टिड्डी दल का आतंक: राजस्थान और मध्यप्रदेश के बाद अब उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में हाई अलर्ट


Locust Terror Attack 10 Districts Of Uttar Pradesh On High Alert


पिछले कई दिनों से देशभर के कई इलाकों में टिड्डी दल का आतंक देखा गया है. हाल ही में राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई इलाकों में टिड्डियों के कहर देखा गया जिन्होंने कई जगह की फसलों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया. 



हालांकि राज्य सरकार इस दल से निपटने के लिए खूब कोशिश कर रही है लेकिन अभी तक इसमें सफल होने में नाकामयाब रही है.

राजस्थान और मध्यप्रदेश के बाद अब उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में हाई अलर्ट लगा दिया गया है. हाल ही में एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया है कि उत्तर प्रदेश जो भी इलाके मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा से सटे हुए हैं उनमे हाई अलर्ट किया गया है.


बताया जा रहा है हवा के रुख की वजह से यह टिड्डी दल राजस्थान के करौली जिले के सारमथुरा से होते हुए मध्यप्रदेश के मुरैना की तरफ बढ़ा है. 

इसके साथ ही इसके उत्तर प्रदेश के झांसी, ललितपुर, जालौन और औरैया जिले की तरफ बढ़ने की संभावना है. 



इनके इलाकों के अलावा हमीरपुर, कन्नौज, इटावा और कानपुर देहात के आस पास के सभी इलाकों को सावधान कर दिया गया है. 

किसानों और क्षेत्रीय निवासियों को निर्देश दिए गए हैं कि जैसे ही उन पर टिड्डियों का हमला होता है तो तुरंत शोर मचाएं, थालियां और बर्तन पीटें और हो सके तो पटाखे जलाएं. 


इसके अलावा उन्हें ट्रैक्टरों पर लगे स्प्रेयर, पावर स्प्रेयर का भी प्रयोग करने के लिए कहा गया है.


इन सब के अलावा झांसी के जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने खुलसा किया है कि टिड्डी दल को भारी मात्रा में कीटनाशक का छिड़काव कर नष्ट कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि यह दल जिस भी पेड़ या खेत में बैठ जाते हैं उसे पूरी तरह नष्ट कर देते हैं.

जिलाधिकारी ने खुलासा किया है कि पहला टिड्डी दल 23 मई को और दूसरा दल 24 मई को आया था. लेकिन इससे ज्यादा नुकसान नहीं हुआ क्योंकि वह जल्दी ही आगे बढ़ गया. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाले समय में इससे भी ज्यादा बड़े दल के आने की संभावना बताई जा रही है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां