Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Unknown Facts In Hindi: आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड फिल्म आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइयासे जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.


Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya trivia


Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Movie Star Cast

Govinda as Bhishma

Juhi Chawla as Jhumri

Tabu as Meena

Chandrachur Singh as Ravi

Isha Koppikar as Anjali

Johnny Lever as Appu Khote

Vinay Anand as Vijay

Ketki Dave as Vimla

 

Based on Viralukketha Veekkam

Directed by K. Raghavendra Rao

Produced by G. Adiseshagiri Rao & G.V. Narasimha Rao

Music by Himesh Reshammiya

 

Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office


Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2001 Bollywood Film

 

1. ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइयाहिंदी लैंग्वेज में बनी एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी जो 21 दिसंबर 2001 में क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ हुई थी. 


इस फिल्म में गोविंदा, जूही चावला, तब्बू, चंद्रचूड़ सिंह, ईशा कोप्पिकर, जॉनी लीवर, विनय आनंद और केतकी दवे जैसे कई बड़े एक्टर नजर आये थे. बता दें, इस फिल्म में गोविंदा और जूही चावला का रोल काफी छोटा था. इसके बावजूद दोनों की परफॉरमेंस की खूब तारीफ हुई थी.

 

2. इस फिल्म का डायरेक्शन के. राघवेंद्र राव ने किया था जो अपने करियर में साउथ और बॉलीवुड दोनों फिल्म इंडस्ट्री में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. 


इन्होने दिलीप कुमार और जीतेंद्र के साथ धर्म अधिकारी, राजेश खन्ना के साथ मास्टरजी, वेंकटेश के साथ कुली नंबर 1 और अल्लू अर्जुन के साथ गंगोत्री जैसी कई बड़ी फिल्में बनाई हैं. 


इसके अलावा ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को जी. आदिशेषगिरी राव और जी. वी. नरसिम्हा राव ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


Padmaavat Movie Unknown Facts In Hindi: पद्मावत फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


3. इस फिल्म का म्यूजिक हिमेस रेशमिया ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे.

 

4. फिल्म ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ में 3 ऐसे निकम्मे और आलसी आदमियों की कहानी दिखाई गई है जो कुछ भी काम नहीं करते हैं और हमेशा अपनी पत्नियों पर रौब झाड़ते रहते हैं. 


इन तीनों के घर के हालात कुछ ऐसे हैं कि ये अपने घर का रेंट तक भी नहीं दे पाते. आये दिन इन तीनों के घर में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं. तभी इनके घर के पास एक कपल आकर रहने लगता है. 


iSmart Shankar Movie Unknown Facts In Hindi: स्मार्ट शंकर फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


ये कपल इन तीनों की पत्नियों को हिम्मत देता है और खुद बाहर काम करने के लिए मोटीवेट करता है. ये बात उनके पतियों को अच्छी नहीं लगती और वो उनके साथ लड़ाई-झगड़ा करते हैं. 


ऐसे में वो कपल इन तीनों फैमिली के बीच कैसे सब कुछ सही करता है, यही फिल्म में दिखाया गया है. फिल्म में कई जगह जबरदस्त कॉमेडी सीन भी दिखाए गए हैं जो ऑडियंस को बोर नहीं होने देते. 


साथ ही ये फैमिली के लिए एक सोशल मैसेज भी देती है. वैसे तो फिल्म में सभी ने काफी दमदार एक्टिंग की थी लेकिन जॉनी लीवर और केतकी दवे की परफॉरमेंस ऑडियंस को सबसे ज्यादा पसंद आई थी. 


बल्कि केतकी दवे को उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए जीसिने अवॉर्ड्स की तरफ से बेस्ट कॉमेडियन का अवॉर्ड भी दिया गया था.


ketki dave and johnny lever


5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से ज्यादा अच्छे रिव्यू नहीं मिल पाए थे. बल्कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने तो इस फिल्म को 10 में से सिर्फ 4.7 की ही रेटिंग दी हुई है. 


इतना ही नहीं इस फिल्म से ठीक एक हफ्ते पहले करण जौहर के होम प्रोडक्शन में बनी मल्टीस्टारर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ रिलीज़ हुई थी जो ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और ये फिल्म अगले 2 हफ्तों तक थियेटरों में खूब चली थी. 


Total Dhamaal Movie Unknown Facts In Hindi: टोटल धमाल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


इसी वजह से ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ ज्यादा ऑडियंस को जुटाने में कामयाब नही हो पाई. हालांकि उन दिनों गोविंदा की फैन फॉलोइंग काफी अच्छी थी. 


इसी वजह से ये फिल्म अपना बजट निकालने में कामयाब रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

 

Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Movie Budget : 5 करोड़ रूपये

Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Movie Office Collection (India) : 6 करोड़ रूपये

Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Movie Box Office Collection (Worldwide) : 9 करोड़ रूपये


Kabhi Khushi Kabhie Gham Unknown Facts In Hindi: कभी खुशी कभी गम से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


6. इसके साथ ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एवरेज साबित हुई. बता दें, साल 2001 में गोविंदा की टोटल 5 फिल्में रिलीज़ हुई थीं. ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ के अलावा जोड़ी नंबर 1, अलबेला, दिल ने फिर याद किया और क्योंकि मैं झूंठ नहीं बोलता शामिल हैं. 


इनमे से जोड़ी नंबर उस साल की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के में मामले में सनी देओल की फिल्म ग़दर पहले नंबर पर थी. दूसरे नंबर पर कभी खुशी कभी गम, तीसरे नंबर पर लगान, चौथे नंबर पर इंडियन और पांचवें नंबर पर दिल चाहता है थी.


7. बहुत कम लोग जानते होंगे कि ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ साल 1999 में रिलीज़ हुई तमिल फिल्म ‘विरालुक्केथा वीक्कम’ की ऑफिसियल रीमेक थी. ओरिजिनल फिल्म का डायरेक्शन वी. शेखर ने किया था और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थी. 


इसी वजह से इस फिल्म का रीमेक हिंदी में ही नहीं बल्कि तेलुगू और कन्नड़ लैंग्वेज में भी बनाया जा चुका है. साल 2000 में तेलुगू लैंग्वेज में इस फिल्म का रीमेक ‘क्षेममगा वेल्ली रैंडी’ नाम से बनाया गया था. 


Athadu Movie Unknown Facts In Hindi: अथाडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


इसके अलावा साल 2000 में ही ‘यारिगे सलुथे सम्बाला’ नाम से इस फिल्म का रीमेक कन्नड़ भाषा में भी बनाया जा चुका है.

 

8. बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर टीएलवी प्रसाद साल 1996 में मिथुन चक्रवर्ती, शिल्पा शिरोडकर, कादर खान और गुलशन ग्रोवर के साथ फिल्म ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ बनाने वाले थे. लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से ये फिल्म नहीं बन पाई और हमेशा के लिए बंद हो गई.

 

9. गोविंदा के लिए हद कर दी आपने, वाह तेरा क्या कहना और परदेसी बाबू जैसी फिल्मों का डायरेक्शन करने वाले मनोज अग्रवाल फिल्म ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ का भी डायरेक्शन करने वाले थे लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से ये इस फिल्म से बाहर हो गए.


Mission Mangal Movie Unknown Facts In Hindi: मिशन मंगल फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


10. गोविंदा और जूही चावला की जोड़ी इस फिल्म में आखिरी बार एक साथ नजर आई थी. क्योंकि इस फिल्म के बाद ये दोनों साथ में किसी भी फिल्म में नजर नहीं आये. 


इससे पहले इन दोनों को स्वर्ग, भाभी, राधा का संगम और दीवाना मस्ताना जैसी कई फिल्मों में एक साथ देखा जा चुका है. इनके अलावा फिल्म में ईशा कोप्पिकर ने अंजलि का रोल प्ले किया है. 


isha koppikar - isha deol


ईशा से पहले इस रोल के लिए ईशा देओल को साइन किया गया था. लेकिन लास्ट मूमेंट पर ईशा देओल इस फिल्म से निकल गई और मेकर्स ने ईशा कोप्पिकर को फिल्म में ले लिया.

 

11. ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ में विनय आनंद से पहले बॉलीवुड एक्टर तुषार कपूर को लिया गया था. उन्होंने ये फिल्म साइन भी कर ली थी लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से वो ये फिल्म नहीं कर पाए. 


Mersal Movie Unknown Facts In Hindi: मेर्सल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


बाद में ये रोल विनय आनंद के पास चला गया. आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे की विनय आनंद गोविंदा की सिस्टर पुष्पा आहूजा के बेटे हैं जो बॉलीवुड के अलावा भोजपुरी फिल्मों में भी काम करते आ रहे हैं.

 

12. दोस्तों, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो अपना कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन टीवी और इन्टरनेट पर ये फिल्म खूब पसंद की गई थी. 


यूट्यूब पर इस फिल्म को गोल्डमाइन हिंदी चैनल ने अपलोड किया था और इस फिल्म को अभी तक करीब 70 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. साथ ही टीवी पर ये फिल्म आज भी लोगों की फेवरेट कॉमेडी फिल्मों में से एक है.


देखिये वीडियो :


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ