Mission Mangal Movie Unknown Facts In Hindi: मिशन मंगल फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


Mission Mangal Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की मल्टीस्टारर फिल्म मिशन मंगलसे जुड़ी 18 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Mission Mangal Movie trivia in hindi


Mission Mangal Star Cast
Akshay Kumar as Rakesh Dhawan
Vidya Balan as Tara Shinde
Sonakshi Sinha as Eka Gandhi
Taapsee Pannu as Kritika Aggarwal
Nithya Menen as Varsha Pillai
Kirti Kulhari as Neha Siddiqui
Sharman Joshi as Parmeshwar Joshi

Story & Directed by Jagan Shakti
Produced by Cape of Good Films, Hope Productions, Fox Star Studios, Aruna Bhatia & Anil Naidu
Music by Amit Trivedi

Mission Mangal Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2019 Bollywood Film


1. ‘मिशन मंगलहिंदी भाषा में बनी एक हिस्टोरिकल-ड्रामा फिल्म थी जो 15 अगस्त 2019 में इंडिपेंडेंस डे के मौके पर रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में अक्षय कुमार, विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, शरमन जोशी, नित्या मेनन और कीर्ति कुल्हारी जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

मिशन मंगल के अलावा साल 2019 में अक्षय कुमार की 3 फिल्में और भी रिलीज़ हुई थीं. इनमे पहली फिल्म केसरी थी जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही. दूसरी फिल्म हाउसफुल 4 थी जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. 

इसके अलावा तीसरी फिल्म थी गुड न्यूज जिसे बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर घोषित किया गया था. बता दें, ‘केसरी’ और ‘मिशन मंगल’ दोनों ही रियल इवेंट पर बेस्ड थीं.

2. इस फिल्म की स्टोरी और डायरेक्शन का काम जगन शक्ति ने किया था. बता दें, मिशन मंगल से पहले जगन शक्ति ने अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘पैडमैन’ में भी बतौर एसोसिएट डायरेक्टर काम किया था. 

इसी दौरान उन्होंने ‘मिशन मंगल’ की स्क्रिप्ट अक्षय कुमार को सुनाई थी. अक्षय को स्क्रिप्ट काफी पसंद आई और उन्होंने इस फिल्म के लिए तुरंत हां कर दिया था. 

इसके अलावा ‘मिशन मंगल’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को अक्षय कुमार और फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक अमित त्रिवेदी ने कंपोज़ किया था. क्योंकि ये एक हिस्टोरिकल फिल्म थी. इसलिए इस फिल्म में कुल 3 गाने ही रखे गए थे. फिल्म का म्यूजिक कुछ खास पसंद नहीं किया गया था.

4. ‘मिशन मंगल’ की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म की स्टोरी रियल इवेंट पर बेस्ड है और जैसा फिल्म का टाइटल है फिल्म की स्टोरी भी वैसी ही है. लेकिन इस मिशन को पूरा करने में इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन के सभी वैज्ञानिकों को कितनी प्रोब्लम्स होती हैं, फिल्म में यही सब दिखाया गया है. 

क्योंकि सभी को मालूम था कि इंडिया से पहले अमेरिका मार्स मिशन में 4 बार फेल हो चुका है, रूस 8 बार और चीन भी कई बार ट्राई कर चुका है लेकिन किसी को भी सक्सेस नहीं मिल पाई थी. 




इसलिए इंडियन गवर्नमेंट इसरो के इस प्रोजेक्ट में पैसे लगाने को तैयार नहीं होती है. फिल्म में अक्षय कुमार ने मिशन मंगल डायरेक्टर राकेश धवन का किरदार निभाया है और विद्या बालन प्रोजेक्ट डायरेक्टर तारा शिंदे के रोल में नजर आई हैं. 

ये दोनों मिलकर एक टीम तैयार करते हैं और सरकार की तरफ से दिए गए काफी लो बजट में अपना मार्स मिशन पूरा करते हैं.

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. हालांकि इस फिल्म के साथ जॉन अब्राहम की फिल्म ‘बाटला हाउस’ भी रिलीज़ हुई थी. लेकिन ऑडियंस ने ‘मिशन मंगल’ को ज्यादा प्यार दिया. 

Mission Mangal Movie Unknown and Interesting Facts In Hindi

यही वजह रही कि ‘मिशन मंगल’ बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. जबकि ‘बाटला हाउस’ बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. हालांकि जॉन अब्राहम की परफॉरमेंस की काफी तारीफ हुई थी. 

लेकिन ‘मिशन मंगल’ के सामने ये फिल्म ज्यादा ऑडियंस को जुटाने में कामयाब नही हो पाई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Mission Mangal Movie Budget : 40 करोड़ रूपये
Mission Mangal Movie Office Collection (India) : 203 करोड़ रूपये
Mission Mangal Movie Box Office Collection (Worldwide) : 291 करोड़ रूपये

6. कोरोना वायरस की वजह से अभी तक साल 2019 में रिलीज़ हुई फिल्मों के लिए काफी सारे अवॉर्ड फंक्शन नहीं हो पाए हैं लेकिन अभी तक ‘मिशन मंगल’ को अलग-अलग केटेगरी में 14 नॉमिनेशन मिल चुके हैं जिनमे से ये फिल्म 2 अवॉर्ड अपने नाम भी कर चुकी है.


7. ‘मिशन मंगल’ के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो इस फिल्म ने पहले दिन पूरे इंडिया में 29.16 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था जिसके साथ ही ये पहले दिन की कमाई के मामले में अक्षय कुमार के करियर की सबसे बड़ी ओपनर बन गई थी. 

इसके अलावा ‘मिशन मंगल’ साल 2019 की तीसरी सबसे बड़ी ओपनर भी बनी थी. क्योंकि इस साल पहले दिन की कमाई के मामले में ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘वॉर’ पहले नंबर पर थी. जबकि दूसरे नंबर पर सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म ‘भारत’ थी. 

इन सब के अलावा ‘मिशन मंगल’ साल 2019 की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म वॉर, दूसरे नंबर पर शाहिद कपूर स्टारर कबीर सिंह, तीसरे नंबर पर विक्की कौशल की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, चौथे नंबर पर सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म भारत और पांचवें नंबर पर अक्षय कुमार और दिलजीत दोसांझ की फिल्म गुड न्यूज थी.

Mission Mangal Movie trivia in hindi

8. फिल्म की रिलीज़ के बाद अक्षय कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि पहले इस फिल्म का नाम ‘महिला मंडल’ फाइनल किया गया था. 

लेकिन सभी ने इस पर काफी समय तक चर्चा की और सभी ने ये माना कि मार्स मिशन में महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों का भी योगदान काफी रहा था. इसलिए इस फिल्म का नाम ‘मिशन मंगल’ फाइनल किया गया.




9. जैसा कि हमने बताया कि ‘मिशन मंगल’ 2019 में इंडिपेंडेंस डे के मौके पर रिलीज़ हुई थी. बता दें, अक्षय कुमार पिछले 7 सालों से लगातार इंडिपेंडेंस डे पर अपनी ही फिल्में रिलीज़ करते आ रहे हैं और ‘मिशन मंगल’ ऐसी 7वीं फिल्म थी जो लगातार इंडिपेंडेंस डे के मौके पर रिलीज़ हुई थी. 

इससे पहले साल 2014 में एंटरटेनमेंट, साल 2015 में ब्रदर्स, साल 2016 में रुस्तम, साल 2017 टॉयलेट: एक प्रेम कथा और साल 2018 में गोल्ड भी इंडिपेंडेंस डे वीक में ही रिलीज़ हुई थी.


10. आपकी जानकारी के लिए बता दें, साल 2013 में इसरो के वैज्ञानिकों ने 5 नवंबर को मार्स ऑर्बिटर लांच किया था. इसके बाद अक्षय कुमार और उनकी टीम ने साल 2018 में 5 नवंबर के ही दिन फिल्म ‘मिशन मंगल’ की अनाउंसमेंट की थी.

11. फिल्म के डायरेक्टर जगन शक्ति इस फिल्म पर काफी टाइम से काम कर रहे थे. अक्षय कुमार और विद्या बालन से पहले वो चाहते थे कि इस फिल्म में मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार मोहनलाल और बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी काम करें. 

Mission Mangal Movie Unknown and Interesting Facts In Hindi

लेकिन आर. बाल्की की फिल्म ‘पैडमैन’ में जगन शक्ति ने एसोसिएट डायरेक्टर का काम किया था और वो अक्षय कुमार के काम से काफी प्रभावित हुए थे. इसलिए उन्होंने अपनी फिल्म ‘मिशन मंगल’ में अक्षय कुमार को ही लेने का फैसला किया.

12. ‘मिशन मंगल’ में अक्षय कुमार और विद्या बालन को करीब 12 साल बाद एक साथ देखा गया था. इससे पहले ये दोनों साल 2007 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हे बेबी’ और ‘भूल भुलैया’ में एक साथ नजर आये थे. 

साथ ही अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा मिशन मंगल से पहले साल 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म राउडी राठौर और जोकर, साल 2013 में रिलीज़ हुई वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा और साल 2014 में रिलीज़ हुई हॉलिडे में एक साथ नजर आ चुके हैं. 


इनके अलावा अक्षय कुमार और तापसी पन्नू की बात करें तो इन दोनों को ‘मिशन मंगल’ से पहले साल 2015 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बेबी’ में भी एक साथ देखा जा चुका है.

13. फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा को शरमन जोशी के अपोजिट दिखाया गया है. कास्टिंग के दौरान सोनाक्षी ने शरमन के साथ काम करने से मना कर दिया था. 

उनका कहना था कि दोनों की जोड़ी अच्छी नहीं लगेगी. इसके बाद मेकर्स ने उन्हें काफी समझाया तब जाकर वो शरमन के साथ काम करने को तैयार हुई.


14. फिल्म में नित्या मेनन ने वर्षा पिल्लई का रोल प्ले किया है जो मार्स मिशन में सॅटॅलाइट इंजिनियर का काम करती है. बता दें, इस फिल्म से नित्या मेनन ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. 

शुरुआत में इस रोल के लिए साउथ एक्ट्रेस मंजू वारियर का नाम कंसीडर किया गया था लेकिन बात नहीं बन पाई. बाद में ये रोल नित्या मेनन के पास चला गया.


15. ‘मिशन मंगल’ से पहले भी अक्षय कुमार साल 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘जोकर’ में भी एक साइंटिस्ट की भूमिका निभा चुके हैं और इस फिल्म में भी उनके साथ सोनाक्षी सिन्हा नजर आई थीं. लेकिन ये फिल्म ऑडियंस को पसंद नहीं आई थी और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी.

16. फिल्म में बॉलीवुड एक्टर संजय कपूर ने सुनील शिंदे यानी विद्या बालन के हसबेंड की भूमिका निभाई है. फिल्म के एक सीन में संजय कपूर पब में जाते हैं तो वहाँ उनकी फिल्म ‘राजा’ का सुपरहिट गाना ‘अखियां मिलाऊ’ प्ले किया जाता है. 

Mission Mangal Movie Unknown and Interesting Facts In Hindi

इस गाने पर उन्हें डांस करते हुए भी दिखाया गया है. बता दें, ये फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी जिसमे संजय कपूर के साथ माधुरी दीक्षित लीड रोल में नजर आई थीं.

17. ‘मिशन मंगल’ की रिलीज़ से पहले यूएस बेस्ड इंडियन फिल्ममेकर राधा भारद्वाज ने इस फिल्म पर कॉपीराइट के आरोप लगाए थे. राधा भारद्वाज ने मेकर्स के खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट में केस भी दर्ज कराया था. 


राधा का कहना था कि उन्होंने साल 2016 में ही मिशन मंगल के टॉपिक पर ‘स्पेस मॉम्स’ के नाम से टाइटल रजिस्टर करवाया हुआ है और उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग लगभग खत्म भी कर ली है. उनका ये भी कहना था कि मेकर्स ने उनका आईडिया चुराया है. 

इसी वजह से उन्होंने ‘मिशन मंगल’ की रिलीज़ पर रोक लगाने की मांग की थी. लेकिन ‘मिशन मंगल’ की रिलीज़ से करीब एक हफ्ते पहले मुंबई हाईकोर्ट ने राधा भारद्वाज की अपील को रिजेक्ट कर दिया था.


18. जैसा कि हमने बताया कि ये फिल्म रियल इवेंट पर बेस्ड थी और इसरो ने मार्स मिशन साल 2013 में कम्पलीट किया था. फिल्म में इसी समय की स्टोरी दिखाई गई है. 

बता दें, फिल्म में अक्षय कुमार के पास ‘वोक्सवैगन टिगुआन एसयूवी’ कार दिखाई गई है जोकि इंडिया में साल 2018 में लांच हुई थी जबकि फिल्म का कांसेप्ट साल 2013 का था. ये एक मिस्टेक थी जो आप में से काफी लोगों ने नोटिस नहीं की होगी.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां