Adsense

EP02: Top 10 Bollywood Actors Who Played Double Roles In Their Movies

Top 10 Best Double Roles in Bollywood Movies – Part 2

 

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम Bollywood के उन टॉप 10 एक्टर्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें बड़े पर्दे पर डबल रोल्स या फिर मल्टीपल रोल्स में देखा जा चुका है. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

ये इस सीरीज का दूसरा पार्ट है. अगर आपने अभी तक पहला पार्ट नहीं देखा है तो जरूर देखें. इसका लिंक आपको इसी आर्टिकल में मिल जायेगा.


Top 10 Bollywood Actors Who Played Double Roles or Multiple Roles In Their Movies


देखिये वीडियो :



10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films – Part 2

 

1. Sanjeev Kumar

 

लिस्ट में पहला नाम है Bollywood के दिग्गज एक्टर Sanjeev Kumar साहब का जिन्होंने अपने करियर में कई बड़ी और ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया था. संजीव कुमार साहब ने भी कई फिल्मों में डबल रोल प्ले किया था. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

सबसे पहले इन्हें साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म Raja Aur Rank में डबल रोल में देखा गया था. इस फिल्म में संजीव कुमार को एक रोल में Sudhir जबकि दूसरे में Vijay के किरदार में देखा गया था. 


फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थी. इसके बाद संजीव कुमार ने Biwi-O-Biwi और Angoor में भी डबल रोल प्ले किया था. 


10 Bollywood Supporting Actors Who Were Better Than The Main Leads


इतना ही नही फिल्म Naya Din Nai Raat में तो इन्होने 9 करैक्टर्स प्ले किये थे. इन सभी फिल्मों में से मैक्सिमम फिल्में ऑडियंस को पसंद आई थीं और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थीं.

 

2. Dev Anand

 

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एवरग्रीन सुपरस्टार Dev Anand साहब के बारे में जिन्होंने Bollywood में लगभग 5 दशकों तक काम किया था. इन्होने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड्स बनाए थे जबकि कुछ फिल्मों में इन्हें डबल रोल में भी देखा गया था. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

अगर इनके करियर की डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें साल 1961 में रिलीज़ हुई फिल्म Hum Dono में पहली बार डबल रोल में देखा गया था. इस फिल्म में ये एक रोल में Major Manohar Lal Verma और दूसरे में Capt. Anand के करैक्टर में नजर आये थे. 


10 Most Iconic On-Screen Bollywood Couples of All Time


फिल्म में देव आनंद साहब की परफॉरमेंस ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म Hit रही थी. इस फिल्म के बाद देव आनंद साहब ने 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म Banarasi Babu में भी डबल रोल प्ले किया था और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर Hit रही थी.

 

3. Rishi Kapoor

 

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एक और दिग्गज एक्टर Rishi Kapoor साहब के बारे में. इन्होने अपने करियर में कई बड़ी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दीं थीं. साथ ही ढेर सारे अवॉर्ड्स भी जीते हैं

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

अगर इनके द्वारा निभाये गए डबल रोल्स की बात करें तो इन्हें सबसे पहले साल 1975 में रिलीज़ हुई फिल्म Raaja में डबल रोल में देखा गया था. इस फिल्म में इन्होने एक Inspector Ram और दूसरा Raaja का रोल प्ले किया था. 


Bollywood की 10 Superhit जोड़ियां जो हर किसी की फेवरेट हैं


इस फिल्म के बाद इन्हें कई फिल्मों में डबल रोल में देखा गया था. इनमे से Rahi Badal Gaye, Janam Janam, Banjaran, Bol Radha Bol और Karobaar जैसी फिल्में शामिल हैं.

 

4. Dharmendra

 

दोस्तों, लिस्ट में अगला नाम है एक और एवरग्रीन सुपरस्टार Dharmendra का जिन्होंने अपने करियर में कई बड़ी फिल्में की और लोगों के बीच जगह बनाने में कामयाब रहे. इन्होने अपने करियर में कई डबल रोल वाली फिल्मों में भी काम किया है

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

इन्हें सबसे पहले साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म Izzat में डबल रोल में देखा गया था. फिल्म में इन्होने एक Shekhar और दूसरा Dilip Singh का किरदार निभाया था. 


10 Indian Actors Who've Acted In Remake Of Their Own Movies


धर्मेन्द्र साहब की परफॉरमेंस को ऑडियंस की तरफ से काफी तारीफ मिली थी. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म सक्सेसफुल रही थी. इसके बाद इन्हें Yakeen, Samadhi, Pratigya, Ghazab और Jeene Nahi Doonga में भी डबल रोल में देखा जा चुका है.

 

5. Jeetendra

 

दोस्तों, अब बात करते हैं Bollywood के एक और बेहतरीन और दिग्गज सुपरस्टार Jeetendra साहब के बारे में जिन्होंने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में करीब 4 दशकों तक काम किया. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

इस दौरान इन्होने कई बड़ी फिल्में की और ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. साथ ही कई फिल्मों में ये डबल रोल में भी नजर आये थे. इनके डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें सबसे पहले 1969 में रिलीज़ हुई फिल्म Jigri Dost में डबल रोल में देखा गया था. 


इस फिल्म में ये एक रोल में Gopi और दूसरे में Adv. Anand के करैक्टर में नजर आये थे. इस फिल्म के बाद इन्हें Roop Tera Mastana, Jaise Ko Taisa, Maang Bharo Sajana, Pyaasa Sawan, Justice Chaudhry और Mawaali जैसी कई फिल्मों में भी डबल रोल में देखा गया था. 



इनमे से मैक्सिमम फिल्में ऑडियंस को पसंद आई थीं और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थीं. साथ ही आपको ये भी बता दूं कि इनमे से मैक्सिमम फिल्में साउथ इंडियन फिल्मों की रीमेक थीं.

 

6. Ajay Devgn

 

लिस्ट में अगला नाम आता है बॉलीवुड के Singham कहे जाने वाले सुपरस्टार Ajay Devgn का जो पिछले 3 दशकों से लगातार फिल्मों में एक्टिव हैं और इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. अजय देवगन ने भी कई फिल्मों में डबल रोल प्ले किया है

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

अजय को डबल रोल में पहली बार 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म Hindustan Ki Kasam में देखा गया था. इस फिल्म में एक रोल में अजय को Ajay Malhotra और दूसरे रोल में Tauheed उर्फ़ Raju के किरदार में दिखाया गया था. 


Hindustan Ki Kasam Unknown Facts In Hindi: हिंदुस्तान की कसम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


फिल्म में ये दोनों ट्विन ब्रदर्स दिखाए गए थे. हालांकि ओपनिंग डे पर इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पिछले सभी रिकार्ड्स तोड़ दिए थे लेकिन ओवरऑल बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म एवरेज बिज़नेस ही कर पाई थी. 


इस फिल्म के बाद अजय देवगन Gair, Ye Raaste Hain Pyaar Ke और Action Jackson में भी डबल रोल में नजर आ चुके हैं.

 

7. Mithun Chakraborty

 

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एक और सुपरस्टार Mithun Chakraborty के बारे में जो 70s से लेकर अभी तक फिल्मों में एक्टिव हैं. अभी तक इन्होने कई बड़ी फिल्में की और इस दौरान ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

इन सब के अलावा इन्होने अपने करियर में कई फिल्में ऐसी भी की जिनमे ये डबल रोल में नजर आये थे. इन्हें डबल रोल में पहली बार साल 1980 में रिलीज़ हुई फिल्म Taxi Chor में देखा गया था. इस फिल्म में एक रोल में इन्हें Rajesh और दूसरे में Ritesh के किरदार में देखा गया था


इसके बाद इन्होने कई डबल रोल वाली फिल्में की. इनमे से Amne Samne, Kasam Paid Karnewale Ki, Ladaai, Jallad और Heeralal Pannalal जैसी कई फिल्में शामिल हैं. 


Top 10 Indian Directors Who Remade Their Own Movies


इनमे से फिल्म Jallad के लिए मिथुन को Filmfare Awards और Screen Awards की तरफ से Best Villain का अवॉर्ड भी दिया गया था.

 

8. Kader Khan

 

दोस्तों, लिस्ट में अगला नाम है बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर Kader Khan साहब का जिन्हें बॉलीवुड फिल्मों में मैक्सिमम सपोर्टिंग किरदारों में ही देखा गया था. कुछ फिल्मो में ये विलेन के रोल्स में भी नजर आये थे जबकि कुछ फिल्मों में इन्होने डबल रोल भी प्ले किया था. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

इन्होने 70s में अपने करियर की शुरुआत की थी और 2015 तक फिल्मों में एक्टिव रहे. इस दौरान इन्होने ढेर सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं और साथ ही कई अवॉर्ड भी जीते. 


अगर इनके करियर की डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें ड्यूल रोल में सबसे पहले 1982 में रिलीज़ हुई फिल्म Badle Ki Aag में देखा गया था


10 Bollywood Movies That Were Shelved or Never Released


फिल्म में इन्होने Shambhu और Rajaram नाम से 2 रोल प्ले किये थे. इसके बाद इन्हें Hum, Umar 55 Ki Dil Bachpan Ka, Aankhen, Pehla Pehla Pyaar और Bade Miyan Chote Miyan जैसी कई फिल्मों में डबल रोल में देखा गया था. लगभग सभी फिल्मों में इनकी परफॉरमेंस ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

 

9. Hema Malini

 

दोस्तों, बॉलीवुड में सिर्फ मेल एक्टर्स ही नहीं बल्कि कई एक्ट्रेसस ने भी फिल्मों में डबल रोल निभाये हैं. आज की इस पोस्ट में हमने बॉलीवुड की उन 2 एक्ट्रेसस के नाम शामिल किये हैं जिन्हें डबल रोल में ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

पहला नाम है बॉलीवुड की एवरग्रीन और ड्रीम गर्ल के नाम से फेमस Hema Malini जी का जिन्होंने अपने करियर में कई बड़ी फिल्में की और ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. इन्होने 60s में अपने करियर की शुरुआत की थी और आज भी फिल्मों में एक्टिव हैं. 


इनकी डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें साल 1972 में रिलीज़ हुई फिल्म Seeta Aur Geeta में डबल रोल में देखा गया था. ये फिल्म Dilip Kumar साहब की Blockbuster फिल्म Ram Aur Shyam के तर्ज पर बनाई गई थी. 


10 Worst Bollywood Remakes of South Indian Blockbuster Movies


फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी सक्सेसफुल रही थी. इतना ही नहीं हेमा जी की बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए उन्हें Filmfare Awards की तरफ से Best Actress का अवॉर्ड भी दिया गया था.

 

10. Sridevi

 

दोस्तों, एक्ट्रेसस में दूसरा नाम है बॉलीवुड की एक और दिग्गज एक्ट्रेस Sridevi जी का जिन्होंने अपने करियर में सिर्फ Hindi भाषा में ही नहीं बल्कि Tamil, Telugu, Malayalam और Kannada लैंग्वेज की भी कई फिल्मों में काम किया था. 

 

10 Bollywood Actors Who Have Played Double or Multiple Roles In Their Films

इस दौरान इनकी कई फिल्मों ने कई रिकार्ड्स भी कायम किये और इन्होने ढेर सारे अवॉर्ड भी जीते. इनके डबल रोल वाली फिल्मों की बात करें तो इन्हें सबसे पहले 1989 में रिलीज़ हुई फिल्म Chaalbaaz में डबल रोल में देखा गया था


ये फिल्म हेमा जी की फिल्म Seeta Aur Geeta से काफी इंस्पायर्ड थी. चालबाज़ में श्रीदेवी जी ने Anju और Manju नाम से 2 किरदार निभाये थे. दोनों ही करैक्टर ऑडियंस को खूब पसंद आये थे और फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही थी. 


इतना ही नहीं हेमा जी की तरह श्रीदेवी को भी उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए Filmfare Awards की तरफ से Best Actress का अवॉर्ड दिया गया था. 


चालबाज़ के अलावा श्रीदेवी को Lamhe और Khuda Gawah में भी डबल रोल में देखा गया था. लगभग सभी फिल्मों में इनकी परफॉरमेंस ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

 

दोस्तों, इनमे से आपका फेवरेट रोल कौन सा है? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ