Money Heist TV Series Interesting Unknown Facts In Hindi: मनी हेइस्ट टीवी सीरीज से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

Money Heist (La Casa De PapelTV Series Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम Spanish पॉपुलर टीवी सीरीज मनी हेइस्टसे जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

 


Money Heist (La Casa De Papel) TV Series Star Cast

Úrsula Corberó as Silene Oliveira (Tokyo)

Álvaro Morte as Sergio Marquina (The Professor) / Salvador "Salva" Martín

Itziar Ituño as Raquel Murillo (Lisbon)

Pedro Alonso as Andrés de Fonollosa (Berlin)

Paco Tous as Agustín Ramos (Moscow)

Alba Flores as Ágata Jiménez (Nairobi)

Miguel Herrán as Aníbal Cortés (Rio)

Jaime Lorente as Ricardo / Daniel[b] Ramos (Denver)

Esther Acebo as Mónica Gaztambide (Stockholm)

Enrique Arce as Arturo Román

Darko Perić as Mirko Dragic (Helsinki)

Hovik Keuchkerian as Bogotá

Rodrigo de la Serna as Martín Berrote (Palermo / The Enginee)

 

Created by Álex Pina

Produced by Álex Pina, Sonia Martínez, Jesús Colmenar, Esther Martínez Lobato & Nacho Manubens

Original Network & Distributer Antena 3 (2017) & Netflix (2019–present)

 

Money Heist (La Casa De Papel) TV Series (2017-2019) Unknown & Interesting Facts In Hindi, Trivia, Review, Star Cast, Shooting Locations

 

1. Money Heist स्पेनिश लैंग्वेज में बनी एक क्राइम-ड्रामा टीवी सीरीज है जिसके 2 सीजन रिलीज़ किये जा चुके हैं. हर सीजन को 2-2 पार्ट्स में दिखाया गया है. यानि कि अभी तक इसके कुल 4 पार्ट्स रिलीज़ हो चुके हैं जबकि इस सीरीज के पांचवें पार्ट को लेकर पहले ही अनाउंसमेंट की जा चुकी है और ये साल 2021 में रिलीज़ किया जा सकता है


Money Heist टीवी सीरीज की स्टारकास्ट की बात करें तो इसमें सभी स्पेनिश एक्टर्स ही नजर आये हैं. सिरीज में Álvaro Morte, Sergio Marquina यानी कि Professor के रोल में नजर आये हैं जिसने अपनी पूरी लाइफ रॉबरी के प्लान को तैयार करने में लगाई है. प्रोफेसर मास्टरमाइंड है जो अपनी टीम के साथ Royal Mint of Spain और Bank of Spain में चोरी करने का प्लान बनाता है


बाकि स्टार कास्ट की बात करें तो प्रोफेसर की टीम के सभी मेंबर्स के नाम दुनियाभर के अलग-अलग देशों और शहरों के नाम पर दिखाए गए हैं. इनमे Tokyo, Berlin, Moscow, Nairobi, Rio, Denver, Helsinki जैसे नाम शामिल हैं. 


इनके अलावा क्या आपको प्रोफेसर का Nickname पता है? शायद आप में से काफी लोगों को इसके बारे में नहीं पता होगा. वैसे सीरीज में Inspector Raquel Murillo प्रोफेसर को Salva कहकर बुलाती है लेकिन असल में प्रोफेसर का निकनेम Salvador होता है.


Arjun Reddy Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Vijay Deverakonda 2017 Telugu


2. सीरीज में दिखाया गया है कि प्रोफेसर और उसकी टीम चोरी का ऐसा प्लान बनाते हैं कि जिससे किसी को कोई नुकसान नहीं होगा और आम जनता भी आखिरी में उन्हें मसीहा मानेगी. प्रोफेसर पहले से ही सभी प्लान बनाकर रेडी है. उसे पता है कि चोरी के दौरान क्या-क्या प्रोब्लम्स आ सकती हैं और वो पहले से ही इन सभी प्रोब्लम्स का सलूशन भी लेकर तैयार रहता है


ये प्लान काफी हद तक कामयाब भी रहता है लेकिन इसी बीच सीरीज में कई जगह टर्न और ट्विस्ट आते हैं जो देखने वालों को आखिर तक बांधे रखते हैं. सीरीज में अभी तक दिखाया गया है कि प्रोफेसर और उसकी टीम Royal Mint of Spain से चोरी करने में कामयाब हो जाते हैं लेकिन Bank of Spain से बाहर निकलना इनके लिए बेहद ही मुश्किल नजर आ रहा है


सीरीज के पांचवें पार्ट में ही हमें आगे की स्टोरी के बारे में पता चलेगा. दोस्तों, मनी हेइस्ट लवर्स के लिए एक बुरी खबर है कि कई रिपोर्ट्स ऐसी आईं हैं कि मेकर्स ने पांचवें पार्ट को लेकर ये हिंट दिया है कि इसका पांचवां पार्ट सिरीज का आखिरी पार्ट होगा. इसके बारे में जानकर आपको थोडा धक्का लग सकता है.



3. Money Heist टीवी सीरीज को Álex Pina ने बनाया है जो Spain के जाने माने राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं. इन्हें अक्सर टीवी शोज और वेब सीरीज के लिए जाना जाता है.

 

4. Money Heist टीवी सीरीज की बात करें तो इस सीरीज का असली नाम La Casa De Papel है. स्पेनिश में इसका मतलब होता है The House of Paper. हालांकि इससे पहले इसका नाम Los Desahuciados फाइनल किया था जिसका इंग्लिश में मतलब होता है The Evicted / Outcast, मतलब वो लोग जिन्हें किसी ग्रुप से बाहर निकाल दिया जाता है. 


Malamaal Weekly Unknown Facts In Hindi: मालामाल वीकली से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


वैसे सीरीज में जिन लोगों को चोरी करते हुए दिखाया है वो दरअसल ऐसे ही लोग होते हैं जो फैमिली और फ्रेंड्स से अलग होते हैं जिनकी बाहर कोई भी हेल्प नहीं करता. ऐसे में प्रोफेसर इन सब की मदद के लिए आगे आता है. बता दें, कुछ रीज़न की वजह से बाद में इस सीरीज का नाम बदलकर La Casa De Papel किया गया था.

 

5. बता दें, इस सीरीज की शुरुआत साल 2017 में की गई थी. स्पेन में ये सीरीज Antena 3 TV Channel पर प्रसारित की जाती थी. शुरुआत में इस सीरीज की पॉपुलैरिटी काफी अच्छी थी. बताया जाता है स्टार्टिंग में इस सीरीज को टीवी पर 4 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज मिल रहे थे जिसके चलते मेकर्स ने पहले पार्ट के लिए 18-21 एपिसोड बनाने की प्लानिंग की थी. 


लेकिन धीरे-धीरे सीरीज की पॉपुलैरिटी घटती ही चली गई जिसके चलते मेकर्स ने पहले पार्ट के लिए सिर्फ 15 एपिसोड ही बनाए. इसके बाद कई रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया है कि इस सीरीज के चौथे पार्ट तक आते-आते ये शो स्पेन में फ्लॉप की कगार पर आ गया था


लेकिन तभी Netflix ने इसके Global Streaming Rights खरीद लिए. इसके बाद नेटफ्लिक्स ने सबसे पहले इस सीरीज का नाम बदलकर La Casa De Papel से Money Heist किया और इसके बाद सीरीज के सभी Episodes की Duration भी कम कर दी. नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग होते ही इस सीरीज ने दुनियाभर में तहलका मचा दिया. 


Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam


इतना ही नहीं ग्लोबल रिलीज़ होते ही ये नेटफ्लिक्स पर Non-English सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी शो भी बन गया था. दुनियाभर में ये सीरीज इतनी पसंद की गई कि इसे Iris Award, International Emmy Awards और Platino Awards जैसे ढेर सारे अवॉर्ड भी दिए जा चुके हैं. 


ये सीरीज इंडिया में भी स्ट्रीम की गई थी और यहां पर ये English लैंग्वेज के साथ-साथ Hindi में भी अवेलेबल है. अगर आपने ये सीरीज अभी तक नहीं देखी है तो एक बार जरूर देखें. उम्मीद है ये आपको निराश नहीं करेगी.

 


6. वैसे इस सीरीज की रेटिंग की बात करें तो इसे दुनियाभर के क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस सीरीज को 8.3/10 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है. साथ ही दुनियाभर में से इसे काफी अच्छा रिस्पोंस मिला जिसके चलते ये सीरीज दुनियाभर के टॉप टीवी सीरीज में जगह बनाने में कामयाब रही


इंडिया में इस सीरीज को लेकर एक अलग ही क्रेज देखने को मिला है और बाकि देशों की तरह यहां पर भी लोग इस सीरीज के आखिरी पार्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.


Mersal Movie Unknown Facts In Hindi: मेर्सल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


7. कहा जाता है कि किसी भी बड़ी चीज की शुरुआत एक छोटी और मामूली चीज से होती है. इस टीवी सीरीज की भी शुरुआत कुछ ऐसी ही हुई थी. दरअसल सीरीज के निर्माता Álex Pina ने एक बार एक टी-शर्ट खरीदी थी जिसपर Tokyo लिखा हुआ था


बस फिर क्या था एलेक्स ने सोचा क्यों ना एक High Standard चोरी की कहानी लिखी जाए जिसके सभी करैक्टर के नाम देश या शहरों के नाम पर हों. बस कुछ इसी तरह Money Heist की शुरुआत हुई थी.

 


8. इस सीरीज के सभी एपिसोड की शूटिंग सीरियल वाइज हुई थी. सीरीज का सस्पेंस और आगे की स्टोरी लीक ना हो इसके लिए मेकर्स ने पहले ही प्लानिंग की हुई थी. सिरीज में काम करने वाले सभी एक्टर्स को कभी भी एडवांस में स्क्रिप्ट नहीं दी जाती थी बल्कि अगले एपिसोड की शूटिंग से पहले ही उन्हें स्क्रिप्ट दी जाती थी और इसके लिए पूरी टीम काफी Excited रहते थी.  


इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि सीरीज की पूरी स्टोरी एक साथ नहीं लिखी गई थी. बल्कि मेकर्स का प्लान था कि वो पब्लिक रिएक्शन के आधार पर आगे की स्क्रिप्ट लिखा करेंगे ताकि उन्हें पब्लिक के इंटरेस्ट के बारे में जानकारी मिल सके और उसी तरह वो आगे की स्क्रिप्ट भी लिख सकें. यही सबसे बड़ी वजह थी की सीरीज में काम करने वालों को भी पता नहीं होता था कि अगले एपिसोड में क्या होने वाला है?


Don Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Amitabh Bachchan 1978 Bollywood


9. सीरीज देखने के बाद लगता है कि हर कोई करैक्टर अपने आप में परफेक्ट था लेकिन आपको बता दें,सिरीज में रोल पाने के लिए सभी को काफी मेहनत करनी पड़ी थी. जी हां, सीरीज का मेन करैक्टर Sergio Marquina यानि Professor की बात करें तो उन्हें ऑडिशन के टाइम पर रिजेक्ट कर दिया था


लेकिन उन्हें हर हालत में ये रोल लेना था जिसके लिए उन्हें कई सारे ऑडिशन देने पड़े थे. तब जाकर उन्हें ये रोल मिला था. इसके अलावा सीरीज में Denver की हंसी देखकर आप सभी जरूर हैरान रह गए होंगे. देखकर तो यही लगता है ये उनकी एक्टिंग का अंदाज था लेकिन ये सच नहीं है. डेनवर की हंसी पूरी तरह से स्क्रिप्टेड थी. शूटिंग के दौरान उन्हें कहां और कितना हँसना है ये सब कुछ स्क्रिप्ट में था.

 

10. दोस्तों, इस सीरीज में जो Royal Mint of Spain दिखाया है वो असली नहीं है. बता दें, मेकर्स ने असली रॉयल मिंट ऑफ स्पेन में शूटिंग करने की परमिशन मांगी थी लेकिन उन्हें ये परमिशन नहीं मिल पाई जिसके बाद मेकर्स को ठीक रॉयल मिंट ऑफ स्पेन जैसा सेट तैयार करना पड़ा था. इसी तरह टीम ने बैंक ऑफ स्पेन को भी तैयार किया था.


Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें


11. सीरीज के तीसरे और चौथे पार्ट में दिखाया गया है कि बैंक ऑफ स्पेन के अंदर एक बड़े से लॉकर में काफी सारा गोल्ड रखा हुआ है जिसमे एक ऐसी तकनीक इस्तेमाल की गई है कि अगर कोई भी उसके साथ छेड़ छाड़ करता है तो उस लॉकर में पानी भरना शुरू हो जाता है. बताया जाता है ओरिजिनल बैंक ऑफ स्पेन के अंदर भी ऐसा ही गोल्ड है और कुछ इसी तरह की तकनीक इस्तेमाल की गई है.

 

12. इस सीरीज में कई जगह "Bella Ciao" गाना सुनने को मिलता है जिसके बारे में बताया जाता है कि ये गाना 19वीं शताब्दी के फेमस इटालियन फोक गाने से लिया गया था. बताया जाता है World War 2 के दौरान इस गाने को वहां के लोग Benito Mussolini के खिलाफ इस्तेमाल करते थे


इसके बाद ये गाना दुनियाभर में फेमस होने लगा और धीरे-धीरे काफी लोग अपने हार्ड टाइम में यही गाना गाते थे. इतना ही नहीं इस गाने को अभी तक दुनियाभर के कई टीवी शोज, वेब सीरीज और फिल्मों में भी इस्तेमाल किया जा चुका है. बल्कि Money Heist सीरीज की रिलीज़ के बाद तो ये ऑडियंस का फेवरेट गाना बन चुका है.


देखिये वीडियो :


इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करेंये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलेंधन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ