Gangaajal Movie Unknown Facts In Hindi: गंगाजल फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Gangaajal Movie Trivia In Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 2003 में रिलीज़ हुई एक्शन - क्राइम फिल्म गंगाजल’ (Gangaajal) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
Gangaajal movie trivia in hindi
Gangaajal (2003) Unknown Facts In Hindi
Star Cast
Ajay Devgn as Senior Superintendent of Police (SSP) Amit Kumar
Gracy Singh as Anuradha Kumar
Mukesh Tiwari as Inspector Bachcha Yadav
Mohan Joshi as Sadhu Yadav
Yashpal Sharma as Sunder Yadav
Ayub Khan as Inspector Shaheed Khan
Anup Soni as Inspector Neelkanth Tiwari
Daya Shankar Pandey as Sub-Inspector Mangni Ram

Directed by Prakash Jha
Produced by Prakash Jha
Music by Sandesh Shandilya

Gangaajal (2003) Unknown Facts In Hindi

Ajay Devgn | Gracy Singh | Prakash Jha


1. ‘गंगाजल’ (Gangaajal) 29 अगस्त 2003 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn), ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) और मुकेश तिवारी (Mukesh Tiwari) जैसे कई सितारों ने अभिनय किया था.

2. फिल्म का डायरेक्शन प्रकाश झा (Prakash Jha) ने किया था. इसके अलावा प्रकाश झा ने ही फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक कुछ खास पसंद नहीं किया गया था. फिल्म में कुल 4 गाने थे जोकि ज्यादा पॉपुलर नहीं हुए थे. फिल्म का म्यूजिक संदेश शांडिल्य (Sandesh Shandilya) ने कंपोज़ था. 

Anari Unknown Facts In Hindi: अनाड़ी से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

4. बता दें, इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी इस फिल्म ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. 

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी और साल 2003 की 16वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. देखिये बजट और बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट:

Gangaajal Movie Budget: 7 करोड़ रूपये
Gangaajal Box Office Collection (India): 11 करोड़ रूपये
Gangaajal Box Office Collection (Worldwide): 17 करोड़ रूपये



5. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो सफल रही ही साथ में अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल नेशनल इश्यू पर बनी ‘बेस्ट फिल्म का नेशनल अवॉर्ड’ (National Award) और 1 फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare Award) भी मिला था.

6. ‘गंगाजल’ (Gangaajal) साल 1980 में हुए रियल इंसिडेंट पर आधारित थी. दरअसल उस दौरान बिहार के भागलपुर में पुलिस ने करीब 31 अपराधियों की आंखों में तेजाब डाल दिया था, जिसके बाद इस घटना की काफी आलोचना की गई थी. 

Malamaal Weekly Unknown Facts In Hindi: मालामाल वीकली से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

बात सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई थी. काफी समय तक इस मामले पर बहस की गई और इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब पुलिस वालों को मुआवजा देना पड़ा.

7. अजय देवगन (Ajay Devgn) और ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) पहली बार एक साथ इस फिल्म में नजर आये थे. इसके बाद इन दोनों ने किसी भी फिल्म में एक साथ काम नहीं किया.

8. फिलहाज अजय देवगन (Ajay Devgn) बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक हैं. उस दौरान भी अजय देवगन (Ajay Devgn) का करियर काफी अच्छा चल रहा था. 
gangaajal movie unknown facts in hindi
Qayamat - Parwana - Zameen
साल 2003 में अजय देवगन (Ajay Devgn) की 7 फ़िल्में रिलीज़ हुई थीं. इनमे गंगाजल के अलावा भूत (Bhoot), कयामत (Qayamat), चोरी चोरी (Chori Chori), परवाना (Parwana), जमीन (Zameen) और एलओसी कारगिल (LOC Kargil) शामिल हैं.

9. अजय के अलावा यदि ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) की बात करें तो यह उनके करियर की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई थी. 

Ek Villain Unknown Facts In Hindi: एक विलेन से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें

इससे पहले साल 2001 में रिलीज़ हुई ‘लगान’ (Lagaan) इनके करियर की सबसे बेहतरीन और सबसे सफल फिल्मों में से एक रही है. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. 

इस फिल्म में ग्रेसी सिंह (Gracy Singh) के अलावा आमिर खान (Aamir Khan) लीड रोल में नजर आये थे. 
gangaajal movie trivia in hindi
Gracy Singh Aamir Khan in Lagaan and Santoshi Maa
फिलहाल ग्रेसी ने बॉलीवुड फिल्मों से दूरी बना ली है और ये एंड टीवी (&TV) के सीरियल ‘संतोषी मां’ (Santoshi Maa) में नजर आ रही हैं.

10. यह प्रकाश झा (Prakash Jha) के निर्देशन में बनी पहली ऐसी फिल्म थी, जो बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी हिट हुई थी. क्योंकि इससे पहले ये कई फिल्मों का निर्माण कर चुके थे लेकिन किसी फिल्म से इन्हें इतनी बड़ी कामयाबी नहीं मिल पाई थी.

Daag: The Fire Unknown Facts In Hindi: दाग: दि फायर से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें

11. आपको बता दें, अजय देवगन (Ajay Devgn) हमेशा से ही प्रकाश झा (Prakash Jha) के फेवरेट रहे हैं. यह इन दोनों की जोड़ी में बनी दूसरी फिल्म थी. 


इससे पहले प्रकाश झा (Prakash Jha) ने अजय देवगन (Ajay Devgn) के साथ फिल्म ‘दिल क्या करे’ (Dil Kya Kare) का निर्देशन भी किया था. 
gangaajal movie unknown facts in hindi
Dil Kya Kare, Raajneeti & Satyagraha
इनके अलावा प्रकाश झा (Prakash Jha) ने अजय देवगन (Ajay Devgn) के लिए राजनीति (Raajneeti), अपहरण (Aparahan) और सत्याग्रह (Satyagraha) का भी निर्माण किया था. ये सभी फ़िल्में दर्शकों को खूब पसंद आई थीं.

12. बहुत कम लोग जानते हैं कि गंगाजल’ (Gangaajal) में अजय देवगन (Ajay Devgn) से पहले एसएसपी अमित कुमार के रोल के लिए अक्षय कुमार (Akshay Kumar) से संपर्क किया गया था. लेकिन उन्हें फिल्म में होने वाला वायलेंस पसंद नहीं आया. इसलिए उन्होंने इस रोल को रिजेक्ट कर दिया.

13. आपको बता दें, प्रकाश झा (Prakash Jha) से पहले कई डायरेक्टर गंगाजल’ (Gangaajal) नाम से फिल्म बनाने का प्रयास कर चुके हैं लेकिन कामयाब नहीं हो पाए. 

B.R. Chopra’s Mahabharat Unknown Facts In Hindi: महाभारत से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

साल 1979 में बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर कुंदन कुमार (Kundan Kumar) गंगाजलनाम से एक फिल्म बनाने वाले थे, जिसमे उन्होंने जीतेंद्र (Jeetendra) और मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को साइन भी कर लिया था. लेकिन अचानक उनकी मौत के बाद यह फिल्म हमेशा के लिए बंद हो गई.

14. कुंदन कुमार के अलावा बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और फिल्म मेकर मनोज कुमार (Manoj Kumar) भी गंगाजल’ (Gangaajal) नाम से एक फिल्म बनाने वाले थे. लेकिन यह प्रोजेक्ट भी हमेशा के लिए बंद हो गया.

15. साल 2016 में प्रकाश झा (Prakash Jha) ने प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) को लेकर इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया था. यह फिल्म ‘जय गंगाजल’ (Jai Gangaajal) नाम से रिलीज़ हुई थी लेकिन फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां