Aditya Chopra Birthday: ये हैं आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी 4 फिल्में, DDLJ ने रच दिया था इतिहास


Aditya Chopra Chopra Filmography


Happy Birthday Aditya Chopra: आदित्य चोपड़ा (Aditya Chopra) बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर रहे यश चोपड़ा (Yash Chopra) के बेटे हैं. आदित्य चोपड़ा का जन्म 21 मई 1971 को मुंबई में हुआ था. आज ये अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. 

adity chopra birthday
Aditya Chopra Movies

बता दें, आदित्य चोपड़ा ने साल 2000 में पायल खन्ना (Payal Khanna) से शादी की थी. लेकिन साल 2009 में दोनों का तलाक हो गया था.

इसके बाद साल 2014 में आदित्य चोपड़ा ने बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) से शादी कर ली. इसके बाद अगले ही साल यानी दिसंबर 2015 में इनकी एक बेटी भी हुई जिसका नाम आदिरा चोपड़ा है. आदित्य और रानी दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं.

Paresh Rawal के बाद अब Pooja Bhatt ने भी किया TikTok का विरोध, Faizal Siddiqui की वीडियो पर जताई आपत्ति

आइये आदित्य चोपड़ा के जन्मदिन पर उनके निर्देशन में बनी फिल्मों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं.

1. दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे (Dilwale Dulhania Le Jayenge) - 1995

आदित्य चोपड़ा ने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत साल 1995 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ से की थी. इस फिल्म में शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) और काजोल (Kajol) लीड रोल में नजर आये थे. 



बता दें, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इसके अलावा फिल्म को उस साल कुल मिलाकर 15 अवॉर्ड भी मिले थे. 

Ayushmann Khurrana की फिल्म Dream Girl में आये थे नजर, लॉकडाउन में सड़कों पर फल बेचने पर हुए मजबूर

इतना ही नहीं यह सिनेमाघरों में सबसे ज्यादा दिनों तक चलने वाली फिल्म भी बनी. इस फिल्म का नाम बॉलीवुड की आइकोनिक फिल्मों की लिस्ट में दर्ज है.

2. मोहब्बतें (Mohabbatein) - 2000






A post shared by Bollywood Movie Trailers (@bollywoodmovietrailers) on


साल 2000 में आदित्य चोपड़ा ने फिर से शाहरुख़ खान को लेकर फिल्म ‘मोहब्बतें’ का निर्देशन किया. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai), जिम्मी शेरगिल (Jimmy Shergill), उदय चोपड़ा (Uday Chopra) और जुगल हंसराज (Jugal Hansraj) भी नजर आये थे. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थी.

फिर से शाहरुख़ खान को लेकर आदित्य चोपड़ा ने अपने करियर की तीसरी फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ का निर्देशन किया था. इस फिल्म में शाहरुख़ के साथ अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) ने अपने करियर की शुरुआत की थी. 



यह फिल्म भी दर्शकों को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

इस बार आदित्य चोपड़ा ने शाहरुख़ खान की जगह रणवीर सिंह  (Ranveer Singh) को लिया, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई. इस फिल्म में वाणी कपूर (Vani Kapoor) भी नजर आई थीं. 



फिल्म के गाने दर्शकों को जरूर पसंद आये थे लेकिन फिल्म दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आई.

'Mahabharat' में चीरहरण सीन के दौरान द्रौपदी ने रियल में कर दी थी दुशासन की पिटाई

फिलहाल आदित्य चोपड़ा के पास अपने प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म्स (Yashraj Films) के तहत 5 बड़ी फ़िल्में पाइपलाइन में हैं. इनमे से जयेशभाई जोरदार (Jayeshbhai Jordaar), शमशेरा (Shamshera), बंटी और बबली 2 (Bunty Aur Babli 2), पृथ्वीराज (Prithviraj) और तख्त (Takht) शामिल हैं.

आपको बता दें, पहले ये सभी फ़िल्में साल 2020 में ही रिलीज़ होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस (Coronaviurs) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) में सभी फिल्मों की शूटिंग बंद है. इसलिए अब ये फ़िल्में अगले साल रिलीज़ हो सकती हैं.

आपको आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद है? कमेंट जरूर करें, धन्यावाद.

Post a Comment

0 Comments