Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Unknown Facts In Hindi: वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा से जुड़ी 15 रोचक बातें

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Trivia: आज की पोस्ट में हम साल 2013 में रिलीज़ हुई इंडियन गैंगस्टर फिल्म ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ (Once Upon a Time in Mumbai Dobaara) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara trivia In Hindi

Star Cast
Akshay Kumar as Shoaib Khan
Imran Khan as Aslam
Sonakshi Sinha as Jasmine Sheikh
Sonali Bendre as Mumtaz Khan

Directed by Milan Luthria
Produced by Ekta Kapoor & Shobha Kapoor
Music by Pritam & Anupam Amod

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara (2013) Unknown Facts In Hindi

Trivia, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ 15 अगस्त 2013 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अक्षय कुमार, इमरान खान, सोनाक्षी सिन्हा और सोनाली बेंद्रे जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन मिलन लुथरिया ने किया था. इसके अलावा फिल्म को एकता कपूर और शोभा कपूर ने मिलकर प्रोड्यूस किया था. बता दें, यह एकता कपूर के साथ मिलन लुथरिया के डायरेक्शन में बनी तीसरी फिल्म थी. 


इससे पहले इन दोनों ने साथ में मिलकर साल 2010 में वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ (Once Upon a Time in Mumbaai) और साल 2011 में ‘द डर्टी पिक्चर’ (The Dirty Picture) का भी निर्माण किया था. ये दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थीं.

3. इस फिल्म का म्यूजिक कुछ खास पसंद नहीं किया गया था. फिल्म में कुल 5 गाने थे जिन्हें प्रीतम और अनुपम आमोद ने कंपोज़ किया था.


4. अब फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस के बारे में बात कर लेते हैं.

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Budget : 100 करोड़ रूपये
Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Box Office Collection (India) : 59 करोड़ रूपये
Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Box Office Collection (Worldwide) : 92 करोड़ रूपये

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी. इस फिल्म को उस दौरान बहुत से नेगेटिव रिव्यू भी मिले थे, जिसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर भी देखने को मिला था.

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Unknown Facts In Hindi

5. ये फिल्म साल 2010 में रिलीज़ हुई ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ (Once Upon a Time in Mumbaai) का सीक्वल थी. इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) और इमरान हाशमी (Emraan Hashmi) लीड रोल में नजर आये थे जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी.


6. इस फिल्म की शुरुआत वहीँ से होती हैं जहां वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ खत्म हुई थी. सुल्तान मिर्जा को मारने के बाद शोएब मुंबई पर राज करने लगता है.

7. पहले यह फिल्म 9 अगस्त 2013 को रिलीज़ होने वाली थी लेकिन शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस (Chennai Express) की वजह से इस फिल्म की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाकर 15 अगस्त कर दी गई. 


लेकिन फिर भी इस फिल्म को कुछ खास फायदा नहीं हुआ क्योंकि चेन्नई एक्सप्रेस अगले दो हफ़्तों तक भी सिनेमाघरों में टिकी रही थी. 

इसी वजह से वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ को ना तो ज्यादा स्क्रीन ही मिल पाईं और ना ही ये फिल्म दर्शकों को जुटाने में ज्यादा कामयाब हो पाई.




8. फिल्म के डायरेक्टर मिलन लुथरिया ने अक्षय कुमार से पहले शोएब किरदार के लिए सबसे पहले इमरान हाशमी को ही फाइनल किया था. 

क्योंकि इमरान हाशमी पहले भी फिल्म ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ में शोएब का किरदार निभा चुके थे, लेकिन बाद में डायरेक्टर ने यह आइडिया ड्रॉप कर दिया और फिल्म में अक्षय कुमार को ले लिया.

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Unknown Facts In Hindi

9. फिल्म में इमरान खान से पहले असलम के किरदार के लिए शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) को लेने की बात चल रही थी लेकिन बाद में यह आईडिया चेंज कर दिया और इमरान खान को फाइनल कर लिया गया.

10. सोनाक्षी सिन्हा से पहले फिल्म की लीड एक्ट्रेस के लिए बॉलीवुड की कई बड़ी अभिनेत्रियों से बात चल रही थी. 


इनमे इलियाना डीक्रूज (Illeana D’Cruz), दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), कंगना रनौत (Kangana Ranaut), करीना कपूर (Kareena Kapoor), आसिन (Asin) और सोनम कपूर (Sonam Kapoor) का भी नाम शामिल है. लेकिन बाद में सोनाक्षी सिन्हा को ही फाइनल किया गया.

11. इस फिल्म का गाना ‘तय्यब अली’ (Tayyab Ali) साल 1977 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’ (Amar Akbar Anthony) के गाने ‘तय्यब अली’ से ही इंस्पायर्ड था. 

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Unknown Facts In Hindi

ओरिजिनल गाने में एक्ट्रेस के पिता के रोल मुकरी (Mukri) ने निभाया था जबकि वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ में यह आइकोनिक किरदार टीकू तलसानिया (Tiku Talsania) ने प्ले किया था.

12. सबसे पहले इस फिल्म का टाइटल वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई अगेन’ (Once Upon A Time In Mumbai Again) फाइनल किया गया था लेकिन बाद में प्रोड्यूसर ने वास्तु के हिसाब से इस फिल्म का नाम बदलकर वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा’ कर दिया.


13. फिल्म की प्रोड्यूसर एकता कपूर की बेस्ट फ्रेंड सोनाली बेंद्रे ने इस फिल्म में एक कैमियो किया था और इस रोल के लिए उन्होंने कोई भी फीस चार्ज नहीं की थी. 

इस फिल्म से उन्होंने करीब 10 साल बाद बॉलीवुड में वापसी की थी. इससे पहले इन्हें साल 2003 में रिलीज़ हुई शाहरुख़ खान की फिल्म ‘कल हो ना हो’ (Kal Ho Naa Ho) में देखा गया था.

Once Upon a Time in Mumbai Dobaara Unknown Facts In Hindi

14. बता दें, विद्या बालन (Vidya Balan) भी एकता कपूर की काफी अच्छी दोस्त हैं. विद्या ने एकता कपूर के होम प्रोडक्शन में बनी फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में काम किया था. इसलिए फिल्म के गाने ‘तय्यब अली’ में विद्या भी कैमियो करती नजर आई थीं.

15. फिल्म में असलम के रोल के लिए इमरान खान ने 80 के दशक में रिलीज़ हुई अनिल कपूर (Anil Kapoor) और जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) की कई फ़िल्में देखी थीं ताकि वह उस समय की ड्रेसिंग स्टाइल और भाषा को सही तरह से समझ सकें.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां