10 Bollywood Supporting Actors Who Were Better Than The Main Leads | Top 10 Famous Characters in Bollywood Movies

10 Bollywood Supporting Characters Who Were Better Than The Main Leads

 

दोस्तों, Bollywood फिल्म इंडस्ट्री में अभी तक ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिनमे लीड एक्टर्स की जगह सपोर्टिंग किरदारों को ज्यादा पॉपुलैरिटी मिली. 


10 Bollywood Supporting Characters Who Were Better Than The Main Leads

इतना ही नहीं इनमे से कुछ करैक्टर तो ऐसे हैं जिनकी वजह से ये सपोर्टिंग एक्टर्स रातों रात बड़े स्टार बन गए. साथ ही इनमे से कुछ करैक्टर्स इतिहास के पन्नों पर अमर हो गए हैं. 


देखिये विडियो :



आज की इस पोस्ट में हम Bollywood के उन्ही टॉप 10 ऑन-स्क्रीन सपोर्टिंग करैक्टर्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें बड़े पर्दे पर लीड एक्टर्स से भी ज्यादा प्यार मिला.


10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

 

1. Gabbar Singh

 

लिस्ट में पहला नाम है Bollywood के सबसे फेमस विलेन Gabbar Singh का. Bollywood के इतिहास में गब्बर सिंह एक ऐसा किरदार है जो Bollywood इतिहास के पन्नों पर अमर है और इसे कभी कोई नहीं भूल पायेगा. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

1975 में रिलीज़ हुई फिल्म Sholay आप सभी ने जरूर देखी होगी. वैसे तो इस फिल्म में Dharmendra और Amitabh Bachchan लीड हीरो थे. 


इसके साथ ही फिल्म के Jai, Veeru, Thakur और Basanti जैसे कई करैक्टर फेमस जरूर हुए थे लेकिन इस फिल्म की रिलीज़ के बाद अगर कोई सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था तो वो था गब्बर सिंह का किरदार, जिसे Amajad Khan साहब ने निभाया था. 


10 Most Iconic On-Screen Bollywood Couples of All Time


इस फिल्म के बाद Bollywood में डाकुओं पर बेस्ड कई फिल्में बनी लेकिन गब्बर सिंह के किरदार को कोई भी मात नहीं दे सका.

 

2. Mogambo

 

दोस्तों, अब बात करेंगे Bollywood के एक और बेहतरीन और आइकोनिक करैक्टर Mogambo के बारे में जो Bollywood के दिग्गज एक्टर Amrish Puri साहब ने निभाया था. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

1987 में Science Fiction फिल्म Mr. India रिलीज़ हुई थी. ये फिल्म आप सभी ने जरूर देखी होगी. इस फिल्म में लीड रोल में Anil Kapoor और Sridevi नजर आये थे जबकि अमरीश पुरी साहब ने फिल्म में नेगेटिव रोल प्ले किया था. 


अगर Bollywood के बेहतरीन विलेन और सपोर्टिंग करैक्टर की बात होती है तो इनमे Mogambo का नाम भी जरूर आता है. फिल्म में Magambo वाले किरदार को काफी पॉपुलैरिटी मिली थी और इसे लीड कास्ट से ज्यादा पसंद किया गया था. 


Bollywood की 10 Superhit जोड़ियां जो हर किसी की फेवरेट हैं | 10 Male Actors Superhit Jodi in Bollywood

खासकर फिल्म का डायलॉग ‘Mogambo Khush Hua’ उस टाइम पर सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था. आज भी मोगेम्बो का करैक्टर लोगों का फेवरेट है और अभी तक Bollywood में ऐसा करैक्टर दोबारा देखने को नहीं मिला है.

 

3. Babu Rao Ganpatrao Apte aka Babu Bhaiya

 

दोस्तों, साल 2000 में Bollywood और South फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर Priyadarshan ने फिल्म Hera Pheri बनाई थी. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

धीरे-धीरे ये फिल्म लोगों के बीच इतनी पॉपुलर हुई थी कि बाद में इस फिल्म को कल्ट स्टेटस दिया गया था और साथ ही इसे Bollywood की बेहतरीन कॉमेडी फिल्मो के बीच जगह मिली. 


हालांकि इस फिल्म में Akshay Kumar और Suniel Shetty लीड रोल में नजर आये थे लेकिन फिल्म में Paresh Rawal सर के द्वारा निभाया गया Babu Rao Ganpatrao Apte उर्फ़ Babu Bhaiya का किरदार लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आया था. 


10 Indian Actors Who've Acted In Remake Of Their Own Movies


बाबू भैया का किरदार भी उन्ही टॉप किरदारों में से एक है जो लगभग सभी का फेवरेट है. आज भी जब ये फिल्म टीवी पर आती है और फिल्म में जहां-जहां बाबू भैया की एंट्री होती है वहां-वहां ऑडियंस खूब हंसती है.

 

4. Lajja Shankar Pandey

 

दोस्तों, गब्बर सिंह और मोगेम्बो के अलावा Lajja Shankar Pandey भी एक ऐसा विलेन रहा जिसे बड़े पर्दे पर देखकर रूह कांप जाती थी. 1999 में रिलीज़ हुई Psychological Action Horror Thriller Film फिल्म Sangharsh भी आप सभी ने जरूर देखी होगी. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

फिल्म में Akshay Kumar और Preity Zinta लीड रोल में नजर आये थे जबकि Ashutosh Rana ने फिल्म में एक खतरनाक साइको किलर का रोल प्ले किया था. यूं तो अक्षय और प्रीति लीड रोल में थे लेकिन आशुतोष राणा ने अपनी बेहतरीन परफॉरमेंस के चलते बाजी मार ली थी. 


इतना ही नहीं लज्जा शंकर पांडे वाले किरदार के लिए आशुतोष राणा को उस साल Filmfare और Zee Cine Awards की तरफ से बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी दिया गया था.

 

5. Advocate Govind Srivastava

 

दोस्तों, Bollywood के बेहतरीन एक्शन हीरो Sunny Deol ने अपने करियर में कई यादगार भूमिका निभाई हैं लेकिन इनके सबसे बेस्ट सपोर्टिंग रोल के बारे में बात करें तो 1993 में रिलीज़ हुई फिल्म Damini में इन्होने एक छोटा सा सपोर्टिंग रोल किया था. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

इस फिल्म में सनी देओल एक Advocate Govind Srivastava के किरदार में नजर आये थे. हालांकि फिल्म में Rishi Kapoor और Meenakshi Seshadri लीड रोल में थे लेकिन अपनी दमदार परफॉरमेंस के दम पर सनी देओल ने अपने छोटे से रोल को हमेशा के लिए यादगार बना दिया था. 


Top 10 Bollywood Celebs Who Were not Alive to watch their Last Films


फिल्म में सनी देओल के Tareekh Pe Tareekh और Dhai Kilo Ka Haath जैसे कई ऐसे जबरदस्त डायलॉग दिखाए गए थे जो आज भी लोगों के फेवरेट हैं.

 

6. Ganesh aka Petticoat Baba

 

दोस्तों, अब बात करते हैं Bollywood फिल्मों को एक और बेहतरीन करैक्टर Ganesh उर्फ़ Petticoat Baba के बारे में. 2004 में रिलीज़ हुई Abhishek Bachchan और Bhumika Chawla स्टारर Run आप सभी ने जरूर देखी होगी. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

हालांकि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी लेकिन फिल्म में दिखाई गई टेलेंटेड एक्टर Vijay Raaz की कॉमेडी आज भी ऑडियंस को खूब पसंद आती है. 


दोस्तों, सही मायने में उस टाइम पर ये फिल्म सिर्फ और सिर्फ विजय राज़ की कॉमेडी की वजह से पॉपुलर हुई थी और फिल्म में जहां-जहां विजय राज के कॉमेडी सीन हैं वहीँ ऑडियंस के लिए फिल्म पैसा वसूल बन जाती है. 


Top 10 Indian Directors Who Remade Their Own Movies


यूं तो फिल्म में लीड रोल में अभिषेक और भूमिका थे लेकिन विजय राज अपनी जबरदस्त परफॉरमेंस के दम पर दोनों पर भारी पड़े थे.

 

7. Bandya

 

दोस्तों, Bollywood के बेस्ट सपोर्टिंग किरदारों की बात हो रही है तो ऐसे में कॉमेडी फिल्म Chup Chup Ke में Rajpal Yadav के द्वारा निभाया गया Bandya के किरदार का नाम आना भी लाज़मी है. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

वैसे तो इस फिल्म में लीड रोल में Shahid Kapoor और Kareena Kapoor थे लेकिन राजपाल यादव ने अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग के चलते खूब वाहवाही लूटी थी. 


Chup Chup Ke Unknown Facts In Hindi: चुप चुप के से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें


फिल्म में Bandya वाला किरदार इतना फेमस हुआ कि आज भी लोग इस फिल्म को सिर्फ और सिर्फ राजपाल यादव की दमदार कॉमेडी की वजह से ही देखते हैं. 


सिर्फ चुप चुप के ही नहीं बल्कि राजपाल यादव ने अपने करियर में कई ऐसी फिल्में की हैं जिनमे ये लीड एक्टर पर भी भारी पड़े हैं.

 

8. Circuit aka Sarkeshwar Sharma

 

दोस्तों, Rajkumar Hirani की MunnaBhai Series आप सभी ने जरूर देखी होगी. अभी तक इस सीरीज की दो फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं और दोनों ही फिल्मों को ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला है. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

इन दोनों फिल्मों में लीड रोल में Sanjay Dutt नजर आये लेकिन फिल्म में Circuit वाले किरदार को ऑडियंस ने सबसे ज्यादा प्यार दिया था. 


Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood


फिल्म में Circuit उर्फ़ Sarkeshwar Sharma वाले रोल में Arshad Warsi नजर आये थे और ये अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग के चलते पूरी फिल्म में ऑडियंस का ध्यान अपनी तरफ खींचने में कामयाब रहे. 


क्योंकि फिल्म के जिस सीन में भी सर्किट नजर आता है वो सीन ऑडियंस के लिए हमेशा से ही पैसा वसूल रहा है.

 

9. Liak Mohammed Tungrekar

 

इस लिस्ट में अगला करैक्टर है Mohammed Tungrekar, जो हमें फिल्म Badlapur में नजर आया था. इस फिल्म में लीड रोल में Varun Dhawan थे जबकि Nawazuddin Siddiqui को नेगेटिव रोल में Mohammed Tungrekar के रूप में दिखाया गया था. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

जहां फिल्म में वरुण धवन अपने एक अलग शेड में नजर थे वहीँ नवाजुद्दीन पूरी फिल्म में छाये रहे. फिल्म में इनके दमदार डायलॉग और शानदार परफॉरमेंस लगभग हर सीन में वरुण धवन पर भारी रही जिसके लिए उन्हें जमकर तारीफ भी मिली थी. 


नवाजुद्दीन को उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए Filmfare Awards की तरफ से Best Supporting Actor के लिए नॉमिनेट भी किया गया था लेकिन ये अवॉर्ड वो जीत नहीं पाए. 


Bajrangi Bhaijaan Unknown Facts In Hindi: बजरंगी भाईजान से जुड़ी 23 अनसुनी और रोचक बातें


दोस्तों, सिर्फ बदलापुर ही नहीं बल्कि नवाज़ुद्दीन के द्वारा निभाये गए Bajrangi Bhaijaan का Chand Nawab वाला किरदार और Raees में ACP Majmudar वाले किरदार को भी ऑडियंस की तरफ से खूब प्यार मिला था. बल्कि Raees फिल्म में तो Nawazuddin ने Shahrukh Khan को कड़ी टक्कर दी थी.

 

10. Bhiku Mhatre

 

दोस्तों, Manoj Bajpayee Bollywood के उन टॉप टेलेंटेड एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने अपने दम पर इंडस्ट्री में इतना बड़ा मुकाम हासिल किया है. आज भी ये अपने किरदार लीड हीरो पर भारी पड़ते नजर आते हैं. 

 

10 Supporting Actors That Stole The Show in Bollywood Movies

एक ऐसा ही किरदार इन्होने साल 1998 में रिलीज़ हुई फिल्म Satya में निभाया था. Ram Gopal Varma के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में लीड रोल में J. D. Chakravarthy नजर आये थे जबकि Manoj Bajpayee ने फिल्म में Bhiku Mhatre नाम के एक गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी. 


पूरी फिल्म में मनोज बाजपेयी अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे और आज भी ये करैक्टर लोगों का फेवरेट है.

 

दोस्तों, इनमे से आपका फेवरेट करैक्टर कौन सा है? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ