Krrish Movie Unknown Facts In Hindi: कृष फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Krrish Trivia In Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 2006 में रिलीज़ हुई सुपर हीरो एक्शन फिल्म कृष से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
Krrish Movie trivia in hindi
Krrish Movie (2006) Unknown Facts In Hindi
Star Cast
Hrithik Roshan as Rohit Mehra and Krishna Mehra "Krrish"
Naseeruddin Shah as Dr. Siddhant Arya
Priyanka Chopra as Priya Kalyanan
Rekha as Sonia Mehra

Directed by Rakesh Roshan
Produced by Rakesh Roshan
Story by Rakesh Roshan
Music by Rajesh Roshan

Krrish (2006) Unknown Facts, Lifetime Box Office Collection

Budget & Verdict - Hrithik Roshan | Priyanka Chopra


1. ‘कृष’ (Krrish) 23 जून 2006 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan), प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra), रेखा (Rekha) और नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) लीड रोल में नजर आये थे. 

इनके अलावा प्रीति जिंटा (Preity Zinta) भी एक फ्लैशबैक सीन में कैमियो करती नजर आई थीं.

2. फिल्म का डायरेक्शन ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने किया था. साथ ही फिल्म कहानी भी इन्होने ही लिखी थी. इतना ही नहीं इस फिल्म को खुद राकेश रोशन ने प्रोड्यूस भी किया था.
krrish movie unknown facts in hindi
Rakesh Roshan & Hrithik Roshan
3. इस फिल्म का म्यूजिक राकेश रोशन के भाई राजेश रोशन (Rajesh Roshan) ने कंपोज़ किया था. फिल्म में कुल 5 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे.

4. बता दें, इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. साथ ही दर्शकों को भी यह फिल्म बेहद पसंद आई थी. यही वजह है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. 
बता दें, यह फिल्म साल 2006 में रिलीज़ हुई तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. इस साल रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर ऋतिक रोशन की ही फिल्म ‘धूम 2’ (Dhoom 2) थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 81 करोड़ रूपये की कमाई की थी.

दूसरे नंबर पर संजय दत्त (Sanjay Dutt) की फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ (Lage Raho Munna Bhai) थी जिसने 74.88 करोड़ रूपये कमाए थे.
krrish movie unknown facts in hindi
Dhoom 2 - Lage Raho Munna Bhai
5. आइये ‘कृष फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में बात कर लेते हैं. 

Krrish Movie Budget: 40 करोड़ रूपये 
Krrish Box Office Collection (India): 72.15 करोड़ रूपये
Krrish Box Office Collection (Worldwide): 126 करोड़ रूपये

6. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर ही नहीं रही बल्कि कई सारे अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, जीसिने अवॉर्ड और स्क्रीन अवॉर्ड को मिलाकर कुल 16 अवॉर्ड मिले थे. 
इसके साथ ही फिल्म को ‘इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकेडमी’ की तरफ से भी 4 अवॉर्ड दिए गए थे.

7. यह फिल्म साल 2003 में रिलीज़ हुई ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा की फिल्म कोई मिल गया’ (Koi Mil Gaya) का सीक्वल थी. इस फिल्म का निर्देशन भी राकेश रोशन ने ही किया था. 
krrish movie unknown facts in hindi
Koi Mil Gaya - Krrish - Krrish 3
बता दें, कोई मिल गयाभी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थी. इसके अलावा साल 2013 में कृष 3’ (Krrish 3) नाम से कृष का भी सीक्वल बनाया गया. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी.

8. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यह फिल्म कोई मिल गयाका सीक्वल थी, इसलिए फिल्म के लांच होने के समय इस फिल्म का नाम ‘कोई तुमसा नहीं’ (Koi Tumsa Nahi) रखा गया था. 

इसी बीच राकेश रोशन ने इसी फिल्म के लिए ‘कैसा जादू किया’ (Kaisa Jaadu Kiya) टाइटल भी रजिस्टर करवाया था, लेकिन बाद में इसे बदलकर कृष कर दिया गया.

9. बताया जाता है यह बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी जिसका ट्रेलर देशभर में इतना पसंद किया गया था कि इसकी रिलीज़ से पहले ही फिल्म ने इंटरनेशनल डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स, म्यूजिक और डिजिटल राइट्स के तौर पर एडवांस में ही प्रॉफिट से ज्यादा कमाई कर ली थी.

10. इस फिल्म की 60% से अधिक शूटिंग सिंगापुर में हुई थी. एक्शन सीन शूट करते समय एक बार ऋतिक रोशन के साथ बड़ा हादसा हो गया था. 
दरअसल उन्होंने शूटिंग के दौरान सिंगापुर में 30 फुट ऊंचे क्लॉक टॉवर से छलांग लगाई थी. इस दौरान ऋतिक के साथ बंधी केबल टूट गई, जिसके बाद वह जमीन पर आकर गिर गए थे. 

हालांकि इस एक्सीडेंट से उन्हें चोट नहीं आई और कुछ देर बाद ही शूटिंग दोबारा शुरू कर दी गई.
krrish movie unknown facts in hindi
Hrithik Roshan in Krrish (2006)
11. ऋतिक रोशन ने कृष फिल्म की शूटिंग से पहले होंग कोंग के स्पेशल ट्रेनर्स से काफी समय तक ट्रेनिंग ली थी. ताकी वह एक सुपर हीरो के रोल के लिए तेज भागने में, हवा में जम्प करने में और ज्यादा लंबी छलांग लगाने में परफेक्ट साबित हो सकें.

12. इसके अलावा सर्कस वाले स्टंट के दौरान ऋतिक रोशन के दाहिने पैर में कुछ प्रॉब्लम हो गई थी, जिसके बाद उन्हें डॉक्टर्स ने 2 हफ्ते के लिए बेड रेस्ट की सलाह दी थी लेकिन ऋतिक ने दवाइयां लेकर 2 दिनों तक लगातार शूटिंग की थी. 

सर्कस वाले इसी सीन में आग में से भागते हुए ऋतिक के सिर के कुछ बाल भी जल गए थे.

Humraaz 15 Unknown Facts In Hindi, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict

13. ‘K’ फैक्टर राकेश रोशन के लिए हमेशा ही लकी रहा है. राकेश रोशन ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्मों के निर्माण किया है, जिनके नाम ‘K’ से शुरू होते हैं और इनमे से अधिकांश फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं.

कृष भी उन्ही में से एक थी. वैसे ‘K’ लैटर से शुरू होने वाली राकेश रोशन की फिल्मों में खून भरी मांग (Khoon Bhari Maang), करण अर्जुन (Karan Arjun), कोयला (Koyla), कहो ना प्यार है (Kaho Naa Pyaar Hai), कोई मिल गया (Koi Mil Gaya), कृष (Krrish), कृष 3 (Krrish 3) और काबिल (Kaabil) जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं.

14. फिल्म में प्रियंका चोपड़ा से पहले ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) के नाम पर भी चर्चा की गई थी लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई. 
इनके अलावा अमृता राव (Amrita Rao) का भी नाम लीड एक्ट्रेस के तौर पर रखा गया था. लेकिन स्टारकास्ट फाइनल होने से पहले राकेश रोशन ने अक्षय कुमार (Akshay) और प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) की फिल्म ‘ऐतराज’ (Aitraaz) की स्क्रीनिंग देखी थी, जिसके बाद वह प्रियंका की परफॉरमेंस से बेहद खुश हुए और तभी यह रोल प्रियंका को ऑफर किया गया.

15. पिछले कई सालों से कृष 3के अगले पार्ट यानी कृष 4’ (Krrish 4) के बारे में भी चर्चा चल रही है. लेकिन पिछले काफी समय से राकेश रोशन बीमार चल रहे थे, जिसकी वजह से फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम नहीं हो पाया. 

लेकिन हाल ही में ऋतिक ने इस बात का खुलासा किया है कि इस फिल्म की शूटिंग जल्दी ही शुरू हो सकती है और यह फिल्म अगले साल यानी साल 2021 में रिलीज़ हो सकती है.


देखें वीडियो:

Post a Comment

0 Comments