Ram Lakhan Unknown Facts in Hindi: राम लखन से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Ram Lakhan Trivia In Hindi : आज की इस पोस्ट में हम अनिल कपूर (Anil Kapoor) और जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) की ब्लॉकबस्टर फिल्म राम लखन (Ram Lakhan) से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे.
ram lakhan trivia in hindi
Ram Lakhan (1989) Unknown Facts In Hindi
Ram Lakhan Starcast
Jackie Shroff : Police Inspector Ram Pratap Singh
Anil Kapoor : Sub Inspector Lakhan Pratap Singh
Raakhee : Mrs. Sharda Pratap Singh, Ram-Lakhan's mother
Madhuri Dixit : Radha Shastri
Dimple Kapadia : Geeta Kashyap
Anupam Kher : Deodhar Shastri, Radha's father
Paresh Rawal : Bhanu Nath, Bhishambar's younger brother
Amrish Puri : Bhishambar Nath
Gulshan Grover : Kesariya Vilayati / Bad Man

Directed by Subhash Ghai
Produced by Ashok Ghai
Music by Laxmikant-Pyarelal

Ram Lakhan (1989) Unknown Facts In Hindi 

Anil Kapoor And Jackie Shroff 


1. राम लखन (Ram Lakhan) 27 जनवरी 1989 को रिलीज़ हुई थी जिसमे अनिल कपूर (Anil Kapoor), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit), डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia), राखी (Rakhee), अनुपम खेर (Anupam Kher), अमरीश पुरी (Amrish Puri), परेश रावल (Paresh Rawal) और गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) के अलावा कई बड़े सितारे शामिल थे. 
ram lakhan trivia in hindi
Subhash Ghai, Jackie Shroff, Dimple Kapadia & Anil Kapoor in Ram Lakhan
फिल्म का निर्देशन सुभाष घई (Subhash Ghai) ने किया था और इनके भाई अशोक घई (Ashok Ghai) ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था.

2. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और बॉलीवुड के इतिहास की क्लासिक फिल्मों में शामिल हुई. इतना ही नहीं यह साल 1989 में रिलीज़ हुई सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (Maine Pyar Kiya) के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी.


Ram Lakhan Movie Budget : N/A
Ram Lakhan Box Office Collection (India) : 9 करोड़ रूपये
Ram Lakhan Box Office Collection (Worldwide)18 करोड़ रूपये
Adjusted Box Office Collection (India) : 156 करोड़ रूपये

3. इस फिल्म का संगीत उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में 6 गाने थे जिनमे से ‘माई नेम इज लखन’ सबसे ज्यादा पसंद किया गया था. इसके अलावा जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) पर फिल्माया गया गाना ‘तेरा नाम लिया’ के अंत में सुभाष घई (Subhash Ghai) को भी दिखाया जाता है.
ram lakhan trivia in hindi
Anil Kapoor in Ram Lakhan (1989)
4. फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जी (Laxmikant - Pyarelal) ने दिया था. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं इस फिल्म के लिए सबसे पहले आरडी बर्मन (RD Burman) से बात की गई थी और वह इस फिल्म के दो गाने कंपोज भी कर चुके थे. लेकिन सुभाष घई ने बर्मन दा को बिना बताये उन्हें इस प्रोजेक्ट से हटा दिया और अपने फेवरेट संगीतकार लक्ष्मीकांत प्यारेलाल को ही इस फिल्म के लिए चुन लिया.

5. खबरों के अनुसार राम लखन (Ram Lakhan) से पहले सुभाष घई अपनी ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म ‘देवा’ (Devaa) पर पिछले दो सालों से काम कर रहे थे. इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू हो गई थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), राजकुमार (Rajkumar), मिनाक्षी शेषाद्रि (Meenakshi Seshadri) और शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) के अलावा कई बड़े कलाकार शामिल थे. लेकिन अमिताभ बच्चन बीमार होने की वजह से सेट पर हमेशा देरी से पहुंचते थे. 

इसी वजह से फिल्म की शूटिंग में देरी होती चली गई. काफी समय गुजरने के बाद एक दिन सुभाष घई की मुलाक़ात बोनी कपूर (Bony Kapoor) से हुई तब बोनी कपूर ने इन्हें यह फिल्म बंद करने की सलाह दी और कहा कि यह महंगी फिल्म है और आपको बनाने में भी काफी समय लगेगा. 
ram lakhan trivia in hindi
Jackie Shroff, Rakhi Gulzar & Anil Kapoor in Ram Lakhan
इसलिए इस फिल्म को बंद करने में ही भलाई है. इसके बाद बोनी कपूर ने सुभाष घई को अनिल कपूर (Anil Kapoor) के साथ राम लखन (Ram Lakhan) पर काम करने के लिए कहा. सुभाष घई ने बोनी कपूर की सलाह मान ली और राम लखन (Ram Lakhan) पर काम शुरू कर दिया.




6. फिल्म में अनिल कपूर (Anil Kapoor) का किरदार सबसे ज्यादा पसंद किया गया था. इस फिल्म के बाद अनिल कपूर की पॉपुलैरिटी और भी बढ़ गई थी.

7. अनिल कपूर (Anil Kapoor) के अलावा फिल्म में गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) ने एक गैंगस्टर ‘केसरिया विलायती’ का किरदार निभाया था, जो उस समय काफी पॉपुलर हुआ था. गुलशन ग्रोवर को उनके डायलॉग ‘बैडमैन’ (Bad Man) की वजह से उन्हें बैडमैन नाम से भी पुकारा जाने लगा था.
ram lakhan trivia in hindi
Gulshan Grover in Ram Lakhan
8. अनिल कपूर (Anil Kapoor) के साथ फाइट सीन करते समय गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) की आंख में चोट आ गई थी, जिसके बाद दोनों के बीच काफी झगड़ा हुआ था. 

यह झगड़ा काफी लंबा चला और ये दोनों काफी समय तक एक साथ फिल्मों में नजर नहीं आये. इसके बाद बोनी कपूर (Bony Kapoor) ने दोनों की सुलह करवाई और फिर इन दोनों को साथ में फिल्म लोफ़र में देखा गया था.
ram lakhan trivia in hindi
Jackie Shroff, Dimple Kapadia, Anil Kapoor & Madhuri Dixit in Ram Lakhan
9. फिल्म में राम के किरदार में सुभाष घई सबसे पहले शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) को कास्ट करना चाहते थे लेकिन बात नहीं बन पाई और बाद में यह जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) के पास चला गया.

10. फिल्म के गाने कंपोज़ करते समय म्यूजिक डायरेक्टर लक्ष्मीकांत प्यारेलाल (Laxmikant Pyarelal) के बीच झगड़ा हो गया था और वो दोनों अलग-अलग काम करना चाहते थे. लेकिन सुभाष घई ने इन दोनों के बीच सुलह करवाई और बाद में दोनों ने एक साथ काम करना शुरू कर दिया.

11. सुभाष घई ने राम लखन (Ram Lakhan) से पहले माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) को अपनी पिछली ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘कर्मा’ (Karmaa) में एक डांस नंबर ऑफर किया था, लेकिन यह फिल्म से हटा दिया गया था. 
ram lakhan trivia in hindi
Anil Kapoor & Jackie Shroff in Ram Lakhan
इसके बाद सुभाष घई ने निश्चित किया कि वह अपनी अगली फिल्म में माधुरी को एक बड़ा रोल जरूर देंगे. इसके बाद उन्होंने राम लखन (Ram Lakhan) में माधुरी लीड एक्ट्रेस के तौर पर लिया इस फिल्म के बाद माधुरी रातों रात बड़ी स्टार बन गई थी.


12. इस फिल्म का म्यूजिक अक्टूबर 1988 में रिलीज़ हुआ था. बताया जाता है यह बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी जिसके गाने पहली बार सीडी फॉर्मेट में उपलब्ध कराये गए थे क्योंकि इससे पहले फिल्मों के गाने ऑडियो कैसेट के रूप में सुनने को मिलते थे.

13. शायद इस बारे में कोई नहीं जनता होगा कि राम लखन (Ram Lakhan) के मुहूर्त शॉट का आरंभ बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर सुनील दत्त के हाथों हुआ था.
ram lakhan trivia in hindi
Anil Kapoor & Jackie Shroff in Ram Lakhan (1989)
14. राम लखन (Ram Lakhan) को उस साल 2 फिल्मफेयर अवॉर्ड (Filmfare Awards) भी मिले थे. इनमे बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए राखी और बेस्ट कॉमिक रोल के लिए अनुपम खेर (Anupam Kher) और सतीश कौशिक (Satish Kaushik) को चुना गया था. इसके साथ ही फिल्म को 7 अलग-अलग केटेगरी के अवॉर्ड्स के लिए में नोमिनेट भी किया गया था.

15. राम लखन (Ram Lakhan) का रीमेक बनाने की कोशिश कई बार की गई है. लेकिन कभी किसी भी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को सफलता नहीं मिल पाई है. 

कुछ समय पहले ही रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) और करण जौहर (Karan Johar) मिलकर इस फिल्म का रीमेक बनाने वाले थे जिसके लिए शाहरुख़ खान (Shah Rukh Khan), अक्षय कुमार (Akshay Kumar), अजय देवगन (Ajay Devgn), रणवीर सिंह (Ranveer Singh), रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), वरुण धवन (Varun Dhawan) और ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) सभी से बात की गई थी. 

ख़बरों के अनुसार, फिल्म में लखन का रोल सभी करने के लिए तैयार हैं लेकिन कोई भी राम का किरदार निभाने के लिए तैयार नहीं. यही वजह है कि इस फिल्म का रीमेक अभी तक नहीं बन पाया है.
देखें विडियो

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां