Dil Movie Unknown Facts In Hindi: दिल फिल्म से जुड़ी 22 अनसुनी और रोचक बातें


Dil Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 1990 में रिलीज़ हुई रोमांटिक-ड्रामा फिल्म ‘दिल’ (Dil) से जुड़ी 22 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

dil film facts


Star Cast
Aamir Khan as Raja Prasad
Madhuri Dixit as Madhu Mehra Prasad
Anupam Kher as Hazari Prasad, Raja's father
Saeed Jaffrey as Mr. Mehra, Madhu's father

Directed by Indra Kumar
Produced by Indra Kumar & Ashok Thakeria
Music by Anand - Milind

Dil (1990) Unknown Facts In Hindi, Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘दिल’ 22 जून 1990 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में आमिर खान (Aamir Khan), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit), अनुपम खेर (Anupam Kher) और सईद जाफरी (Saeed Jaffrey) जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. 

फिल्म में माधुरी की बेस्ट परफॉरमेंस के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था. बता दें, आमिर और अनुपम खेर पहली बार इस फिल्म में एक साथ नजर आये थे.


2. फिल्म का डायरेक्शन इंद्र कुमार (Indra Kumar) ने किया था. इसके फिल्म को इंद्र कुमार और अशोक ठकेरिया (Ashok Thakeria) ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक आनंद-मिलिंद (Anand-Milind) ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 7 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे.

dil movie trivia in hindi

4. ‘दिल’ फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. और फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं-

Dil Movie Budget : 2 करोड़ रूपये
Dil Box Office Collection (India) : 17 करोड़ रूपये
Dil Box Office Collection (India) : 20 करोड़ रूपये

5. आमिर खान की फिल्म ‘दिल’ और सनी देओल (Sunny Deol) की एक्शन फिल्म ‘घायल’ (Ghayal) एक ही दिन रिलीज़ हुई थीं. हालांकि दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थीं लेकिन कमाई के मामले में ‘दिल’ आगे रही. 

इतना ही नहीं आमिर की फिल्म ‘दिल’ साल 1990 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी.


6. बता दें, आमिर खान और सनी देओल सिर्फ इस बार ही नहीं बल्कि दो बार और भी बॉक्स ऑफिस पर भिड़ चुके हैं. 

‘दिल’ और ‘घायल’ के बाद साल 1996 में आमिर की फिल्म ‘राजा हिंदुस्तानी’ (Raja Hindustani) और सनी देओल की फिल्म ‘घातक’ (Ghatak) भी एक साथ ही रिलीज़ हुई थी, जिसमे आमिर की फिल्म ने सबसे ज्यादा कमाई की थी.

dil movie unknown facts in hindi

7. इसके बाद साल 2001 में आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ (Lagaan) और सनी देओल की फिल्म ‘ग़दर: एक प्रेम कथा’ (Gadar: Ek Prem Katha) भी एक साथ रिलीज़ हुई थी. 

लेकिन इस बार सनी देओल विनर रहे, जिनकी फिल्म ‘ग़दर’ ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया था.

8. आमिर खान ने साल 1988 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (Qayamat Se Qayamat Tak) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हुई थी. 




इसके बाद अगले दो सालों तक इनकी कई फ़िल्में रिलीज़ हुई लेकिन सभी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. साल 1990 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिल’ ने उनका करियर बचाया, जो बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर रही थी.

9. फिल्म के डायरेक्टर इंद्र कुमार ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत अनिल कपूर (Anil Kapoor) की फिल्म ‘बेटा’ (Beta) से की थी लेकिन इस फिल्म की शूटिंग में काफी समय लग गया था, जिसकी वजह से यह फिल्म साल 1992 में रिलीज़ हुई. 

इसी बीच इनकी फिल्म ‘दिल’ पहले कम्पलीट हो गई. इसी वजह से ‘दिल’ उनके करियर की डेब्यू फिल्म बनी.


10. ‘दिल’ फिल्म के बॉक्सिंग सीन के दौरान दिखाई गई एक मोटी लड़की मिस मिली (Miss Mili), वास्तव में मुंबई की सड़कों पर भीख मांगा करती थी. 

इंद्र कुमार ने उसके हालात देखकर उसे फिल्म में काम करने का मौका दिया था. लेकिन उसकी दिमागी हालत कुछ ठीक नहीं थी. वह अक्सर सड़कों पर गाड़ियों के बीच में दौड़ने लग जाती थी. एक दिन कार से एक्सीडेंट होने की वजह से उसकी मौत हो गई.

11. आमिर खान और माधुरी दीक्षित ने अपने पूरे करियर में मात्र दो फिल्मों में साथ में काम किया है. इनमे से ‘दिल’ के अलावा दूसरी फिल्म ‘दीवाना मुझसा नहीं’ (Deewana Mujhsa Nahi) थी जो साल 1990 में ही रिलीज़ हुई थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रही थी.

dil movie unknown facts in hindi

12. दोस्तों, आमिर खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘दीवाना मुझसा नहीं’, ‘दिल’ फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले ही कम्पलीट हो गई थी. 

क्योंकि आमिर खान की पिछली कई फ़िल्में लगातार फ्लॉप रही थीं इसलिए इस फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर नहीं मिल पा रहे थे. नतीजा यह निकला कि इस फिल्म की रिलीज़ डेट को आगे बढ़ाना पड़ा. 


इसके बाद ‘दीवाना मुझसा नहीं’ को होल्ड पर रखा गया और ‘दिल’ फिल्म को पहले रिलीज़ किया गया. 'दिल' बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हुई और तब जाकर ‘दीवाना मुझसा नहीं’ को डिस्ट्रीब्युटर मिले और फिल्म रिलीज़ की गई.

13. फिल्म का गाना ‘आज ना छोडूंगा तुझे दम दमा दम’ उस समय फिल्म में नहीं जोड़ा गया था क्योंकि उस समय फण्ड खत्म होने की वजह से यह गाना शूट नहीं हो पाया था. 


लेकिन एक इंटरव्यू में फिल्म के डायरेक्टर इंद्र कुमार ने बताया था कि यदि फिल्म हिट हो जाती है तो वह इस गाने को शूट करेंगे और फिर से फिल्म के ओरिजिनल प्रिंट में जोड़ेंगे. फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई तो इंद्र कुमार ने अपना वादा भी निभाया. 

उस समय इंद्र कुमार अनिल कपूर और माधुरी के साथ अपनी फिल्म ‘बेटा’ की शूटिंग कर रहे थे, उसी सेट पर उन्होंने आमिर को बुलाकर इस गाने को शूट किया और फिर से रिलीज़ किया.

14. फिल्म का म्यूजिक तैयार होने से पहले इस फिल्म के दो गाने सबसे पहले अल्का याग्निक (Alka Yagnik) ने किसी दूसरी फिल्म के लिए रिकॉर्ड किये थे. लेकिन इस फिल्म में वही गाने अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) से गंवाए गए. 


इस पर अलका याग्निक और म्यूजिक डायरेक्टर के बीच काफी विवाद भी हुआ था जिसके कारण अल्का याग्निक को आनंद-मिलिंद के साथ 2 साल और टी-सीरीज़ (T-Series) के साथ 7 सालों तक का करार तोड़ना पड़ा.

15. इस फिल्म में किशोर भानुशाली (Kishore Bhanushali) ने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता देव आनंद (Dev Anand) के डुप्लिकेट का रोल निभाया था. 

dil movie unknown facts in hindi

इस फिल्म को देखने के बाद देव आनंद ने खुद किशोर को फ़ोन किया और कहा कि आप इतना अच्छा काम कैसे कर लेते हैं? इसके अलावा उन्होंने यह भी पूछा कि आप इस समय कितनी फिल्मों में काम कर रहे हैं. 

इस पर किशोर ने जवाब दिया कि वो इस समय 12 फ़िल्मों में काम कर रहे हैं. इस पर देव आनंद ने मजाक-मजाक में कहा कि मेरे पास सिर्फ 2 ही फिल्में हैं आप मुझे कुछ फिल्में दे सकते हैं.




16. ‘दिल’ फिल्म के एक सीन में सईद जाफरी, अनुपम खेर को थप्पड़ मारते हैं. इस पर अनुपम खेर उन्हें जवाब देते हैं कि “हजारी प्रसाद को तुम्हारा यह थप्पड़ कभी भूलेगा नहीं.” 

बिलकुल ऐसा ही डायलॉग सुभाष घई (Subhash Ghai) की फिल्म ‘कर्मा’ (Karma) में भी देखा गया था. जब दिलीप कुमार (Dilip Kumar), अनुपम खेर को थप्पड़ मरते हैं तो उन्होंने ऐसा ही डायलॉग बोला था कि “डॉक्टर डैन को तुम्हारा यह थप्पड़ कभी भूलेगा नहीं.”


17. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की फिल्म ‘डॉन’ (Don) का डायरेक्शन करने वाले बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर चंद्र बरोट (Chandra Barod) सबसे पहले फिल्म ‘खुदा’ (Khuda) बनाने वाले थे, जिसकी कहानी बिलकुल ‘दिल’ से मिलती जुलती थी. 

इस फिल्म में उन्होंने शशि कपूर (Shashi Kapoor), डैनी डेन्जोंगपा (Danny Denzongpa), रोहन कपूर (Rohan Kkapoor) और तब्बू (Tabu) को साइन भी कर लिया था. लेकिन यह फिल्म कभी नहीं बन पाई. बाद में इंद्र कुमार ने इस फिल्म को ही ‘दिल’ नाम से बनाया था.

18. दिल की शूटिंग शुरू होने से पहले फिल्म के डायरेक्टर इंद्र कुमार पर कई सवाल उठाये गए थे कि वह अपनी फिल्म में आमिर खान को क्यों ले रहे हैं जबकि उनकी पिछली कई फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई हैं. 


जबकि कुछ लोग आमिर खान को दूसरा कुमार गौरव (Kumar Gaurav) बताते थे. इतना ही नहीं इंद्र कुमार को कई लोगों ने इस फिल्म में अनिल कपूर को लेने का भी सुझाव दिया था. 

इस पर इंद्र कुमार ने कहा कि वह ‘दिल’ फिल्म में एक कॉलेज रोमांस दिखाना चाहते हैं जिसके लिए आमिर खान एकदम परफेक्ट हैं. इसके अलावा बात रही अनिल कपूर की तो वह पहले ही अपनी दूसरी फिल्म ‘बेटा’ में उन्हें कास्ट कर चुके थे.

19. फिल्म के डायरेक्टर इंद्र कुमार ने अपनी अधिकांश फिल्मों की शूटिंग ऊटी में की है. बता दें, ऊटी में एक पेड़ था, जिसे वह अपने लिए बेहद ही लकी मानते थे. 

dil movie unknown facts in hindi

इसलिए अपनी हर फिल्म में उस पेड़ के पास शूटिंग जरूर करते थे. इंद्र कुमार ने अपनी फिल्मों के गाने इसी पेड़ के नजदीक शूट किये थे. इनमे दिल, बेटा और राजा जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं.

20. एक बार आमिर खान ने इस फिल्म का गाना ‘खंबे जैसी खड़ी है’ अपने शो ‘सत्यमेव जयते’ (Satyamev Jayate) में दिखाया था. 

इस गाने को देख आमिर खान को काफी बुरा लगा था और वो शर्मिंदा भी हुए थे. इतना ही नहीं उन्होंने महिलाओं को लेकर ऐसे लिरिक्स बनाने पर भी आपत्ति जताई थी.


21. राहुल रॉय (Rahul Roy) की फिल्म ‘आशिकी’ (Aashiqui) भी साल 1990 में ही रिलीज़ हुई थी. दोनों ही फिल्मों का क्लाइमैक्स लगभग एक जैसा था और दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हुई थीं. 

बहुत कम लोग जानते हैं कि ये क्लाइमैक्स सीन साल 1965 में रिलीज़ हुई शम्मी कपूर (Shammi Kkapoor) की फिल्म ‘जानवर’ (Jaanwar) से इंस्पायर्ड था.

22. अभी तक ‘दिल’ फिल्म का रीमेक कई भाषाओँ में बनाया जा चुका है. इस फिल्म का रीमेक तेलुगू भाषा में ‘थोली मुद्धू’ (Tholi Muddhu), ओडिया में अग्नि परिक्ष्या (Agni Parikshya) और कन्नड़ भाषा में शिवारंजिनी (Shivaranjini) नाम से बनाया जा चुका है. 

इतना ही नहीं इस फिल्म को बांग्लादेश में भी ‘अमार घोर अमार बेहेश्तो’ (Amar Ghor Amar Beheshto) नाम से रीमेक किया जा चुका है.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां