Kabhi Khushi Kabhie Gham Unknown Facts In Hindi: कभी खुशी कभी गम से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Kabhi Khushi Kabhie Gham Trivia In Hindi: आज की पोस्ट में हम करण जौहर (Karan Johar) की मल्टीस्टारर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ (Kabhi Khushi Kabhie Gham) से जुड़ी ऐसी 20 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.
Kabhi Khushi Kabhie Gham trivia In Hindi
Kabhi Khushi Kabhie Gham Unknown Facts In Hindi

Kabhi Khushi Kabhie Gham Star Cast
Amitabh Bachchan
Jaya Bachchan
Shah Rukh Khan
Kajol
Hrithik Roshan
Kareena Kapoor
Farida Jalal
Alok Nath
Rani Mukerji

Directed by Karan Johar
Produced by Yash Johar
Screenplay by Karan Johar & Sheena Parikh
Story by Karan Johar

Music
Jatin Lalit
Sandesh Shandilya
Aadesh Shrivastava


Kabhi Khushi Kabhie Gham Unknown Facts In Hindi

Amitabh Bachchan | Shah Rukh Khan | Kajol



1. कभी खुशी कभी गम 14 दिसंबर 2001 को रिलीज़ की गई थी. फिल्म का निर्देशन करण जौहर ने किया था. साथ ही करण जौहर ने ही इस फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था. इतना ही नहीं फिल्म की कहानी भी करण जौहर ने ही लिखी थी.

2. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), जया बच्चन (Jaya Bachchan), शाहरुख़ खान (Shah Rukh Khan), काजोल (Kajol), ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan), करीना कपूर (Kareena Kapoor), रानी मुखर्जी (Rani Mukerji), फरीदा जलाल (Farida Jalal) और आलोक नाथ (Alok Nath) के अलावा भी कई बड़े सितारे शामिल थे.
Kabhi Khushi Kabhie Gham Trivia In Hindi
Kabhi Khushi Kabhie Gham Unknown Facts In Hindi

3. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. आइये इस फिल्म का कुल बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जानते हैं.
Kabhi Khushi Kabhie Gham Movie Budget : 40 करोड़ रूपये
Kabhi Khushi Kabhie Gham Movie Box Office Collection (India)55.65 करोड़ रूपये
Kabhi Khushi Kabhie Gham Movie Box Office Collection (Worldwide)135 करोड़ रूपये

Note: इस फिल्म ने विदेशों में जबरदस्त कमाई कर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.

4. कभी ख़ुशी कभी गम साल 2001 में रिलीज़ हुई सनी देओल (Sunny Deol) की फिल्म गदर: एक प्रेम कथा (Gadar: Ek Prem Katha) के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी.

5. फिल्म में कुल 7 गाने थे और सभी सुपरहिट हुए थे. फिल्म का संगीत जतिन-ललित (Jatin-Lalit), सन्देश शांडिल्य (Sandesh Shandilya) और आदेश श्रीवास्तव (Aadesh Shrivastava) ने दिया था.




6. करण जौहर अपने लिए ‘K’ फैक्टर को काफी लकी मानते हैं इसलिए शुरुआत से ही इन्होने अपने डायरेक्शन और प्रोडक्शन के तहत बनी अधिकांश फिल्मों के नाम ‘K’ से ही रखे थे. इनमे कुछ कुछ होता है (Kuch Kuch Hota Hai), कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khushi Kabhie Gham), कल हो ना हो (Kal Ho Naa Ho), काल (Kaal), कभी अलविदा ना कहना (Kabhi Alvida Naa Kehna), कुर्बान (Kurbaan), कपूर एंड संस (Kapoor & Sons) और केसरी (Kesari) जैसी फ़िल्में शामिल हैं. लेकिन कुछ समय बाद ही इन्होने यह ट्रेंड खत्म कर दिया.

7. फिल्म में अमिताभ बच्चन का रोल करण जौहर के पिता यश जौहर (Yash Johar) से प्रेरित था. यही वजह थी कि फिल्म में उनका नाम यश रायचंद रखा गया था. इतना ही नहीं फिल्म में उनका जन्मदिन भी उसी दिन मनाया जाता है जिस दिन यश जौहर का जन्मदिन था.

8. बहुत कम लोग जानते हैं कि यह फिल्म आमिर खान (Aamir Khan) को बिलकुल भी पसंद नहीं आई थी. इसलिए स्क्रीनिंग के समय वह फिल्म खत्म होने से पहले ही किसी को बिना बताये चले गए थे. यह बात उन्होंने करण जौहर के शो ‘कॉफ़ी विद करण’ (Koffee With Karan) में खुद बताई थी और उनसे माफ़ी भी मांगी थी.
Kabhi Khushi Kabhie Gham Trivia In Hindi
Abhishek Bachchan & Kareena Kapoor in Kabhi Khushi Kabhie Gham
9. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) ने भी एक कैमियो किया था. लेकिन फिल्म रिलीज़ होने से पहले डायरेक्टर करण जौहर से कहकर उन्होंने यह सीन हटवा दिया था.

10. फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी करीब 20 साल बाद देखी गई थी. क्योंकि इससे पहले ये दोनों साल 1981 में रिलीज़ हुई यश चोपड़ा (Yash Chopra) की फिल्म ‘सिलसिला’ (Silsila) में साथ में नजर आये थे.


11. कभी खुशी कभी गम की कहानी थोड़ी बहुत करण जौहर की पिछली फिल्म कुछ कुछ होता (Kuch Kuch Hota hai) है से मिलती-जुलती थी. क्योंकि इस फिल्म में भी किरदारों के नाम एक जैसी ही थे. जैसे शाहरुख़ का राहुल और काजोल का नाम अंजली रखा गया था. इतना ही नहीं फिल्म के गाने ‘सूरज हुआ मद्धम’ में फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ के टाइटल ट्रैक का म्यूजिक भी लिया गया है.

12. इनके अलावा फिल्म में रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) का भी लगभग उतना ही रोल है जितना कि कुछ कुछ होता है में था. बल्कि इस फिल्म में वह राहुल को अपने प्यार को पाने की सलाह देती है. इन सबके अलावा कुछ कुछ होता है में दिखाया गया छोटा सरदार यानी परजान दस्तूर इस फिल्म में भी तारे गिनते नजर आता है.

13. फिल्म में जब शाहरुख़ खान की एंट्री हेलीकॉप्टर से दिखाई जाती है तो हेलीकॉप्टर पर दिखाया गया लोगो वास्तव में यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) का है लेकिन फिल्म की कहानी के मुताबिक उसे यश रायचंद के नाम से दिखाया जाता है.
Kabhi Khushi Kabhie Gham Trivia In Hindi
Amitabh Bachchan & Jaya Bachchan in Kabhi Khushi Kabhie Gham
14. फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन को ‘आती क्या खंडाला’ गाने पर डांस करते हुए दिखाया गया था. वास्तव में यह गाना रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) की साल 1998 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘गुलाम’ (Ghulam) से लिया गया था.

15. फिल्म में शाहरुख़ खान के बचपन का किरदार उन्ही के बड़े बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) ने निभाया था.


16. इस फिल्म में शाहरुख़ खान और ऋतिक रोशन ने अमिताभ बच्चन के बेटों का किरदार निभाया था. लेकिन कुछ समय बाद ही दोनों ने अमिताभ बच्चन की ही दो बड़ी फिल्मों के रीमेक में काम किया था. शाहरुख़ खान ने साल 2006 में डॉन (Don) और ऋतिक रोशन ने साल 2012 में अग्निपथ (Agneepath) के रीमेक में काम किया था. दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थी.

17. फिल्म के आखिर में जब शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन आपस में मिलते हैं और दोनों के बीच सुलह हो जाती है, इस सीन में ऋतिक रोशन का भी एक शॉट था लेकिन उन्हें अमिताभ और शाहरुख़ की एक्टिंग ने इतना प्रभावित किया कि वह सही से डायलॉग ही नहीं बोल पा रहे थे. अमिताभ ने उन्हें काफी समझाया इसके बावजूद वह सीन अगले दिन शूट किया गया.
Kabhi Khushi Kabhie Gham Trivia In Hindi
Amitabh Bachchan & Shahrukh Khan in Kabhi Khushi Kabhie Gham
18. फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) और जॉन अब्राहम (John Abraham) को भी कास्ट किया गया था. लेकिन कुछ कारणों के चलते ये दोनों इस फिल्म में काम नहीं कर पाए.

19. बताया जाता है इस फिल्म के गाने ‘शावा शावा’ को शूट करने में अमिताभ बच्चन को पूरे 16 दिन लग गए थे.

20. इस फिल्म को उस साल कुल मिलाकर 22 अवॉर्ड्स मिले थे.

देखें विडियो

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां