Chinna Mapillai Movie & It’s All Remake Movies List – Chinna Alludu, Coolie Raja & Coolie No. 1

-: Film Ek Remake Anek :-

 

फिल्म एक रीमेक अनेक : दोस्तों, ‘फिल्म एक रीमेक अनेकसेक्शन की अगली पोस्ट लेकर हम आपके सामने फिर से हाजिर हैं. आज की पोस्ट में हम Tamil फिल्म Chinna Mapillai और इस फिल्म के सभी Remake Versions के बारे में बात करेंगे. सबसे पहले चिन्ना मपिल्लाईफिल्म के बारे में बात करते हैं.

 


Chinna Mapillai (1993) Movie Cast, Box Office Verdict, Revisit

 

चिन्ना मपिल्लाईएक तमिल वर्ड है जिसका मतलब होता है Younger Son-in-law. बता दें, Tamil लैंग्वेज में बनी ये एक Comedy फिल्म थी जो 14 जनवरी 1993 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Prabhu और Sukanya लीड रोल में नजर आये थे. इस फिल्म का डायरेक्शन तमिल फिल्मों के जाने माने Actor और Director Santhana Bharathi ने किया था.

 

चिन्ना मपिल्लाई की बात करें तो इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 6.4/10 की रेटिंग दी हुई है. हालांकि ये फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी जिसके चलते ये फिल्म चेन्नई के कई थियेटरों में 100 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी.


Kanchana Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Raghava 2011 Tamil


इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो इस फिल्म के कलेक्शन के आंकड़े अवेलेबल नहीं हैं लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster हुई थी. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 1993 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में भी शामिल हुई थी. धीरे-धीरे इस फिल्म की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई कि बाद में इसे तमिल फिल्म इंडस्ट्री की कल्ट फिल्मों के बीच जगह दे दी गई.

 

दोस्तों, चिन्ना मपिल्लाई की जबरदस्त सक्सेस को देखते हुए इस फिल्म के कई रीमेक्स बनाए जा चुके हैं. इस फिल्म को अभी तक Telugu, Kannada में एक-एक बार जबकि बॉलीवुड में 2 बार रीमेक बनाया जा चुका है. आइये इन सभी फिल्मों के बारे में बात करते हैं.

 

Chinna Mapillai (1993) Movie Remade Into 4 Languages – Complete List

 

1. Chinna Alludu (1993)

 


चिन्ना मपिल्लाई फिल्म का पहला रीमेक साल 1993 में ही Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Chinna Alludu नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे लीड रोल में Suman और Rambha लीड रोल में नजर आये थे. ओरिजिनल फिल्म की तरह ये फिल्म भी ऑडियंस को बेहद पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर Hit रही.


Saamy Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Vikram 2003 Tamil


2. Coolie No. 1 (1995)

 

चिन्ना मपिल्लाई फिल्म का दूसरा रीमेक साल 1995 में बनाया था. Bollwyood में ये फिल्म Coolie No. 1 नाम से रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में Bollywood Superstar Govinda नजर आये थे. इस फिल्म में गोविंदा के साथ Karishma Kapoor बतौर लीड एक्ट्रेस नजर आई थीं


Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam


इस फिल्म का डायरेक्शन बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर David Dhawan ने किया था. फिल्म को क्रिटिक्स के साथ-साथ ऑडियंस की तरफ से भी काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. फिल्म में स्टारकास्ट की दमदार एक्टिंग और शानदार म्यूजिक के चलते ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही



इतना ही नहीं धीरे-धीरे इस फिल्म की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ी कि बाद में इस फिल्म को बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों के बीच जगह मिली. इतना ही नहीं अब इस फिल्म का नाम बॉलीवुड की कल्ट फिल्मों के बीच भी लिया जाता है. 


बता दें, गोविंदा को फिल्म में उनकी बेतरीन परफॉरमेंस के लिए Star Screen Awards की तरफ से ‘Performer of the Decade’ का अवॉर्ड भी दिया गया था.


Don Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Amitabh Bachchan 1978 Bollywood


3. Coolie Raja (1999)

 

Hindi Remake के बाद चिन्ना मपिल्लाई फिल्म का तीसरा रीमेक Kannada लैंग्वेज में Coolie Raja नाम से बनाया गया था. ये फिल्म साल 1999 में रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में Shashikumar नजर आये थे



हालांकि क्रिटिक्स की तरफ से इस फिल्म को कुछ खास रेटिंग नहीं मिल पाई लेकिन ऑडियंस को ये फिल्म काफी पसंद आई थी जिसके चलते ये बॉक्स ऑफिस पर कामयाब रही थी.


Bhagam Bhag Unknown Facts In Hindi: भागम भाग फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


4. Coolie No. 1 (2020)

 

Prabhu स्टारर चिन्ना मपिल्लाई फिल्म का चौथा रीमेक साल 2020 में बॉलीवुड में फिर से बनाया गया था. इस बार Varun Dhawan को लीड रोल में लिया गया था. साथ ही Sara Ali Khan बतौर लीड एक्ट्रेस नजर आई थीं. इस फिल्म का डायरेक्शन भी डेविड धवन ने ही किया था



बता दें, Corona Virus की वजह से ये फिल्म थियेटरों में रिलीज़ नहीं हो पाई. इसलिए इसे OTT प्लेटफ़ॉर्म Amazon Prime Video पर स्ट्रीम किया गया था. वैसे तो इस फिल्म से सभी को काफी उम्मीदें थीं लेकिन फिल्म ने ऑडियंस को पूरी तरह निराश किया. अगर ये फिल्म थियेटरों में रिलीज़ होती तो यकीनन बुरी तरह फ्लॉप हो जाती.

 

बोनस जानकारी : दोस्तों, बॉलीवुड में कुली नंबर 1 बनने से पहले साल 1991 में Coolie No. 1 नाम से एक Telugu फिल्म रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में Telugu Superstar Venktesh नजर आये थे. हालांकि दोनों फिल्मों का Title एक जैसा था लेकिन दोनों की स्टोरीलाइन एक दूसरे से काफी अलग थी. बता दें, बाद में Coolie Raja नाम से इस फिल्म को हिंदी में भी डब किया गया था.


देखिये विडियो :


इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ