Hindustan Ki Kasam Unknown Facts In Hindi: हिंदुस्तान की कसम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Hindustan Ki Kasam Trivia In Hindi : आज की पोस्ट में हम साल 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हिंदुस्तान की कसम’ (Hindustan Ki Kasam) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे.
hindustan ki kasam trivia in hindi
Hindustan Ki Kasam (1999) Unknown Facts in Hindi
Star Cast
Ajay Devgn as Ajay, Raju / Tauheed
Amitabh Bachchan as Kabeera
Sushmita Sen as Priya
Manisha Koirala as Roshanaara

Directed by Veeru Devgan
Produced by Veeru Devgan
Music by Sukhwinder Singh

Hindustan Ki Kasam (1999) Unknown Facts In Hindi

 Ajay Devgn | Amitabh Bachchan | Manisha | Sushmita


1. ‘हिंदुस्तान की कसम’ (Hindustan Ki Kasam) 23 मार्च 1999 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn), अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) और मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) जैसे कई बड़े सितारे शामिल थे. बता दें, इस फिल्म में अजय देवगन डबल रोल में नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन अजय देवगन (Ajay Devgn) के पिता वीरू देवगन (Veeru Devgan) ने किया था. साथ ही इस फिल्म को प्रोड्यूस भी वीरू देवगन ने ही किया था. बतौर डायरेक्टर यह वीरू देवन के करियर की पहली और आखिरी फिल्म थी. 

क्योंकि इस फिल्म के बाद उन्होंने फिल्मों से सन्यास ले लिया था. हालांकि इससे पहले वीरू देवगन बतौर एक्शन डायरेक्टर कई फिल्मों में काम कर चुके थे.

Hindustan Ki Kasam (1999) Unknown Facts in Hindi

3. इस फिल्म का म्यूजिक बॉलीवुड के फेमस सिंगर सुखविंदर सिंह (Sukhwinder Singh) ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 11 गाने थे और सभी गाने खूब पसंद किये गए थे. खासकर फिल्म का गाना ‘जलवा जलवा’ उस साल काफी पॉपुलर हुआ था.


4. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रही थी. पहले दिन की कमाई में इस फिल्म ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे, इसके बावजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ अपना बजट निकालने में ही कामयाब हो पाई. आइये फिल्म की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट पर एक नजर डालते हैं.

Hindustan Ki Kasam Budget : 13 करोड़ रूपये
Hindustan Ki Kasam Box Office Collection (India) : 14 करोड़ रूपये
Hindustan Ki Kasam Box Office Collection (Worldwide) : 27 करोड़ रूपये

5. पहले इस फिल्म को अमिताभ अपनी कंपनी ‘अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (Amitabh Bachchan Corporation Limited) के तहत प्रोड्यूस करना चाहते थे लेकिन बाद में वीरू देवगन ने इसे खुद प्रोड्यूस करने का फैसला लिया.


6. सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) ने इस फिल्म में एक मॉडल का किरदार निभाया था. फिल्म में मॉडलिंग के कई सीन साल 1994 में हुए ‘मिस यूनिवर्स’ कम्पटीशन से भी लिए गए थे, जिसमे सुष्मिता सेन विनर रही थीं.

Hindustan Ki Kasam (1999)  Trivia in Hindi

7. उस दौरान बेहतरीन टेक्नोलॉजी के अभाव की वजह से फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) ने हेलीकॉप्टर से करीब 14 हजार फिट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी, जिसके लिए उन्होंने कई हफ़्तों तक हॉलीवुड (Hollywood) के कई बड़े ट्रेनर्स से ट्रेनिंग भी ली थी. 

इस सीन में उनके साथ-साथ एक कैमरामैन ने भी छलांग लगाई थी, जिसके हैलमेट पर करीब 20-25 किलो का कैमरा भी लगा हुआ था.

8. फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और नवीन निश्चल (Navin Nischol) को कई जगह इंडियन फ्रीडम फाइटर सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) जी के क्रांतिकारी फुटेज सीन्स के साथ जोड़ा गया था ताकि यह दिखाया जा सके कि ये दोनों ही भारत को अंग्रेजों से मुक्त कराने के लिए उस समय क्रांति का हिस्सा रहे थे.



9. इस फिल्म की रिलीज़ से कई सालों पहले वीरू देवगन ने अमिताभ बच्चन से मुलाक़ात कर एक फिल्म बनाने की योजना बनाई थी. इस बात पर अमिताभ उनके साथ काम करने को तैयार हो गए थे. बाद में बिना सोचे समझे अमिताभ ने फिल्म ‘हिंदुस्तान की कसम’ के लिए हामी भर दी थी.

10. इस फिल्म के लिए वीरू देवगन एक अलग ही तरह का म्यूजिक चाहते थे जिसके लिए वह कई म्यूजिक कंपोजर को रिजेक्ट भी कर चुके थे. 

जैसे ही ये बात बॉलीवुड सिंगर सुखविंदर सिंह को पता चली तो उन्होंने तुरंत वीरू देवगन से मुलाक़ात की और उन्हें ये विश्वास दिलाया कि इस फिल्म के लिए उनके पास बेहतरीन म्यूजिक है. 


इस दौरान सुखविंदर ने उन्हें कुछ धुनें भी सुनाईं जिसके तुरंत बाद वीरू देवगन ने सुखविंदर को साइन कर लिया.

11. इस फिल्म में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) ने ब्रिगेडियर बीएस बरार की भूमिका निभाई थी. यह प्रेम चोपड़ा के करियर की पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे उन्होंने पॉजिटिव किरदार निभाया था क्योंकि इससे पहले ये फिल्मों में नेगेटिव किरदार ही निभाते आ रहे थे.

12. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को एक हाथ से अपंग दिखाया गया था. इससे पहले भी अमिताभ ठीक ऐसा ही किरदार साल 1974 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ (Roti Kapda Aur Makaan) में भी निभा चुके हैं.

Hindustan Ki Kasam (1999) Unknown Facts in Hindi

13. साल 1979 में बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) ‘वापसी’ (Wapsi) नाम से एक फिल्म बनाने वाले थे, जिसकी कहानी ‘हिंदुस्तान की कसम’ से मिलती जुलती थी. लेकिन फाइनेंसियल कारणों की वजह से यह फिल्म नहीं बन पाई. 

इसके बाद साल 1997 में इसी फिल्म को सनी देओल (Sunny Deol) और ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) के साथ ‘इंडियन’ (India) नाम से भी बनाने की कोशिश की गई लेकिन नहीं बन पाई. आखिरकार वीरू देवगन ने इस फिल्म के राइट्स खरीदे और अगले ही साल ‘हिंदुस्तान की कसम’ का निर्माण किया.

14. शुरुआत में इस फिल्म का नाम ‘हिंदुस्तान’ (Hindustan) फाइनल किया गया था लेकिन बाद में इसे बदलकर ‘हिंदुस्तान की कसम’ (Hindustan Ki Kasam) कर दिया गया.

15. स्टारकास्ट फाइनल होने से पहले इस फिल्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) के साथ काजोल (Kajol) लीड एक्ट्रेस के तौर पर नजर आने वाली थीं लेकिन बाद में किन्हीं कारणों की वजह से फिल्म में काजोल (Kajol) की जगह मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) को ले लिया गया.
देखें वीडियो:

Post a Comment

0 Comments