Border Movie Unknown Facts In Hindi: बॉर्डर से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Border Movie Trivia: आज की पोस्ट में हम साल 1997 में रिलीज़ हुई वॉर-ड्रामा फिल्म ‘बॉर्डर’ (Border) से जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

border film unknown facts
Border (1997) Unknown Facts in Hindi

Star Cast
Sunny Deol as Major Kuldip Singh Chandpuri
Jackie Shroff as Wing Commander Anand Bajwa
Suniel Shetty as Captain Bhairon Singh
Akshaye Khanna as 2nd Lieutenant Dharamvir Bhan
Tabu as Yamora Kaur Chandpuri
Pooja Bhatt as Kamla Singh
Raakhee as Mrs. Sujata Devi, Dharamvir's mother
Puneet Issar as Lance Naik Rattan Singh
Kulbhushan Kharbanda as Havildar Bhagheeram / Cook

Directed, Produced & Screenplay by J. P. Dutta

Music by Anu Malik


Border (1997) Unknown Facts In Hindi, Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. ‘बॉर्डर’ (Border) 13 जून 1997 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में सनी देओल (Sunny Deol), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), सुनील शेट्टी (Suniel Shetty), अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna), पुनीत इस्सर (Puneet Issar), कुलभूषण खरबंदा (Kulbhushan Kharbanda), तब्बू (Tabu), पूजा भट्ट (Pooja Bhatt) और राखी (Rakhee) जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. 

सनी देओल को पहली बार इस फिल्म में सरदार के किरदार में देखा गया था.


2. फिल्म का स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर जे. पी. दत्ता (J. P. Dutta) ने किया था. साथ ही फिल्म को प्रोड्यूस भी जे. पी. दत्ता ने ही किया था. 

बता दें, इस फिल्म की रिलीज़ से पहले जे. पी. दत्ता को कई बार जान से मारने की धमकियां भी मिली थीं. लेकिन फिर भी उन्होंने यह फिल्म बनाई. हालांकि उस दौरान 3-4 महीने तक उनके साथ दो बॉडीगार्ड रखे गए थे.

3. ‘बॉर्डर’ फिल्म की कहानी साल 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध (Battle of Longewala) पर आधारित थी, जिसमे इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान की सेना को धूल चटाई थी.

border movie unknown facts in hindi trivia
India vs Pakistan 1971 War

4. भारत-पाकिस्तान के बीच हुए इस युद्ध में इंडियन आर्मी की तरफ से कुलदीप सिंह चंद्रपुरी (Kuldip Singh Chandrapuri) लीडर रहे थे, जिन्हें बाद में भारत सरकार की तरफ से महावीर चक्र (MVC) से सम्मानित भी किया था. फिल्म में सनी देओल ने इन्ही का रोल निभाया था.

5. बता दें, यह फिल्म जे. पी. दत्ता का ड्रीम प्रोजेक्ट थी. उन्होंने इस फिल्म की स्क्रिप्ट सितंबर 1995 में लिखनी शुरू की थी और यह अप्रैल 1996 में कम्पलीट हो गई थी. 

इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग बीकानेर में हुई थी, जहां असलियत में भारत और पाक के बीच युद्ध हुआ था.


6. फिल्म की शूटिंग के दौरान रियल इंडियन आर्मी के जवान दिखाए गये थे. साथ ही फिल्म में किरदारों की वर्दी, इक्विपमेंट, जीप, टैंक और गन भी इंडियन आर्मी की तरफ से ही प्रोवाइड कराई गई थी.

7. बता दें, जे. पी. दत्ता के भाई दीपक दत्ता (Deepak Dutta) भी आर्मी में थे. साल 1987 में एक विमान दुर्घटना में उनका देहांत हो गया था. फिल्म की शूटिंग के दौरान जैकी श्रॉफ ने दीपक दत्ता की ही वर्दी पहनी थी. 

border movie unknown facts in hindi trivia
Jackie Shroff wear J P Dutta brother's uniform in border

इस बारे में जे. पी. दत्ता ने खुद खुलासा किया था और बताया था कि उन्होंने जैकी श्रॉफ से पूछा था कि उन्हें उनके भाई की वर्दी पहनने में कोई एतराज तो नहीं है. इस पर जैकी श्रॉफ ने तुरंत हां कर दी थी.

8. इस फिल्म की रिलीज़ के समय साउथ दिल्ली के उपहार सिनेमा में एक ट्रेजेडी हो गई थी. दरअसल पहले ही दिन पहले शो के दौरान शोर्ट सर्किट की वजह से सिनेमा में आग लग गई थी, जिसकी वजह से 59 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.


9. इस फिल्म का म्यूजिक अनु मलिक (Anu Malik) ने कंपोज़ किया था. फिल्म में कुल 5 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे. खासकर फिल्म का फिल्म का गाना ‘संदेसे आते हैं’ (Sandese Aate Hain) उस साल ब्लॉकबस्टर हुआ था. बल्कि यह गाना आज भी दर्शकों को खूब पसंद आता है. 



बता दें, इस गाने की वजह से सोनू निगम (Sonu Nigam) रातों रात बड़े सिंगर बन गए थे और इस फिल्म के बाद उन्हें लगातार कई बड़ी फिल्मों के ऑफर भी आने लग गए थे.

10. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इतना ही नहीं यह साल 1997 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी बॉलीवुड फिल्म भी बनी. 

border movie unknown facts in hindi trivia
Border & Dil To Pagal Hai

बता दें, पहले नंबर पर यश चोपड़ा (Yash Chopra) की फिल्म ‘दिल तो पागल है’ (Dil To Pagal Hai) थी, जिसमे लीड रोल में शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) और करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) नजर आये थे.

11. आइये ‘बॉर्डर’ फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में बात कर लेते हैं.

Border Movie Budget: 10 करोड़ रूपये
Border Box Office Collection (India): 40 करोड़ रूपये
Border Box Office Collection (Worldwide): 66 करोड़ रूपये


12. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो ब्लॉकबस्टर रही ही साथ में कई अवॉर्ड लेने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल बेस्ट डायरेक्टर के लिए जे. पी दत्ता, बेस्ट डेब्यू एक्टर के लिए अक्षय खन्ना और ‘संदेसे आते हैं’ गाने के लिए बेस्ट लिरिक्स का अवॉर्ड जावेद अख्तर को दिया गया था. इसके अलावा फिल्म ने कुल मिलाकर 15 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

13. यह जे. पी. दत्ता और सनी देओल की साथ में आखिरी फिल्म थी. इस फिल्म के बाद इन दोनों की जोड़ी कभी भी साथ में नजर नहीं आई. 

‘बॉर्डर’ से पहले जे. पी. दत्ता ने सनी देओल के लिए साल 1988 में ‘यतीम’ (Yateem) और साल 1993 में ‘क्षत्रिय’ (Kshatriya) बनाई थी.


14. जिन लोगों ने फिल्म देखी है उन्हें मालूम होगा कि फिल्म में अक्षय खन्ना के द्वारा निभाया गया किरदार धरमवीर सिंह भान और पुनीत इस्सर के द्वारा निभाया गया किरदार सूबेदार रतन सिंह, दोनों ही शहीद हो जाते हैं लेकिन रियल बैटल में ये दोनों ही जवान जिंदा थे बल्कि सूबेदार रतन सिंह का देहांत 92 साल की उम्र में 2016 में हुआ था.

border movie unknown facts in hindi trivia
Anil Kapoor rejected Border due to Virasat

15. शुरुआत दौर में कास्टिंग के दौरान अनिल कपूर (Anil Kapoor) ने यह फिल्म साइन कर ली थी और वह जे. पी. दत्ता के साथ काम करने के लिए काफी एक्साइटेड भी थे लेकिन उनकी उनकी फिल्म ‘विरासत’ (Virasat) की वजह से वह इस फिल्म के लिए डेट्स नहीं निकाल पाए. आखिरकार उन्हें यह फिल्म छोड़नी पड़ी.

16. जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) से पहले यह किरदार संजय दत्त (Sanjay Dutt) को ऑफर हुआ था लेकिन उनके कोर्ट मामलों की वजह से वो यह रोल नहीं कर पाए.


17. तब्बू (Tabu) से पहले यह रोल जूही चावला (Juhi Chawala) को ऑफर किया गया था लेकिन फिल्म में छोटा रोल होने की वजह से उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था.

18. बहुत कम लोग जानते हैं कि इस फिल्म में अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) से पहले धरमवीर भान के किरदार के लिए सलमान खान (Salman Khan), शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan), आमिर खान (Aamir khan), अक्षय कुमार (Akshay Kumar), अजय देवगन (Ajay Devgn) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) से भी बात की गई थी लेकिन सभी ने इस रोल के लिए मना कर दिया था. 

border movie unknown facts in hindi trivia

बता दें, आमिर खान उस दौरान अपनी फिल्म ‘इश्क’ की शूटिंग में बिजी थे. अजय देवगन मल्टीस्टारर फिल्म में काम नहीं करना चाहते थे.

19. बता दें, सुनील शेट्टी ने पहली बार में यह फिल्म रिजेक्ट कर दी थी. इसी दौरान मेकर्स ने संजय कपूर (Sanjay Kapoor) और अरमान कोहली (Armaan Kohli) से भी बात की थी लेकिन उन दोनों ने भी इस रोल के लिए मना कर दिया था. 


बाद में मेकर्स ने फिर से सुनील शेट्टी से बात की तो दोबारा में सुनील शेट्टी ने मान गए थे.

20. ‘बॉर्डर’ फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने के बाद जे. पी. दत्ता ने उस समय के भारतीय प्रधानमंत्री पी. वी. नरसिम्हा (P. V. Narasimha Rao) राव से बात की थी और उन्हें इस फिल्म की कहानी सुनाई थी. 

कहानी सुनते ही नरसिम्हा राव ने इस फिल्म को बनाने के लिए तुरंत हां कर दी थी और साथ में ये भी कहा था कि “यह फिल्म हर हाल में बननी ही चाहिए”.

Post a Comment

0 Comments