Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Unknown Facts In Hindi: दि रिटर्न ऑफ अभिमन्यु फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम तमिल सुपरस्टार विशाल की फिल्म इरुम्बु थिरई - दि रिटर्न ऑफ अभिमन्युसे जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.




Star Cast
Vishal as Major R. Kathiravan
Arjun as Sathyamoorthy / White Devil
Samantha as Dr. Rathi Devi

Written & Directed by P. S. Mithran
Produced by Vishal
Music by Yuvan Shankar Raja

Irumbu Thirai The Return of Abhimanyu Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia


Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast, Review, Revisit, Verdict 2018 Tamil Film



1. ‘इरुम्बु थिरई - दि रिटर्न ऑफ अभिमन्युतमिल भाषा में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 11 मई 2018 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में विशाल कृष्णा रेड्डी, सामंथा रुथ प्रभु और अर्जुन सरजा जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

2. फिल्म की राइटिंग और डायरेक्शन का काम पी. एस. मिथरण ने किया था. ये बतौर डायरेक्टर उनके करियर की पहली फिल्म थी. इसके बाद इन्होने तमिल एक्टर सिवाकार्तिकेयन के साथ फिल्म ‘हीरो’ भी बनाई थी. 

इरुम्बु थिरई - दि रिटर्न ऑफ अभिमन्युके प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को विशाल ने अपनी ही कंपनी ‘विशाल फिल्म फैक्ट्री’ के अंडर प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक युवान शंकर राजा ने कंपोज़ किया था. क्योंकि ये एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी इसलिए फिल्म के म्यूजिक पर कुछ खास काम नहीं किया गया था. इस फिल्म में 6 गाने थे जो ऑडियंस को ज्यादा पसंद नहीं आये थे.

4. फिल्म में विशाल काथिवरन नाम के एक आर्मी मेजर के रोल में नजर आये हैं. साथ ही अर्जुन सरजा ने फिल्म में वाइट डेविल नाम के विलेन की भूमिका निभाई है जो अपने कंप्यूटर से किसी भी सिस्टम को हैक कर सकता है. 

फिल्म में काथिवरन के साथ एक ऐसी सिचुएशन आती है जब वो इलीगल तरीके से पैसे कमाता है. इसके बाद वो उन्ही पैसों को बैंक में जमा करता है लेकिन उसे सबसे बड़ा शौक तब लगता है जब उसका अकाउंट हैक हो जाता है और सारे पैसे गायब हो जाते हैं. 


क्योंकि वो एक मेजर है, इसलिए वो पुलिस के पास भी नहीं जा सकता क्योंकि ये पैसा इलीगल था. इसलिए वो उस हैकर को खुद ढूँढने का प्लान बनाता है. फिल्म की स्टोरीलाइन काफी दमदार है. 

साथ ही फिल्म में मिथरण ने राइटिंग और डायरेक्शन में भी खूब मेहनत की है जो साफ़ नजर आती है. इन सब के अलावा विशाल और अर्जुन ने भी फिल्म में जबरदस्त काम किया है.

Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu trivia In Hindi


5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 7.7 की रेटिंग दी हुई है. 

इसके अलावा ये फिल्म ऑडियंस को भी काफी पसंद आई थी. यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Movie Budget : 14 करोड़ रूपये
Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Movie Office Collection (India) : 30 करोड़ रूपये
Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Movie Box Office Collection (Worldwide) : 70 करोड़ रूपये




6. इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड की बात करें तो ये फिल्म विशाल के करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी. बल्कि अभी तक भी ये विशाल के करियर हाईएस्ट ग्रोसर फिल्म है. 

इसके आलवा ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म साल 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में भी शामिल हुई थी. ये फिल्म साल 2018 में रिलीज़ हुई 7वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्म बनी थी. 

इस साल पहले नंबर पर रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म ‘2.0’ थी. दूसरे नंबर पर विजय की फिल्म ‘सरकार’ और तीसरे नंबर पर रजनीकांत की फिल्म ‘काला’ थी.


7. इस फिल्म के राइटर और डायरेक्टर पी. एस. मिथरण ने फिल्म में विलेन का रोल अर्जुन सरजा को ध्यान में रखकर ही लिखा था. वो शुरू से ही चाहते थे और मानते भी थे कि इस फिल्म में अर्जुन ही नेगेटिव रोल के लिए परफेक्ट साबित हो सकते हैं. 

क्योंकि इस फिल्म को विशाल खुद प्रोड्यूस कर रहे थे. इसलिए उन्होंने इस फिल्म में विलेन के रोल के सबसे पहले अपने बेस्ट फ्रेंड आर्या का नाम कंसीडर किया था. 
Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Unknown Facts In Hindi
लेकिन बाकि फिल्मों की शूटिंग में बिजी होने की वजह से वो इस फिल्म के लिए डेट्स नहीं निकाल पाए. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स का ये भी मानना है कि आर्या उस दौरान कोई भी नेगेटिव रोल नहीं करना चाहते थे. इसलिए उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया था.

8. इसके बाद ये भी बताया जाता है कि आर्या के मना करने के बाद फिल्म में विलेन के रोल के लिए मेकर्स ने एस. जे. सूर्या से भी बात की थी लेकिन तब तक उन्होंने विजय की फिल्म ‘मार्सल’ साइन कर ली थी. 

इसलिए उन्होंने भी इसके लिए मना कर दिया. इसके बाद फिल्म में विलेन के रोल के लिए फहाद फाजिल से भी कांटेक्ट किया गया था लेकिन वो उस समय सिवाकार्तिकेयन की फिल्म ‘वेलाइकरन’ की शूटिंग में बिजी थे. 

इसलिए उन्होंने भी इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया. फाइनली फिल्म में वाइट डेविल वाला रोल अर्जुन के पास ही चला गया.




9. फिल्म की रिलीज़ से ठीक कुछ दिनों पहले मेकर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के बीच कुछ प्रॉब्लम हो गई थी. डिस्ट्रीब्यूटर्स ने बताया था कि तमिलनाडु में बहुत से थियेटर ओनर इस फिल्म को चलाना नहीं चाहते. 

इस मामले पर एक रिपोर्ट ये भी आई थी कि इस फिल्म के डायरेक्टर नए थे और इस फिल्म के साथ ही यानी 11 मई को ही कीर्ति सुरेश, सामंथा रुथ प्रभु और विजय देवरकोंडा की फिल्म ‘महानती’ भी रिलीज़ हुई थी जिसके चलते स्टेट के अधिकांश थियेटर इसी फिल्म के लिए बुक थे. 
Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu trivia In Hindi
इस बात को लेकर मेकर्स के बीच टेंशन बढ़ गई और उन्होंने फिल्म की रिलीज़ डेट को पोस्पोन कराने तक का मन बना लिया था. क्योंकि इस फिल्म में खुद विशाल का पैसा लगा था इसलिए उन्होंने हर मुमकिन कोशिश की और उन डिस्ट्रीब्यूटर को यकीन दिलाया कि ये फिल्म ऑडियंस को निराश नहीं करेगी. 

इसके बाद थियेटर ओनर्स ने डिस्ट्रीब्यूटर की बात मानी और फिल्म ज्यादा स्क्रीन पर रिलीज़ हो पाई.

10. फिल्म में रोबो शंकर ने विशाल के अंकल का किरदार निभाया है. आपको बता दें, रियल लाइफ में रोबो शंकर एक स्टैंडअप कॉमेडियन हैं. इसिलए सेट पर जब ही टेंशन का माहौल होता था तो रोबो शंकर सभी को हंसाने का काम करते थे. 

इस बारे में विशाल ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि इस फिल्म की शूटिंग के टाइम उन पर कई बड़ी जिम्मेदारियां थीं. वो फिल्म के प्रोड्यूसर भी थे और साथ में लीड हीरो भी, इसलिए उनके साथ कई बार ऐसा हुआ जब उन्हें फिल्म को लेकर काफी टेंशन हुआ करती थी तो ऐसे में रोबो ने उनका काफी साथ दिया.


11. इस फिल्म को साल 2018 में तेलुगू भाषा में भी डब किया गया था. तेलुगू में ये फिल्म ‘अभिमन्युडु’ नाम से रिलीज़ की गई थी. वहाँ भी इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

इसके अलावा साल 2019 में इस फिल्म के हिंदी डबिंग के राइट्स गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने खरीदे थे, जिसके बाद गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने इस फिल्म को हिंदी भाषा में ‘दि रिटर्न ऑफ अभिमन्यु’ नाम से रिलीज़ किया था. हिंदी ऑडियंस को भी ये फिल्म खूब पसंद आई थी.

12. इस फिल्म की सक्सेस के बाद विशाल ने इस फिल्म के सीक्वल की भी घोषणा की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म के सीक्वल पर अभी काम चल रहा है. 

हालांकि स्टारकास्ट को लेकर अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद की जा रही है ये फिल्म साल 2021 में रिलीज़ की जा सकती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ