B.R. Chopra’s Mahabharat Unknown Facts In Hindi: महाभारत से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


BR Chopra Mahabharat Trivia in Hindi : आज की पोस्ट में हम साल 1988 में प्रसारित होने वाले बी. आर. चोपड़ा (B. R. Chopra) के टीवी सीरियल महाभारत’ (Mahabharat) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
BR Chopra Mahabharat trivia in Hindi
BR Chopra Mahabharat Unknown Facts in Hindi
Star Cast
Nitish Bharadwaj as Shri Krishna / Lord Vishnu
Gajendra Chauhan as Dharamraj Yudhishthir
Praveen Kumar as Bhim
Firoz Khan / Arjun as Arjuna
Sameer Chitre as Nakul
Sanjeev Chitre as Sahadev
Roopa Ganguly as Draupadi
Mukesh Khanna as Gangaputra Devavrata Bhishma
Puneet Issar as Duryodhan
Pankaj Dheer as Suryaputra Angaraj Karna
Gufi Paintal as Gandhararaj Shakuni

Directed by B. R. Chopra & Ravi Chopra
Produced by B. R. Chopra
Music by Rajkamal

Mahabharat (1988) Unknown Facts In Hindi | B.R. Chopra | Mukesh Khanna | Arjun | Puneet Issar

1. टीवी सीरियल महाभारत’ (Mahabharat) का प्रसारण 2 अक्टूबर 1988 से दूरदर्शन चैनल (DD National) पर शुरु हुआ था. यह सीरियल करीब 1 साल 9 महीने तक चला था. 

इस सीरियल का आखिरी प्रसारण 24 जून 1990 में हुआ था. इस सीरियल में भीष्म पितामह का किरदार मुकेश खन्ना ने निभाया था. 


साथ ही श्रीकृष्ण के रोल में नितीश भरद्वाज, अर्जुन के किरदार में फिरोज खान, युधिष्ठिर के रोल में गजेन्द्र चौहान, द्रौपदी के रोल में रूपा गांगुली, दुर्योधन के किरदार में पुनीत इस्सर और कर्ण के किरदार में पंकज धीर नजर आये थे.

2. ‘महाभारत’ (Mahabharat) का डायरेक्शन बी आर चोपड़ा (B. R. Chopra) और उनके बेटे रवि चोपड़ा (Ravi Chopra) ने मिलकर किया था. साथ ही बी आर चोपड़ा ने ही इस सीरियल को प्रोड्यूस भी किया था. महाभारत’ (Mahabharat) का म्यूजिक राजकमल ने कंपोज़ किया था.
BR Chopra Mahabharat trivia in Hindi
BR Chopra Mahabharat Unknown Facts in Hindi
3. मार्च 2020 में कोरोना वायरस (Covid 19) की महामारी के चलते भारत में लॉकडाउन चला, जिसके चलते रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की ‘रामायण’ (Ramayan) की तरह महाभारत’ (Mahabharat) का प्रसारण फिर से दूरदर्शन पर शुरू किया गया.

4. ‘रामायण’ (Ramayan) की तरह महाभारत’ (Mahabharat) भी देशभर में खूब पॉपुलर हुई थी. आंकड़ों के हिसाब से उस दौरान भारत के करीब 92% टीवी पर सिर्फ और सिर्फ महाभारत’ (Mahabharat) ही देखी जाती थी.


5. मुकेश खन्ना ने महाभारत’ (Mahabharat) में भीष्म का रोल निभाया है लेकिन असलियत में उन्हें सबसे पहले दुर्योधन का रोल ऑफर हुआ था. लेकिन मुकेश खन्ना नेगेटिव किरदार नहीं करना चाहते थे. इसलिए उन्होंने द्रोणाचार्य का किरदार चुन लिया. 

द्रोणाचार्य की कॉस्टयूम पहनने के बाद जैसे ही पहली बार बी आर चोपड़ा ने मुकेश खन्ना को देखा तो देखते ही बोले, “ये हमारा भीष्म है.” इसके बाद उन्होंने मुकेश खन्ना को भीष्म का रोल दे दिया.
BR Chopra Mahabharat Trivia in Hindi
Mukesh Khanna in Mahabharat
6. ‘महाभारत’ (Mahabharat) में द्रौपदी का रोल रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) ने निभाया था लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं इनसे पहले यह रोल बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला (Juhi Chawla) को दिया गया था. 

लेकिन इस दौरान जूही ने आमिर खान (Aamir Khan) की फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (Qayamat Se Qayamat Tak) साइन कर ली थी, जिसके बाद उन्हें महाभारत’ (Mahabharat) छोडनी पड़ी.

7. टीवी सीरियल महाभारत’ (Mahabharat) के सुपरहिट होने के बाद अर्जुन का किरदार निभाने वाले फिरोज खान (Firoz Khan) रातों रात बड़े स्टार बन गए थे. इसी वजह से उन्होने हमेशा के लिए अपना नाम बदलकर अर्जुन ही कर लिया.
BR Chopra Mahabharat trivia in Hindi
Arjun in Mahabharat
8. ‘महाभारत’ (Mahabharat) में शकुनि का किरदार निभाने वाले गूफी पेंटल को सबसे पहले इस सीरियल का कास्टिंग डायरेक्टर बनाया गया था. उन्होंने खुद को ही शकुनि के किरदार के लिए चुना था. 

इतना ही नहीं गूफी और फिरोज खान काफी अच्छे दोस्त थे, इसलिए उन्होंने ही फिरोज को अर्जुन का रोल करने की सलाह दी थी.



9. ‘महाभारत’ (Mahabharat) में नकुल और सहदेव का किरदार निभाने वाले समीर चित्रे और संजीव चित्रे रियल लाइफ में भी सगे भाई हैं.

10. शूटिंग करते समय कर्ण की भूमिका निभाने वाले पंकज धीर (Pankaj Dheer) का रथ टूट गया था, जिसकी वजह से घोड़े भी निकलकर भाग गए थे. 

इस दौरान उन्हें काफी चोट आई थी. इतना ही नहीं एक तीर भी उनकी आंख के पास आकर लगा था, जिसके बाद उनकी सर्जरी करवानी पड़ी थी.
BR Chopra Mahabharat trivia in Hindi
Nitish Bharadwaj in Mahabharat
11. ‘महाभारत’ (Mahabharat) में श्रीकृष्ण का रोल करने वाले नितीश भरद्वाज (Nitish Bharadwaj) सबसे पहले विदुर का रोल निभाने वाले थे लेकिन बाद में इनकी जगह वीरेंद्र राजदान को ले लिया गया और नितीश को श्रीकृष्ण के रोल के लिए चुन लिया गया.

12. प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने महाभारत’ (Mahabharat) में भीम का किरदार निभाया था. आपको बता दें, प्रवीण रियल लाइफ में एथलीट रह चुके हैं. 

इन्होने ओलंपिक्स गेम्स (Olympic Games) में भी हिस्सा लिया था, जिसमे इन्होने गोल्ड मैडल जीता था. इसके बाद इन्होने महाभारत’ (Mahabharat) की कास्टिंग के लिए एक विज्ञापन अख़बार में देखा था. तभी इन्होने भीम के रोल के लिए आवेदन कर दिया.
BR Chopra Mahabharat trivia in Hindi
Puneet Issar in Mahabharat
13. ‘महाभारत’ (Mahabharat) में दुर्योधन का रोल मिलने से पहले पुनीत इस्सर (Puneet Issar ) के पास ज्यादा काम नहीं था. क्योंकि साल 1983 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कुली’ (Coolie) के एक फाइट सीन के दौरान अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को चोट लग गई थी, जिसके बाद काफी लोगों ने इस एक्सीडेंट का जिम्मेदार पुनीत को मान लिया था. 

यही वजह थी कि कई सालों तक पुनीत को अच्छे रोल नहीं मिल पाए. लेकिन साल 1988 में महाभारत’ (Mahabharat) में दुर्योधन का रोल मिलने के बाद इनका स्टारडम वापिस आ गया.

14. ‘महाभारत’ (Mahabharat) में भीष्म पितामह के रोल के बाद मुकेश खन्ना (Mukesh Khanna) की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई थी. 


भीष्म का रोल फेमस होने के बाद मुकेश खन्ना ने अपनी खुद की कंपनी बनाई जिसका नाम उन्होंने ‘भीष्म इंटरनेशनल’ (Bheeshm International) रखा. 

इस कंपनी के तहत मुकेश खन्ना ने टीवी सीरियल ‘शक्तिमान’ (Shaktimaan) का निर्माण किया जो बच्चों के बीच खूब पॉपुलर हुआ था.


15. रामानंद सागर की ‘रामायण’ (Ramayan) की तरह महाभारत’ (Mahabharat) के प्रसारण के समय भी देश की गलियां और सड़कें खाली हो जाती थीं. 

सभी लोग अपने सभी काम छोड़कर टीवी के सामने बैठ जाया करते थे. महाभारत’ (Mahabharat) में श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाले नितीश भरद्वाज (Nitish Bharadwaj) ने कई बार ये खुलासा किया है कि इस सीरियल के बाद रियल लाइफ में लोग उनकी बहुत इज्जत करने लग गए थे. कई बार लोग उनके पैर भी छूने लग जाते थे.
देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां