Adsense

Jaanwar Movie Unknown Facts In Hindi: जानवर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


Jaanwar 1999 Trivia In Hindi: आज की इस पोस्ट में हम अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म जानवर (Jaanwar) के बारे में 12 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. उम्मीद है इनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.

Jaanwar (1999) Trivia In Hindi
Jaanwar (1999) Unknown Facts In Hindi

Jaanwar Star Cast
Akshay Kumar as Badshah/Babu Lohar
Karisma Kapoor as Sapna
Shilpa Shetty as Mamta
Mohnish Bahl as Aditya Oberoi
Ashutosh Rana as Abdul
Ashish Vidyarthi as Inspector Pradhan
Johnny Lever as Bajrangi
Shakti Kapoor as Sultan

Directed and Produced by Suneel Darshan
Music by Anand-Milind

Jaanwar (1999) Unknown Facts In Hindi 

Akshay Kumar | Karishma Kapoor | Shilpa Shetty


1. जानवर 24 दिसंबर 1999 को रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर सुनील दर्शन (Suneel Darshan) ने डायरेक्ट किया था और फिल्म का प्रोडक्शन भी इन्होने ही किया था.


2. फिल्म में अक्षय कुमार (Akshay Kumar), करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor), शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty), मोहनीश बहल (Mohnish Bahl), आशुतोष राणा (Ashutosh Rana), आशीष विद्यार्थी (Ashish Vidyarthi), शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) और जॉनी लीवर (Johny Lever) मुख्य भूमिका में थे.


3. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सेमी हिट रही थी. आइये इस फिल्म का कुल बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जानते हैं.

Jaanwar Movie Budget : 6 करोड़ रूपये
Jaanwar Movie Box Office Collection (India)11 करोड़ रूपये
Jaanwar Movie Box Office Collection (Worldwide) 19 करोड़ रूपये


4. फिल्म का म्यूजिक आनंद-मिलिंद (Anand - Milind) ने दिया था. इस फिल्म के गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे. फिल्म में कुल 9 गाने थे और सभी सुपरहिट हुए थे. ये सभी गाने आज भी लोगों के फेवरेट हैं.

5. लगातार 10 फ्लॉप देने के बाद यह अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की पहली हिट फिल्म थी. क्योंकि इससे पहले अक्षय कुमार की 10 फ़िल्में लगातार बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी. लेकिन इस फिल्म में अक्षय कुमार ने दिखा दिया कि वह सिर्फ कॉमेडी और एक्शन नहीं बल्कि सीरियस फ़िल्में भी कर सकते हैं.

Jaanwar (1999) trivia In Hindi
Juhi Chawla - Karishma Kapoor

6. इस फिल्म के लिए करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) से पहले जूही चावला (Juhi Chawla) से बात की गई थी. लेकिन कुछ कारणों के चलते वो यह फिल्म नहीं कर पाई और बाद में करिश्मा कपूर ने उन्हें रिप्लेस किया.




7. फिल्म में अक्षय कुमार का लुक ग्रीक के रहने वाले मशहूर म्यूजिक कंपोजर यानी (Yanni) से प्रेरित था.


 
Jaanwar (1999) trivia In Hindi
Akshay Kumar looks in Jaanwar inspired from Yanni

8. फिल्म की कहानी 90 के दशक के मशहूर एक्टर महेश आनंद (Mahesh Anand) और उनके बेटे के जीवन पर आधारित थी.

9. जानवर फिल्म का एक गाना ‘मेरा यार दिलदार बड़ा सोना’, मशहूर कव्वाली गायक नुसरत फ़तेह अली खान (Nusrat Fateh Ali Khan) की कव्वाली ‘खैर मांगा सोनिया मैं तेरी’ से प्रेरित था.

10. फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सुनील दर्शन (Suneel Darshan) ने यह फिल्म सनी देओल (Sunny Deol) को ध्यान में रखकर लिखी थी. लेकिन कुछ गलतफ़हमी के चलते सनी देओल इस फिल्म से बाहर हो गए. बताया जाता है इस वजह से निर्माताओं को भारी नुक्सान भी उठाना पड़ा था.


11. साल 2004 में ‘मस्तान’ (Mastan) नाम से इस फिल्म का बंगाली रीमेक भी बनाया जा चुका है. लेकिन यह फिल्म दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आई और फिल्म को काफी नेगेटिव रिव्यू मिले थे. नतीजा यह निकला कि यह रीमेक बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई.

12. अक्षय कुमार इस फिल्म को अपने करियर की सबसे बेहतरीन फिल्म मानते हैं और कई इंटरव्यू में वह इस बात का खुलासा भी कर चुके हैं.

देखें विडियो

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ