Adsense

How to Reappear in RAP Exam? CSC RAP Online Registration, Fee & Exam Important Links

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि CSC की तरफ से ID / Password मिलने के बाद अपने पोर्टल में Insurance Services शुरू करने के लिए Rural Authorized Person (RAP) का एग्जाम देना होता है जिसके बाद हमने (IRDAI) की तरफ से एक सर्टिफिकेट मिलता है. इसके बाद हम अपने CSC पोर्टल के माध्यम से कस्टमर के लिए Insurance सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं.


rap registration online exam fee reappear in exam fee links


CSC की तरफ से Insurance Services मिलने के बाद VLE को Life Insurance और General Insurance के प्रोडक्ट्स बेचने की परमिशन मिल जाती है. बल्कि सभी VLE को RAP के लिए रजिस्ट्रेशन करना और एग्जाम देना अनिवार्य है.


Education से सम्बंधित सभी पोस्ट एक साथ पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : CLICK HERE


How to Reappear in RAP Exam? CSC RAP Online Registration

Fee & Exam Important Links


CSC RAP Registration Fee & Exam

 

RAP के लिए रजिस्ट्रेशन करना है तो आपको 350 रूपये की फीस देनी होगी. इसके बाद यदि आप पहली बार में ही एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको सर्टिफिकेट मिल जायेगा और Insurance सर्विस शुरू कर दी जाएगी.


Difference Between CSC RAP Insurance And CSC VLE Insurance - Registration | Products | Commission


How to Reappear in RAP Exam?

 

यदि पहली बार में आप RAP का एग्जाम पास नहीं कर पाते हैं तो आप फिर से RAP का एग्जाम दे पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको 175 रूपये की पेमेंट दोबारा करनी होगी. इसके बाद आप दोबारा से तैयारी करें और एग्जाम दे सकते हैं.

 

CSC RAP Registration Important Links:

 

RAP Online Registration Link : Click Here

Pay you exam fee online : Click Here 

Complete RAP Training & Assessments : Click Here 


CSC VLE Insurance & RAP Exam Question Answer Key - 100% Pass Guarantee



RAP का रजिस्ट्रेशन करने के बाद यदि आपसे फॉर्म भरने में कोई त्रुटी हो गई है तो आप अपनी प्रोफाइल फिर से अपडेट कर सकते हैं. 

 

VLE Information Update Link : Click Here 

 

RAP Registration के बाद यदि आपने सभी फीस पे कर दी है और अपने Assessments भी पूरे कर लिए हैं तो आप एग्जाम दे सकते हैं.

 

Online Insurance Exam Link : Click Here 

 

आपको बता दें, आप RAP का ऑनलाइन एग्जाम लाइव होगा, जिसके लिए आपके पास ऐसा लैपटॉप या फिर कंप्यूटर होना चाहिए जिसमे वेबकैम उपलब्ध हो. ये एग्जाम आप सोमवार से शुक्रवार के बीच दे सकते हैं. एग्जाम देने का समय सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक है. लेकिन सरकारी छुट्टियों के दिन लिंक बंद रहता है. इसलिए इसका आपको ध्यान रखना होगा.


IRCTC Ticket Booking Through CSC Agent – Step by Step Complete Process


RAP Exam Duration

 

RAP का एग्जाम देने के लिए आपके पास 1 घंटे का समय होगा. इस दौरान आपको 100 सवालों के जवाब देने होंगे. हालांकि पास करने के लिए आपको इनमे से कम से कम 35 सवालों के सही जवाब देने होंगे. इसके बाद ही आपको इसका सर्टिफिकेट मिलेगा.

 

जैसे ही आप RAP Exam पास कर लेते हैं तो आपको अगले एक हफ्ते के अंदर IRDAI की तरफ से एक सर्टिफिकेट जारी कर दिया जायेगा. इसे आप RAP की वेबसाइट से डायरेक्ट Download कर सकते हैं.

 

RAP IRDAI / Insurance Certificate Download Link : Click Here 


CSC E-District Portal Registration Online for Uttar Pradesh - Step by Step Complete Process


सर्टिफिकेट मिलने के बाद वैसे तो लगभग अगले एक हफ्ते में आपके CSC Portal में Insurance Service शुरू हो जाएँगी लेकिन यदि ये सर्विस शुरू नहीं होती हैं तो आप एक ईमेल CSC Care और Insurance वालों को भेज सकते हैं. इस ईमेल के साथ आप अपना सर्टिफिकेट भी अटैच करके भेज दें.

 

CSC Official Emails:

 

Rap Insurance Service Email:

insurance@csc.gov.in


Have a Good Day

Please share the post & follow us for more interesting & knowledgeable stuff. If you have any question then comment in the section below.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ