24 Time Story Movie Unknown Facts In Hindi: 24 फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


24 Time Story Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साउथ की फिल्म 24से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

24 movie trivia in hindi


Star Cast
Suriya in a triple role as Dr. Sethuraman, Athreya & Manikandan "Mani" Sethuraman
Nithya Menen as Priya Sethuraman
Samantha Ruth Prabhu as Sathyabhama

Directed & Written by Vikram Kumar
Produced by Suriya
Music by A.R. Rahman

24 Time Story Movie Unknown Facts In Hindi (2016)

Trivia, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict, Tamil Film


1. ‘24तमिल भाषा में बनी एक साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म थी जो 6 मई 2016 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में सूर्या, नित्या मेनन और सामंथा रुथ प्रभु लीड रोल में नजर आये थे. 

इस फिल्म की कहानी टाइम ट्रेवल पर बेस्ड थी जिसमे सूर्या ट्रिपल रोल में नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर विक्रम कुमार ने किया था. साथ ही फिल्म की कहानी भी विक्रम ने ही लिखी थी. इसके अलावा फिल्म को खुद सूर्या ने ही प्रोड्यूस किया था.


3. ‘24’ फिल्म का म्यूजिक ए. आर. रहमान ने कंपोज़ किया था जो अपने करियर में साउथ और बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों में अपना म्यूजिक दे चुके हैं. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे.

4. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

24 Movie Budget : 70 करोड़ रूपये
24 Moviie Office Collection (India) : 90 करोड़ रूपये
24 Movie Box Office Collection (Worldwide) : 150 करोड़ रूपये


5. यह फिल्म दर्शकों को बेहद पसंद आई थी और फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से भी काफी अच्छे रिव्यू मिले थे जिसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर भी देखने को मिला था. 

यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. इस फिल्म ने सूर्या की पिछली सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘सिंघम 2’ का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.


6. बॉक्स ऑफिस पर तो ये फिल्म बड़ी हिट रही ही थी लेकिन कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल फिल्मफेयर अवॉर्ड, नेशनल अवॉर्ड, एडिसन अवॉर्ड और आनंदा अवॉर्ड सहित कुल मिलाकर 7 अवॉर्ड मिले थे.

7. अगस्त 2009 में इस फिल्म के डायरेक्टर विक्रम कुमार ने फिल्म 24 की घोषणा की थी. उस समय इस फिल्म  को मोहन नटराजन प्रोड्यूस करने वाले थे. साथ ही फिल्म में लीड रोल में तमिल सुपरस्टार विक्रम और इलियाना डिक्रूज को लिया गया था. 

24 movie unknown facts in hindi

लेकिन साल 2010 आते-आते फिल्म की स्क्रिप्ट में बदलाव को लेकर डायरेक्टर और एक्टर के बीच कुछ अनबन हो गई जिसके चलते डायरेक्टर विक्रम ने इस फिल्म को छोड़ने का फैसला कर लिया.

8. इसके करीब 4 साल बाद डायरेक्टर विक्रम कुमार ने तमिल सुपरस्टार सूर्या के साथ इस फिल्म को बनाने की प्लानिंग की. 



सूर्या को फिल्म की स्क्रिप्ट काफी पसंद आई और उन्होंने इस फिल्म के लिए हामी भर दी. साथ ही उन्होंने यह भी फैसला लिया कि वो इस फिल्म को खुद ही प्रोड्यूस करेंगे.

9. एक बार फिल्म 24 को लेकर बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर, सूर्या और उनकी कंपनी ‘2D एंटरटेनमेंट’ के खिलाफ केस करने वाले थे. 

24 movie unknown facts in hindi

दरअसल इस फिल्म का टाइटल और लोगो अनिल कपूर की अमेरिकी टीवी सीरीज 24 से काफी मिलता जुलता था. इतना ही नहीं अनिल कपूर ने इस टीवी सीरीज के रीमेक के राइट्स भी खरीदे हुए थे. 

इसी वजह से अनिल कपूर ने सूर्या के खिलाफ केस करने की प्लानिंग भी कर डाली. लेकिन बताया जाता है कि फिल्म की रिलीज़ से पहले अनिल कपूर और सूर्या ने यह मामला कोर्ट के बाहर ही निपटा लिए था.


10. दोस्तों, इस फिल्म के नाम को लेकर दो को-इंसिडेंट माने जाते हैं. पहला ये कि इस फिल्म का रनिंग टाइम 164 मिनट है और यदि 164 संख्या के सभी अंकों को मल्टीप्लाई किया जाए यानी कि 1x6x4 तो इसका रिजल्ट 24 निकलता है. 

इतना ही नहीं इस फिल्म की कहानी 13-01-1990 से शुरू होती है और यदि इन सभी अंकों को आपस में जोड़ा जाए तो इनका टोटल भी 24 ही निकलता है. जैसे 1+3+0+1+1+9+9+0 = 24. है ना कमाल की बात.

11. यदि फिल्म 24 की बात करें तो यह तमिल भाषा में बनी दूसरी साइंस फिक्शन फिल्म थी. इससे पहले साल 2015 में ‘इंद्रु नेत्रु नालई’ नाम से भी एक साइंस फिक्शन फिल्म बन चुकी है. 


इन दोनों ही फिल्मों का कांसेप्ट काफी मिलता जुलता है. ये फिल्म भी दर्शकों को खूब पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी.

12. जिन लोगों ने यह फिल्म देखी है उन्हें पता होगा कि सूर्या ने इस फिल्म में ट्रिपल रोल निभाया है. जिनमे से एक किरदार में सूर्या ओल्ड लुक में नजर आये हैं. इस ओल्ड लुक में रेडी होने के लिए उन्हें रोजाना 4-5 घंटे लगते थे.

24 movie unknown facts in hindi trivia

13. सूर्या ने फिल्म में अथरेया नाम से एक विलेन का रोल भी निभाया था. फिल्म में वह किसी को भी मारने से पहले "आयुष्मान भवः" डायलॉग बोलता है जिसका मतलब है "आप लंबे समय तक जीवित रहें". 

इस डायलॉग को सही साबित करने के लिए फिल्म में टाइम ट्रेवल की मदद से मारे गए सभी लोगों को बचाया जाता है.


14. सबसे पहले सूर्या इस फिल्म में सिर्फ डबल रोल निभाने वाले थे. क्योंकि विलेन के रोल के लिए सूर्या मलयालम एक्टर कलाभवन मणि को लेने वाले थे लेकिन कलाभवन ने यह रोल रिजेक्ट कर दिया. इसके बाद फिल्म की टीम ने सूर्या को ही ये रोल करने की सलाह दी थी.

15. फिल्म के पोस्टर, टीज़र और ट्रेलर रिलीज़ के समय सूर्या को एक पैराग्लाइडर के रूप में दिखाया गया था. इतना ही नहीं फिल्म के लिए डायरेक्टर ने एक पैराग्लाइडिंग वाला सीन भी शूट करवाया था. 

लेकिन फिल्म की रिलीज़ से पहले एडिटर ने टीम के साथ मिलकर पैराग्लाइडिंग वाला वो सीन हटा दिया. बाद में एक इंटरव्यू में उसी एडिटर ने इस बात का खुलासा किया था कि वो लोग उस पैराग्लाइडिंग वाले सीन को इस फिल्म के सीक्वल ‘24 डीकोडेड’ में रखेंगे. 

दोस्तों इसका मतलब साफ़ है कि इस फिल्म का सीक्वल भी पाइपलाइन में है.

देखें पूरा वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां