Total Dhamaal Movie Unknown Facts In Hindi: टोटल धमाल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Total Dhamaal Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म टोटल धमालसे जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Total Dhamaal Movie trivia in hindi


Total Dhamaal Star Cast
Ajay Devgn as Guddu Rastogi
Anil Kapoor as Avinash "Avi" Patel
Madhuri Dixit as Bindiya "Bindu" Patel
Riteish Deshmukh as Lallan Bhai
Arshad Warsi as Aditya "Adi" Shrivastav
Javed Jaffrey as Manav Shrivastav
Sanjay Mishra as Johnny
Esha Gupta as Prachi
Johnny Lever as Raju

Directed by Indra Kumar
Produced by Ajay Devgn, Ashok Thakeria, Indra Kumar, Sri Adhikari Brothers & Anand Pandit
Music by Gourov-Roshin

Total Dhamaal Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2019 Bollywood Film


1. ‘टोटल धमालहिंदी लैंग्वेज में बनी एक एडवेंचर-कॉमेडी फिल्म थी जो 22 फरवरी 2019 में रिलीज़ हुई थी. बता दें, ये धमाल फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म थी. इस सीरीज की पहली फिल्म ‘धमाल’ साल 2007 में रिलीज़ हुई थी. 

इसके बाद साल 2011 में इस सीरीज की दूसरी फिल्म ‘डबल धमाल’ रिलीज़ हुई थी. ये दोनों ही फिल्में ऑडियंस को काफी पसंद आई थी. इतना ही नहीं फिल्म ‘डबल धमाल’ के एंडिंग सीन में ही ‘टोटल धमाल’ की अनाउंसमेंट कर दी गई थी. 

‘डबल धमाल’ में जब संजय दत्त यानि कबीर नायक आदि, मानव, रॉय और बोमन का बेवकूफ बना देता है तो ये ही चारों कहते हैं कि वो फिल्म के तीसरे पार्ट ‘टोटल धमाल’ में उससे बदला लेंगे. 

Total Dhamaal Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

‘टोटल धमाल’ की स्टार कास्ट की बात करें तो इस फिल्म में अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, रितेश देशमुख, अरसद वारसी, जावेद जाफरी, ईशा गुप्ता और जॉनी लीवर जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

इन सब के अलावा फिल्म में साउथ फिल्मों के पॉपुलर कॉमेडियन अली भी एक कैमियो करते नजर आये थे. इनके अलावा फिल्म के एक सीन में अजय देवगन और संजय मिश्रा एक कार में होते हों तो कार के जीपीएस सिस्टम की आवाज जैकी श्रॉफ की दिखाई गई है.


2. इस फिल्म का डायरेक्शन इंद्र कुमार ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. 90s में इंद्र कुमार फैमिली और सीरियस फिल्में बनाते थे. इनमे दिल, बेटा, राजा, इश्क और मन जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं. 

इनके बाद इन्होने कॉमेडी फिल्में बनानी शुरू कर दी. इनकी कुछ फेमस कॉमेडी फिल्मों में मस्ती सीरीज, प्यारे मोहन, धमाल सीरीज जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं. 

इसके अलावा ‘टोटल धमाल’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को अजय देवगन, अशोक ठकेरिया और इंद्र कुमार ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक गौरोव-रोशिन ने कंपोज़ किया था. फिल्म में कुल 4 गाने ही रखे गए थे. क्योंकि ये एक कॉमेडी फिल्म थी इसलिए फिल्म का म्यूजिक कुछ खास पसंद नहीं किया गया था.

4. ‘टोटल धमाल’ की स्टोरीलाइन की बात करें तो धमाल सीरीज की पहली फिल्म की तरह ये फिल्म भी पैसे के इर्द गिर्द घूमती है. एक आदमी मरने से पहले 50 करोड़ रूपये के खजाने का पता बताता है. 


बस इसके बाद फिल्म के सभी किरदार उस खजाने को ढूंढने निकल पड़ते हैं जो जनकपुर के एक चिड़ियाघर में है. इसी बीच सभी लोगों को जानकपुर तक पहुंचने में कितनी मुसीबतों का सामना करना पड़ता और आखिर में सभी को खजाना मिल पाता है या नहीं? यही सब फिल्म में दिखाया गया है. 

फिल्म में कई जगह धमाल सिरीज की पिछली दोनों फिल्मों के कुछ सीन्स और डायलॉग भी मिक्स किये गए हैं. लेकिन इस फिल्म को एडवेंचर से भरपूर बनाने के लिए फिल्म में वीएफएक्स का काफी इस्तेमाल किया गया था. 

यही वजह है कि फिल्म का बजट भी काफी ज्यादा हो गया. कुल मिलाकर इंद्र कुमार ने राइटिंग में काफी अच्छा काम किया है. इसलिए मल्टी स्टार कास्ट होने के बावजूद फिल्म कही पर भी बोर नहीं लगती. बाकि फिल्म की स्टार कास्ट ने भी काफी अच्छी एक्टिंग की है.




5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. हालांकि इस फिल्म से एक हफ्ते पहले रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म ‘गली बॉय’ रिलीज़ हुई थी जो ऑडियंस को काफी पसंद आई थी. 

बता दें, ‘टोटल धमाल’ के साथ-साथ देशभर के कई सिनेमाघरों में ‘गली बॉय’ भी अगले 2 हफ़्तों तक टिकी रही थी, जिसकी वजह से ‘टोटल धमाल’ की कमाई पर असर जरूर देखने को मिला था. 


इसके बावजूद ‘टोटल धमाल’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Total Dhamaal Movie Budget : 100 करोड़ रूपये
Total Dhamaal Movie Office Collection (India) : 155 करोड़ रूपये
Total Dhamaal Movie Box Office Collection (Worldwide) : 228 करोड़ रूपये

Total Dhamaal Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

6. ‘टोटल धमाल’ के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो इस फिल्म ने पहले दिन पूरे इंडिया में 16.50 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था जिसके साथ ही ये फिल्म पहले दिन की कमाई के मामले में अजय देवगन के करियर की तीसरी सबसे बड़ी ओपनर बन गई थी. 

पहले दिन की कमाई के मामले में अजय देवगन की फिल्म ‘सिंघम रिटर्न्स’ पहले नंबर पर है जिसने फर्स्ट डे 32.09 करोड़ रूपये का शानदार कलेक्शन किया था. 


इसके अलावा दूसरे नंबर पर ‘गोलमाल अगेन’ है जिसने पहले दिन 30.14 करोड़ रूपये की कमाई की थी. इसके अलावा ‘टोटल धमाल’ साल 2019 की 9वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी. 

इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म वॉर, दूसरे नंबर पर शाहिद कपूर स्टारर कबीर सिंह, तीसरे नंबर पर विक्की कौशल की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, चौथे नंबर पर सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म भारत और पांचवें नंबर पर अक्षय कुमार और दिलजीत दोसांझ की फिल्म गुड न्यूज थी.


7. ‘टोटल धमाल’ की रिलीज़ से पहले पाकिस्तान में बॉलीवुड फिल्में रिलीज़ होती आ रही थीं लेकिन इस फिल्म की रिलीज़ से करीब 1 हफ्ते पहले इंडिया में पुलवामा अटैक हुआ था जिसके बाद अजय देवगन ने फैसला लिया था को वो अपनी फिल्म पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं करेंगे. 

इतना ही नहीं ‘टोटल धमाल’ की टीम ने पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को 50 लाख रूपये का डोनेशन भी दिया था. बता दें, अजय देवगन के इस फैसले के बाद धीरे-धीरे पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री ने पाकिस्तान को बॉयकॉट कर दिया.

8. आप में से काफी कम लोग जानते होंगे कि ‘टोटल धमाल’ का कांसेप्ट साल 1963 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म ‘इट्स ए मैड, मैड, मैड, मैड वर्ल्ड’ से काफी इंस्पायर्ड था. इतना ही नहीं फिल्म के कुछ सीन साल 2015 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘वेकेशन’ से कॉपी किये गए थे.

Total Dhamaal Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

9. अजय देवगन, अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की धमाल फ्रेंचाइजी में नई एंट्री हुई थी. इससे पहले ‘धमाल’ और ‘डबल धमाल’ में नजर आये संजय दत्त और आशीष चौधरी को टोटल धमाल में नहीं लिया गया था. 

बल्कि इस बारे में कुछ रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि मेकर्स ने संजय दत्त को धमाल का ही किरदार कबीर नायक का ऑफर दिया था. लेकिन डेट्स मैच ना होने की वजह से वो ये फिल्म नहीं कर पाए.


10. फिल्म के एक सीन में जब अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित जू में इंटर करते हैं तो माधुरी दीक्षित अनिल कपूर को एक कोड बताती है. ये कोड 124421 होता है. 

बता दें, इस कोड का रेफरेंस अनिल कपूर और माधुरी की ही फिल्म ‘राम लखन’ से लिया गया है, जिसमे अनिल कपूर अपना सिग्नेचर डायलॉग वन टू का फोर, फोर टू का वन बोलते नजर आते हैं.

11. फिल्म के डायरेक्टर इंद्र कुमार ने फिल्म के प्रोमोशन के दौरान खुलासा किया था कि वो शुरुआत में ‘टोटल धमाल’ की स्क्रिप्ट के साथ अनिल कपूर से मिलने गए थे. 




अनिल कपूर स्क्रिप्ट पढ़ ही रहे थे कि तभी इंद्र कुमार ने अनिल कपूर को बताया कि फिल्म में उनके साथ माधुरी काम करने वाली हैं. इतना सुनते ही अनिल कपूर ने बिना स्क्रिप्ट पढ़े ही फिल्म के लिए हां कर दी थी.

12. इस फिल्म में कई जंगली जानवर दिखाए गए हैं. काफी जानवर वीएफएक्स की मदद से दिखाए गए थे जबकि कुछ जानवर असली थी. इनमे से कैलिफ़ोर्निया के एक फीमेल मंकी को भी दिखाया गया था. 

इस मंकी का नाम क्रिस्टल है जो वास्तम में एक एक्ट्रेस है. क्रिस्टल साल 1997 से फिल्मों में काम करती आ रही है. क्रिस्टल को डॉ. डूलिटिल, नाईट एट द म्यूजियम, अमेरिकन पाई, द हैंगओवर पार्ट 2, जूकीपर जैसी कई फिल्मों में देखा जा चुका है.

Total Dhamaal Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

13. ‘टोटल धमाल’ में मेकर्स ने सोनाक्षी सिन्हा को लेकर एक आइटम सोंग ‘मुंगड़ा’ भी रिलीज़ किया था. बता दें, ये गाना साल 1977 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘इंकार’ के गाने ‘मुंगड़ा’ से ही रीमिक्स किया गया था. 

गाना ऑडियंस को बिलकुल भी पसंद नहीं आया था और कई दिनों तक सोनाक्षी सिन्हा को सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया गया था. इतना ही नहीं इस गाने के कॉपीराइट को लेकर भी विवाद हुआ था. 


क्योंकि ओरिजिनल गाना राजेश रोशन ने कंपोज़ किया था और उनका दावा था कि कंपनी ने बिना उनकी परमिशन के ही इस गाने के राइट्स ‘टोटल धमाल’ की टीम को बेच दिए हैं. हालांकि बाद में ये मामला शांत हो गया.

14. ‘टोटल धमाल’ माधुरी दीक्षित के करियर की पहली फुल कॉमेडी फिल्म थी. हालांकि इससे पहले भी इन्हें कई फिल्मों में कॉमेडी करते देखा गया है लेकिन कुछ लिमिटेड सीन्स में ही ये कॉमेडी करती नजर आई थीं. 

जबकि ‘टोटल धमाल’ कम्पलीट कॉमेडी फिल्म थी. इतना ही नहीं ये माधुरी के करियर की पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म भी थी जिसमे उन्होंने मराठी लैंग्वेज का इस्तेमाल किया था.


15. फिल्म में जावेद जाफरी को क्लीन शेव में देखा गया है. लेकिन अगर आपने नोटिस किया हो तो फिल्म के सभी पोस्टर्स में जावेद जाफरी को फुल दाढ़ी के साथ देखा गया था. 

इसका मेन रीज़न ये था कि फिल्म की शूटिंग काफी पहले खत्म हो गई थी और फिल्म के लिए प्रोमोशनल पोस्टर्स बाद में शूट किये गए थे. 

वैसे भी पहले ये फिल्म 7 दिसंबर 2018 में रिलीज़ होने वाली थी लेकिन उस समय तक फिल्म के वीएफएक्स इफेक्ट्स पर काम बाकी रह गया था. इसलिए इस फिल्म की रिलीज़ आगे बढ़ाकर 22 फरवरी 2019 कर दी गई.




16. ‘टोटल धमाल' से पहले इंद्र कुमार और अनिल कपूर 2 फिल्मों में साथ में काम कर चुके हैं. इस फिल्म में इन दोनों की जोड़ी 17 साल बाद एक साथ नजर आई थी. 

इससे पहले इंद्र कुमार ने अनिल कपूर के लिए साल 1992 में ‘बेटा’ और साल 2002 में ‘रिश्ते’ बनाई थी. अनिल कपूर के अलावा इंद्र कुमार अजय देवगन के लिए भी 3 फिल्में बना चुके हैं. 

‘टोटल धमाल’ से पहले साल 1997 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘इश्क’ और साल 2004 में रिलीज़ हुई ‘मस्ती’ का डायरेक्शन भी इंद्र कुमार ने ही किया था. ये दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थीं. 


इनके अलावा इंद्र कुमार ने माधुरी दीक्षित के साथ भी कई फिल्में बनाई हैं. ‘टाल धमाल’ से पहले इंद्र कुमार ने माधुरी के साथ करीब 24 साल पहले साल 1995 में फिल्म ‘राजा’ बनाई थी. इसके अलावा माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘बेटा’ और ‘दिल’ का डायरेक्शन भी इंद्र कुमार ने ही किया था.

17. ‘टोटल धमाल’ में अजय देवगन के साथ कोई भी लीड एक्ट्रेस नहीं दिखाई गई है. इससे पहले साल 2010 में रिलीज़ हुई प्रकाश झा की फिल्म ‘राजनीति’ में भी अजय देवगन सोलो रोल कर चुके हैं.

18. ‘टोटल धमाल’ से पहले अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित कई फिल्मों में एक साथ नजर आ चुके हैं. इन दोनों की कैमिस्ट्री हमेशा ही ऑडियंस को पसंद आई है. 


ये दोनों राम लखन, तेज़ाब, बेटा, परिंदा और किशन कन्हैया जैसी कई फिल्मों में एक साथ नजर आ चुके हैं. ‘टोटल धमाल’ से पहले इन दोनों को करीब 19 साल पहले साल 2000 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘पुकार’ में एक साथ देखा गया था. 

इनके अलावा फिल्म में अजय देवगन और माधुरी दीक्षित को तीसरी बार एक साथ देखा गया था. फिल्म में ये दोनों करीब 18 साल बाद एक साथ नजर आये थे. 

इससे पहले ये दोनों साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘लज्जा’ और ‘ये रास्ते हैं प्यार के’ में एक साथ नजर आ चुके हैं.


19. ‘टोटल धमाल’ में अनिल कपूर और जावेद जाफरी को दूसरी बार एक साथ देखा गया था. इससे पहले ये दोनों करीब 34 साल पहले साल 1985 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मेरी जंग’ में एक साथ नजर आये थे. इतना ही नहीं ‘मेरी जंग’ से ही जावेद जाफरी ने बॉलीवुड में डेब्यू भी किया था.

20. ‘टोटल धमाल’ के ट्रेलर रिलीज़ के टाइम फिल्म के डायरेक्टर इंद्र कुमार ने बताया था कि धमाल सीरीज के चौथे पार्ट पर भी काम जारी है. इतना ही नहीं उन्होंने इसके लिए 2 टाइटल भी रजिस्टर करवाए हुए हैं. 

इनमे एक ‘ट्रिपल धमाल’ है और दूसरा ‘फुल ऑन धमाल’ है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि धमाल सीरीज की पिछली दोनों फिल्मों में नजर आये संजय दत्त और आशीष चौधरी को ‘टोटल धमाल’ में नहीं लिया गया था. 

इस पर इंद्र कुमार ने हिंट दिया था कि इस सीरीज के चौथे पार्ट में इन दोनों को अजय देवगन और बाकी स्टारकास्ट के साथ लिया जा सकता है.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां