसी भी सीन में एक साथ नहीं देखा गया था. बता दें, यह अक्षय खन्ना के करियर की पहली कॉमेडी फिल्म थी.


8. साल 2003 में आफताब शिवदासानी ने चंद्रचूड़ सिंह (Chandrachur Singh) और प्रीति झंगियानी (Preeti Jhangiani) के साथ ‘हंगामा’ फिल्म की ही प्रोडक्शन कंपनी ‘वीनस’ के साथ एक फिल्म साइन की थी. 

इस फिल्म का डायरेक्शन समीर मलखान (Sameer Malkan) करने वाले थे लेकिन ये फिल्म नहीं बन पाई. बाद में मेकर्स ने चंद्रचूड़ की जगह अक्षय खन्ना और प्रीती झंगियानी की जगह रिमी सेन को लेकर फिल्म ‘हंगामा’ का निर्माण किया. 

साथ ही समीर मलखान की जगह इस फिल्म का डायरेक्शन प्रियदर्शन से करवाया.




9. इस फिल्म का गाना ‘चैन आपको मिला’ नदीम-श्रवण ने ही साल 1993 में फिल्म ‘सनम ओ सनम’ (Sanam O Sanam) के लिए सबसे पहले रिकॉर्ड किया गया था. 

इस फिल्म में विनोद खन्ना (Vinod Khanna) और रीना रॉय (Reena Roy) लीड रोल में नजर आने वाले थे. लेकिन ये फिल्म हमेशा के लिए बंद हो गई और कभी रिलीज़ नहीं हो सकी. 


Hungama Movie Unknown Facts In Hindi

इसके बाद नदीम-श्रवण ने इस गाने को फिल्म ‘हंगामा’ में शान (Shaan) और साधना सरगम (Sadhna Sargam) की आवाज में फिर से री-क्रिएट किया. 

इतना ही नहीं साल 2003 में ही रिलीज़ हुई फिल्म ‘फुटपाथ’ (Footpath) में भी यही गाना फिर से री-क्रिएट किया गया था, जिसमे एस पी बालासुब्रमण्यम (S. P. Balasubramanyam) और आशा भोसले (Asha Bhosle) ने अपनी आवाज दी थी.


10. ‘हंगामा’ फिल्म में आफताब शिवदासानी और अक्षय खन्ना पहली बार एक साथ नजर आये थे. इसके बाद इन दोनों को साल 2006 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘शादी से पहले’ (Shaadi Se Pehle) में भी एक साथ देखा गया था.

11. फिल्म की कास्टिंग के दौरान अक्षय खन्ना वाला रोल सबसे पहले सैफ अली खान (Saif Ali Khan) को ऑफर किया गया था लेकिन बाकी फिल्मों की शूटिंग में बिजी होने की वजह से उन्हें इस फिल्म के लिए मना करना पड़ा.


akshaye khanna & saif ali khan

12. रिमी सेन से पहले इस रोल के लिए प्रीति जिंटा (Preity Zinta) और रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) से भी बात की गई थी लेकिन दोनों ने ही इस रोल के लिये मना कर दिया था.

13. नवंबर 2019 में इस फिल्म के सीक्वल (Hungam 2) की घोषणा की गई थी, जिसकी शूटिंग भी शुरू हो गई है. इस फिल्म का भी डायरेक्शन प्रियदर्शन ही कर रहे हैं. 

फिल्म में परेश रावल (Paresh Rawal), शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty), मीजान जाफरी (Meezaan Jaffery) और प्रणीता सुभाष (Pranitha Subhash) लीड रोल में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म की रिलीज़ डेट 14 अगस्त 2020 रखी गई है.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां