Mother India Unknown Facts In Hindi: मदर इंडिया से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Mother India Trivia In Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 1957 में रिलीज़ हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘मदर इंडिया’ (Mother India) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे.
mother india trivia in hindi
Mother India (1957) Unknown Facts in Hindi

Star Cast
Nargis as Radha
Sunil Dutt as Birju, Radha's rebellious younger son
Rajendra Kumar as Ramu, Radha's elder son
Raaj Kumar as Shamu, Radha's husband

Directed by Mehboob Khan
Produced by Mehboob Khan
Music by Naushad

Mother India (1957) Unknown Facts In Hindi 
Nargis | Sunil Dutt | Raaj Kumar | Rajendra Kumar


1. ‘मदर इंडिया’ (Mother India) 25 मार्च 1957 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में नरगिस (Nargis), सुनील दत्त (Sunil Dutt), राज कुमार (Raaj Kumar) और राजेन्द्र कुमार (Rajendra Kumar) जैसे कई बड़े एक्टर्स शामिल थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन महबूब खान (Mehboob Khan) ने किया था. साथ ही महबूब खान ने ही फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 12 गाने थे और सभी पॉपुलर हुए थे. फिल्म का म्यूजिक नौशाद (Naushad) ने कंपोज़ किया था.
mother india trivia in hindi - Nargis, Rajendra Kumar & Sunil Dutt from Mother India
Nargis, Rajendra Kumar & Sunil Dutt from Mother India
4. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर रही थी. हालांकि इस फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और बजट के सही आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं लेकिन बताया जाता है कि यह फिल्म उस समय की सबसे महंगी थी. 

इतना ही नहीं इस फिल्म ने उस दौरान पिछली सभी भारतीय फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया था. वैसे कुछ चुनिंदा ट्रेड वेबसाइट के हिसाब से इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कुछ इस प्रकार है:


Mother India Budget : N/A
Mother India Box Office Collection (India) : 4 करोड़ रूपये
Mother India Box Office Collection (Worldwide) : 8 करोड़ रूपये
Mother India Adjusted Indian Collection : 1620 करोड़ रूपये

5. ‘मदर इंडिया’ (Mother India) साल 1940 में रिलीज़ हुई महबूब खान की ही बॉलीवुड फिल्म ‘औरत’ (Aurat) की रीमेक थी. आपको बता दें, ‘औरत’ बॉक्स ऑफिस पर इतनी सफल नहीं हो पाई थी जितनी कि ‘मदर इंडिया’ हुई थी.
mother india trivia in hindi - Woman - Mother India
Woman - Mother India
6. यह भारतीय सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म थी जिसे ‘बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म’ (Best Foreign Language Film) की केटेगरी में ऑस्कर (Oscar) के लिए नॉमिनेट किया था. लेकिन सिर्फ एक वोट कम मिलने की वजह से ये फिल्म इस अवॉर्ड को जीतने में कामयाब नहीं हो पाई.

7. इस फिल्म को उस साल 5 फिल्मफेयर और 2 नेशनल अवॉर्ड सहित कुल मिलाकर 9 अवॉर्ड मिले थे.



8. सुनील दत्त (Sunil Dutt) और नरगिस (Nargis) की उम्र लगभग बराबर थी लेकिन फिल्म में सुनील दत्त ने नरगिस के बेटे के किरदार निभाया था.


9. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन में ज्यादा आग फैलने की वजह से नरगिस फंस गई थीं, जिसके बाद सेट पर मौजूद सभी क्रू मेंबर काफी डर गए थे लेकिन तभी सुनील दत्त (Sunil Dutt) ने आग में कूदकर नरगिस (Nargis) की जान बचाई थी. 

इस दौरान सुनील दत्त को काफी चोट भी आई थी लेकिन इस एक्सीडेंट के बाद नरगिस, सुनील दत्त से प्यार करने लग गई थीं और अगले ही साल दोनों ने शादी कर ली.
mother india trivia in hindi - Sunil Dutt & Nargis Family
Sunil Dutt & Nargis Family
10. फिल्म के डायरेक्टर महबूब खान (Mehboob Khan) को यह फिल्म बनाने की प्रेरणा 2 किताबों से मिली थी. इनमे ‘द गुड अर्थ’ (The Good Earth) (1931) और ‘द मदर’ (The Mother) (1934) शामिल हैं. ये दोनों ही किताबें अमेरिकन ऑथर पर्ल एस. बक (Perl S. Buck) ने लिखी थीं.

11. फिल्म की अपार सफलता के बाद उस दौरान भारत के राष्ट्रपति डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद (Dr. Rajendra Prasad) और प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlaal Nehru) के लिए इस फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग भी रखी गई थी.


12. फिल्म के डायरेक्टर महबूब खान सबसे पहले इस फिल्म में राजेन्द्र कुमार और सुनील दत्त में से एक किरदार के लिए दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को कास्ट करना चाहते थे लेकिन उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था.

13. ‘मदर इंडिया’ की सफलता के बाद फिल्म के डायरेक्टर महबूब खान ने इसी की तर्ज पर फिल्म ‘सन ऑफ इंडिया’ (Son Of India) भी बनाई थी लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही.
mother india trivia in hindi - Mother India - Son of India
Mother India - Son of India
14. ‘मदर इंडिया’ में साजिद खान (Sajid Khan) ने बिरजू यानी सुनील दत्त के बचपन का किरदार निभाया था. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि साजिद खान का जन्म मुंबई के स्लम एरिया में हुआ था, जो अनाथ थे. 

एक दिन शूटिंग के दौरान महबूब खान की नजर भीड़ में खड़े साजिद पर पड़ी थी तो उन्होंने साजिद को गोद ले लिया और अपनी फिल्म ‘मदर इंडिया’ में मौका दिया. इसके बाद भी ये कई फिल्मों में नजर आये थे.

15. भारत में ‘मदर इंडिया’ की सफलता को देखकर मेकर्स ने इस फिल्म को स्पेनिश, फ्रेंच और रुसी भाषा मे भी रिलीज किया था. यूरोपीय देशों में भी इस फिल्म ने खूब पॉपुलैरिटी हासिल की थी.
देखें वीडियो:

Post a Comment

0 Comments