World Laughter Day पर जानिए हंसने के 5 बड़े फायदे, अच्छी सेहत पाने के लिए जरूर पढ़ें


World Laughter Day 2020 Special


आपको बता दें, हर साल मई के पहले रविवार को 'वर्ल्ड लाफ्टर डे' मनाया जाता है. बहुत कम लोग जानते होंगे कि भारत में ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ की शुरुआत सबसे पहले 10 मई, 1998 को मुंबई में हुई थी. इसे सबसे पहले डॉo मदन कटारिया ने मनाया था.

world laughter day 2020 special
5 Surprising Health Benefits of Laughter

बता दें, वर्तमान में दुनियाभर के करीब 70 देशों में ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’ मनाया जाता है. दरअसल इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य लोगों को हंसने के फायदे बताना और सभी को खुश रखने में मदद करना है. 

वैसे तो वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स के हिसाब से हंसने के अनेकों फायदे हैं लेकिन आज हम टॉप 5 फायदों के बारे में बात करने वाले हैं.

1. इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

बताया जता है हंसने से एंटीबॉडी बनाने वाली कोशिकायें बढ़ जाती है जिसकी वजह से टी-कोशिकाओं की भी प्रभावशीलता बढ़ जाती है. इसके परिणामस्वरूप सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. 
इतना ही नहीं हंसने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे कई प्रकार की एलर्जी और इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है.

2. शरीर और दिमाग फ्रेश रहता है

ये बात बहुत लोग जानते होंगे कि जैसे ही हम जोर-जोर से हंसते हैं तो हमारे पूरे शरीर में एक स्फूर्ति सी आ जाती है. दरअसल हंसने से तनाव काफी कम हो जाता है. 

इसके साथ ही करीब 45 मिनट तक के लिए मांसपेशियां भी रिलेक्स हो जाती हैं. इससे आप अपने शरीर और दिमाग को भी फ्रेश रख सकते हैं.



3. दिल की कई बीमारियों से छुटकारा

जैसा कि आपने पढ़ा कि खुलकर हंसने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है और दिमाग भी एकदम फ्रेश महसूस करता है. ऐसे में हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी सही बन जाता है. 

बताया जाता है जब हम हंसते हैं तो हमारा शरीर ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाता हैं, जिससे हार्ट पंपिग रेट को ठीक रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं इससे हार्ट अटैक और दिल की कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है.

4. नींद बेहतर होती है

जिन लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या है उनके लिए हंसी एक रामबाण इलाज है. रात को सोने से पहले यदि खुलकर हंसते हैं तो शरीर की बैचेनी और तनाव दोनों ही कम हो जाते हैं. 
इससे दिल और दिमाग को शांति का एहसास होता है. इससे आपको सुकून से नींद लेने में काफी आसानी हो जाती है.

5. यंग और अट्रैक्टिव दिखने में सहायक

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खुलकर हंसना चेहरे के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज होती है. बताया जाता है कि हंसते समय चेहरे की करीब 15 मांसपेशियां एक साथ आती हैं. इससे चेहरे की रौनक बढ़ जाती है. 

इतना ही नहीं इससे चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्क्युलेशन भी बेहतर हो जाता है जिससे चेहरे पर ग्लो जाता है और आप एकदम जवान और अट्रैक्टिव दिखने लगते हैं.

Post a Comment

0 Comments