Suhaag Unknown Facts In Hindi: सुहाग से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें


Suhaag Trivia in Hindi : आज की पोस्ट में हम साल 1994 में रिलीज़ हुई सुपरहिट फिल्म ‘सुहाग’ (Suhaag) से जुड़ी 13 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
suhaag 1994 trivia in hindi
Suhaag 1994 Unknown Facts in Hindi
Star Cast
Ajay Devgan as Ajay Sharma / Ajay Malhotra
Akshay Kumar as Raj Sinha
Nagma as Madhu
Karisma Kapoor as Pooja
Dalip Tahil as Dr. Sanjay Sinha
Aruna Irani as Asha Sharma / Malhotra

Directed by Kuku Kohli
Produced by Balraj Irani
Music by Anand-Milind

Suhaag (1994) Unknown Facts In Hindi 

Akshay Kumar | Ajay Devgn | Karishma | Nagma


1. ‘सुहाग’ 4 नवंबर 1994 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में अक्षय कुमार (Akshay Kumar), अजय देवगन (Ajay Devgn), करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) और नगमा (Nagma) जैसे कई बड़े सितारे शामिल थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन कुकू कोहली (Kuku Kohli) ने किया था. इसके अलावा फिल्म को बलराज ईरानी (Blaraj Irani) ने प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 7 गाने थे और सभी सुपरहिट हुए थे. फिल्म का म्यूजिक आनंद मिलिंद (Anand-Milind) ने दिया था.

4. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. आइये इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट पर एक नजर डालते हैं:
Suhaag 1994 trivia in Hindi
Suhaag 1994 Unknown Facts in Hindi
Suhaag Budget : 3 करोड़ रूपये
Suhaag Box Office Collection (India) : 7 करोड़ रूपये
Suhaag Box Office Collection (Worldwide) : 12 करोड़ रूपये

5. बता दें, ‘सुहाग’ (Suhaag) साल 1994 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 फिल्मों में शामिल हुई थी. इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सलमान खान (Salman Khan) स्टारर ‘हम आपके हैं कौन’ (Hum Aapke Hain Koun) थी.
Suhaag 1994 Unknown Facts in Hindi
Akshay Kumar - Ajay Devgn
6. इस फिल्म में अक्षय कुमार और अजय देवगन को पहली बार एक साथ बड़े पर्दे पर देखा गया था. इसके बाद ये दोनों खाकी (Khakee), इंसान (Insan) और सिम्बा (Simmba) में भी एक साथ नजर आये थे. 

बता दें, रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) की आने वाली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ (Sooryavanshi) में भी ये दोनों एक साथ नजर आने वाले हैं.

7. फिल्म की शूटिंग के दौरान अजय देवगन को लेकर करिश्मा कपूर और प्रोड्यूसर के बीच कुछ अनबन हो गई थी जिसकी वजह से करिश्मा ने सेट पर आना ही बंद कर दिया था. 



यही वजह है कि फिल्म के सुपरहिट गाने ‘गोरे गोरे मुखड़े पे काला काला चश्मा’ में अजय और करिश्मा को नहीं दिखाया गया. 

इतना ही नहीं फिल्म के कई सीन्स में भी करिश्मा कपूर की आवाज को डबिंग आर्टिस्ट ने डब किया था.

8. ‘सुहाग’ (Suhaag) से पहले इस फिल्म का नाम ‘सलाखें’ (Salaakhen) रखा गया था लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया.
Suhaag 1994 Unknown Facts in Hindi
Suhaag - Andaz Apna Apna
9. ‘सुहाग’ और राजकुमार संतोषी (Rajkumar Santoshi) की कॉमेडी फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ (Andaaz Apna Apna) एक साथ रिलीज़ हुई थीं. 

‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान (Salman Khan), आमिर खान (Aamir), रवीना टंडन (Raveena Tandon) और करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) लीड रोल में नजर आये थे. 


जहां ‘सुहाग’ बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही वहीँ ‘अंदाज अपना अपना’ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी.


10. ‘सुहाग’ फिल्म के एक सीन में अजय शर्मा यानी अजय देवगन की जन्म तिथि का खुलासा होता है जिसमे उनकी डेट ऑफ बर्थ 2 अप्रैल बताई जाती है. आपको बता दें, रियल में भी अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल को हुआ था.

11. फिल्म की शूटिंग ख़त्म होने के बाद अक्षय कुमार और प्रोड्यूसर के बीच कुछ अनबन हो गई थी, जिसकी वजह से फिल्म की सेकंड हाफ की डबिंग के लिए उन्होंने मना कर दिया था. इसके बाद अक्षय कुमार की आवाज किसी और ने डब की थी.
Suhaag 1994 Unknown Facts in Hindi
Suhaag 1994 - Suhaag 1979
12. आपको बता दें, साल 1979 में भी मनमोहन देसाई (Manmohan Desai) की फिल्म ‘सुहाग’ (Suhag) रिलीज़ हुई थी, जिसमे अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और शशि कपूर (Shashi Kapoor) नजर आये थे. 

हालांकि उस फिल्म का इस फिल्म के साथ कोई भी संबंध नहीं था और दोनों ही फिल्मों की कहानी अलग-अलग थी. लेकिन दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थीं.

13. आपको जानकर हैरानी होगी कि अक्षय कुमार और अजय देवगन स्टारर ‘सुहाग’ में रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) ने भी काम किया था. रोहित इस फिल्म में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर नजर आये थे.

देखें वीडियो:

Post a Comment

0 Comments