Lockdown 5.0: 30 जून तक फिर बढ़ा लॉकडाउन, रेस्टोरेंट से लेकर सैलून तक इस बार मिलेगी काफी छूट


Coronavirus Lockdown 5.0 Latest Update


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown 4.0) चल रहा है. 

lockdown 5.0 guideline


हालांकि इस लॉकडाउन में भी काफी लोग संक्रमित हुए, जिनमे से काफी लोग ठीक भी हुए तो कुछ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. 31 मई तक के लिए लॉकडाउन 4.0 लागू किया गया था, जिसमे कुछ जोंस में छूट दी गई थी.

चूंकि अब लॉकडाउन 4.0 का समय ख़त्म होने वाला है तो देशभर में लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) आने वाले 1 जून से शुरू होगा. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन 5.0 में कई तरह की छूट दी जा सकती हैं. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 5.0, 1 जून से 30 जून तक रहेगा.

लॉकडाउन 5.0 में कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की तरफ से काफी छूट दी जाएगी. इस दौरान सरकार ने देशभर में चरणबद्ध तरीके से छूट देने का फैसला लिया है. 


नई गाइडलाइंस के मुताबिक, लॉकडाउन तीन अलग-अलग फेज में खुलेगा. बताया जा रहा है कि पहले फेज में 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल, सैलून, रेस्टोरेंट इत्यादि खोलने की इजाजत दी गई है. लेकिन इनमे भी कुछ शर्ते होंगी, जिन पर लोगों को ध्यान देना होगा. 


यदि दूसरे फेज की बात करें तो इसके तहत स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला केंद्र ने राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है. राज्य सरकारें जुलाई महीने में इस बारे में फैसला लेंगी.


इसके अलावा मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, इंटरनेशनल फ्लाइट, स्विमिंग पूल, बार, जिम ऑडिटोरियम आदि पर तीसरे चरण के तहत भी राज्य सरकारें ही फैसला लेंगी. इस सब के बारे में जून के महीने में ही फैसला लिया जा सकता है.

आपको बता दें, लॉकडाउन 4.0 में देश के सभी इलाकों में रात 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था लेकिन लॉकडाउन 5.0 में यह रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू के लिए लगाया जाएगा. 


इस बार लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में जा सकेंगे. कंटेनमेंट जोन की बात करें तो इनमे सिर्फ जरूरी सेवाएं ही जारी रहेंगी. 

इसलिए सख्त लॉकडाउन अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक ही सीमित रखा जायेगा. साथ ही घर-घर जाकर निगरानी भी की जाएगी.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां