दूरदर्शन ने बोला सबसे बड़ा झूंठ, Ramayan नहीं बल्कि MASH है सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी शो

Ramayan vs MASH: Is Doordarshan spread Fake News that Ramayana becomes most viewed TV Show?


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए भारत में लॉकडाउन चल रहा है. इसी बीच दर्शकों की मांग पर भारत सरकार ने दूरदर्शन (Doordarshan) चैनल पर रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की ‘रामायण’ (Ramayan) का प्रसारण शुरू किया था. आपको बता दें, इस दौरान ‘रामायण’ को देश के काफी लोगों ने देखा और खूब पसंद किया.


आपको बता दें, दूरदर्शन ने 1 मई को यह खुलासा किया था कि पिछले महीने 16 अप्रैल के एपिसोड में इस टीवी शो ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. 

दूरदर्शन के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया था जिसमे बताया गया कि 16 अप्रैल 2020 में ‘रामायण’ को 77 मिलियन यानी करीब 7.7 करोड़ लोगों ने देखा है.

लॉकडाउन के बीच रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर आपको भी होगा गर्व

दूरदर्शन ने यह भी बताया कि दुनियाभर में ‘रामायण’ पहला ऐसा टीवी सीरियल है जिसे एक दिन में इतने लोगों ने एक साथ देखा है और यह एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बन गया है.



आपको बता दें, यदि सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी शोज की बात करें तो 'गेम ऑफ थ्रोन्स' (Game of Thrones) (17.4 मिलियन) और 'बिग बैंग थ्योरी' (Big Bang Theory) (18 मिलियन) पर ‘रामायण’ से बहुत पीछे हैं. लेकिन हाल में रामायण के इस दावे को गलत बताया जा रहा है.

दरअसल जानकारी सामने यह आई है कि साल 1983 में प्रसारित होने वाला अमेरिकल कॉमेडी टीवी शो 'मैश' (MASH) (मोबाइल आर्मी सर्जिकल हॉस्पिटल) सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो है. 
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शो ने 28 फरवरी 1983 में आखिरी एपिसोड में 106 मिलियन (10.6 करोड़) व्यूअरशिप हासिल की थी. जबकि दूरदर्शन के अनुसार ‘रामायण’ का आंकड़ा कुल 77 मिलियन है.

ramayan vs mash

इस मामले पर प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने कुछ साफ जवाब नहीं दिया है. शेखर के औसर-

टीवी रेटिंग्स के अलावा भी लोगों की बहुत बड़ी संख्या है जिन्होंने ‘रामायण’ को मोबाइल से लेकर दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भी देखा है. यदि हम इन सभी आंकड़ों को एक साथ जोड़ते हैं तो रामायणकी व्यूअरशिप 200 मिलियन (20 करोड़) से भी ज्यादा हो जाएगी. लॉकडाउन के समय इस महाकाव्य को दोबारा देखने के लिए बहुत सारे परिवार एक साथ आए.

Ramanand Sagar’s Ramayan Unknown Facts In Hindi: रामायण से जुड़ी 21 अनसुनी और रोचक बातें

यदि अमेरिकन टीवी सीरीज 'मैश' के बारे में बात करें तो इसका प्रसारण 17 सितंबर 1972 से शुरू हुआ था और यह शो 28 फरवरी 1983 तक चला था. इस शो के कुल 11 सीजन्स रहे थे जिनके कुल 256 एपिसोड हैं. 

बता दें, यह तीन आर्मी डॉक्टर्स के बारे में लिखी गई एक नावेल पर आधारित है, जिसमे कॉमेडी ड्रामा, डार्क कॉमेडी, मेडिकल ड्रामा और वॉर जैसी कई एपिसोड शामिल हैं.

Post a Comment

0 Comments