Magadheera Unknown Facts In Hindi: मगधीरा फिल्म से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें


Magadheera Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम मगधीराफिल्म से जुड़ी 16 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Magadheera Trivia in Hindi


Star Cast
Ram Charan as Kala Bhairava and Harsha
Kajal Aggarwal as Mithravinda Devi and Indira (Indu)
Srihari as Sher Khan and Solomon
Dev Gill as Ranadev Billa and Raghuveer
Sarath Babu as Vikram Singh
Rao Ramesh as Ghora

Directed by S.S. Rajamouli
Produced by Allu Aravind & B. V. S. N. Prasad
Story by K. V. Vijayendra Prasad
Music by M. M. Keeravani

Magadheera Unknown Facts In Hindi (2009), Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘मगधीरातेलुगू भाषा में बनी एक रोमांटिक-एक्शन फिल्म थी जो 31 जुलाई 2009 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में राम चरण, काजल अग्रवाल, देव गिल और श्रीहरि जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. 

फिल्म में चिरंजीवी (Chiranjeevi) और किम शर्मा (Kim Sharma) ने भी एक छोटा सा कैमियो किया था.

Saaho Unknown Facts In Hindi: साहो फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर एस. एस. राजामौली ने किया था. इसके अलावा फिल्म को अल्लू अरविंद और बी.वी.एस.एन प्रसाद ने मिलकर प्रोड्यूस किया था. 

Magadheera Unknown Facts In Hind

फिल्म की कहानी इंडियन सिनेमा के जाने माने राइटर के वी विजयेन्द्र प्रसाद ने लिखी थी, जो अपने करियर में बाहुबली, बजरंगी भाईजान, मणिकर्णिका, मार्सल और RRR जैसी कई बड़ी फिल्मों की भी कहानी लिख चुके हैं.

3. ‘मगधीरा’ फिल्म का म्यूजिक एम. एम. कीरावाणी ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे.

Yevadu Unknown Facts In Hindi: येवडु से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

4. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Magadheera Movie Budget : 35 करोड़ रूपये
Magadheera Box Office Collection (South India) : 77 करोड़ रूपये
Magahdeera Box Office Collection (Worldwide) : 150 करोड़ रूपये



5. यह फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा महंगी साउथ इंडियन फिल्म थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया था. 

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, कि यह फिल्म साल 2009 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म भी बनी थी. 

इतना ही नहीं इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और उस दौरान यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म भी बन गई थी.

Bhagam Bhag Unknown Facts In Hindi: भागम भाग फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

6. बॉक्स ऑफिस पर तो ये फिल्म सुपरहिट रही ही थी लेकिन कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड, 9 नंदी अवॉर्ड, 10 सिनेमा अवॉर्ड और 2 नेशनल अवॉर्ड सहित कुल मिलाकर 27 अवॉर्ड मिले थे.

7. ‘मगधीरा’ फिल्म के राइटर के वी विजयेन्द्र प्रसाद एक बार एक मराठी फिल्म देख रहे थे जिसमे मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी और तानाजी मुगलों की सेना से टक्कर लेते हैं. 

हालांकि इस युद्ध में सिर्फ तानाजी ने ही भाग लिया था जबकि शिवाजी नगर में रहकर नागरिकों की रक्षा कर रहे थे. इस युद्ध में मराठों की जीत जरूर होती है लेकिन तानाजी लड़ते-लड़ते वीरगति को प्राप्त हो जाते हैं. 
इसी सीन से इंस्पायर्ड होकर विजयेन्द्र प्रसाद ने फिल्म ‘मगधीरा’ का वो सीन लिखा था, जिसमे काल भैरव अकेले ही 100 सैनिकों से लड़ते हुए रानी को बचाता है लेकिन अंत में खुद शहीद हो जाता है.

8. ‘मगधीरा’ एस एस राजामौली के डायरेक्शन में बनी 7वीं फिल्म थी. इन्होने साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘स्टूडेंट नंबर 1’ से बतौर डायरेक्टर अपने करियर की शरूआत की थी. 

Magadheera Unknown Facts In Hind

इसके बाद ये सिम्हाद्री, छत्रपति, विक्रमारकुडू, यमदोंगा, ईगा, बाहुबली जैसी फिल्मों का भी डायरेक्शन कर चुके हैं. बता दें, राजामौली के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘बाहुबली 2’ इनके करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई, जिसने दुनियाभर में 1800 करोड़ रूपये से भी ज्यादा की कमाई की थी. 

इनकी आने वाली फिल्मों में ‘RRR’ प्रमुख है जो साल 2021 में रिलीज़ होगी. इस फिल्म में राम चरण और जूनियर एनटीआर लीड रोल में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म का बजट 400 करोड़ रूपये के आस पास बताया जा रहा है.

9. ये राम चरण के करियर की दूसरी फिल्म थी. इन्होने साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘चिरुथा’ से अपने करियर की शुरुआत की थी जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Unknown Facts In Hindi: वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा से जुड़ी 15 रोचक बातें

10. फिल्म में लीड एक्ट्रेस के लिए तमन्ना का नाम भी पाइपलाइन में रखा गया था लेकिन बाद में काजल अग्रवाल को फाइनल कर लिया गया. 

इसके अलावा काजल अग्रवाल की बात करें तो यह उनके करियर की 10वीं फिल्म थी. इन्होने साल 2004 में रिलीज़ हुई बॉलीवुड फिल्म ‘क्यूँ हो गया ना’ से अपने करियर की शरूआत की थी. 

इसके बाद ये लक्ष्मी कल्याणम, पुरुडू, सरोजा जैसी कई बड़ी फिल्मों में भी नजर आई थीं.

Dil Movie Unknown Facts In Hindi: दिल फिल्म से जुड़ी 22 अनसुनी और रोचक बातें

11. इस फिल्म में राम चरण के पिता और साउथ के मेगा स्टार चिरंजीवी ने एक छोटा सा कैमियो किया था. इस कैमियो में चिरंजीवी को डांस करते हुए दिखाया जाता है, जिसमे उनकी पुरानी फिल्म की एक फुटेज को जोड़ा गया था. 

यदि आप इस फुटेज को ध्यान से देंगे तो पता चलेगा कि इसमें चिरंजीवी बेहद ही जवान नजर आ रहे हैं.

12. राम चरण के पास एक घोड़ा था जिसका नाम ‘बदल’ था. फिल्म के वॉर सीक्वेंस के दौरान राम चरण ने अपने ही घोड़े का इस्तेमाल किया था.

Magadheera Unknown Facts In Hind

13. ‘मगधीरा’ में राम चरण, काजल अग्रवाल और एस. एस. राजामौली की जोड़ी पहली बार एक साथ नजर आई थी.

14. एक बार राम चरण को लेकर अनिल कपूर ने बॉलीवुड में ‘मगधीरा’ फिल्म का रीमेक बनाने का प्लान बनाया था. उन्होंने इस बारे में राम चरण से बात भी की थी और कहा था कि वो ये फिल्म अपने भाई बोनी कपूर के साथ मिलकर बनाना चाहते हैं. 

लेकिन इस पर राम चरण ने ये कहकर मना कर दिया था कि ‘मगधीरा’ एक लवली फिल्म है, जो दोबारा से नहीं बन सकती.

Ek Villain Unknown Facts In Hindi: एक विलेन से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें

15. वैसे ‘मगधीरा’ फिल्म का रीमेक अभी तक दो भाषाओँ में बन चुका है. साल 2014 में ‘योद्धा: द वारियर’ नाम से इस फिल्म का रीमेक बंगाली में बनाया गया था. इसके अलावा साल 2014 में ही ‘ब्रह्मा’ नाम से कन्नड़ भाषा में भी इस फिल्म को रीमेक किया गया था.

16. इन सब के अलावा यह फिल्म 3 भाषाओँ में डब भी हो चुकी है. इस फिल्म को तमिल भाषा में ‘मावीरण’, मलयालम में ‘धीरा: द वारियर’ और हिंदी में ‘मगधीरा’ नाम से ही डब किया जा चुका है.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां