Saaho Unknown Facts In Hindi: साहो फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Saaho Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साल ‘साहो’ (Saaho) फिल्म से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Saaho Unknown trivia In Hindi


Star Cast
Prabhas as Ashok Chakravarthy / Siddhant Nandan Saaho
Shraddha Kapoor as Amritha "Amu" Nair
Jackie Shroff as Narantak Roy
Mahesh Manjrekar as Prince
Neil Nitin Mukesh as Jai / Ashok Chakravarthy
Arun Vijay as Vishwank Roy / Iqbal
Chunky Pandey as Devaraj
Mandira Bedi as Kalki

Directed by Sujeeth
Produced by Vamsi Krishna Reddy, Pramod Uppalapati & Bhushan Kumar
Music by Tanishk Bagchi, Guru Randhawa, Badshah & Shankar–Ehsaan–Loy

Saaho Unknown Facts In Hindi (2019), Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘साहो’ एक एक्शन थ्रिलर फिल्म थी जो 30 अगस्त 2019 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में प्रभास, श्रद्धा कपूर, जैकी श्रॉफ, नील नितिन मुकेश, महेश मांजरेकर, अरुण विजय, चंकी पांडे और मंदिरा बेदी जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन सुजीत ने किया था. इसके अलावा फिल्म को वामसी कृष्णा रेड्डी, प्रमोद उप्पालापट्टी और भूषण कुमार ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक तनिष्क बागची, गुरु रंधावा, बादशाह और शंकर-एहसान-लॉय ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 4 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे.

4. फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो इस फिल्म को उस समय काफी नेगेटिव रिव्यू मिले थे, जिसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर पड़ा था. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं :




Saaho Movie Budget : 350 करोड़ रूपये
Saaho Box Office Collection (India) : 311 करोड़ रूपये
Saaho Box Office Collection (Worldwide) : 439 करोड़ रूपये

बता दें, इस फिल्म ने हिंदी भाषा में करीब 168 करोड़ रूपये का ग्रॉस कलेक्शन किया था, जिसके साथ ही यह हिंदी में हिट साबित हुई थी. जबकि तेलगू, तमिल और मलयालम भाषा में यह फिल्म फ्लॉप रही थी.

5. आपकी जानकारी के लिए बता दें, ‘साहो’ भारतीय सिनेमा की दूसरी सबसे महंगी फिल्म थी. पहले नंबर पर रजनीकांत (Rajinikanth) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की तमिल फिल्म ‘2.0’ थी जिसे 543 करोड़ रूपये के बजट में बनाया गया था और इस फिल्म का रिकॉर्ड अभी तक भी कोई नहीं तोड़ पाया है. 

Saaho Unknown Facts In Hindi

इसके अलावा साल 2021 में रिलीज़ होने वाली एस. एस. राजामौली (SS Rajamouli) की फिल्म ‘RRR’ का बजट करीब 400 करोड़ रूपये के आस पास बताया जा रहा है. इस हिसाब से यह ‘साहो’ का रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

6. ‘साहो’ फिल्म की बात करें तो इस फिल्म को तेलुगू भाषा के साथ-साथ हिंदी और तमिल भाषा में भी साथ-साथ शूट किया था. एक तरह से देखा जाए तो इस फिल्म से प्रभास ने बॉलीवुड में और श्रद्धा ने तेलुगू में अपना डेब्यू किया था.


7. फिल्म के हिंदी वर्जन में खुद प्रभास ने ही अपनी आवाज दी है. इस फिल्म की शूटिंग शुरू होने के काफी समय पहले से ही उन्होंने हिंदी सीखना शुरू कर दिया था.

8. इस फिल्म का टीज़र प्रभास की ही फिल्म ‘बाहुबली 2: द कन्क्लूजन’ (Baahubali 2: The Conclusion) के साथ लांच किया गया था. टीज़र को तमिल, तेलुगू और हिंदी भाषा में एक साथ रिलीज़ किया गया था. 

टीज़र ने रिलीज़ होते ही एक नया रिकॉर्ड बनाया था. यह तेलुगू, तमिल और हिंदी भाषा में उस समय का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीज़र बन गया था.


9. इस फिल्म के ट्रेलर रिलीज़ से पहले मेकर्स ने फिल्म का मेकिंग विडियो ‘शेड्स ऑफ साहो’ (Shades of Saaho) रिलीज़ किया था. इस वीडियो ने इन्टरनेट पर तहलका मचा दिया था और 24 घंटे में ही पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.

यूट्यूब पर इस वीडियो ने 368K लाइक्स बटोर कर रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म ‘2.0’ के ट्रेलर का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. बता दें, ‘2.0’ को उस दौरान 306K लाइक्स मिले थे. 

Saaho Unknown Facts In Hindi

इतना ही नहीं ‘शेड्स ऑफ साहो’ उस दौरान का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला वीडियो भी बन गया था, जिसने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. 

अपने पहले 24 घंटे में ही इस वीडियो ने 1 मिलियन से ज्यादा लाइक्स और 52 मिलियन से ज्यादा व्यूज बटोरे थे.




10. फिल्म में साहो के एम्पायर को हॉलीवुड फिल्म ‘बैटमैन’ (Batman) की गौथम सिटी के जैसा दिखाया था. इसके लिए अबू धाबी में एक बड़े सेट का निर्माण किया गया था, जिसके मॉडल को बनाने में करीब 2 साल लग गए थे. 

इतना ही नहीं इस पूरे सेट को बनाने में लगभग 65 करोड़ रूपये का खर्च आया था.

11. इस फिल्म के सिर्फ 8 मिनट के एक एक्शन सीन में करीब 70 करोड़ रूपये खर्च किये गए थे जोकि भारतीय सिनेमा के इतिहास का सबसे महंगा सीन साबित हुआ और यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.


12. इस फिल्म के क्लाइमैक्स सीन में करीब 100 फाइटर्स दिखाए गए थे जिन्हें दुनियाभर में अलग-अलग देशों से बुलवाया गया था.

13. अबू धाबी में चेजिंग एक्शन सीन की शूटिंग के दौरान करीब 120 कारों का इस्तेमाल किया गया था. इनके अलावा एक ट्रक भी इस्तेमाल किया गया था, जिसे खास सिर्फ इसी फिल्म के लिए बनवाया गया था.

14. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस फिल्म की रिलीज़ से पहले इस फिल्म से जुड़ा एक गेम ‘साहो – द गेम’ (Saaho – The Game) भी लांच किया गया था. यह गेम 15 अगस्त 2019 को लांच हुआ था, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था. 


पहले ये फिल्म भी 15 अगस्त 2019 को ही रिलीज़ होने वाली थी लेकिन मेकर्स ने इस फिल्म की रिलीज़ डेट को आगे बढ़ाकर 30 अगस्त कर दिया.

15. प्रभास की फिल्म ‘बाहुबली’ की रिलीज़ के बाद उनकी फैन फॉलोइंग खूब बढ़ गई थी. यही वजह थी कि फिल्म ‘साहो’ से सभी को बहुत उम्मीदें थीं.

लेकिन तमाम हाई लेवल के जबरदस्त एक्शन सीक्वेंस होने के बावजूद यह फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई. हालांकि हिंदी भाषा में इस फिल्म ने काफी अच्छी कमाई की थी.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां