Adsense

Manik Irani aka Billa Unknown Facts, Biography, Family, Struggle, Success Story, Mysterious Death

Manik Irani aka Billa Biography in Hindi: Bollywood Film Industry में एक वो दौर भी था जब एक्शन खूब डिमांड में था और Director-Producer भी फिल्मों में जमकर एक्शन परोसते थे. अब चूंकि फिल्मों में एक्शन रखना जरूरी है इसलिए विलेन का होना भी जरूरी है. इसी वजह से फिल्म में विलेन के रोल्स को भी उतनी ही इम्पोर्टेंस दी जाती है जितना कि लीड हीरो को मिलती है.

 


आज की इस पोस्ट में हम बॉलीवुड के ऐसे ही खतरनाक विलेन के बारे में बात करने जा रहे हैं जो बड़े पर्दे पर आते ही तहलका मचा देता था. जी हां, हम बात कर रहे हैं 80s और 90s की फिल्मों के फेमस विलेन Manik Irani की, जिन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया और खूब सुर्खियां बटोरी.


Manik Irani aka Billa Unknown Facts, Biography, Family, Struggle, Success Story, Mysterious Death


आप में से काफी लोग मानिक ईरानी का असली नाम शायद ही जानते होंगे. क्योंकि इन्हें अक्सर Billa के नाम से जाना जाता है. दरअसल साल 1983 में रिलीज़ हुई Subhash Ghai की ब्लॉकबस्टर फिल्म Hero में मानिक ईरानी ने बिल्ला का करैक्टर प्ले किया था. इस फिल्म के बाद मानिक ईरानी की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई थी और इस फिल्म के बाद ही इनका निकनेम बिल्ला पड़ गया.

 

मानिक ईरानी के करियर की बात करें तो इन्होने साल 1974 में रिलीज़ हुई फिल्म Paap Aur Punya से अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म में उन्होंने एक छोटे से गुंडे का रोल प्ले किया था. इसके बाद ये कई फिल्मों में लीड हीरो के बॉडी डबल के रूप में भी नजर आये थे. इसके साथ ही ये स्टंट करने में भी माहिर थे और अपने स्टंट खुद ही करते थे. इतना ही नहीं मानिक ने उस टाइम पर खुद को काफी फिट रखा हुआ था जो अपनी जबरदस्त बॉडी के चलते हीरो पर भी भारी पड़ते थे.


बॉलीवुड के ये अभिनेता बड़े से बड़े स्टंट खुद करने में माहिर हैं, नंबर 6 है सभी का फेवरेट


आप में से काफी कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फिल्म Don में उनके बॉडी डबल बनकर सारे स्टंट्स माणिक ईरानी ने ही किए थे. डॉन सुपरहिट रही थी. अमिताभ बच्चन इस फिल्म की रिलीज़ के बाद रातों रात बड़े स्टार बन गए लेकिन किसी ने एक जगह भी मानिक की तारीफ में एक शब्द भी नहीं कहा और ना ही माणिक को किसी भी तरह का कोई क्रेडिट फिल्म में मिला



बता दें, माणिक ईरानी कद में लगभग बिग बी जैसे ही थे. यही वजह है कि अमिताभ का बॉडी डबल बनने में उन्हें बेहद आसानी हुई. सिर्फ डॉन ही नहीं बल्कि मानिक को अमिताभ सर की कई फिल्मों में उनके बॉडी डबल के रूप में देखा गया था.

 

मानिक के फिल्मी करियर की बाकि फिल्मों की बात करें तो शुरुआत में इन्हें फिल्मों में छोटे से गुंडे के रोल मिला करते थे लेकिन धीरे-धीरे इनकी मेहनत रंग लाई और बड़े पर्दे पर हीरो को टक्कर देने का मौका मिलने लगा


बॉलीवुड के इन 5 बड़े अभिनेताओं की झलक उनके पुत्रों में दिखती है, नंबर 4 तो हमशक्ल दिखता है


इसके बाद इन्हें Kalicharan, Trishul, Shaan, Mard, Karma, Commando, Mr. Natwarlal, Purani Haveli, Vishwanath जैसी कई बड़ी फिल्मों में देखा जा चुका है. बता दें, सुभाष घई की फिल्म 'कालीचरण' में मानिक ने गूंगे विलेन का रोल प्ले किया और इसमें वो अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे.

 

आप में से काफी कम लोग जानते होंगे कि Ramsay Brothers की सुपरहिट हॉरर फिल्म Purani Haweli में मानिक ईरानी ने एक हैवान का किरदार निभाया था और यकीनन उस किरदार में मानिक ईरानी को देखकर हर कोई हैरान रह गया था. जिन लोगों ने ये फिल्म देखी है उन्हें पता होगा कि मानिक इस फिल्म में कितने खतरनाक नजर आये थे.

 


इस तरह माणिक ईरानी ने 80s और 90s में विलेन के रोल में राज किया और अपना खौफ काबिज रखा, लेकिन ये खौफ अचानक ही गम हो गया क्योंकि धीरे-धीरे मानिक को फिल्में मिलना कम हो गईं और बुरे समय में उनका किसी ने भी साथ नही दिया. 


मानिक के बारे में ये भी कहा जाता है कि वो अपने करियर में लीक से हटकर भी कुछ रोल्स करना चाहते थे लेकिन उन्हें हमेशा ही छोटे और चुनिंदा रोल्स ही मिलते थे जिनकी वजह से वो एक ही जगह बंधकर रह गए थे. अफ़सोस है कि मानिक ये सपना कभी पूरा नहीं हो पाया.


जिस फिल्म को Akshay और Salman कर चुके थे रिजेक्ट, उसी ने बना दिया Shahrukh का करियर


बताया जाता है उनके करियर के आखिरी दिन बेहद बुरे गुज़रे थे. एक दौर था जब वो साल में दस फिल्में आसानी से कर लेते थे लेकिन एक दौर ऐसा आया जब उन्हें फिल्में मिलनी कम हो गईं और काम मांगने पर भी उन्हें काम नहीं मिलता था


इसी दौरान उनका इकलौता बेटा भी बीमारी के चलते दुनिया को छोड़कर चला गया. बेटे की मौत ने माणिक को बुरी तरह तोड़कर रख दिया. इसी बीच बेटे के गम में मानिक शराब के नशे में डूबते चले गए.

 


मानिक इरानी की मौत कैसे हुई किसी को भी पता नहीं चला. पत्नी और बेटे के अलावा इनका कोई  नहीं था और बेटे के जाने के बाद इन्होने सभी से उम्मीद छोड़ दी. हालांकि उनकी मौत को लेकर कहा जाता है कि उनकी मौत ज्यादा शराब पीने की वजह से हुई. 


इस एक्ट्रेस ने परिवार से बगावत करके इंडस्ट्री में रखा था कदम, इस एक फिल्म ने बना दिया सुपरस्टार


वहीं कुछ लोगों का ये मानना था कि माणिक इरानी ने आत्महत्या की, लेकिन इन खबरों में कितनी सच्चाई है ये किसी को भी नहीं पता. जबकि कुछ रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया कि उनकी रोड एक्सीडेंट में डेथ हो गई थी.

 

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी बताया गया कि ज्यादा शराब पीने की वजह से उनकी हालत ज्यादा ख़राब हो गई थी जिसके चलते उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करवाना पड़ा था. लेकिन हॉस्पिटल में भी उन्होंने शराब पीनी नहीं छोड़ी और मौका मिलते ही वो वहां भी शराब पीने लग जाते थे. हालांकि इसके पीछे क्या कारण था ये उन्ही के साथ चला गया.

 

फिलहाल सभी लोग मानिक को भूल चुके हैं. ग्लैमर की दुनिया का यही सबसे कड़वा सच है. यहां तब तक लोग आपको सलाम ठोकते हैं जब तक आप सफलता के आसमां में चमकते हैं, लेकिन ढलते ही लोग आपको भूल जाते हैं.


देखिये वीडियो :



दोस्तों, बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के इस दोगलेपन को लेकर आप क्या कहना चाहेंगे? साथ ही मानिक ईरानी का कौन सा रोल आपको सबसे ज्यादा पसंद आया? कमेंट बॉक्स में कमेंट करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ