Anari Unknown Facts In Hindi: अनाड़ी फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


Anari Trivia In Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 1993 में रिलीज़ हुई सुपरहिट फिल्म अनाड़ी’ (Anari) से जुड़ी 10 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
anari 1993 trivia in hindi
Anari (1993) Unknown Facts In Hindi
Star Cast
Venkatesh Daggubati as Rama
Karisma Kapoor as Raj Nandini
Raakhee Gulzar as Savitri
Suresh Oberoi as Raja Vikram Singh
Gulshan Grover as Raja Vinay Singh

Directed by K. Murali Mohana Rao
Produced by D. Rama Naidu
Music by Anand–Milind

Anari (1993) Unknown Facts In Hindi

Venkatesh | Karishma Kapoor | Rakhi Gulzar | Suresh Oberoi


1. ‘अनाड़ी’ (Anari) 26 मार्च 1993 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में साउथ के सुपरस्टार वेंकटेश (Venkatesh), करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor), राखी गुलजार (Rakhi Gulzar), सुरेश ओबेरॉय (Suresh Oberoi) और गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) के अलावा कई बड़े सितारों ने अहम भूमिका निभाई थी.

2. फिल्म का डायरेक्शन के. मुरली मोहना राव (Murali Mohana Rao) ने किया था. इसके अलावा फिल्म को डी. रामा नायडू (D. Rama Naidu) ने प्रोड्यूस किया था.

Malamaal Weekly Unknown Facts In Hindi: मालामाल वीकली से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 7 गाने थे और सभी गाने उस साल ब्लॉकबस्टर हुए थे. बल्कि आज भी इस फिल्मों के गानों को खूब पसंद किया जाता है. 

फिल्म का म्यूजिक आनंद-मिलिंद (Anand-Milind) ने मिलकर कंपोज़ किया था.

4. बता दें, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इस फिल्म के बजट के बारे में इन्टरनेट पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं: 



Anari Movie Budget: N/A
Anari Box Office Collection (India): 6 करोड़ रूपये
Anari Box Office Collection (Worldwide): 10.70 करोड़ रूपये

5. अनाड़ी’ (Anari) साल 1992 में रिलीज़ हुई तेलुगू फिल्म ‘चंटी’ (Chanti) की रीमेक थी जिसमे लीड रोल वेंकटेश (Venkatesh) ने ही निभाया था. 

इतना ही नहीं ‘चंटी (Chanti)’ भी साल 1991 में रिलीज़ हुई तमिल फिल्म ‘चिन्ना थम्बी’ (Chinna Thambi) की रीमेक थी, जिसमे लीड रोल में दिग्गज अभिनेता प्रभु (Prabhu) नजर आये थे.
anari movie unknown facts in hindi
Chinna Thambi, Chanti, Anari & Ramachaari
6. आपको बता दें, साल 1991 में रिलीज़ हुई तमिल फिल्म ‘चिन्ना थम्बी’ (Chinna Thambi) का कुल 3 भाषाओँ में रीमेक बनाया जा चुका है. 

इनमे सबसे पहले कन्नड़ में ‘रामाचारी’ (Ramachaari) बनाई गई थी. इसके बाद साल 1992 में तेलुगू भाषा में ‘चंटी’ (Chanti) और साल 1993 में हिंदी में अनाड़ी’ (Anari) बनाई गई थी. बता दें, ये सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थीं.

Mother India Unknown Facts In Hindi: मदर इंडिया से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

7. अनाड़ी’ (Anari) फिल्म की बात करें वेंकटेश (Venkatesh) से पहले इस फिल्म के लिए गोविंदा (Govinda) से बात की गई थी लेकिन उन्होंने इस रोल के लिए मना कर दिया था. इसके बाद रामा का रोल वेंकटेश के पास चला गया.
anari unknown facts in hindi
Venkatesh in Anari - Govinda
8. आपको बता दें, अनाड़ी’ (Anari) नाम से बॉलीवुड में पहले भी एक फिल्म बनाई जा चुकी है. यह फिल्म साल 1959 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) ने किया था. 

फिल्म में राज कपूर (Raj Kapoor) और नूतन (Nutan) लीड रोल में थे. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

9. ‘अनाड़ी’ (Anari) की सफलता के बाद मुरली मोहना राव (Murali Mohana Rao) और डी. रामा नायडू (D. Rama Naidu) ने वेंकटेश को लेकर साल 1995 में दूसरी बॉलीवुड फिल्म ‘तकदीरवाला’ (Taqdeerwala) का भी निर्माण किया था. 
यह फिल्म भी दर्शकों को खूब पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. बता दें, यह फिल्म साल 1994 में रिलीज़ हुई तेलुगू फिल्म ‘यमलीला’ (Yamaleela) की रीमेक थी.

10. वेंकटेश ने बॉलीवुड में सिर्फ 2 ही फिल्मों में काम किया है. इनमे अनाड़ी’ (Anari) और ‘तकदीरवाला’ (Taqdeerwala) प्रमुख हैं. 

ये दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थीं लेकिन इन दोनों फिल्मों के बाद इन्हें फिर से किसी बॉलीवुड फिल्म में नहीं देखा गया.

देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां