Adsense

2 October Special: लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जरूर जानें


2 अक्टूबर विशेष: Lal Bahadur Shastri Biography : दोस्तों, 2 अक्टूबर भारत के इतिहास में ऐसा दिन है, जिस दिन भारत में दो महान आत्माओं ने जन्म लिया था. जी हां, इसी दिन बापू महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) पैदा हुए थे. 

लाल बहादुर शास्त्री जीवन परिचय
2 October Special : Lal Bahadur Shastri Biography
दोनों ने ही भारत देश के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था लेकिन यह दिन पूरे भारतवर्ष में अधिकांश तौर पर गांधी जयंती के उपलक्ष्य में ही मनाया जाता है. 

खैर, आज हम लाल बहादुर शास्त्री की बायोग्राफी (Lal Bahadur Shastri Biography) के कुछ अंश आपके सामने लेकर आये हैं.

2 October Special – लाल बहादुर शास्त्री बायोग्राफी


लाल बहादुर शास्त्री का जन्म – Birth of Lal Bahadur Shastri


श्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी के एक छोटे से रेलवे टाउन, मुगलसराय में हुआ था. उनका असली नाम लाल बहादुर श्रीवास्तव था. 

लेकिन लाल बहादुर शास्‍त्री जाति प्रथा के घोर विरोधी थे. इसलिए उन्‍होंने कभी अपने नाम के साथ सरनेम नहीं लगाया.

लाल बहादुर शास्त्री का परिवार – Family of Lal Bahadur Shastri


श्री लाल बहादुर शास्त्री के पिता प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थे इसलिए सभी लोग उन्हें मुंशीजी कहकर बुलाते थे. इनकी माता का नाम रामदुलारी था. 

परिवार में सबसे छोटा होने के कारण बालक लालबहादुर को परिवार वाले प्यार में नन्हें कहकर बुलाते थे. जब लाल बहादुर शास्त्री महज अठारह महीने के थे तभी उनके पिता का देहांत हो गया.


इसके बाद उनकी मां रामदुलारी अपने पिता हजारीलाल के घर मिर्ज़ापुर चली गयीं. लेकिन कुछ समय बाद उनके नाना भी नहीं रहे. इस दौरान उनके परिवार की परवरिश उनके मौसा रघुनाथ प्रसाद ने की थी. 

साल 1927 में उनका विवाह मिर्जापुर निवासी गणेशप्रसाद की पुत्री ललिता से हुआ था. जिसके बाद उनकी 6 सन्तानें हुईं, दो पुत्रियाँ-कुसुम व सुमन और चार पुत्र-हरिकृष्ण, अनिल, सुनील व अशोक.

इन चारों पुत्रों में से दो-अनिल शास्त्री और सुनील शास्त्री अभी हैं, शेष दो दिवंगत हो चुके हैं. बता दें, अनिल शास्त्री कांग्रेस पार्टी के एक वरिष्ठ नेता हैं जबकि सुनील शास्त्री भारतीय जनता पार्टी में चले गये.

लाल बहादुर शास्त्री की शिक्षा – Qualification of Lal Bahadur Shastri


लाल बहादुर शास्त्री ने ननिहाल में रहते हुए ही अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी की थी. इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने हरिश्चन्द्र हाई स्कूल और काशी विद्यापीठ में पूरी की. 

काशी विद्यापीठ से शास्त्री की उपाधि मिलने के तुरंत बाद उन्होंने अपने नाम से सरनेम ‘श्रीवास्तव’ हमेशा के लिये हटा दिया और उसकी जगह 'शास्त्री' लगा लिया.

लाल बहादुर शास्त्री के बारे में संक्षेप में कुछ जरूरी जानकारी – Important Information about Lal Bahadur Shastri


1. जब लाल बहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री थे उस दौरान उनके परिवार के लोगों ने उनसे कार खरीदने का अनुरोध किया था. लेकिन उस समय उनके पास पूरे पैसे नहीं थे. 

उनके बैंक अकाउंट में उस समय मात्र 7 हजार रूपये ही थे. लेकिन उन्होंने अपने परिवार की ख़ुशी के लिए पंजाब नेशनल बैंक से 5 हजार रुपये का लोन लिया और कार खरीदी थी.



2. लाल बहादुर शास्त्री के शासनकाल में लोगों को अन्न संकट का सामना करना पड़ा था. इस दौरान शास्त्री जी ने देश के लोगों से एक शाम का उपवास रखने की अपील की थी. 

इस अपील का इतना असर हुआ कि देश के घरों से लेकर होटलों तक में चूला नहीं जला था.

3. बताया जाता है कि शास्त्री जी जब ताशकंद समझौते के लिए जा रहे थे तो किसी ने उनसे सवाल किया कि आप कद में बहुत छोटे हैं और पाकिस्तानी राष्ट्रपति अयूब खान काफी लंबे हैं. तो इसमें आपको काफी परेशानी होगी. इसपर शास्त्री जी का जवाब था, 

भारत सिर उठाकर बात करेगा और पाकिस्तान सिर झुका कर.

4. शास्त्री जी मौत पर उनके बेटे और पूर्व सांसद सुनील शास्त्री ने कहा था- ‘भारत-पाक युद्ध (1965) की समाप्ति के बाद जब पिता जी ताशकंद समझौते पर हस्ताक्षर करने गए तो पूरी तरह स्वस्थ थे. लेकिन फिर भी 11 जनवरी 1966 की रात अचानक उनकी मृत्यु कैसे हो गई? मैं तो इसमें साजिश मानता हूं.’

5. बताया जाता है कि शास्त्री जी मौत की गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पाई है. आज से 53 साल पहले हुई इनकी मौत का रहस्य आज भी कायम है. 

शास्त्री जी के बेटे सुनील शास्त्री ने कहा था कि उनकी मौत दिल के दौरे से नहीं हुई थी बल्कि इसमें कोई साजिश थी. यदि उनका पोस्टमार्टम कराया जाता तो सच्चाई सामने आ सकती थी.

लाल बहादुर शास्त्री जीवन परिचय
लाल बहादुर शास्त्री

लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब

Important Questions and Answers about Lal Bahadur Shastri



प्रश्न : लाल बहादुर शास्त्री प्रधानमंत्री कब बने? - When Lal Bahadur Shastri became Prime Minister?


उत्तर : लाल बहादुर शास्त्री का प्रधानमंत्री का कार्यकाल 9 जून 1964 से 11 जनवरी 1966 तक रहा था. पूर्व विदेश मंत्री, शास्त्री 27 मई 1964 को भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद भारती के दूसरे प्रधानमंत्री बने थे.

प्रश्न : लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु कैसे हुई? - How died Lal Bahadur Shastri?


उत्तर : सभी रिकॉर्ड के अनुसार शास्त्री जी की मौत ताशकंद में दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई थी.

प्रश्न : लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु कब हुई? - When did Lal Bahadur Shastri died?


उत्तर : 11 जनवरी 1966

प्रश्न : लाल बहादुर शास्त्री ताशकंद क्यों गए? - Why Lal Bahadur Shastri went to Tashkent?


उत्तर : इस समझौते की भारत में आलोचना हुई थी क्योंकि समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, भारतीय प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री की ताशकंद में रहस्यमय तरीके से मृत्यु हो गई थी. शास्त्री की आकस्मिक मृत्यु पर कई सवाल उठाये गए. कुछ खबरें ऐसी भी थी कि उन्हें जहर दिया गया था.

प्रश्न : लाल बहादुर शास्त्री के बाद अगले पीएम कौन बने? - Who is next PM after Lal Bahadur Shastri?


उत्तर : लाल बहादुर शास्त्री की आकस्मिक मृत्यु के बाद नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी साल 1966 में देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी.

देश और दुनिया के इतिहास में 2 अक्‍टूबर का दिन


1869: राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का जन्‍म हुआ था.

1904: लाल बहादुर शास्‍त्री का जन्‍म हुआ था.

1975: भारत रत्न सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. कामराज का जन्‍म हुआ.

2001: 19 देशों के संगठन नाटो ने अफगानिस्तान पर हमले के लिए हरी झंडी दी गई.

2006: इसी दिन दक्षिण अफ़्रीका ने परमाणु ईधन आपूर्ति मामले पर भारत को समर्थन देने का फैसला किया था.

Source: pmindia.gov.in and wikipedia.org

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ