Musafir Movie Unknown Facts In Hindi: मुसाफिर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


Musafir Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 2004 में रिलीज़ हुई एक्शन-थ्रिलर फिल्म ‘मुसाफिर’ (Musafir) से जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

musafir trivia in hindi

Star Cast
Anil Kapoor as Lucky
Sanjay Dutt as Billa
Sameera Reddy as Sam
Mahesh Manjrekar as Lukka
Aditya Pancholi as Inspector Tiger
Shakti Kapoor as Whacko Jacko
Koena Mitra as Lara

Directed by Produced by Sanjay Gupta
Music by Vishal - Shekhar

Musafir Unknown Facts In Hindi (2004), Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘मुसाफिर’ 10 दिसंबर 2004 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में संजय दत्त, अनिल कपूर, समीरा रेड्डी, आदित्य पंचोली, महेश मांजरेकर, शक्ति कपूर और कोइना मित्रा जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. बता दें, ये कोइना मित्रा की पहली बॉलीवुड फिल्म थी.

2. फिल्म का डायरेक्शन संजय गुप्ता ने किया था. इसके साथ ही फिल्म को प्रोड्यूस भी संजय गुप्ता ने ही किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक विशाल-शेखर ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 8 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे. खासकर फिल्म का गाना साकी-साकी उस साल सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था.

musafir unknown facts in hindi

4. फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो रिलीज़ के पहले ही दिन इस फिल्म के पूरे इंडिया में 80% से ज्यादा शो हाउसफुल थे. 


इसी के चलते फिल्म ने पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर 1.70 करोड़ रूपये से भी ज्यादा की कमाई कर ली थी लेकिन पहले वीकेंड के बाद यह फिल्म दर्शकों को जुटाने में नाकामयाब रही और फ्लॉप हो गई. फिल्म का बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े:

Musafir Moive Budget : 13 करोड़ रूपये
Musafir Box Office Collection (India) : 12 करोड़ रूपये
Musafir Box Office Collection (India) : 19 करोड़ रूपये


5. ये फिल्म साल 1997 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘यू टर्न’ (U Turn) से इंस्पायर्ड थी. एक बार ‘कॉफ़ी विद करण’ (Koffee With Karan) में अनिल कपूर ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने ‘यू टर्न’ के डायरेक्टर ओलिवर स्टोन (Oliver Stone) को इम्प्रेस करने के लिए उन्हें ये फिल्म दिखाई थी. 

musafir unknown facts in hindi

अनिल कपूर का मानना था कि ओलिवर को ये फिल्म जरूर पसंद आएगी और वो अपनी अगली फिल्म में उन्हें जरूर मौका देंगे लेकिन इसके बाद हुआ कुछ उल्टा ही. 

दरअसल ओलिवर को अनिल कपूर से ज्यादा संजय दत्त की एक्टिंग पसंद आई थी और उनकी खूब तारीफ भी की थी. इस बारे में जानकर अनिल कपूर को झटका लगा और वो काफी हैरान रह गए. आखिरकार उनका सारा प्लान चौपट हो गया.




6. फिल्म इंडस्ट्री में 20 साल से भी ज्यादा काम करने के बाद संजय दत्त और अनिल कपूर फिल्म ‘मुसाफिर’ में पहली बार एक साथ नजर आये थे. इससे पहले इन दोनों ने किसी भी फिल्म में एक साथ काम नहीं किया था.

7. इस फिल्म की अनाउंसमेंट साल 2001 में की गई थी. शुरुआत में इस फिल्म का नाम ‘मुसाफिर हूं यारों’ (Musafir Hoon Yaaron) रखा था. 

फिल्म में संजय दत्त के रोल के लिए जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और अनिल कपूर के रोल के लिए जॉन अब्राहम (John Abraham) को चुना गया था. 

इनके अलावा फिल्म में लीड एक्ट्रेस के लिए सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और ईशा कोप्पिकर (Isha Koppikar) को लेने की बात चल रही थी. लेकिन बाद में इस फिल्म के टाइटल के साथ-साथ पूरी स्टारकास्ट भी बदल दी गई.

Gangaajal Movie Unknown Facts In Hindi: गंगाजल फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

8. कास्टिंग के दौरान अनिल कपूर वाला रोल सनी देओल (Sunny Deol) को भी ऑफर हुआ था लेकिन बाकी फिल्मों की शूटिंग में बिजी होने की वजह से वो इस फिल्म के लिए डेट्स नहीं निकाल पा रहे थे. इसलिए उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया.

9. रिलीज़ के समय इस फिल्म की वजह से काफी कंट्रोवर्सी भी हुई थी क्योंकि फिल्म में कई बोल्ड और इंटिमेट सीन दिखाए गए थे, जिसके चलते काफी समय तक विवाद हुआ था. लेकिन धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो गया.

musafir unknown facts in hindi

10. फिल्म में आदित्य पंचोली के रोल के लिए सबसे पहले सुनील शेट्टी (Suniel Shetty) से बात की गई थी और उन्होंने फिल्म के लिए हामी भी भर दी थी लेकिन जब उन्होंने फिल्म के इंटिमेट सीन के बारे में पता चला तो उन्होंने इस फिल्म को करने से साफ़ मना कर दिया.

Anari Unknown Facts In Hindi: अनाड़ी फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

11. फिल्म में समीरा रेड्डी से पहले प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) से बात की गई थी लेकिन उन्हें ये रोल पसंद नहीं आया और उन्होंने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया.

12. संजय दत्त और आदित्य पंचोली को इस फिल्म के काफी समय बाद एक साथ देखा गया था. इससे पहले ये दोनों आतिश, जंग और बागी में एक साथ नजर आये थे.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां