Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam

-: Film Ek Remake Anek :-

 

फिल्म एक रीमेक अनेक : दोस्तों, ‘फिल्म एक रीमेक अनेकसेक्शन की अगली पोस्ट लेकर हम आपके सामने फिर से हाजिर हैं. आज की इस पोस्ट में हम Malayalam Superstar Mohanlal की Psychological Horror फिल्म Manichitrathazhu से जुड़े Unknown Facts, Box Office Collection, Records, Awards और इस फिल्म के सभी Remake Versions के बारे में बात करेंगे. तो आइये सबसे पहले फिल्म मणिचित्राथाजू के बारे में बात कर लेते हैं.

 

manichitrathazhu movie trivia revisit

Manichitrathazhu (1993) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

 

मणिचित्राथाजूमलयालम लैंग्वेज में बनी एक साइकोलॉजिकल हॉरर फिल्म थी जो 25 दिसंबर 1993 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Mohanlal, Suresh Gopi और Shobana लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म का डायरेक्शन साउथ फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर Fazil ने किया था जो अपने करियर में Malayalam के अलावा Tamil और Telugu लैंग्वेज में भी कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं.

 

मणिचित्राथाजू फिल्म की बात करें तो इस फिल्म को उस समय ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 8.7/10 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है


इसके अलावा फिल्म का टॉपिक उस समय काफी नया था जिसका सीधा फायदा फिल्म मेकर्स को हुआ और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने पिछली सभी मलयालम फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए. बता दें, साउथ के कई थियेटरों में इस फिल्म ने अपने 365 दिन पूरे किये थे जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड था.

 

इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो फिल्म का करेक्ट डाटा इन्टरनेट पर अवेलेबल नहीं है लेकिन फिर भी साईट वाइज डाटा के हिसाब से इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर करीब 7 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. इसके साथ ही ये फिल्म उस टाइम पर इंडस्ट्री हिट डिक्लेअर की गई थी.

 

आपको बता दें, मणिचित्राथाजू साल 1993 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मलयालम फिल्म बनी थी. इसके अलावा इस फिल्म ने पिछली सभी मलयालम फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और ऑलटाइम सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मलयालम फिल्म भी बन गई थी


manichitrathazhu movie box office trivia review revisit

इसके साथ ही ये फिल्म मलयालम सिनेमा की सबसे बेस्ट फिल्मों में भी गिनी जाती है. इन सब के अलावा इस फिल्म के बारे में ये भी बताया जाता है कि टीवी पर भी इस फिल्म ने टीआरपी के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे


बताया जाता है रिलीज़ के करीब 20 साल बाद ये फिल्म केरल के एशियानेट टीवी पर एक साल में 12 बार दिखाई गई थी जिसने हर बार एक नया रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद इस फिल्म की पॉपुलैरिटी आज भी काफी अधिक है.


Don Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Amitabh Bachchan 1978 Bollywood


बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ने के साथ-साथ इस फिल्म ने उस साल कई अवॉर्ड भी जीते थे. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 5 नॉमिनेशन मिले थे और ये सभी अवॉर्ड इस फिल्म ने अपने नाम किये थे.

 

मणिचित्राथाजूको हिंदी लैंग्वेज में भी डब किया गया था. बता दें, B4U ने इस फिल्म को हिंदी वर्जन में Ek Aur Bhool Bhulaiyaa नाम से रिलीज़ किया था. हिंदी वर्जन में भी इस फिल्म को ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. वैसे हिंदी वर्जन में ये फिल्म B4U Plus YouTube Channel पर भी अवेलेबल है. अगर आप चाहे तो देख सकते हैं.

 

आपको बता दें, मोहनलाल स्टारर मणिचित्राथाजू की जबरदस्त सक्सेस के बाद ही इस फिल्म को अभी तक 4 भाषाओँ में रीमेक किया जा चुका है. आइये इन सभी फिल्मों के बारे में बात करते हैं.

 

Manichitrathazhu (1993) Movie Remade Into 4 Languages – Complete List

 

1. Apthamitra (2004)

 

मणिचित्राथाजू फिल्म का पहला रीमेक साल 2004 में Kannada लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Apthamitra नाम से रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में Vishnuvardhan और Soundarya लीड रोल में नजर आये थे.


Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam

ओरिजिनल फिल्म की तरह ये फिल्म भी ऑडियंस को बेहद पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. इतना ही नहीं कर्नाटक के कई थियेटरों में ये फिल्म पूरे एक साल तक चली थी. इन सब के अलावा ये फिल्म साल 2004 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्मों में भी शामिल हुई थी


Bodyguard Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Dileep 2010 Malayalam


ओरिजिनल फिल्म की तरह ये फिल्म भी उस साल कई अवॉर्ड जीतने में कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल फिल्मफेयर साउथ की तरफ से 5 अवॉर्ड दिए गए थे.

 

आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, इस फिल्म को भी हिंदी में डब किया गया था. हिंदी में ये फिल्म Chandramukhi Ka Bhool Bhulaiya Mahal नाम से रिलीज़ की गई थी.

 

2. Chandramukhi (2005)

 

कन्नड़ रीमेक के बाद साल 2005 में मोहनलाल स्टारर मणिचित्राथाजू का रीमेक Tamil लैंग्वेज में भी बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में साउथ सुपरस्टार Rajinikanth नजर आये थे और ये फिल्म Chandramukhi नाम से रिलीज़ हुई थी.


Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam

बता दें, ओरिजिनल फिल्म की तरह इस फिल्म को भी ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर All Time Blockbuster रही थी. इतना ही नहीं Chennai के Shanti Theatre में इस फिल्म ने 890 दिनों तक चलने का रिकॉर्ड भी बनाया था. इसके अलावा ये फिल्म साल 2005 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म भी बनी थी.


Singam Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Suriya 2010 Tamil


बता दें, इस फिल्म को तेलुगू लैंग्वेज में भी डब किया गया था और तेलुगू वर्जन में भी ये फिल्म एक ही साथ रिलीज़ की गई थी. इसके अलावा चंद्रमुखी को बाकि कई लैंग्वेज में भी डब किया जा चुका है. 


भोजपुरी में ये फिल्म Chandramukhi Ke Hunkaar नाम से डब की गई थी. हिंदी वर्जन में ये फिल्म चंद्रमुखी नाम से ही डब हुई थी. इन सब के अलवा ये पहली तमिल फिल्म थी जिसे German लैंग्वेज में डब किया गया था. German में ये फिल्म The Ghost Hunters नाम से रिलीज़ हुई थी. इतना ही नहीं ये फिल्म तुर्की भाषा में भी डब की गई थी.

 

बता दें, अवॉर्ड जीतने के मामले में ये फिल्म ओरिजिनल फिल्म से काफी आगे रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 14 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 13 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

 

3. Rajmohol (2005)

 

Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam

साल 2005 में बंगाली लैंग्वेज में Rajmohol नाम से भी मणिचित्राथाजू फिल्म का रीमेक बनाया गया था. इस फिल्म में Prosenjit Chatterjee, Abhishek Chatterjee और Anu Choudhury लीड रोल में नजर आये थे. इस फिल्म को भी ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था.


Drishyam Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 2013 Malyalam


4. Bhool Bhulaiyaa (2007)

 

बंगाली रीमेक के बाद साल 2007 में बॉलीवुड में Akshay Kumar को लेकर फिल्म Bhool Bhulaiyaa बनाई गई थी जो मोहनलाल सर की फिल्म मणिचित्राथाजू की ही रीमेक थी. इस फिल्म में Ameesha Patel, Vidya Balan, Shiney Ahuja, Paresh Rawal, Asrani और Rajpal Yadav जैसे कई एक्टर्स नजर आये थे.

 

Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam

फिल्म की क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. साथ ही ऑडियंस को भी ये फिल्म काफी पसंद आई थी. बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Superhit रही थी. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 2007 की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, Kartik Aaryan को लेकर Anees Bazmee इस फिल्म का सीक्वल Bhool Bhulaiyaa 2 बना रहे हैं. इस फिल्म में कार्तिक के साथ Kiara Advani और Tabu भी नजर आएँगी. पहले ये फिल्म 31 जुलाई 2020 में रिलीज़ होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस की प्रॉब्लम की वजह से इस फिल्म की शूटिंग में देरी हुई. अब ये फिल्म 19 नवंबर 2021 में रिलीज़ की जाएगी.


देखिये वीडियो :



इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ